Rate this post

क्या आप भी स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग या फिर इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं? या फिर आप भी गूगल में Best Trading Karne Wala App की तलाश कर रहे हैं! आज के इस पोस्ट में हम बेस्ट ट्रेडिंग करने वाले ऐप के बारे में जानने वाले हैं! जिनको आप यूज करके स्टॉक मार्किट से पैसे कमा सकते हैं! 

आज के समय में कई लोग स्टॉक मार्केट से लाखों की कमाई कर रहे हैं! क्योंकि डिजिटल समय में स्टॉक मार्केट में शेयर की खरीददारी करना पहले से बहुत आसान हो चुका है!

आप मोबाइल एप्लिकेशन से भी स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं! ट्रेडिग करने वाले ऐप ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान बना देते हैं! ट्रेडिंग ऐप में आप फ्री में डीमैट और ट्रेडिंग एक्सेंट ओपन कर सकते हैं!

तो आज के इस आर्टिकल में हम Trading App Kya Hai और Best Trading Karne Wala App in Hindi 2022 क्या हैं? के बारे में जानने वाले हैं! हम कई ऐसे ट्रेडिंग ऐप के बारे में जानने वाले हैं! जो आपको स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने में एक्सपर्ट बनाते हैं! और जहाँ से आप महीने में लाखों कमा सकते हैं!

डीमैट अकाउंट क्या है? ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोलें? 

Trading App Kya Hai 

ट्रेडिंग ऐप ऐसे मोबाइल ऐप होते हैं जिन्हें आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं! आप इन ऐप के जरिये स्टॉक को खरीद और बेच सकते हैं! इन ऐप में डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट को ओपन किया जाता हैं!

डीमैट अकाउंट में आप के स्टॉक को रखा जाता हैं! ट्रेडिंग ऐप के जरिये स्टॉक को सेल और ख़रीदा जाता है! ये सभी ट्रेडिंग ऐप स्टॉक मार्किट में जो बड़ी ब्रोकरेज कंपनियां के द्वारा ऑपरेट किये जाते है!

ट्रेडिंग ऐप में कई तरह के फीचर आपको मिल जाते हैं जैसे स्टॉक की न्यूज़, रिसर्च, स्टॉक प्राइस, स्टॉक ग्राफ, इत्यादि! आप इन ऐप के जरिये अलग अलग तरह से पैसे कमा सकते हैं!

जैसे Option में ट्रेडिंग करके, फ्यूचर में ट्रेडिंग करके, स्टॉक को खरीद कर और बेचकर, म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट करके, एसआईपी में इन्वेस्ट करके, आईपीओ में इन्वेस्ट करके इत्यादि! 

अब आप सोच सकते हैं इतने सारे इन्वेस्ट और ट्रेडिंग करने के ऑप्शन अगर एक ही प्लेटफॉर्म में मिल जाये तो कौन स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट नहींकरना चाहेगा! यही कारण है कि आज के समय में स्टॉक मार्किट में ट्रेडिगं करने वालों की तादाद बढ़ती ही जा रही है! 

तो अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Best Trading Karne Wala App 2022 कौन से हैं जिन्हें आज के समय में लोग अधिक यूज कर रहे हैं और स्टॉक मार्केट से पैसे कमा रहे हैं! 

1. Groww Trading App 

ग्रो मोबाइल ऐप में आप स्टॉक को बेचने और खरीदने से लेकर एसआईपी और म्यूच्यूअल फंड में इंवेस्टमेंट कर सकते हैं! इस मोबाइल ऐप की एक सबसे खास बात यह है कि आप यहाँ पर अपना डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट फ्री में ओपन कर सकते हैं! आपको किसी भी तरह का चार्ज पे नहीं करना होता है! 

Share Market Me Invest Kaise Kare [ निवेश करने के प्रमुख तरीके ] शेयर बाजार में कैसे निवेश करें?

इस ऐप को Nextbillion Technology द्वारा स्टेब्लिश किया गया है! 2016 में Groww Trading App को लॉन्च किया गया था! वर्तमान में ग्रो ऐप के सीईओ ललित केशरी हैं!

आज के समय में यह ऐप बहुत ही पॉपुलर हो चुका है! इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 1 करोड़ से अधिक लोग इनस्टॉल कर चुके हैं! गूगल प्ले स्टोर से आप इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं! 

