3/5 - (2 votes)

नमस्कार दोस्तों, क्या आप ऑप्शन ट्रेडिंग क्या होती है? (What is Option Trading in Hindi) और ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे की जाती है? साथ ही ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? जानते है!

आज के इस ब्लॉग में हम शेयर बाजार में ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है? ऑप्शन ट्रेडिंग का उदाहरण क्या है? और ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे की जाती है? के बारे में विस्तार पूर्वक जानने वाले है!

आज के समय में तो अब आप बहुत आसानी से अपने फ़ोन में ही ऑप्शन ट्रेडिंग करके लाखो कमा सकते है! शेयर मार्केट में लाखो पैसे कमाने के बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनमे से ऑप्शन ट्रेडिंग सबसे अधिक प्रचलित तरीका है!

Stock Market में निवेश करने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है! इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि कई ऐसे Best Trading Mobile App मार्केट में आ चुके हैं जहाँ से आप आसानी से Trading और Investing करना स्टार्ट कर सकते हैं!

वर्तमान में Trading Mobile App से Trading करना बहुत ज्यादा आसान हो गया है! और अन्य प्लेटफॉर्म में इन्वेस्ट करने के मुकाबले ट्रेडिंग करने वाले यूजर्स Grow App, Zirodha या फिर Upstox में अधिक निवेश कर रहे हैं!

इसलिए स्टॉक खरीदने या बेचने के आलावा आपको निवेश करने के अन्य तरीकों जैसे की ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में भी मालूम होना बहुत ही जरुरी है!

अर्थात आज के इस लेख में हम ऑप्शन ट्रेडिंग क्या होती है? (What is Option Trading in Hindi) ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे की जाती है? और Call और Put क्या है? साथ ही ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? के बारे में विस्तार से जानेंगे!

दोस्तों आप हमारे इस ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में डिटेल्ड पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आप भी Option में Trading करना सीख जाएँ और घर बैठे लाखो में पैसे कमाना स्टार्ट कर सके!

$ Dollar Kamane Ka Tarika (Daily 150$) 9+ घर बैठे डॉलर कमाने का तरीका

विषय - सूची

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या होती है? What is Option Trading in Hindi

Options Treading एक खास तरह का कॉन्ट्रेक्ट होता है जिसमें किसी भी कंपनी के स्टॉक को लॉट में खरीदा जा सकता है! Stock Holder एक निश्चित समय के लिए स्टॉक को खरीद सकता है!

स्टॉक को एक अनुबंध पर ख़रीदा जाता है जिसकी समय सीमा एक महीने की होती है! यह इक्विटी से अलग इसलिए है क्योंकि यहाँ पर Stock Holder का कंपनी पर पूर्ण रूप से अधिकार या फिर दायित्व नहीं होता है! 

Stock Holder बंडल में लिए गए स्टॉक को तय मूल्य और समय सीमा के अनुसार ही बेच और खरीद सकते हैं! इसके लिए स्टॉक को Call और Put दो ऑप्शन में विभाजित किया गया है!

अगर कोई Call खरीदता है तो फिर भी प्रॉफिट होता है और अगर पुट खरीदते हैं तो तब भी प्रॉफिट के चांस रहते हैं! 

किसी भी कंपनी का Call और Put का प्राइस स्टॉक कंपनी में अंतर्निहित साधनों या फिर कंपनी के स्टॉक प्राइस बढ़ने में बहुत अधिक निर्भर करता है!

ऑप्शन में आप एक फिक्स प्रीमियम में स्टॉक के लॉट को खरीद सकते हैं लेकिन ध्यान रहे अगर आप नुकसान में गए तो जो भी प्रीमियम में आपने स्टॉक ख़रीदा है वो आपको वापस नहीं मिलेगा! 

ऑप्शन ट्रेडिंग का उदाहरण क्या है?

दोस्तों अब हम ऑप्शन ट्रेडिंग को ऑप्शन ट्रेडिंग का एक उदाहरण लेकर समझते है! माना की आज मैंने बजाज कंपनी का एक Call Option ख़रीदा और बजाज कंपनी का Call Option 250 शेयर का एक लॉट है!

आज की तारीख में एक शेयर की कीमत 50 रूपये है तो 12500 रूपये में यह Call Lot को खरीदा जायेगा! 

50*250= 12500 अब अगर भविष्य में इसकी कीमत कम होती है तो जो भी राशि आपकी नुकसान में दिख रही होगी आपके दिए गए प्रीमियम में से वो कम होकर आप उसे प्राप्त कर सकते हैं! यह तब लागू होगा जब आप स्टॉक को सेल कर देते हैं! 

