आज के इस पोस्ट की माध्यम से जानेंगे BCA Full form, बीसीए क्या है – BCA kya hai in Hindi? BCA Course Syllabus क्या है? और BCA करने के क्या क्या फायदे है। अक्सर ऐसा होता है 12th complete  करने के बाद हमारे दिमाग में अपने करियर को लेकर बहुत सारे सवाल आते है! एक सही decision लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अधिकतर बारहवीं करने के बाद हर छात्र अपने रूचि के अनुसार अपने करियर में decision लेना पसंद करते है जो करियर को बेहतर बनाने के लिए बहुत आवश्यक है। 

BCA kya hai in Hindi

 इस पोस्ट में हम BCA के बारे में बात करेंगे। यह नाम सभी ने सुना होगा यह कोर्स उन छात्रों के लिए बहुत ही लाभदायक है। जो छात्र computer के क्षेत्र में अपना करियर  बनाना चाहते है।

जैसा की सभी जानते है आज के समय  में कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना बहुत आवश्यक माना जाने लगा है। अधिकतर ऑफिस work और Education system को भी online तरिके से चलाया जाने लगा है। लेकिन आज भी कई बार सही जानकारी, और एक सही सलाह के अभाव में हम समझ नहीं पाते है की कौन सा कोर्स करे और कैसे करे?  

तो आज आपकी यह समस्या दूर करने वाले है। और एक सही और लाभदायक करियर ऑप्शन BCA के बारे में जानेंगे। चलिए जान लेते है BCA kya hai in Hindi, BCA करने के बाद कौन कौन से क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है? और एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है।  

BCA full form

 अंग्रेजी में इसका Full form  ‘Bachelors in Computer Application’ है। 

BCA full form in Hindi

 BCA का हिंदी में अर्थ और Full Form ‘कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक’ है। यह कंप्यूटर और Information technology से संबंधित कोर्स है और कम्प्यूटर मानव जीवन का एक अहम हिस्सा बन चूका है। 

बीसीए क्या है – BCA kya hai in Hindi? 

यह BCA (Bachelors in Computer Application) एक प्रोफेशनल स्नातक कोर्स है और यह इंटरनेट के क्षेत्र से संबंधित एक Technical डिग्री है। BCA में 3 वर्षीय पाठ्यक्रम होता है। जो सूचना प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर अनुप्रयोगों से संबंधित है।

यह कोर्स के अंतर्गत विभिन्न कंप्यूटर अनुप्रयोगों के बारे में ज्ञान प्रदान किया जाता है और कंप्यूटर से संबंधित उत्पन्न होने वाली समस्याओं को हल करने knowledge दिया जाता है बीसीए उन छात्रों को विभिन्न अवसर प्रदान करता है जो आईटी और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

BCA कोर्स में core programming languages Java, C++, Data structure,और networking आदि विषयों को शामिल किया गया है. 12th के बाद BCA  कोर्स में एडमिशन कर सकते है।

शैक्षिक योग्यता (Qualification for BCA in Hindi) 

BCA में एडमिशन के लिए 12th में किसी भी विषय में 4550 % मार्क्स होना अनिवार्य है। वैसे तो किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास किए हुए विद्यार्थी BCA कोर्स के लिए योग्य होते हैं। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास किया हो।

 सरकारी और गैर सरकारी संस्थान बीसीए में एडमिशन entrance exam पास करने के बाद ही कर सकते है इसके अलावा यह 12th के मार्क्स पर भी निर्भर करता है। एडमिशन से पहले पूरी जानकारी को प्राप्त कर लेना बहुत आवश्यक होता है।

           कई universities के rules के according, बीसीए में  एडमिशन के लिए मैथ्स और कंप्यूटर का अध्ययन होना अनिवार्य है। इसके अलावा कुछ university (सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी और माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी आदि) आर्ट के छात्रों के लिए भी आवेदन प्रदान करते है।

CBSE Kya Hai – CBSE Full Form in Hindi – पूरी जानकारी

BCA कोर्स फीस (BCA Course Fees Detail in Hindi)

 जब BCA (Bachelors in Computer Application) कोर्स की फीस के बारे में बात करें तो यह सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में अलग-अलग होती है। और सरकारी संस्थानों में प्राइवेट संस्थानों की तुलना में कम फीस होती है जो लगभग 20 हजार से 40 हजार के बीच होती है। बशर्ते प्राइवेट संस्थानों में यह फीस 50 हजार से 10 लाख तक होती है जो संस्थानों की facilities और Education system पर आधारित होता है। 

BCA पाठ्यक्रम (BCA Syllabus in Hindi)

यह एक Semester – wised कोर्स है। 3 वर्ष को 6 सेमेस्टर में divide किया गया है। इस प्रकार 3 साल का BCA (Bachelors in Computer Application) कोर्स करने के बाद computer software,Computer Science और IT sectors में जॉब के लिए Apply कर सकते है। Course में 6 semester में पढ़ाये जाने वाले विषयों का syllabus निम्न है –

BCA Syllabus (First Semester)

  1.  Business Communication Skills
  2. Foundational Mathematics  
  3. Introduction to Information Technology 
  4. Digital Computer Fundamental & Office Automation  
  5. Programming Language through C & Alogorithims
  6. Practical work

