क्या आप जानते है की Unix क्या है Unix kya hai (TOP 10+) Unix OS कौन से है और Unix का इतिहास क्या है? इसे Develop किसने किया? आज उपलब्ध सभी Operating System जैसे- Mac OS, Linux OS, Android Unix के कोर से ही विकसित किये गए हैं!

What is Unix
What is Unix

[ What is Unix in Hindi – Unix Operating System Kya hai ]

विषय - सूची

यूनिक्स क्या हैUnix kya hai in Hindi

Unix Kya Hai in Hindi: Unix एक Powerful, Multi-user और Multitasking Operating System है! इस Operating System को बनाने का काम AT & T Bell laboratory में Ken Thompson और Dennis Ritchie ने एक Project के तौर पर सन 1969 में शुरू किया! जिसे शुरुआत में Multics नाम दिया गया!

जब डेनिस रिची ने 1973 में C Language का अविष्कार किया और इस प्रोजेक्ट को दुबारा से C-Language में Re-implement किया गया! उसके बाद्‌ तब इस Project को Unix का नाम दिया गया!

unix kya hai - What is unix
Unix kya hai – What is Unix

Image Credit: Wikimedia Commons

सुप्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम लिनक्स भी Unix के कोर से ही बनाया गया! इसलिए लिनक्स को Unix Family Operating System से भी जाना जाता हैं!

यूनिक्स का इतिहास क्या है – History of Unix in Hindi

History of Unix: सन 1969 में AT & T Bell laboratory में Ken Thompson और Dennis Ritchie ने Unix Project की शुरुआत की! जिसका उस समय नाम Multics अर्थात Multi-information Computing system रखा गया!

उस समय यह सबसे पहला Operating system था! और Multics उस समय Maximum दो Users को Support करता था!

उसके बाद 1971 में इस Operating System को दुबारा से AT & T Bell Laboratory में ही एक नए Project के रूप में re-implement किया गया!

इस बार Project को Unics अर्थात Uniplexed Information Computing System नाम दिया गया! तथा इस Project में Assembly Language (असेंबली लैंग्वेज) का इस्तेमाल किया गया।

C लैंग्वेज का अविष्कार – C Language Invention

फिर 1972 में Dennis ritchie (डेनिस रीचि) ने तकनिकी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध C Language का अविष्कार किया! इसलिए Dennis Ritchie को Father of C Language कहा जाने लगा!

वैसे जानकारी की लिए बता दू 1973 में Ken Thompson द्वारा B Language भी बनायीं गयी थी! और इसलिए Ken Thompson को Father of B Language के तौर पे भी जाना जाता हैं!

उसी समय फिर से Unics Project को C Language में re-implement किया गया और प्रोजेक्ट को एक नया नाम Unix दिया गया!

अब Unix बहुत प्रचलित होने लग गया था! और शिक्षण सस्थानो तथा भिन्न भिन्न व्यवसायों द्वारा यह ऑपरेटिंग सिस्टम अपनाया जाने लगा! और उसके बाद बेल लैब्स ने इसका लाइसेंस बेचना शुरू कर दिया! अर्थात यह फ्री नहीं था! और ना ही इसे modify करने की किसी को अनुमति थी!

जीएनयू प्रोजेक्ट की शुरुआत – GNU Project Started

Unix Operating System के प्रचलन के बाद सन 1983 में Richard stallman (रिचर्ड स्टॉलमैन) द्वारा GNU Project (जीएनयू प्रोजेक्ट) की शुरुआत की गयी!

जिसका उद्देश्य Free Software System को तैयार करना था! और इसलिए Richard stallman को Father of GNU के तौर पे भी जाना जाता हैं!

लिनक्स का अविष्कार – Linux ka Aviskar

गौरतलब है कि Linux को सन 1991 में Linus Torvalds ने जिन्हे Father of Linux के तौर पे भी जाना जाता है, ने Develop किया जो उस समय यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेलसिंकी के एक स्टूडेंट थे!

Top 10+ Unix Based Operating Systems

चलिए अब हम कुछ Top Unix Based Operating Systems के नाम जान लेते है जो एक समय में Industry में बहुत प्रचलित थे!

Linux के Market में आने के बाद से Open Source Systems का एक नया दौर शुरू हो गया! जिसके कारण धीरे धीरे Industry में Unix Based Operating System का इस्तेमाल कम होने लगा!

Top 10 Unix Based Operating Systems निम्नलिखित है!

S.NoOS Developer Current StatusDeveloperCurrent Status
1Oracle Solaris Sun Microsystem WorkingSun MicrosystemWorking
2DarwinApple IncWorking
3FreeBSDThe FreeBSD ProjectWorking
4IBM Aix (Advanced Interactive eXecutive)IBMWorking
5HP-UX (Hewlett Packard Unix)HPWorking
6IBM Aix (Advanced Interactive eXecutive)IBMWorking
7HP-UX (Hewlett Packard Unix)HPWorking
8XenixMicrosoftHistoric
9IRIXSilicon GraphicsRetired
10Tru64 UNIXDEC>Compaq>HPRetired

Read Also:

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आज के इस हिंदी लेख में हमने Unix क्या है (Unix kya hai in Hindi) और Unix का इतिहास क्या है (Unix ka Itihas kya hai in Hindi) और Top 10 Unix Based Operating Systems कौन से है? के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की!

उम्मीद है आपको आज के इस आर्टिकल से Unix Operating System के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

 इस लेख को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here