क्या आप जानते हैं की Linux क्या है (Linux kya hai) क्या आपको मालूम है की आज Linux हमारे हर एक Device जैसे Mobile, Car, Computer और तो और हमारे घर में मौजूद लगभग सभी उपकरणों में इस्तेमाल किया जाता है!

अक्सर Linux उन सभी Devices में इस्तेमाल होता है जिन सभी उपकरणो को हम Internet से जोड़ सकते है।

तो दरअसल बात यह आती हैं की अगर Linux आज इतना इस्तेमाल हो रहा है! तो यह बहुत कम लोगो को क्यों पता है? और इसका इन सभी उपकरणों में कहां पर इस्तेमाल होता है?

इसलिए बिना किसी देर के आगे बढ़ते हुए आज इस Blog के माध्यम से जानते है की Linux kya hai और लिनक्स को किसने बनाया – What is Linux and who made Linux OS

What is Linux in Hindi
What is Linux in Hindi

लिनक्स क्या होता हैLinux kya hai in Hindi

सबसे पहले हम जानते हैं की आखिर यह Linux kya hai

अगर सीधी भाषा में और एक लाइन में लिनक्स को देखा जाये तो Linux Windows और Mac की तरह एक Operating System (ऑपरेटिंग सिस्टम) है! लेकिन, Windows और Mac OS से बिलकुल अलग है!

जैसा की आप जानते है, एक Computer या Laptop में सबसे पहले Operating System Install करना होता है! यह Computer का सबसे पहला Software होता है! इसके बाद ही आप Computer को चालू कर सकते है! और अक्सर अपने लोगो से सुना भी होगा की इसके Laptop में Window 10 OS है या उसके Laptop में Window 8 OS है! या आजकल मैक बुक में Mac OS तो आप जानते ही है!

ठीक ऐसे ही, Linux भी एक Operating System (ऑपरेटिंग सिस्टम) है! जो किसी Computer, Laptop या किसी अन्य उपकरण में एक Operating System के रूप में Install किया जाता जाता है!

Linux, Unix परिवार का एक Free तथा Open-Source Software है! मतलब Linux Software को आप Internet से डाउनलोड कर सकते है! और अपने निजी उपयोग की लिए इस्तेमाल कर सकते है! और साथ ही यदि आप Linux में अच्छा ज्ञान रखते हो तो आप Linux Software को Internet से Download करने के बाद बिलकुल Free में इसके Code को Modify अर्थात बदल कर बेच भी सकते है! हालाँकि ऐसा आप गलती से भी किसी और Operating System के साथ नहीं कर सकते है!

है ना बिलकुल अलग?

You will Like: Unix क्या हैं? Unix का इतिहास क्या हैं?

लिनक्स का इतिहास History of Linux in Hindi

Linux को सन 1991 में Linus Torvalds ने विकसित किया! जिसमे उनका साथ फ्री ओपन सोर्स फोडेशन के Developers ने दिया! दरअसल उस समय Linus Torwalds Linux को एक Unix Operating System, मिनिक्स की तरह बनाना चाहते थे!

आज Linus Torvalds को Father of Linux के तौर पे भी जाना जाता है! उस समय Linus Torvalds यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेलसिंकी के एक स्टूडेंट थे!

सन 1983 में रिचर्ड स्टॉलमैन द्वारा GNU Project (जीएनयू प्रोजेक्ट) की शुरुआत की गयी! जिसका उद्देश्य Free Software System तैयार करना था! रिचर्ड स्टॉलमैन को Father of GNU के तौर पे भी जाना जाता है!

एक Complete Free Opensource GNU/Linux सिस्टम बनाने के लिए रिचर्ड स्टॉलमैन और Free Opensource Foundation टीम ने मिलकर Linux Operating system के लिए Utilities बनाना Start किया और जिन्हे बाद में Linux Kernel में add कर दिया गया!

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here