नमस्कार दोस्तों, क्या आपको मालूम है की WHO क्या है (WHO Kya Hai)- इसका फुल फॉर्म क्या है? (WHO Full Form in Hindi) अभी कोरोना महामारी के समय में आपने बहुत बार WHO शब्द सुना भी होगा! दरअसल WHO दुनिया का एक बहुत बड़ा संगठन है जो बहुत छोटे – छोटे इलाको से लेकर बड़े – बड़े शहरों तक लोगो को जानलेवा बीमारियों से बचने और अपने स्वास्थ के प्रति सजग रहने के लिए जागरूक करता है!

दुनिया में सबसे बड़ा धन आपका स्वास्थ होता है! यदि आप स्वस्थ है तो सब सही है नहीं तो लाखो की सम्पति भी आपके कोई काम की नहीं! ऐसे में WHO विश्व भर के अनेक देशो में प्रत्येक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ के लिए कार्य करता है! 

जब भी विश्व में किसी भी बड़ी जानलेवा बिमारी की बात आती है तो सबसे पहले WHO ही विश्व स्तर पर इन बीमारियों से लड़ने और बचने के लिए हरसंभव कार्य करता है! और इसके साथ ही अति आवश्यक जानकारी एवं सम्बंधित गाइडलाइंस को भी जारी करता है!

WHO Full Form in Hindi
WHO Full Form in Hindi

डब्ल्यूएचओ का फुल फॉर्म – Full Form of WHO

WHO Full Form in Hindi: WHO का पूरा नाम World Health Organization है! यह स्वास्थ के क्षेत्र में काम करने वाला वर्ल्ड का एकमात्र सबसे बड़ा संगठन है! जो यह भी निर्धारित करता है कि विश्व में कोई भी बिमारी सिर्फ बिमारी है या तेजी से फैलने वाली कोई महामारी है!

डब्ल्यूएचओ का हिंदी मीनिंग – Hindi Meaning of WHO 

Hindi Meaning of WHO: WHO का Hindi में Meaning विश्व स्वास्थ संगठन होता है! सारे विश्व के देश इस संगठन में सदस्य के रूप में शामिल होते हैं! विश्व स्वास्थ संगठन को संयुक्त राष्ट्र अभिकरणों में सबसे अधिक सफल संगठनों में से एक माना जाता है! यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक Specialized Agency है! 

डब्ल्यूएचओ क्या है – What is WHO in Hindi 

WHO (World Health Organization) संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा बनायीं गयी एक अंतराष्ट्रीय संस्था है जो विश्व स्तर पर सभी देशों के स्वास्थ से जुडी सभी समस्याओं और बेहतर स्वास्थ के मुद्दों को सुलझाने एवं छोटे बड़े सभी देशों को बेहतर स्वास्थ के प्रति निर्देशित करने का काम करता है! 

विश्व में स्वास्थ संबंधी समझ को विकसित करने में WHO का अहम योगदान है! WHO (विश्व स्वास्थ संगठन) में शामिल पुरे विश्व के देशों की संख्या 194 है! भारत भी WHO का सदस्य है! 

भारत में WHO (World Health Organization) का कार्यालय नई दिल्ली में है! आज तक WHO ने 11 बड़ी जानलेवा बीमारियों की पहचान की है! जिनमें Covid-19, कैसंर, टीबी, एड्स, सेरिब्रोवैस्क्युलर डिजीज, एक्यूट लोअर रेस्पायरेटरी महामारी, पेरीनेटल, कारोनरी हार्ट डिजीज, क्रोनिक ओब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, अतिसार, डेसेंट्री बीमारियां शामिल हैं! 

कोरोना महामारी को भी Covid-19 का नाम विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा ही दिया गया था! 11 फरवरी 2020 को WHO ने प्रेस रिलीज करके यह नाम दिया! हालाँकि इस महामारी के वायरस का नाम कोरोना वायरस था किन्तु यह बीमारी 2019 से शुरू हुई, इसमें Virus और Disease शब्द को जोड़ा गया इसलिए इसे Covid-19 नाम दिया गया!

Short Form:WHO
Type:United Nations Specialized Agency
Formed:7 April 1948 (72 Years Ago)
Current Status:Active
Headquarter:Geneva, Switzerland
CEO:Tedros Adhanom (Key-People)
Parent Organization:UNESC (United Nations Economic and Social Council)
Official Website:www.who.int
WHO full form in Hindi

डब्ल्यूएचओ की स्थापना कब हुई – WHO ki Sthapna kab hui

WHO (World Health Organization) की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई! इसे 15 नवंबर 1947 को UNO में Specialized Agency के रूप में शामिल किया गया! UNO के कुल 6 Agency’s है जिनमे एक मुख्य Agency WHO है! इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र संघ ने की!