Groww Trading App का डैशबोर्ड बहुत फ्रेडंली है जिसमें आप हर स्टॉक के बारे में आसानी से देख सकते हैं! आपको एक बात और बता दें ग्रो ऐप Commodity और Currency में निवेश नहीं करता है! 

अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप Groww Trading App से स्टार्ट कर सकते हैं! ग्रो ऐप के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाएं? आर्टिकल भी लिखा है आप आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़ें! 

2. Upstox ट्रेडिंग मोबाइल ऐप 

अपस्टॉक्स को ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकर भी माना जाता है! Upstox मोबाइल ऐप डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट पेपरलैस तरीके से ओपन कर सकते हैं! इस मोबाइल से आप अलग अलग तरह से ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं! जैसे स्टॉक में ट्रेडिगं करके, मम्यूच्यूअल फण्ड में ट्रेडिंग करके, Gold में निवेश करके, आईपीओ में निवेश करके इत्यादि! 

वर्तमान में Upstox के सीईओ रवि कुमार हैं! Upstox में रतन टाटा की भी करीब 2 % हिस्सेदारी है! Upstox मोबाइल ऐप से आप Equity, Commodity. Currency और F&O में निवेश कर सकते है! आज के समय में Upstox के पास करीब 50 लाख से अधिक एक्टिव क्लाइंट हैं! 

गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को आप आसानी से इनस्टॉल कर सकते हैं! आप अपनी जीमेल आईडी से इसमें लॉगिन कीजिये और डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट बना लें! इसके लिए हमने Upstox App को कैसे यूज करें एक आर्टिकल भी लिखा है आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें! 

3. Angel One ट्रेडिंग मोबाइल ऐप 

यह मोबाइल ऐप Angel One ब्रोकिंग कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है! यह एक बेस्ट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिसमें आप ऑनलाइन डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं!

एंजेल ब्रोकिंग कंपनी को 1996 में दिनेश ठक्कर द्वारा स्टेब्लिशकिया गया और दिसम्बर 2015 में Angel One ऐप को लॉन्च किया गया! 

Angel One App स्टॉक सेलिंग, बाईंग, कमोडिटी, म्यूच्यूअल फंड सर्विस, लाइफ इंश्योरेंस, आईपीओ पोर्टफ़ोलियो को खरीदने और बेचने की सर्विस देता है!

इसमें ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने के लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर की जरुरत होती है! इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अभी तक 10 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं! 

Dividend क्या होता है – डिविडेंड कितने टाइप के होते हैं? Dividend वाले शेयर

इसकी रेटिंग 3.7 की है जिसे अभी तक करीब 3 लाख लोगों ने रेट किया है! ट्रेडिंग करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है!

क्योंकि इसका डैशबोर्ड देखकर ही आपको बहुत कुछ समझ आ जायेगा! Angel One ब्रोकिंग कंपनी के द्वारा दिए गए नंबर पर भी आप कॉल करके जानकारी ले सकते हैं! 

4. ICICI Direct ट्रेडिंग App 

आईसीआईसीआई डायरेक्ट ऐप खुदरा ब्रोकरेज कंपनियों में से एक है! ICICI Direct पिछले 10 सालों से ट्रेडिंग सर्विस लोगों को दे रहा है! 

अगर आपके पास सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध है! तो आप आईसीआईसीआई डायरेक्ट ऐप में फ्री में डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है और ICICI direct से ट्रेडिगं स्टार्ट कर सकते हैं! 

किसी भी स्टॉक को सेल और परचेज करने के लिए आप इस ऐप से स्टॉक के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं!

आप गूगल प्ले स्टोर से ICICI Direct App को इनस्टॉल कर सकते हैं! गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को 1 मिलियन से अधिक लोग इनस्टॉल कर चुके हैं! आप चाहें तो इस ऐप से भी ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं! 

5.) 5Paisa Trading Mobile App 

5Paisa App एक शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है जिसमें आप फ्री में ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग कर सकते हैं! 5 पैसा कंपनी को कनाडा की एक इन्वेस्टमेंट कंपनी जरनल एटलांटिक ने बनाया था! 5Paisa कंपनी ने भारत में रिलाइंस और अली बाबा ग्रुप में इन्वेस्टमेंट भी की थी!

5 पैसा कंपनी को 2007 में इस्टेब्लिश किया गया! आज की तारीख में अगर डिस्काउंट ब्रोकरेज इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म की बात करें तो 5Paisa Company का नाम सबसे पहले निकल कर आता है! 

