क्या आपके दिमाग में Internet के बारे में कुछ इस तरह के सवाल आये जैसे Internet kya hai, What is Internet in Hindi और What are the need and uses of Internet या फिर इंटरनेट का मालिक कौन है Who is the Owner of the Internet और आखिर Internet कैसे और कहा से आता है! अगर हा तो आज में इस Hindi पोस्ट के माध्यम से इन सारे सवालों के जवाब आपको बताने वाला हूँ! तो चलिए जानते हैं Internet का Full Form और Internet Kya Hai?

नमस्कार दोस्तों, आज Internet के बिना हम कुछ समय के लिए भी नहीं रह सकते हैं! सत्य तो यह हैं की हम ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया Internet के बिना नहीं चल सकती है! Internet अभी तक की इंसानी आविष्कारों में से एक बहुमूल्य अविष्कार अर्थात खोज है!

आज 21वी सदी को टेक्नोलॉजी का युग कहा जाता हैं और कोई इसे Internet का युग भी कहते हैं! Internet से दुनिया का कोना – कोना एक दूसरे से जुड़ा हैं! जिससे किसी भी कोने की खबर कुछ ही समय में दुनिया के दूसरे कोने में पहुंच जाती हैं! वाकही यह कोई जादू से कम नहीं हैं!

आज इंसान Internet Network से ना केवल दुनिया बल्कि दुनिया के बाहर मौजूद ग्रह और उपग्रह से भी जुड़ा हैं! और इसका इन ग्रहो पर वैज्ञानिक खोज इत्यादि करने के लिए उपयोग करता हैं!

आज के इस Hindi पोस्ट में हम जानेंगे की इंटरनेट क्या हैं! – Internet Kya Hai – What is Internet in Hindi इसे किसने बनाया और इसके क्या Benefits (फायदे) और क्या नुकसान हैं!

Internet kya hai in Hindi
Internet Kya Hai In Hindi

[What is Internet in Hindi – Who is the Owner of the Internet]

सबसे मह्त्वपूर्ण, आज Internet ने सभी क्षेत्रों में बहुत बड़े – बड़े क्रांतिकारी बदलाब कर दिए हैं For Example पहले संदेश भेजने के लिए पत्र होते थे! आज Mobile से कुछ समय में ही बहुत सारी बाते हो जाती हैं!

ऐसे ही Education (शिक्षा), Business (उद्योग), Transport (परिवहन) और Technology (तकनिकी) इत्यादि के क्षेत्र में भी Internet का अद्भुत योगदान हैं! इसलिए भी यह जानना बहुत आवश्यक है की Internet Kya Hota Hai?

इंटरनेट क्या है – What is Internet in Hindi

Internet Kya Hai in Hindi: Internet पूरी दुनिया में फैला एक बहुत बड़ा Network अर्थात Global Network (ग्लोबल नेटवर्क) हैं! इसे हम महाजाल कह सकते हैं! जिसकी सहायता से अलग अलग प्रकार की Information मतलब जानकारी को दुनिया के एक जगह से दूसरे जगह पर Transfer (भेजा) या ग्रहण किया जाता हैं!

यह Global Network अलग – अलग Inter Connected Networks का Group (समूह) होता है! ये सारे Inter Connected Networks कुछ विशेष प्रकार के बनाये गये Rules (नियमो) के आधार पर आपस में जुड़े होते हैं! और नियमों के अनुसार ही काम करते हैं! इन नियमो को Internet Networking भाषा में Protocols (प्रोटोकॉल्स) कहा जाता हैं!

Internet शब्द सुनते ही हमारे दिमाग में हमारे द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले Devices (उपकरण) जैसे – Mobile, Computer, Laptop और Social media का ख्याल आता है! दरअसल ये सारी चीजे Internet की वजह से ही इस्तेमाल में लायी जाती है!

दुनिया के इन सभी Devices जैसे Computers, Laptops और Mobiles के आपस में जुड़ने से एक नेटवर्क बनता है! और इस तरह कई Networks के परस्पर जुड़ने से एक बहुत बड़ा Network तैयार होता है जिसे Global Network अर्थात Internet कहा जाता है!

इंटरनेट का फुल फॉर्मInternet Full Form in Hindi

Internet full form: Internet का full form Interconnected Network होता है! क्यो की यह बहुत सारे Networks से Inter Connect होकर बनता है! यह पुरे विश्व में फैला एक महाजाल है! और इसे Web या World Wide Web (WWW) के नाम से भी जाना जाता है!

इंटरनेट फुल फॉर्म: इंटरनेट का Hindi में फुल फॉर्म “अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क” होता है! यह बड़ी संख्या में Public और Private संस्थानों, Schools और Collages, Hospitals और Research Centers इत्यादि का एक “परस्पर नेटवर्क” होता है!

इंटरनेट का इतिहास – History of Internet in Hindi

अक्सर Internet पर दुसरो का इतिहास खोजा जाता है! लेकिन Internet जैसी आधुनिक तकनिकी का भी अपना एक इतिहास है जो बिलकुल भी बहुत पुराना नहीं है! 

दरअसल Internet की शुरुआत 1960 के दशक में Cold War के चलते अमेरिकी सेना द्वारा की गयी! उन्हें बेहतरीन और विश्सनीय संचार प्रणाली की आवश्यकता थी! जिसकी मदद से सूचनाओं का गुप्त तरीके से आदान प्रदान हो सके!