मान लिया जाये Stock की समय सीमा समाप्त हो जाती है तो अंतिम दिनांक के दिन आपका स्टॉक इनवेलिड हो जायेगा! अगर आप एग्जिट नहीं किये तो इनवेलिड के समय मूल्य 0 भी हो सकता है! इसलिए Options Treading में जोखिम अधिक होता है! 

इसी तरह से बैंक निफ्टी में भी होता है अगर Bank Nifty 35000 में चल रहा है तो माना ऑप्शन ट्रेडिंग में एक स्टॉक प्रीमियम की कीमत 325 रूपये है और 25 शेयर का लॉट होगा!

अब यहाँ पर आपको 25* 325 = 8125 रूपये देकर ऑप्शन ट्रेडिंग का यह स्टॉक खरीदना होगा! 

ऑप्शन ट्रेडिंग में Call और Put क्या होता है?  

1. ऑप्शन ट्रेडिंग में Call Options (कॉल ऑप्शन) क्या होता है? 

जब भी आपको लगता है की इस स्टॉक का मूल्य बढ़ रहा है या भविष्य में बढ़ सकता है तो उसे कॉल ऑप्शन कहते हैं! ऐसी कंडीशन में कॉल को बेचा भी जाता है और जो ट्रेडर जोखिम अधिक लेने पर भी प्रॉफिट कमाना जानते हैं तो उनके द्वारा कॉल ऑप्शन को ख़रीदा भी जाता है! 

Call Options को खरीदते समय स्टॉक के पिछले तीन महीने का रिकार्ड जरूर चेक कीजिये ताकि आपको यह पता चल सके कि यह स्टॉक पिछले महीने में कौन सी तारीख में कितना ऊपर गया था! यह सब मार्केट के मौजूदा हालात पर भी निर्भर करता है! 

5Paisa ऐप क्या है? (5paisa App Review in Hindi) 5 पैसा ऍप से पैसे कैसे कमाएं?

2. ऑप्शन ट्रेडिंग में Call Options (पुट ऑप्शन) क्या होता है?

पुट ऑप्शन को आप दो तरीकों से खरीद और बेच सकते हैं जैसे की आपको लगता है कि अब इसका भाव गिरेगा तो ऐसे समय में कॉल को बेचा जाता है! उसके बाद जब आपको लगता है कि मार्केट अब ऊपर जाएगी और स्टॉक के भाव बढ़ेंगे तो ऐसे में Put को बेचा जाता है! 

ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे की जाती है?

आज के समय में आप अपने फ़ोन में किसी भी उपलदब्ध ट्रेडिंग अप्प का इस्तेमाल करके ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते है! इसके साथ ही कमोडिटी मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक ट्रेडिंग अकाउंट होना होना आवश्यक है! और अगर पहले से आपके पास कमोडिटी मार्केट में अकाउंट है तो आपको अपने ब्रोकर को ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए एक सहमति पत्र देना देना होता है!

और जैसा की हमने आपको बताया की अब आप अपने फ़ोन से ही ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते है तो चलिए हम कुछ चुनिंदा मोबाइल एप्लीकेशन से ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे की जाती है? जानते है!

  1. Grow App में ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करें?
  2. ज़ेरोधा में ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करें?

1. Grow App में ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करें?

आप अन्य ट्रेडिंग एप में भी ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते हैं और स्टॉक मार्केट से पैसे कमा सकते हैं! Options में कैसे ट्रेडिंग करते हैं यह हम स्टेप बाई स्टेप जानेगे ताकी आपको कोई भी दिक्कत ना हो!

Step 1. Grow App की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करें

सबसे पहले आप अपने फ़ोन में Grow अप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल कीजिये!

इसके बाद अपने ईमेल ईद या फिर मोबाइल नंबर से ग्रो ऐप में एक अकाउंट क्रिएट करके लॉग इन कीजिये!

Step 2. Grow App के होमपेज में जाइये!

लॉगिन करने के बाद आप अपने Grow App के Homepage में जाइये! आगे आप किसी भी Stock में क्लिक कीजिए और F&O में क्लिक कीजिये!  

यहाँ पर आप क्लिक करते ही देखेंगे कि निचे की तरफ आपको उस स्टॉक के F&O ऑप्शन की लिस्ट मिल जाएगी!

जैसे मैंने यहाँ पर Ambuja Cements Stock को चुना था और आगे आपको Ambuja Cements की Call और Put ऑप्शन नजर आ जायेगीं! 

Step 3. ऑप्शन के लिए Stock को चुन लीजिये!