5Paisa कंपनी करीब 15,000 करोड़ से अधिक के फंड को मैनेज करती हैं! करीब 10 लाख से अधिक 5paisa इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म के क्लाइंट्स हैं!

और करीब 8 मिलियन से अधिक लोग इस App को डाउनलोड कर चुके हैं! इसके लिए हमने 5Piasa में ट्रेडिंग कैसे करें! एक आर्टिकल भी लिखा है आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें! 

6.) Kite App By Zirodha Brooking Services   

Kite App एक प्रमुख ट्रेडिंग मोबाइल ऐप है जिसे Zirodha Brooking Company के द्वारा संचालित किया जाता है! स्टॉक को सेल करना Buy करना फ्यूचर और ऑप्शन में ट्रेडिंग के लिए आप Kite ऐप का यूज कर सकते हैं! 

इस ऐप में डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने के लिए आपको 200 रूपये चार्ज पे करना होता है! यह फी आपको सिर्फ एक बार देनी होती है!

इस ऐप में अपना बैंक अकाउंट एड करने के बाद फंड एड कर सकते हैं! फंड एड करने के लिए आप यूपीआई, नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड का यूज कर सकते हैं! 

Google Play Store से आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं! गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को अब तक 10 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर सकते हैं और 4.3 की रेटिंग इस ऐप को दी गयी है! मेरी नजरों में यह एक सबसे Best Trading App है इसे आपको भी यूज करना चाहिए! 

7.) HDFC Securities Trading Mobile App 

HDFC Securities App,ऐसा ऐप है जिससे आप Bio metric और Face Recognition करके ऐप में लॉगिन कर सकते हैं! इसलिए यह सेफ Trading App में से एक माना जाता है! 

HDFC Securities Trading मोबाइल ऐप live Market Data को आपके डैशबोर्ड में दिखाता है! जिससे आपके ट्रेडिंग करने में बहुत ही आसानी होती है! 

किसी भी स्टॉक ग्राफ के साथ ट्रैक करना इस ऐप में बहुत ही आसान है! आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं! इसे अभी तक 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड कर चुके हैं और 4.3 की रेटिंग इस ऐप को रेट की गयी है! 

8.) Sharekhan ट्रेडिंग मोबाइल ऐप 

यह भारत में चौथी बड़ी ब्रोकिंग कंपनी मानी जाती है! शेयरखान ट्रेडिंग मोबाइल ऐप Stock Market Securities, Loan Against Shares, के साथ अन्य ट्रेडिंग प्रोडक्ट की अधिक इनकम कमाने वाली कैटगिरी यूजर को प्रदान करता है! 

आपको इस ऐप में Advanced Search, Technical Indicators, Mutual Fund Monitoring, Resources और Study, commodities और Sharekhan Classroom Features जैसी सुविधा इस ऐप में मिल जाती हैं जिससे इसमें ट्रेडिंग करना और भी आसान हो जाता है!

आप ShareKhan Trading Mobile App को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं! 

इस पोस्ट में बताये गए Stock Market Trading App में स्टॉक के खरीदने और बेचने पर लगने वाले चार्ज की बात करें तो यह चार्ज अलग अलग होता है!

जैसे Angel One App 20 रूपये + Gst प्रति आर्डर पर ब्रोकिंग कंपनी द्वारा लगाया जाता है! वही अन्य ट्रेडिंग ऐप की बात करे तो यह शुल्क 50 रूपये + Gst प्रति आर्डर पर लगाया जाता है! 

सभी ट्रेडिंग ऐप में आपका डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ऑनलाइन ही ओपन कर दिया जाता है! जिसमें आपको ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स सबमिट किये जाते हैं! ये सभी ट्रेडिंग ऐप सुरक्षित हैं क्यूंकि इन सभी ट्रेडिंग ऐप को रजिस्टर्ड ब्रोकिंग कंपनियों के द्वारा ऑपरेट किया जाता है! 

9.) IIFL Demat Account Stocks & IPOs

IIFL ट्रेडिंग एप को IIFL (India Info Limited) कंपनी के द्वारा ऑपरेट किया जाता है! ट्रेडिंग करने के लिए आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं! गूगल प्ले स्टोर में इस ऐप को अभी तक 5 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं! इस ऐप में आप स्टॉक्स और आईपीओ में इन्वेस्ट और ट्रेडिंग कर सकते हैं! 