इंटरनेट की खोज कब और किसने की – When and who discovered Internet in Hindi

Internet ki khoj Kab Hui aur kisne ki: इंटरनेट के खोज के लिए सबसे पहले कदम 1960 के दशक में US Department of Defense (अमेरिकी रक्षा विभाग) की एक टीम ARPA द्वारा उठाये गये! इस टीम का पूरा नाम Advanced Research Projects Agency था! लेकिन 1972 में इस टीम का नाम बदलकर DARPA यानि की Defense Advanced Research Projects Agency रख दिया गया!

यह टीम Computers के बिच Connectivity पर शोध करती थी और इन्होने 1971 में चार अलग – अलग Computers को जोड़कर एक Network को बनाया जिसका नाम ARPANET रखा गया! यह दुनिया का सबसे पहला Computer Network था! 

उसके बाद इस Computer Network में Computers की संख्या को बढ़ाया गया और अब Network को manage करने के लिए अलग अलग Networking Rules जिन्हे Technically प्रोटोकॉल कहा जाता है बनाये गए! 

1973 में Computer Network में शामिल Computers के बिच में Files को Transfer करने के लिए FTP Protocol बनाया गया! FTP का Full Form File Transfer Protocol होता है! 

इसी प्रकार 1974 में Vint Cerf और Bob Kahn द्वारा Networking Rules जिन्हे Technically TCP/IP Protocol कहा जाता है, की खोज की गयी! TCP/IP का Full Form Transcription Control Protocol/Internet Protocol होता है!

इंटरनेट का मालिक कौन है – Who is the Owner of Internet

वर्तमान समय में हर व्यक्ति द्वारा प्रत्येक सवाल का जवाब Internet में खोजा जाता है! उसी तर्ज में Internet पर ही बहुत बार लोगो द्वारा यह सवाल पूछा जाता हैं की Internet का मालिक कौन है – Who is the Owner of Internet?

यह सवाल इसलिए भी अक्सर पूछा जाता है क्यों की प्रत्येक आविष्कारित वस्तु किसी न किसी के द्वारा आविष्कार की गयी होती है जिसका उस पर क़ानूनी अधिकार होता है! लेकिन Internet के आविष्कार में बहुत लोगो का हाथ था जिसमे अमेरिकी रक्षा विभाग का मह्त्वपूर्ण योगदान रहा! इस वजह से ही Internet का कोई एक व्यक्ति विशेष मालिक अर्थात Owner नहीं है!

इंटरनेट के उपयोग – Uses of Internet in Hindi

1. कनेक्टिविटी और संचार के लिए – To Connectivity and Communication

कुछ समय पहले सूचनाओं को एक से दूसरे जगह में भेजने के लिए खतो का उपयोग किया जाता था! जिन्हे सही जगह पहुचंने में बहुत समय लगता था! कहा क्या घटना घट रही है किसी को कोई खबर नहीं पहुंच पाती थी! लेकिन इंटरनेट से आज विश्व का हर कोना एक दूसरे से परस्पर कनेक्टेड है! जिससे बहुत कम समय में सूचनाओं का आदान प्रदान संभव हो गया है!

2. इनफार्मेशन और शिक्षा के लिए – For Information and Education

Internet की माध्यम से आप किसी भी प्रकार की जानकारी अर्थात इनफार्मेशन को आसानी से खोज सकते है! और शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का मह्त्वपूर्ण योगदान है! आप इंटरनेट का प्रयोग करके अपने पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षा प्राप्त कर सकते है! आज इंटरनेट में बहुत सारे Best Free Learning Websites मौजूद हैं जहा से आप अपने इच्छानुसार Education ले सकते है!

आप इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे Online 10+ Best English Learning Apps से अंग्रेजी सीख सकते है!

3. मनोरंजन के लिए – For Entertainment

Internet का उपयोग मनोरंजन के लिए भी किया जाता है जैसे यदि आप Movies के शौक़ीन है! तो आप Internet के माध्यम से Netflix, Amazon Prime या किसी अन्य Platform में Movies देख सकते है! इसके साथ साथ Internet पर आप Entertainment के लिए Comedy Shows, TV Series आदि का लुप्त उठा सकते है! आप Internet पर Online नये – नये गाने सुन सकते है!

4. गेमिंग के लिए – For Gaming 

अगर आप भी Games खेलना पसंद करते है तो Internet में बहुत सारे High Quality Games Free में उपलब्ध है! इसके अलावा आप अपने Mobile पर Internet का Use करके Google Play-store से Best Gaming Apps को Download कर सकते है! 

5. ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए – For Online Earning Money

Internet के माध्यम से आप घर बैठे Online पैसे भी कमा सकते है! Online पैसा कमाने के लिए Internet पर अलग – अलग तरीके होते है जैसे – Mobile में बहुत सारे Online पैसे कमाने वाले Apps मौजूद है! और आप आप Online Gaming या Online Teaching से पैसा कमा सकते है! या आप Internet पर Freelancing से भी Money Earning कर सकते है!

Conclusion [निष्कर्ष]

आशा करता हूँ, इस Hindi Post से आप Internet से संबंधित सवाल जैसे Internet kya hai, What is Internet in Hindi और What are the need and uses of Internet या फिर इंटरनेट का मालिक कौन है – Who is the Owner of the Internet और आखिर Internet कैसे और कहा से आता है! आदि का जवाब जान गए होंगे!

यदि आपके पास इस Post से Related किसी भी प्रकार का कोई Question या कोई Suggestion (सुझाव) हो तो कृपया निचे Comment Section में Comment करके हमें जरूर अवगत कराये!

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here