नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है एलपीजी क्या होता है? (LPG Kya Hai) और LPG Ka Full Form क्या है? अब हर घर में एलपीजी कनेक्शन होना आम बात है! आज के इस हिंदी आर्टिकल में हम एलपीजी क्या है? Online Gas Connection Apply कैसे करें? और एलपीजी गैस एक बारे में विस्तार से जानने वाले है! 

देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के तहत हर घर तक एलपीजी कनेक्शन पहुँचाने का काम किया है! और इस योजना के कारण एलपीजी गैस सिलिंडर शहरों से लेकर दूर गांव तक पहुंच चुके है!

अब भारत के लगभग सभी घरो में एलपीजी कनेक्शन होना आम बात हो चुकी है! एलपीजी घरो में रसोई गैस और औद्योगिक उपयोगों के लिए आदर्श ऊष्मा एवं विद्युत शक्ति का एक मुख्य स्रोत है!

लेकिन अभी भी अधिकतर लोगो को एलपीजी गैस के बारे में प्रयाप्त जानकारी नहीं होने की वजह से कभी – कभी यह गैस सिलिंडर दुर्घटना के कारण बन जाते है! इसलिए एलपीजी गैस के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है! 

तो चलिये इस हिंदी लेख से हम विस्तार से जानते है की आखिर एलपीजी क्या होता है? (LPG Kya Hai) और LPG Ka Full Form क्या है? Online Gas Connection Apply कैसे करें? साथ ही LPG Gas Expiry Date कैसे पता करें?

LPG Ka Full Form

[LPG Full Form in Hindi – Online Gas Connection Apply ]

एलपीजी का फुल फॉर्म – LPG Ka Full Form

LPG Full Form: एलपीजी का फुल फॉर्म Liquefied Petroleum Gas होता है! इसे किसी भी चीज को गर्म करने या फिर वाहनों के ईंधन के रूप में इसका उपयोग होता है! खाना बनाने में इसका बहुत अधिक यूज होता है!

LPG Full Form in Hindi: इसका हिंदी में फुल फॉर्म द्रवित पैट्रोलियम गैस होता है! एलपीजी गैस रंगहीन, गंधरहित, हवा से दुगुनी भारी और पानी से आधा गुना भारी होता है!

एलपीजी गैस क्या है – LPG Gas Kya Hai in Hindi

LPG Gas Kya Hai: एलपीजी गैस हाइड्रोकार्बन गैसों जैसे ब्यूटेन, प्रोपेन, मीथेन और एथेन का मिश्रण होता है! इसमें मीथेन और एथेन गैस प्राकृतिक गैस होती है! यह अन्य गैसों के मुकाबले बहुत ही हल्की गैस होती है! एलपीजी गैस का रासायनिक सूत्र C4H10 + C3H8+C2H6 होता है! ये तीनों गैस जब एक साथ मिलकर जलती है तो अधिक मात्रा में ऊष्मा प्राप्त होती है! इस ऊष्मा को लिक्विड फॉर्म में बदला जाता है! 

जब भी यह गैस छोटे बड़े सिलेंडरों में भरी जाती है तो तब यह लिक्विड फॉर्म में ही होती है! सिलेंडर से जब भी एलपीजी बाहर निकलती है तो एलपीजी गैस में बदल जाती है क्योंकि बाहर निकलने पर दबाव बहुत ही कम हो जाता है! 

एलपीजी का कैलोरिफिक मान 94Mj/M3 होता है इसके मुकाबले मीथेन गैस का कैलोरिफिक मान 34Mj/M3 होता है! इसलिए मीथेन गैस हल्की होती है और एलपीजी जलने में बहुत सहायक होती है!

एलपीजी गैस के मुख्य उपयोग क्या हैं – LPG Gas Uses in Hindi

  • LPG गैस का मुख्य उपयोग खाना बनाने में किया जाता है, जो बड़े छोटे सिलेंडरों में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुँचाया जाता है! 
  • इस गैस का ग्लास कटिंग में, स्टील से बनने वाले चीजों को बनाने में किया जाता है! स्टील इंडस्ट्री में एलपीजी का बहुत अधिक मात्रा में यूज किया जाता है! 
  • औद्योगिक क्षेत्र और अंतरिक्ष में होने वाली एक्टिविटी में भी एलपीजी गैस का उपयोग किया जाता है! 