आगे Stock को खरीदने के लिए आप किसी भी Call Option या Put Option में क्लिक कीजिये! आगे आप Stock का चार्ट देख सकते हैं!

नीचे की तरफ स्टॉक का Performance, Stock Open & Close Price, Buy Orders, Sale orders, Buy Bid Prices, Sale Bid Prices, को चेक कर सकते हैं! 

Step 4. ऑप्शन के लिए Stock को Buy कीजिये!

Options Stock को खरीदने के लिए नीचे की तरफ Buy पर क्लिक कीजिये! आगे Type Delivery ऑप्शन में स्टॉक की क्वांटिटी चेक कीजिये!

Price ऑप्शन में आप Limit या Market Price को सलेक्ट कर लीजिये! और आगे Buy ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! अब यह स्टॉक आपका Buy हो चुका है! 

2. जेरोधा काइट में ट्रेड कैसे करें?

ज़ेरोधा में ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में ज़ेरोधा का Zerodha Kite ऐप को डाउनलोड कीजिये और अपना एक अकाउंट क्रिएट कीजिये!

  • इसके बाद अपने Zerodha अकाउंट में लॉगिन कीजिये!
  • अब Zerodha अकाउंट में अपना पैसा यानी की फंड जोड़िये!
  • ऑप्शन ऑप्शन के लिए अब Stock को चुन लीजिये!
  • Options Stock को खरीदने के लिए Buy Order दीजिये!
  • Buy ऑप्शन में क्लिक करने के बाद अब आपका स्टॉक Buy हो चुका है!
  • अपना Buy Order पूरा हो जाने के बाद एक बाद जरूर वेरीफाई कर ले!

ऑप्शन ट्रेडिंग में स्टॉक को कैसे बेचें?

Option Treading में स्टॉक को सेल करने के लिए उसी तरह के स्टेप्स को फॉलो करने है जो हमने Buy करने वक्त किये थे!

ऑप्शन स्टॉक को सेल करने के लिए स्टॉक के Call या Put ऑप्शन में जाएँ! नीचे की तरफ बने Exit ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

Price ऑप्शन में आप Limit या Market Price को सलेक्ट कर लीजिये! और आगे Sale ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये!

अब यह स्टॉक आपका Sale हो चुका है! तो इस तरह आप ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते हैं! इसी तरह आप Nifty और Bank Nifty के Call और Put Options में ट्रेड कर सकते हैं! 

ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाएं (Option Treading Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आप जोखिम लेना अधिक पसंद करते हैं तो आप बहुत ही कम समय में Option में Treading करके लाखों कमा सकते हो! लेकिन इसके लिए आपको स्टॉक मार्केट का और स्टॉक का बहुत ही अच्छे से ज्ञान होना आवश्यक है!

Upstox क्या है in Hindi – अपस्टॉक में Demat & Trading Account कैसे खोले?

Option Treading में अधिक पैसे कमाना एक बार में इसलिए भी आसान है क्योंकि यहाँ पर स्टॉक को Lot में ट्रेड किये जाता है!

अधिक लॉट का शेयर होने से अगर स्टॉक की कीमत थोड़ी भी बढ़ती है तो आप सोचिये कि आप एक मिनट में कितना पैसे कमा सकते हैं!

ऑप्शन में ट्रेडिंग करते वक्त हमेशा स्टॉक के बारे में जरूर चेक कर लीजिये कि स्टॉक का परफॉरमेंस कैसा है! कितना प्रतिशत रिटर्न स्टॉक ने पिछले महीने दिया है तभी आप ऑप्शन में ट्रेडिंग करना स्टार्ट कीजिये! 

Option Treading में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए! 

ऑप्शन ट्रेडिंग में कोई भी कॉल या पुट अगर आप खरीदते हैं तो महीने की शुरुआत के दिनों में स्टॉक को खरीद लीजिये! और महीने के 18 या 20 तारीख के बाद बेचिये क्योंकि किसी भी Stock के अंतिम दिनों में उछाल मारने के अधिक चांस होते हैं! 

आप Limit Price प्राइस का यूज कीजिये इससे आप नुकसान होने से बचेंगे! अगर आपको लगता है कि स्टॉक एक फिक्स प्राइस तक ही जायेगा तो वहां पर लिमिट लगाकर स्टॉक को सेल अपर लगा दें! 

आप Treading में अधिक से अधिक 18 या 20 हजार ट्रेड कीजिये और Stop loss और Target Price को पूरी तरह से यूज में लाइए! 

अलग अलग कम्पनी के स्टॉक में ट्रेड कीजिये! एक ही कंपनी में अधिक ट्रेडिंग करना नुकसानदायक हो सकता है! 