10.) Investing.com

Investing.com ऐप एक फाइनेंशियल एन्ड्रियड एप्लीकेशन है! यह एकन्यूज़ साइट भी है! 2013 में investing.com App को पब्लिश किया गया था! Investing.com की वेबसाइट को 2007 में स्थापित किया गया था! इस एप को आप गूगल प्लेस स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं! 

स्टॉक और अन्य तरह की इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग करने के साथ साथ आप इसमें न्यूज़ पढ़ने के बाद स्टॉक का विश्लेषण कर सकते हैं जिससे आपको स्टॉक लेने में भी आसानी होती है!

11.) Money Control Mobile App 

Money Control एक ऐसा मोबाइल ऐप है जहाँ से आप ट्रेडिंग के अलावा कई तरह की अलग अलग स्टॉक के बारे में न्यूज़ भी देख सकते हैं! इसमें आप डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट दोनों ओपन कर सकते हैं! 

उसके बाद ही आप स्टॉक का विशलेषण करके स्टॉक को Buy और Sale कर सकते हैं! इस मोबाइल ऐप का डैशबोर्ड बड़ा ही फ्रेंडली है जिसे आप बड़ी आसानी से यूज कर सकते हैं! 

12. E Trade मोबाइल ऐप 

E Trade ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं! यह ऐप सेबी से प्रमाणित ट्रेडिंग ऐप है जिसमें आप ऑनलाइन ट्रेडिंग अरु इन्वेस्टिंग करके पैसे कमा सकते हैं! आप इसमें स्टॉक को खरीद और बेच सकते हैं लेकिन अधिकतर अगर आपको ट्रेडिंग करनी है तो आप इस ऐप का यूज करें! 

FAQs – People Also Ask – Best Trading Karne Wala App

Q 1. शेयर मार्केट के लिए कौन सा ऐप अच्छा है? 

Ans. स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आप Groww App, Upstox Trading App  और Kite App का इस्तेमाल कर सकते हैं! ये तीनों ऐप आपको हर स्टॉक की सटीक जानकारी ग्राफ के साथ शो करते हैं! 

Q 2. मोबाइल ट्रेडिंग क्या है? 

Ans. मोबाइल ट्रेडिंग का मतलब है कि आप किसी भी लाइव स्टॉक को खरीद सकते हैं! यानि अगर आप किसी भी ऐप के जरिये स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर रहे हैं तो वो वही मोबाइल ट्रेडिंग कहलाती है! 

Q 3. भारत में कुल कितने शेयर बाजार हैं? 

Ans. भारत में कुल 21 स्टॉक एक्सचेंज हैं जिनमें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज हैं! 

Q 4. अच्छे शेयर की पहचान कैसे करें? 

Ans. जिस भी शेयर को आप खरीदना चाहते हैं तो उसे सबसे पहले वॉचलिस्ट में एड कर लजिए! दिन के मार्केट में शुरू के एक घंटे में शेयर को चेक कर लें! अगर शेयर लगातार बढ़ रहा है तो उसे खरीद लें और उसके बाद लाभ या हानि जो भी होती है कुछ घंटे बाद बेच दें! अगर आप लम्बे समय के लिए शेयर को खरीद रहे हैं तो आप पहले शेयर के बारे में अच्छे से पूरी जानकारी ले लें! 

Q 5. शेयर खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए?

Ans. किसी भी शेयर को खरीदने से पहले यह चेक कर लीजिये कि कंपनी का बिजनेस मॉडल कैसा है! कंपनी का टर्नओवर कितना है और कंपनी पर कोई कर्ज तो नहीं है! बैलेंस शीट समेत सभी फंडामेंटल चेक कर लें! जब भी किसी भी शेयर में सर्किट लग चुका हो तो उस स्टॉक में निवेश नहीं करना चाहिए! 

Conclusion – Best Trading Karne Wala App

तो इस आर्टिकल में आप सबसे पॉपुलर Best Trading Karne Wala App के बारे में तो जान ही गए होंगे! इन सभी ट्रेडिंग ऐप के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप ट्रेडिंग ऐप की वेबसाइट में भी विजिट कर सकते हैं!

सभी ट्रेडिंग ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं! 

आपको हमारा यह Best Trading Karne Wala App आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आप कौन सा ट्रेडिंग ऐप अधिक इस्तेमाल करते हैं उसके बारे में भी हमें जरूर बताएं! इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर भी जरूर कीजिये! 

हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धंन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here