एलपीजी के लाभ क्या हैं – LPG Gas Benefits in Hindi

  • LPG गैस का मुख्य लाभ यह है कि यह गैस धुआंरहित ज्वाला के साथ जलती है जिससे वायु प्रदूषण नहीं होता है! 
  • यह गैस जलने के बाद किसी भी तरह की विषैली गैस में परिवर्तित नहीं होती है जिससे नुकसान पहुँचने का खतरा नहीं रहता है! 
  • इस गैस के प्रयोग से ओजोन परत को कोई भी नुकसान नहीं पहुँचता है! 
  • यह एक साफ़ सुथरा ईंधन है इसलिए इसका उपयोग खाना बनाने में अधिक किया जाता है! 
  • एलपीजी गैस का रख रखाव बहुत ही आसान है! तरल रूप में इसे आप एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकते हैं! 

भारत में एलपीजी गैस प्रोवाइडर्स कंपनी कौन कौन हैं?

भारत में मुख्यतः तीन एलपीजी गैस प्रोवाइडर्स कंपनियां काम करती है! 

  • इंडेन गैस कंपनी (Indene Gas Company)
  • भारत गैस कंपनी (Bharat Gas Company)
  • एचपी गैस कंपनी (HP Gas Company)

1. इंडेन गैस कंपनी (Indene Gas Company)

इंडेन ब्रांड अपने आप में बहुत ही फेसम है! Indene Gas Company का पहला गैस कनेक्शन 22 अक्टूबर 1965 को कोलकाता में जारी किया था! Indene Gas Company इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन की सहयोगी कंपनी है! यह दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी एलपीजी गैस प्रोवाइडर कंपनी है! 

इस कंपनी के कनेक्शन के लिए आप अपने नजदीकी इंडेन गैस एजेंसी से सम्पर्क कर सकते हैं! आप ऑनलाइन भी नए कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं! इंडेन ने अपना काम कोलकाता और पटना में 1965 में 2 डीलरों के साथ शुरू किया था! उस समय उपभोक्ता एलपीजी गैस का इस्तेमाल करने से डरते थे! 

लेकिन आज के समय में इंडेन के करीब 97 मिलियन से भी अधिक उपभोक्ता हैं! एक दिन में इंडेन करीब 3 मिलियन से अधिक गैस सिलेंडर वितरित करता है! 

2. भारत गैस कंपनी (Bharat Gas Company)

भारत गैस भारत पेट्रोलियम कंपनी की सहयोगी कंपनी है! पेट्रोलियम और गैस उत्पादों में भारत पेट्रोलियम अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! वर्ष 2000 में भारत गैस कपनी ने अपनी Online Gas Service Start की!

भारत गैस मेटल कटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम की एक नवीनतम सहयोगी कंपनी है! आप भारत गैस की Online Booking 24*7 कभी भी कर सकते हैं! 

3. एचपी गैस कंपनी (HP Gas Company)

इसका पूरा नाम हिंदुस्तान पेट्रोलियम है! Hindustan Petroleum की स्थापना 1974 में हुई थी! HP Gas Company का मुख्यालय मुंबई में है! मुख्यतः हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल और गैस में Trade करता है!

हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पास वर्तमान में दो तटीय तेल परिशोध कारखाने हैं जहां पर कई पेट्रोलियम उत्पाद जैसे गैस, तेल, ईंधन को रिफाइनर किया जाता है! Hindustan Petroleum Gas Connection के लिए आप नजदीकी HP Gas Agency में Contact कर सकते है! 