अधिक समय तक किसी भी स्टॉक को होल्ड करके न रखें अगर आपको लगता है इतना प्रॉफिट सही है तो Limit ऑप्शन का यूज करके Stock को सेल कर दीजिये! अधिक लालच ना करें क्योंकि यही लालच आपके प्रॉफिट का नुकसान भी कर सकता है! 

तो इस तरह आप ऑप्शन में ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं! हमेशा आप Option में ट्रेडिंग करते वक्त कम्पनी का Stock Price क्या चल रहा है उसको जरूर चेक कर लीजिये!

उसके बाद ही आप कॉल और पुट का प्राइस चेक कीजिये! क्योंकि कई बार बढ़ते हुए स्टॉक में Call और Put को Sale करना फायदेमंद हो सकता है!

इंट्राडे ट्रेडिग में आपको सबसे नजदीकी एक्सपायरी के ऑप्शन में ट्रेड करना चाहिए क्योकि आप अपनी ट्रेड को कुछ मिनटो से लेकर कुछ घंटो तक होल्ड रखने बाले हैं! इसलिए दूर की एक्सपायरी के ऑप्शन में ट्रेड करने का कोई फायदा नहीं होता है ऐसे में लॉस होने के अधिक चांस होते हैं! 

People Also Ask – Option Mai Trading Kaise Kare

Q 1. ऑप्शन ट्रेडिंग में कितना चार्ज लगता है? 

ऑप्शन में ट्रेडिंग करने पर एक Transection में 0.03% – 0.60% एक executed order का चार्ज लगता है! यह अलग अलग स्टॉक मार्केट ब्रोकिंग फर्म पर भी डिपेंड करता है! 

Zerodha में फ्यूचर्स और ऑप्शंस के लिए ₹100 प्रति ऑर्डर चार्ज लगता है! साथ ही non-PIS account के equity के लिए प्रत्येक executed order पर 0.5% या ₹100 और PIS account के लिए ₹200 प्रति ऑर्डर चार्ज लगता है!

और अगर ग्रो ऐप पर लगने वाले चार्ज की बात करे तो ग्रो पर इक्विटी डिलीवरी और इंट्राडे ट्रेडों के लिए ट्रेड वैल्यू का 20 या 0.05% और F&O के लिए ब्रोकरेज के रूप में प्रत्येक executed order पर 20 रुपये चार्ज लगता है!

Q 2. एक लॉट में कितने शेयर होते हैं? 

एक स्टॉक में कितने शेयर होंगे यह पहले से ही स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनियों द्वारा तय किया जाता है! जिस लोट के अधिक दाम होंगे हमेशा उनकी लॉट में शेयर की संख्या कम होती है! फ्यूचर में यह संख्या समान रहती हैं! 

Q 3. ऑप्शन ट्रेडिंग चार्ट कैसे देखें? 

ऑप्शन ट्रेडिंग चार्ट देखने के लिए आप अपने ट्रेडिंग मोबाइल एप में जाएँ! उसके बाद जो भी स्टॉक आपने खरीदना है उसे सर्च करें! 

आगे स्टॉक पर क्लिक करें सबसे पहले आपको स्टॉक का चार्ट ही सामने ऐप के डैशबोर्ड पर दिख जायेगा! 

Q 4. शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते हैं?

स्टॉक मार्केट में मिनिमम 100 या 500 से आप ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं! वैसे देखें तो इसमें मिनिमम या फिर मैक्सिमम अमाउंट की कोई भी लिमिट नहीं होती है! आप कम पैसे के स्टॉक भी खरीद सकते हैं और अधिक पैसे स्टॉक भी खरीद सकते हैं! 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने ऑप्शन में ट्रेडिंग कैसे करें? (Option Mai Trading Kaise Kare) और Call और Put क्या है? और ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाएं? (Option Trading Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में विस्तार से जाना!

अगर आप भी Option Trading स्टार्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप उसी स्टॉक के लॉट में खरीदें जिसकी कीमत कम हो लेकिन उसका पिछले महीने का परफॉरमेंस अच्छा हो! 

ऐसे में आप शुरुआती समय में थोड़ा नुकसान में भी रहेंगे तो आपको अधिक नुकसान नहीं होगा और आप ट्रेडिंग करना भी सीख जायेंगे! अगर आप Option Trading कर रहे हैं तो अपना अनुभव हमारे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर साझा करें! 

आपको यह Option Mai Trading Kaise Kare पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट सेशन में कमेंट करके जरूर बताएं! इस पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर भी जरूर कीजिए! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here