आप सभी ने UPSC यानि संघ लोक सेवा आयोग के बारे में तो सुना ही होगा किन्तु UPSC kya Hai आज भी कई लोग इस विषय के बारे में बहुत कम जानते हैं! किन्तु हमारे देश में कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो UPSC और इसकी पढाई की तैयारी के सिवा और कुछ नहीं सोचते हैं! 

UPSC भारत वर्ष में सरकारी नौकरी के लिए परीक्षाएं आयोजित कराता है! आज हम UPSC के बारे में बहुत कुछ जानने वाले हैं अगर आप इसके बारे में अधिक नहीं जानते हैं तो आज आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं! 

आज हम जानेंगे UPSC क्या होता है UPSC kya Hai यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है Full Form of UPSC in Hindi इसमें कितने प्रकार की परीक्षाएं होती है और जानेंगे कब और कैसे इसकी शुरुआत हुई!

UPSC क्या Works करती है – Works of UPSC in Hindi यूपीएससी का सचिव कौन है UPSC ke sachiv kaun hai इसमें कौन से विषय पर और कब कब परीक्षाएं दी जाती है!

UPSC Kya Hai in Hindi
UPSC Kya Hai in Hindi / Full Form of UPSC in Hindi

साथ में हम जानेंगे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें UPSC ki taiyari kaise kare और इसके लिए हमें किन मुख्य बातों का ध्यान रखना चाहिए! तो चलिए आगे बढ़ते हैं –

यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of UPSC

UPSC का फुल फॉर्म Union Public Services Commission है! भारत के आजाद होने के बाद इसकी स्थापना की गयी थी! 

यूपीएससी का हिंदी रूपांतरण – UPSC Meaning in Hindi

UPSC का हिंदी में अर्थ संघ लोक सेवा आयोग है! इस कमीशन को पहले नव स्थापित लोक सेवा योग के नाम से नामित किया गया था बाद में इसे संघ लोक सेवा आयोग कर दिया गया! 

आइये अब आगे जानते हैं UPSC kya Hai – UPSC Civil Services Exam kya Hai in Hindi – Works of UPSC in Hindi

यूपीएससी क्या है इन हिंदी – UPSC kya Hai in Hindi

UPSC को भारत की प्रमुख केंद्रीय भर्ती एजेंसी माना जाता है! UPSC भारत के संविधान द्वारा बनाया गया एक निकाय है जो भारत सरकार के लोकसेवा आयोग के पदों की नियुक्ति के लिए परीक्षाओं का संचालन करता है! 

संविधान के भाग 14 के अंदर अनुच्छेद 315 और अनुच्छेद 323 में संघीय लोक सेवा आयोग और राज्यों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग के गठन का नियम है!

UPSC में देश की सभी सेवाएं सम्मिलित हैं जैसे IAS, IPS, IRS इत्यादि! इन सभी सेवाओं हेतु UPSC अलग अलग स्तर पर परीक्षाएं आयोजन करता है! 

यूपीएससी की स्थापना कब हुई – Esteblished Year of UPSC

भारत में प्रथम लोक सेवा आयोग की स्थापना 1926 में की गयी थी! संवैधानिक अधिकार मिलने के बाद 1950 में लोक आयोग की स्थापना हुई! कुछ समय बाद इसका नाम बदल कर संघ लोक सेवा योग रख दिया गया! 

संघ लोक सेवा आयोग का कार्यालय कहाँ है – Headquarter of UPSC

भारत के संघ लोक सेवा आयोग का हेडक्वॉर्टर दिल्ली के शाहजहाँ रोड धौलपुर हाऊस नई दिल्ली में है! इस हाऊस का निर्माण 1920 में किया गया था!

यूपीएससी का सचिव कौन है – UPSC Ke Sachiv Kaun hai

वर्तमान में आईएएस अधिकारी वसुध मिश्राा को UPSC की नई सचिव नियुक्‍त किया गया है! 

यूपीएससी का इतिहास – History of UPSC in Hindi

भारत के आजाद होने के समय देश के प्रमुख राष्ट्रवादियों ने यह मांग रखी थी कि Government Jobs के लिए सभी परीक्षाएं भारत में ही हो! उस समय ये परीक्षाएं इंग्लैंड में हुआ करती थी!