1945 में चीन और ब्राजील के प्रतिनिधियों द्वारा मिलकर संयुक्त राष्ट्र संघ में स्वास्थ को लेकर एक प्रस्ताव लाया गया! उसके बाद अल्जीरिया में एक सम्मेलन में उस सम्मेलन के महासचिव ने संयुक्त राष्ट्र संघ से स्वास्थ को लेकर एक संगठन बनाने की सिफारिश की! इसके बाद 1946 में अनेक देशों के प्रतिनिधियों की भी सिफारिश और स्वास्थ की चिंता को लेक्रर इस अंतरास्ट्रीय संगठन को बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया!

डब्ल्यूएचओ का सीईओ कौन है – CEO of WHO in Hindi

वर्तमान में WHO के CEO इथियोपिया के डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस हैं! इससे पहले WHO के CEO डाक्टर मार्गेट चैन थी जिन्होंने WHO के CEO के पद पर 10 साल कार्य किया! WHO के उपनिदेशक सौम्या स्वामीनाथन हैं जो भारत की हैं! डॉक्टर टैड्रोस यूनेस्को समेत कई बड़े संगठनों में ऊँचे पदों पर काम काम कर चुके हैं! 

Hindi Meaning of WHO
Hindi Meaning of WHO

डॉक्टर टैड्रोस का जन्म 3 मार्च 1965 में असमारा में हुआ था! असमारा जगह इरिट्रिया देश की राजधानी है! इरिट्रिया और इथियोपिया पड़ोसी देश है! यह एक अफ्रीका में आने वाला देश है इसलिए WHO का पैसा अधिकतर अफ्रीका के देशों में जाता है! 1986 में डॉक्टर टैड्रोस ने बीएससी बायोलॉजी Asamara University से पूरी की! उसके बाद इन्होने University of London से Hygiene & Tropical Medicine से Masters Degree ली! 

फिर इन्होने 2000 में Nottingham से PHD की डिग्री हासिल की! काफी पढाई के बाद ये वापस इथोपिया आ गए! वहां आकर डॉक्टर टैड्रोस ने इथोपिया के सरकारी स्वास्थ विभाग मंत्रालय ज्वाइन किया! 

2005 से 2008 तक डॉक्टर टैड्रोस इथियोपिया के Health of Director के पद पर रहे! और इन्होने इथियोपिया की स्वास्थ सुविधाओं को बदल कर रख दिया! उस समय मलेरिया टीबी एड्स ये सब बीमारी इथियोपिया बहुत हो रही थी! लेकिन इन्होने सब बदल कर रख दिया! तब इनको WHO, बिल गेट्स की संस्था और अमेरिका ने इनकी बहुत सहायता की! 

डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय किस देश में है – Headquarter of WHO in Hindi

WHO का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जिनेवा शहर में स्थित है! ज्यूरिख शहर के बाद स्विट्जरलैंड का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर है! यह फ़्रांस देश से सटा हुआ है! शहर जिनेवा सरोवर के किनारे में है! यहां पर संयुक्त राष्ट्र संघ के अन्य कई कार्यालय भी स्थित हैं!  

डब्ल्यूएचओ का संविधान – Constitution of WHO in Hindi

Constitution of WHO in Hindi: संयुक्त राष्ट्र संघ में प्रस्ताव पारित होने के बाद विश्व स्वास्थ संगठन बनने पर हरी झंडी मिल गयी! 22 जुलाई 1946 को इस प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र संघ के करीब 51 देशों व अन्य 10 देशों ने हस्ताक्षर किये! 

विश्व स्वास्थ संगठन का एक अलग संविधान होता है! यह संविधान 7 अप्रैल 1948 को लागु कर दिया गया! इस संगठन की पहली बैठक 1948 में हुई और 1949 में विश्व स्वास्थ संगठन का बजट पास किया गया! 

मिस ऐन्द्रीजा WHO की पहली अध्यक्ष और जी ब्रॉक विशोल्म को WHO का पहला सीईओ बनाया गया! इनकी जिम्मेदारी मलेरिया तपेदिक जैसी बिमारियों पर नियंत्रण करने की थी! 

डब्ल्यूएचओ क्या काम करता है – WHO Kya Kaam Karta Hai

कई बार आपने सुना होगा किसी को मामूली बुखार आया और अचानक मौत हो गयी किन्तु इस मामूली बुखार से किसी की मृत्यु नहीं हो जाती है! असल इसके पीछे कोई वायरस होता है जिसके लक्षण बुखार, खांसी, जुखाम से मिलते हैं तो WHO इसके असली वजह की पहचान करता है! 

WHO के मुख्य क्या कार्य होते हैं (Works of WHO in Hindi) आग आगे जानते हैं!

  • स्वास्थ मामलों को गंभीरता से लेना, स्वास्थ समस्याओं को नेतृत्व प्रदान करना और सयुक्त रूप से कार्यवाही करना! 
  • किसी भी Medicine या Vaccine पर शोध के रूप को आकार देना, शोध का प्रचार प्रसार करना!
  • स्वास्थ नियमों के मानदंड और मानक स्थापित करना, उनके कार्यान्वयन को बढ़ावा देना और निगरानी करना! 
  • सभी देशों के लोगो के स्वास्थ के लिए कार्य करना व सार्वभौमिक रूप से स्वास्थ सुविधाओं को कवरेज करना! 
  • नई तकनीकी सहायता प्रदान करना, परिवर्तन के लिए जागरूक करना और स्थायी संस्थागत क्षमता को मजबूत करना! 
  • दुनिया के सभी देशों में WHO के अंतर्गत हो रहे पब्लिक हेल्थ हेतु कार्यों की निगरानी करना!
  • स्वास्थ्य की उन्नति में योगदान देने वाले वैज्ञानिक और व्यावसायिक समूहों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना! 