अन्य फुल फॉर्म – Other full forms 

LPG Full FormLLM Full Form NEET Full Form
ANM Full Form BDS Full Form BHMS Full Form
BBA Full Form B.Sc Full Form BDS Full Form
LLB Full Form ATM Full FormBA Full Form
MBA Full Form MBBS Full FormUPSC Full Form
MSP Full FormPGDM Full FormFDI Full Form
RIP Full Form WHO Full Form AWS Full Form
PHD Full Form M.Tech Full FormLPG Full Form
ITI Full Form B.Tech Full Form BMS Full Form
SSL Full FormTRP Full FormNGO Full Form
eRupi Full FormCDO Full FormCA Full Form

घर बैठे एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए आवेदन – Online Gas Connection Apply Kaise Kare

अभी तक हमने LPG Kya Hai और भारत में Main LPG Gas Provider कौन है? और इनके बारे में विस्तार से जाना! अब आगे जानते हैं घर बैठे आप Online Gas Connection Apply कैसे करें?

हम यहां पर आपको इंडेन गैस कंपनी का नया कनेक्शन कैसे लें, यह बताने जा रहे हैं! 

👉 Step1 – Indian Oil Website Login

सबसे पहले आप https://cx.indianoil.in/ पर जाएँ! दायीं तरफ बने Login ऑप्शन में जाकर आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कीजिये! 

अब आप होम पेज में आ जायेंगे! यहां पर New Connection पर क्लिक कीजिये! यहां पर आप Apply For New Connection Submit KYC पर क्लिक कीजिये!

👉 Step 2 – Personal Details

अब आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आप अपनी Personal Details डाल दीजिये! आप यहां पर अपना नाम, जेंडर, जन्मतिथि, रिलेटिव डिटेल्स, माता पिता का नाम, पूरा पता बने हुए कॉलमों में फिलअप कर लीजिये! Distributor ऑप्शन में आप अपने नजदीकी Indene Gas Agency का नाम लिख दीजिये!

आगे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाल दीजिये! सबसे नीचे की तरफ Select Products में अगर आप किसी भी स्किम के अंतर्गत आवेदन कर रहे हैं तो उस स्कीम को लिख दीजिये नहीं तो आप General Scheme में टिक कर दीजिये! 

Product/Promotion Selected ऑप्शन में कितने किलो का आपको सिलेंडर चाहिए, उसे टिक कर लें और Save & Continue पर क्लिक कर लीजिये! 

👉 Step 3 – KYC Details

आगे आपको कुछ KYC डिटेल्स देनी होंगीं! यहां पर आप अपना एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ अपलोड करें!

और आगे Save & Continue पर क्लिक कीजिये! आप Add Attachment में क्लिक करके डाक्यूमेंट्स को Upload कर सकते हैं! 

आगे Other Details ऑप्शन के नीचे की तरफ Piped Natural Gas का ऑप्शन है! अगर आप पीएनजी ग्राहक है तो इसे टिक कर लीजिये, अन्यथा ऐसे ही छोड़ दें! आगे आपको सब्सिडी नहीं चाहिए तो आप Cash Transfer Section ऑप्शन के आगे Yes पर टिक कर देंगे अगर चाहिए तो No पर क्लिक कर दीजिये! 

👉 Step 4- Ration Card & Pan Number Details

आगे राशन कार्ड की डिटेल्स भर दीजिये! डिटेल्स में आपको स्टेट और राशन कार्ड का नंबर डालना है! आगे अपना पैन नंबर डाल दीजिये! इसके लिए Pan Number का ऑप्शन बना होता है! 

अब निचे की तरफ आइये और Upload Section ऑप्शन में Add Attachment में क्लिक कीजिये! यहाँ पर आपको अपना एक फोटो अपलोड करना होगा! 
इसके बाद आप Save & Continue ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये!

👉 Step 5 – Declaration

आगे आपको एक Declaration देना होगा! जिसे आप पढ़ना चाहें तो पढ़ लें! आगे I Accept पर क्लिक कीजिये और Submit पर क्लिक कजिये! 