इसके बाद ही संघ लोक सेवा आयोग की स्थापना की गयी! संघ लोक सेवा आयोग को संवैधानिक दर्जा तो मिला ही साथ में बिना किसी दबाव के सरकारी भर्तियों की नियुक्ति करने का अधिकार प्राप्त हो गया! 

लोगों को यह भी डर था कि कहीं भारत में लोक सेवा आयोग द्वारा होने वाले परीक्षा आयोजन मंत्रियों के अंतर्गत ना आ जाये! जिससे उन्हें बंदरबांट सरकारी नौकरियों की चिंता होने लगी! 

जिसके बाद उन्हें उचित लगा कि इस तरह की कोई Organization शुरू हो! शुरू में लोक सेवा आयोग की स्थापना पर जोर देने के लिए मुख्य चार बातों पर विशेष ध्यान दिया गया!

  • सार्वजनिक सेवा के लिए भर्ती!
  • सेवा में अच्छा कार्य करने वालों की योग्यता का उचित मान सम्मान! 
  • सेवाओं के अधिकारों की सुरक्षा, अनुष्ठान की व्यवस्था! 
  • सेवा संबंधी समस्याओं पर परामर्श और अनुमति!

इसमें यह भी नियम बनाया गया कि Education के निर्धारण पर कमर्चारियों की नियुक्तियां हो! इसमें First और Second Category श्रेणी के आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति हो! सेवाओं में पदोन्नति, अनुशासन, भत्ते, पेंशन अदि सभी सुविधाएँ शामिल हो! 

1935 में सभी प्रस्ताव को मान लिया गया और लोक सेवा आयोग के कार्यों को स्पष्ट कर दिया गया! 

यूपीएससी के सदस्यों की नियुक्ति – UPSC ke sadasyon ki Niyukti kaun karta hai

UPSC के सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति के द्वारा की जाती हैं! इसमें लोक सेवा आयोग के सदस्य शामिल होते हैं जो सभी अनुभव वाले होते हैं! इनका कार्यकाल 6 वर्ष तक होता है! 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्या है – UPSC Civil Services Exam kya Hai

यह एक भारत की प्रतियोगी परीक्षा है जिसके आधार पर IPS Officer और Civil Officer की नियुक्ति की जाती है! UPSC हर वर्ष सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करती है! 

Types of UPSC Civil Services Exam

इस परीक्षा को मुख्यतः तीन भागों में वर्गीकृत किया जाता है –

  • Early Exam प्रारम्भिक परीक्षा – इस परीक्षा में 400 अंकों के दो पेपर होते है जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते हैं! यह परीक्षा मुख्य मानी जाती है! 
  • दूसरा पेपर प्रशासनिक सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) के रूप में जाना जाता है!
  • इसमें पास होने के लिए 33% अंक अनिवार्य होते हैं अन्यथा मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवार चयनित नहीं हो सकते!
  • Main Exam मुख्य परीक्षा – इसमें कुल 9 पेपर होते हैं! प्रश्नपत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होते हैं! इसमें निबंधात्मक प्रश्नों पर ज्यादा जोर दिया जाता है! 
  • Interview साक्षातकार – इसमें उम्मीदवारों का बौद्धिक एंव शैक्षणिक परीक्षण लिया जाता है! जिसमें उम्मीदवार की मानसिक सतर्कता और नेतृत्व करने की क्षमता को भी आंका जाता है! नैतिक व्यवहार को भी इस परीक्षा में आंका जाता है! 

यूपीएसई क्या कार्य करती है – Works of UPSC in Hindi

Works of UPSC – UPSC (सघ लोक सेवा आयोग) का मुख्य कार्य केंद और राज्य की सेवा के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करना हैं!

