क्या आप जानते है की Unix क्या है Unix kya hai और Unix का इतिहास क्या है इसे Develop किसने किया? आज उपलब्ध सभी Operating System जैसे- Mac OS, Linux OS, Android Unix के कोर से ही विकसित किये गए हैं!

What is Unix
What is Unix

यूनिक्स क्या हैUnix kya hai in Hindi

Unix Kya Hai in Hindi: Unix एक Powerful, Multi-user और Multitasking Operating System है! इस Operating System को बनाने का काम AT & T बेल laboratory में केन थाम्पसन और डेनिस रिची ने एक Project के तौर पर सन 1969 में शुरू किया! जिसे शुरुआत में Multics नाम दिया गया!

जब डेनिस रिची ने 1973 में C लैंग्वेज का अविष्कार किया और इस प्रोजेक्ट को दुबारा से C-Language में Re-implement किया गया! उसके बाद्‌ तब इस Project को Unix का नाम दिया गया!

सुप्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम Linux भी Unix के कोर से ही बनाया गया! इसलिए लिनक्स को Unix Family ऑपरेटिंग सिस्टम से भी जाना जाता हैं!

यूनिक्स का इतिहास क्या है – History of Unix in Hindi

History of Unix: सन 1969 में AT & T Bell laboratory में Ken Thompson Dennis Ritchie ने Unix Project की शुरुआत की! जिसका उस समय नाम Multics अर्थात Multi-information Computing system रखा गया! उस समय यह सबसे पहला Operating system था! और Multics उस समय Maximum दो Users को सपोर्ट करता था!

उसके बाद 1971 में इस Operating System को दुबारा से AT & T Bell Laboratory में ही एक नए Project के रूप में re-implement किया गया! इस बार Project को Unics अर्थात Uniplexed Information Computing System नाम दिया गया! तथा इस Project में असेंबली Language का इस्तेमाल किया गया।

फिर 1972 में डेनिस रीचि ने तकनिकी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध C लैंग्वेज का अविष्कार किया! इसलिए को Father of C Language कहा जाने लगा!

वैसे जानकारी की लिए बता दू 1973 में Ken Thompson द्वारा B Language भी बनायीं गयी थी! और इसलिए Ken Thompson को Father of B Language के तौर पे भी जाना जाता हैं!

उसी समय फिर से Unics Project को C Language में re-implement किया गया और प्रोजेक्ट को एक नया नाम Unix दिया गया!

अब Unix बहुत प्रचलित होने लग गया था! और शिक्षण सस्थानो तथा भिन्न भिन्न व्यवसायों द्वारा यह ऑपरेटिंग सिस्टम अपनाया जाने लगा! और उसके बाद बेल लैब्स ने इसका लाइसेंस बेचना शुरू कर दिया! अर्थात यह फ्री नहीं था! और ना ही इसे modify करने की किसी को अनुमति थी!

उसके बाद सन 1983 में रिचर्ड स्टॉलमैन द्वार जीएनयू प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी! जिसका उद्देश्य फ्री सॉफ्टवेयर सिस्टम तैयार करना था! और इसलिए रिचर्ड स्टॉलमैन को Father of GNU के तौर पे भी जाना जाता हैं!

गौरतलब है कि Linux को सन 1991 में Linus Torvalds ने जिन्हे Father of Linux के तौर पे भी जाना जाता है, ने Develop किया जो उस समय यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेलसिंकी के एक स्टूडेंट थे!

Read More: Linux क्या है? और Linux का इतिहास क्या है?

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आशा करता हूँ कि मै आपको Unix क्या है – Unix kya hai in Hindi और Unix का इतिहास क्या है – Unix ka Itihas kya hai in Hindi के बारे में जानकारी दे पाया!

यदि आपके पास इस पोस्ट से संबधित कोई विचार और सुझाव हो तो कृपया निचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये! और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में अवश्य शेयर कीजिये!

आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here