नए पेज में अगर आपको ये शो होता है कि यह इन्फॉर्मेशन डेटाबेस में पाया गया है तो नीचे दिए गए No ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

जैसे ही आप No the Information is not right ऑप्शन के आगे क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपका मोबाईल नंबर और नाम शो हो जायेगा! आगे आप I Accept पर क्लिक कीजिये और Confirm ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

आगे आपको KYC is Submitted Successfully का मैसेज कंप्यूटर स्क्रीन पर मिल जायेगा! 

👉 Step 6 – Application Status

आवेदन का स्टेटस देखने के लिए आप Application Status ऑप्शन में जाइये! यहां पर आप देखेंगे की KYC Status ऑप्शन में आपको ग्रीन रंग का टिक दिख जायेगा! इसका मतलब की आपका आवेदन और KYC हो चुका है! 

जब भी आपका एलपीजी कनेक्शन रेडी हो जायेगा तो दायीं तरफ बने ऑप्शन Raday for LPG Connection ऑप्शन के ऊपर बना टिक भी ग्रीन हो जायेगा! 

तो इस तरह अगर आपको भारत गैस या फिर HP गैस कम्पनी के कनेक्शन के लिए आवेदन करना है तो आप गैस कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं! 

गैस सिलिंडर एक्सपाइरी डेट कैसे पता करें – LPG Gas Expiry Date Check in Hindi

क्या आपको पता है घरो में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले एलपीजी गैस सिलिंडर की भी एक एक्सपाइरी डेट होती है और एक्सपाइरी डेट के बाद इन एलपीजी गैस सिलिंडर को उपयोग में लाना बहुत खतरे का काम होता है!

अक्सर एलपीजी गैस सिलिंडर के फट जाने की और इससे जानमाल की नुकसान होने की खबरे भी आते रहती है! तो इसका सबसे बड़ा कारण एक्सपाइर हो चुके एलपीजी गैस सिलिंडर का उपयोग करना होता है! इसलिए जब भी आप अपने घर के लिए एलपीजी गैस सिलिंडर लेते है तो सबसे पहले उसकी एक्सपाइरी डेट जरूर जांच ले! 

प्रत्येक एलपीजी गैस सिलिंडर में उसकी एक्सपाइरी डेट कुछ कोड में जैसे की A-21 या B-24 लिखी होती है! तो चलिए जानते है की इस एक्सपाइरी डेट को कैसे पढ़ते है!

A, B, C और D का मतलब साल के महीनो से होता है! प्रत्येक अल्फाबेट में साल के तीन तीन महीनो को क्रमशः रखा गया है और 21 या 24 इत्यादि नंबर साल को दर्शाते है! जैसे की 21 का मतलब 2021 और 24 का मतबल 2024.

S.NoCodeMonths
1.AJanuary, February, March
2.BApril, May, June
3.CJuly, August, September
4.DOctober, November, December

उदाहरण के लिए यदि आपके एलपीजी गैस सिलिंडर में B-24 या B24 लिखा है तो इसका मतलब यह है की इस  गैस सिलिंडर की एक्सपायरी डेट 2024 में April, May, June महीने है और 2024 के June महीने के बाद इसे उपयोग में लाना ख़तरे को दावत देने के सामान है! 

ध्यान रहे की यदि कोई एलपीजी गैस सिलिंडर की एक्सपायरी डेट निकल चुकी है तो उस सिलिंडर को तुरंत वापस कर दे! कुछ धोकेबाज लोग सिलिंडर में नया कलर करके इस कोड नंबर को छुपा देते है इसलिए सावधान रहें और सुरक्षित भी!

निष्कर्ष Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने एलपीजी क्या होता है? (LPG Kya Hai) और LPG Ka Full Form क्या है? Online Gas Connection Apply कैसे करें? साथ ही LPG Gas Expiry Date कैसे पता करें? इसके अलावा भारत में मुख्यतः कितने LPG Gas Provider हैं? के बारे में विस्तार से जाना! 

साथ में हमने जाना Online Gas Connection Apply Kaise Kare, हमें उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी! हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर जरूर करें!अपने जरूरी सुझाव हमें कमेंट सेशन में जाकर जरूर अवगत कराएं! 

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here