WHO किसी भी स्वास्थ संबंधी आपातकाल से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहता है! पिछले कुछ दिनों में COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई देशों के लिए Rapid Test Kits तैयार किये थे! जिसमें करीब 600 मिलियन डॉलर का खर्चा आया था! इन Rapid Test Kits को दुनिया के गरीब देशों में WHO द्वारा वितरीत किया गगया था!

WHO इबोला और टीबी जैसी खतरनाक बीमारियों की रोकथाम पर काम कर रहा है! WHO World Health Report के लिए जिम्मेदार होता है जिसमें पूरी दुनिया से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का एक सर्वे भी होता है!

WHO के क्षेत्रीय संगठनों से जुड़े क्षेत्र कार्यालय

S No.विश्व स्तरीय क्षेत्रदेश शहर 
1.दक्षिण पूर्व एशियाभारत नई दिल्ली
2.पूर्वी भू मध्यसागरअलेक्जेंड्रियामिस्र 
3.पश्चिमी प्रशांतमनीलाफिलीपींस 
4.अमेरिकावाशिंगटनअमेरिका 
5.अफ्रीकाब्रेजाविलेकांगो 
6.यूरोपकोपेनहेगनडेनमार्क
WHO Full Form In Hindi

WHO के कार्यक्रम इन छ क्षेत्रीय संगठनों द्वारा लागु किये जाते हैं! जिनमे एक प्रमुख निदेशक होता है! 

जागरूक करने के लिए दिवस  

S.Noदिनदिवस
1.7 अप्रैलविश्व स्वास्थ दिवस 
2.31 मईविश्व तम्बाकू दिवस 
3.26 जूनअंतरास्ट्रीय नशा खोरी विरोध दिवस 
4.1 दिसंबरएड्स दिवस 
WHO Full Form in Hindi

भारत को लेकर WHO द्वारा प्रसारित कुछ मुख्य रिपोर्ट  

विश्व स्वास्थ संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने मेलरिया के मामलों में गिरावट दर्ज की है! इस रिपोर्ट में दुनिया के करीब 11 देश शामिल हैं जो मलेरिया से सबसे अधिक पीड़ित हैं! 

WHO के एक रिपोर्ट में सबसे अधिक प्रदूषित 15 शहरों में 14 शहर भारत के हैं! जिनमें कानपूर विश्व का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में पहले नंबर पर है! हालाँकि वाराणसी में गिरावट दर्ज की गयी है! 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने 23 जनवरी को ट्वीट किया, “वैश्विक COVID-19  रिस्पॉन्स के लिए भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निरंतर सहयोग को धन्यवाद! ज्ञान साझा करने समेत मिलकर लड़ाई लड़ने से ही हम इस वायरस को रोक सकते हैं और लोगों की जिंदगियां और आजीविका बचा सकते हैं!

COVID-19 जैसी गंभीर महामारी के खिलाफ जंग में भारत के सहयोग की WHO ने तारीफ की है! भारत अपने नागरिकों के लिए कोरोनावायरस टीकाकरण शुरू करने के साथ पड़ोसी देशों की मदद भी कर रहा है! WHO ने COVID-19 के खिलाफ भारत के लगातार समर्थन के लिए धन्यवाद दिया है!

इन्हें भी पढ़ें 

> ANM की Full Form क्या है? ANM का कोर्स कैसे करें! 

> UPSC की Full Form – UPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें! 

> MBBS Course Details in Hindi – 12 विन के बाद MBBS की पढाई कैसे करें! 

> एलएलबी क्या है? इसकी Full Form क्या होती है!

आज हमने क्या जाना – Conclusion

बीते कई सालों में कई महत्वपूर्ण कामों में कई देशों के गैर सरकारी संगठन भी WHO (World Health Organization) के साथ मिलकर काम कर रहे हैं! आज के इस पोस्ट में हमने WHO क्या है (WHO Kya Hai)- इसका फुल फॉर्म क्या है (WHO Full Form in Hindi) जाना!

साथ में हमने Headquarter of WHO और WHO का अलग संविधान कब बनाया गया जाना! विश्व स्वास्थ संगठन से जुड़े विश्व के सभी कार्यालयों के नाम इस पोस्ट में हमने आपको बताया जिसमे भारत भी शामिल हैं! हमने कुछ ऐसे Reports के बारे में भी जाना जो WHO ने भारत के लिए दी हैं! 

आप हमें अपने जरूरी सुझाव हमें Comment Box में जरूर दें! आप हमारे (WHO क्या है – Full Form of WHO in Hindi) इस पोस्ट को अन्य सभी Social Side में Share अवश्य करें!

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here