UPSC मुख्य रूप से ये परीक्षाएं कराती हैं 

  • Civil Services Exam – सिविल सेवा परीक्षा प्रांरभिक (मई- जून)
  • Indian Forest Services Exam – भारतीय वन सेवा परीक्षा (जुलाई में)
  • Civil Services – सिविल सेवा परीक्षा प्रधान (अक्टूबर – नवम्बर में)
  • Indian Engineering Services Exam – भारतीय इंजिनयरिंग सेवा परीक्षा 
  • National Defense Academy and Naval Exam – राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना परीक्षा 
  • Defence and Docters Exam – सम्मिलित रक्षा और चिकित्सा सेवा परीक्षा 
  • Economics & Statistical Service Exam – भारतीय अर्थ एंव साख्यिँकी सेवा परीक्षा (सितम्बर में)
  • Section Officer Services Exam – अनुभाग अधिकारी 

इसके अतिरिक्त भी अन्य सरकारी पदों पर भर्तियां या विशेष कार्य करना जैसे पदोन्नति समितियों का आयोजन, भर्ती नियमों की देखरेख, पदों से जुड़ा कोई मामंला सुलझाना इत्यादि संघ लोक सेवा आयोग का मुख्य उद्देश्य है! 

यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें – UPSC Ki Taiyari kaise kare

जैसे कि हमने आपको बताया UPSC कई तरह के सरकारी पदों पर नियुक्तियां कराता है! अगर कोई भी उम्मीदवार UPSC की तैयारी करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उनके पास भारत की स्थायी नागरिकता होनी चाहिए! 

उनके पास मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से डिग्री होनी चाहिए! उम्मीदवार की उम्र 21 से 32 के बीच होनी चाहिए! 

UPSC परीक्षा बहुत मुश्किल वाली मानी जाती है लेकिन यह बात बिलकुल सच है! उम्मीदवार इस परीक्षा को बिलकुल भी हल्के में ना लें! कढ़ी मेहनत करने के बाद ही इस परीक्षा में सफलता हासिल की जा सकती है! 

इन्हें भी पढ़ें 

UPSC परीक्षा को पास करने के लिए मुख्य इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

  • UPSC के पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें! इससे आपका रिवीजन भी होगा और कई बार प्रश्न रिपीट होकर आते रहते हैं जिसमें आपको बहुत आसानी होगी! 
  • जिस विषय पर भी आप अपनी परीक्षा दे रहे हैं! सबसे पहले उसके ढांचे को समझें! परीक्षा के पैटर्न को समझना आपके लिए बहुत ही आवशयक है! 
  • जानकारों का मानना है कि इस परीक्षा को पास करने में NCERT की Books आपका साथ दे सकती हैं! NCERT की किताबों को पढ़ें! 
  • इस परीक्षा को पास करने में Hard Work के साथ Soft Work करने की भी सोचे!
  • आप इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं! बड़े अधिकारीयों के Interview सुनें! सरकारी विभागों के बारे में जानकारियां जुटाएं! 
  • Daily News Paper को पढ़ें! इससे General Knowledge बढ़ेगा और आप Update रहेंगे! 
  • सामाजिक मुद्दों पर डिबेट करें और सरकारी नीतियों का ब्यौरा समाजिक गतिविधियों या समाज के लॉगो से जानने की कोशिश करें! 

निष्कर्ष – Conclusion

आपको एक बात ध्यान रखने की जरुरत है कि UPSC की परीक्षा कुछ दिनों की तैयारी करने के बाद ही clear नहीं की जा सकती है! कुछ लोग इस तरह की परीक्षा पास करने के लिए सालों लगा देते हैं! 

तो आज के Full Form of UPSC in Hindi – यूपीएससी क्या है इस पोस्ट में हमने जाना UPSC kya Hai in Hindi यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है Full Form of UPSC in Hindi इसका हिंदी में मीनिंग क्या है Hindi Meaning of UPSC और यूपीएससी का इतिहास क्या है History of UPSC यूपीएससी का सचिव कौन है UPSC ke sachiv kaun hai.

साथ में हमने जाना UPSC सिविल सेवा परीक्षा क्या है UPSC Civil Services Exam kya Hai यूपीएससी परीक्षा की तैयारी UPSC ki taiyari kaise kare यूपीएसई क्या कार्य करती है Works of UPSC in Hindi और इसके लिए हमें किन मुख्य बातों का ध्यान रखना चाहिए!

मैं आशा करता हूँ आज के इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! Full Form of UPSC in Hindi यूपीएससी क्या है इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Share अवश्य करें! 

आप हमारे इस हिंदी ब्लॉग को Subscribe भी अवश्य कर लें! ताकि कोई भी नई जानकारी हम अपने ब्लॉग पर शेयर करेंगे तो उसका Notifaction सबसे पहले आपके पास पहुंचेगा! 

आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here