BCA Syllabus (Second Semester)

  1. Personality and Soft Skills Development 
  2. Mathematics – II (Discrete Mathematics)   
  3. File Structure and Database concepts
  4. System Analysis and Design 
  5. Accounting and Financial Management   
  6. Practical work (Data Structure using C)

BCA Syllabus (Third Semester)

  1. Management Accounting
  2. Numerical Methods
  3. Database Structure using C
  4. Software engineering
  5. RDBMS (Relational database management system)
  6. Practical work

BCA Syllabus (Forth Semester)

  1. Computer Networking
  2. Visual Basic
  3. Inventory Management (Systems Analysis and Design)
  4. Human Resource Management
  5. Object oriented Programming using C++
  6. Practical work (C++,VB)

BCA Syllabus (Fifth Semester)

  1. .Net Framework
  2. Unix Programming
  3. Python Programming
  4. Business Intelligence
  5. Graphic and Animation
  6. Core Jawa
  7. Web design Project
  8. Practical work (.Net, Core java, Designing, graphic and animation)

BCA Syllabus (Sixth Semester)

  1. E-commerce
  2. Multimedia Systems
  3. Cloud computing
  4. Advance Database management systems
  5. Client-server computing
  6. Project work (Banking, Finance, Cost analysis, EDP, ERP)
  7. Practical work

BCA करने के फायदे (Benefits of BCA in Hindi)

BCA कोर्स को करने के कंप्यूटर से related सभी प्रकार की knowledge प्राप्त हो जाती है इस प्रकार BCA कोर्स करियर को बेहतरीन बनाने में बहुत सहायक माना जाता है इसे करने के बाद होने वाले फायदे (बेनिफिट्स) इस प्रकार है:

  1. BCA  कोर्स करने के बाद कंप्यूटर के क्षेत्र में Bachelor’s degree प्राप्त हो जाती है। जिससे आप अपने करियर को technology के फील्ड में बेहतरीन बना सकते है
  2. इसमें आपको Computer में होने वाली Programming language का knowledge हो जाता है जिनका इस्तेमाल कंप्यूटर के Instructions को describe करने के लिए किया जाता है। 
  3. BCA course को पूरा करने  के बाद आप एक प्रोफेशनल जॉब प्रोफाइल को develop कर सकते है और IT sector और computer Science से संबंधित जॉब  प्राप्त कर सकते है। 
  4. BCA के माध्यम से आप Software developer बन सकते है और BCA के माध्यम से Web designing सिखने के बाद आप किसी भी वेबसाइट या blog को क्रिएट और उसको डिज़ाइन कर सकते है। 
  5.  BCA करने के  बाद एक अच्छी सेलेरी पैकेज प्राप्त कर सकते है बशर्ते इस कंप्यूटर के युग में technology को सबसे अधिक महत्व दिया जाने लगा है।  

[SSC full form in Hindi | एसएससी क्या है? SSC Exams lists]

BCA के बाद नौकरी (Job Profile after BCA in Hindi)

जैसा की आप जानते है की यह इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से संबंधित कोर्स है जिसको आजकल अत्यधिक महत्व दिया जाने लगा है और बाद आप एक बेहतरीन जॉब कर सकते है बहुत सारे फील्ड में आप एक अच्छी income कमा सकते है। बीसीए के बाद जॉब करने के क्षेत्र निम्न है!

  • Software Engineer
  • Computer Programmers
  • Information Systems Manager
  • Software Developers
  • Database Administrators
  • web developer
  • Web Designers
  • Graphic Designers
  • Computer Systems Analyst
  • Chief Information Officer
  • BPO
  • Financial Institutions
  • Government Agencies
  • Software Development Companies
  • Multimedia
  • E-Commerce Executive
  • Banks

Best BCA College in India

  1. Christ University (Bangalore)
  2. Amity University, (Noida)
  3. Devi Ahilya University (Indore)
  4. Guru Gobind Singh Indraprastha University (New Delhi)
  5. National Institute of Management (Mumbai)
  6. Xavier’s Institute of Computer Applications (Ahmedabad)
  7. Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University (Kanpur)
  8. The Oxford College of Science (Bangalore)
  9. Lucknow University (Lucknow)
  10. Madras Christian College (Chennai)

निष्कर्ष (Conclusion)

जैसा की आज के इस हिंदी ब्लॉग में हमने जाना BCA full from in Hindi, BCA kya Hai in Hindi और इस कोर्स करने के क्या क्या फायदे है? उम्मीद करते है की आपके BCA कोर्स से संबंधित सवाल जैसे: यह कोर्स कितने वर्ष का होता है, BCA के पाठ्यक्रम में कौन कौन से विषयों को शामिल किया गया है और इंडिया में BCA कोर्स के लिए बेस्ट collage कौन कौन से है? आदि के जवाब हमारे इस पोस्ट में मिल गए होंगे। 

आशा है हमारी यह पोस्ट आपके लिए Helpful और Informational रही होगी। आपके पास अगर BCA से संबंधित सवाल या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये। और ऐसे Education Related articles को अपने दोस्तों और अन्य लोगो के साथ व्हाट्सप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

इस पोस्ट को पड़ने के लिए आपका धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here