3.7/5 - (3 votes)


आज के समय में हर कोई यही चाहता है कि उसका अपना बिजनेस हो और वो अपनी लाइफ को अच्छी तरह से जी सके! लोग यह सोचते हैं कि किसी भी बिजनेस को करने के लिए अधिक पैसों के जरुरत होती है और उसके साथ ही बिजनेस आइडिया की भी जरुरत होती है! लेकिन ऐसे में आप Commission Wale Business Ideas भी स्टार्ट कर सकते हैं!

कमीशन बिज़नेस में आपको इन्वेस्ट करने के लिए अधिक पैसों की जरुरत नहीं होती है! इस बिजनेस को आप घर बैठे भी स्टार्ट कर सकते हैं! मार्केट में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो अपना काम करवाने के लिए लोगों को कमीशन देती है! 

तो आज के इस पोस्ट में हम ऐसे ही Commission Wale Business Ideas के बारे में जानने वाले हैं! जिन्हें आप बिना पैसों के भी स्टार्ट कर सकते है! आप किसी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हों या फिर शहरी क्षेत्र में आप कहीं से भी इस तरह के बिजनेस को कर सकते हैं! 

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस: 10+ Jyada Profit Wala Business 2022

विषय - सूची

कमीशन बेस्ड बिजनेस क्या होते हैं – Commission Wale Business Ideas 2022

ये वो बिजनेस होते हैं जिसमें किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने पर, कंपनी को प्रमोट करने या फिर किसी भी प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचाने में कमीशन या मार्जिन मिलता है! आप इस तरह के बिजनेस को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरह से स्टेट कर सकते हैं! 

आज के समय में कई लोग ऑनलाइन वेबसाइट के माष्यम से अलग अलग तरह के प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा मार्जिन बना रहे हैं! सब कुछ डिजिटल होने से कमीशन बेस्ड बिजनेस में ऑनलाइन बिजनेस लगातार फल फूल रहे हैं! 

इस बिजनेस में अपना कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस नहीं होता है! किसी भी कंपनी को बेस बनाकर आप इस बिजेनस को स्टार्ट कर सकते हैं! इस पोस्ट में हम ऐसे ही कई ऐसे बिजनेस के बारे में जानने वाले हैं! जिन्हें बिना इन्वेस्टमेंट के कोई भी स्टार्ट कर सकता है! 

तो चलिए बिना देरी किये आगे जानते हैं कौन से ऐसे Commission Based Business Ideas in Hindi हैं और हमें उम्मीद है आपको ये आडियाज जरूर पसंद आएंगे!

एफिलियेट मार्केटिंग बिज़नेस (Affiliate Marketing Business)

यह एक ऑनलाइन बिज़नेस है जो पूरी तरह से कमीशन बेस्ड बिज़नेस है! इस बिज़नेस में आपको अलग अलग तरह की E Commerce कंपनियों के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या फिर अन्य तरह से सेल करना होता है! जब भी कोई यूजर ऑनलाइन प्रोडक्ट को Buy करता है तो ऐसे में 30 से 40 कमीशन आपको मिलता है! 

इस तरह के बिज़नेस को आप घर बैठे किसी भी टाइम कर सकते हैं! एफिलियेट मार्केटिंग स्टार्ट करने के लिए आपको Amazon, Flipkart, Mintra, Meesho और अन्य कम्पनियों के साथ ज्वाइन होने के लिए एक प्रोसेस होता है! जिसमें आपको प्रोक्डट सेल करने का लिंक दिया जाता है! 

जिसे आप अपने तरीके से शेयर कर सकते हैं! जैसे अपनी वेबसाइट के जरिए लेकिन आपकी वेबसाइट भी उसी निस पर होनी चाहिए जिसका वो प्रोडक्ट है!

जो भी आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो वहां पर आपको अच्छा कमीशन मिलेगा! तो इस तरह से आप कमीशन बेस्ड बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

टैक्सी सेंटर का बिज़नेस (Texi Center Business)

ऐसे कई लोग हैं जिनको अपनी कार रेंट पर देनी होती है! लेकिन उनके पास समय अधिक नहीं होता है और ऐसे भी कई लोग होते हैं जिन्हें किराये पर कार या अन्य तरह की गाड़ी की जरुरत होती है! तो ऐसे में आप ग्राहक और कार वेंडर दोनों के बीच की एक कढ़ी बन सकते हैं! 

यहाँ पर आपको अच्छा कमीशन मिलता है! कार वेंडर जिनके पास कार हैं उन सभी लोगो के कॉन्टेक्ट नंबर लेकर आपको अपने पास रखने हैं! और उनसे डील करनी होती हैं!

इस बिजनेस में आपको कई तरह के कस्टमर मिलते हैं ऐसे भी कस्टमर होंगे जिन्हें हर समय कार की जरुरत होती है और ऐसे भी कस्टमर होंगे जिन्हें एक बार के लिए कार किराये पर लेने की जरुरत होती है! 

एक दिन में एक लाख कैसे कमाएं? (5+ Best Tarike) Online Work

जितने % कमीशन में भी आपकी डील होती है वो कार वेंडर आपको प्रोवाइड कराते हैं! इस तरह आप एक टैक्सी सेंटर ओपन कर सकते हैं! इस बिजनेस में आप हर डील में 10 से 20 % तक कमीशन कमा सकते हैं! 

प्रॉपर्टी ब्रोकर बिजनेस (Property Broker Business)

हर शहर में कई तरह की अलग अलग प्रॉपर्टी रेंट पर या फिर बेचने लायक होती है! तो ऐसे में प्रॉपर्टी ब्रोकर बनकर कमीशन बेस्ड बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं! ये एकमात्र ऐसा प्रॉपर्टी बिज़नेस है जो सबसे अधिक प्रॉफिट कमाने वाले बिसनेस की लिस्ट में भी आता है! 

आप खुद का एक प्रॉपर्टी ब्रोकर ऑफिस ओपन कर सकते हैं और उसका एडवर्टिजमेंट करके आप ग्राहक से सीधे भी जुड़ सकते हैं! जो भी लोग अपना घर बेचना चाहते हैं व फिर रेंट पर देना चाहते हैं आप उन लोगों से भी इस बिज़नेस से सीधे जुड़ सकते हैं! 

इस बिज़नेस में आपको उन लोगों से सीधे कॉन्टेक्ट करना होता है! जो अपना घर, फ्लैट बेचना या फिर किराये पर देना चाहते हैं! उन लोगों से सभी तरह की डिटेल्स लेकर आपको उनके लिए ग्राहक लाने होते हैं! ऐसे में अगर कोई भी डील फ़ाइनल हो जाती है तो आप अच्छा कमीशन इस डील में कमा सकते हैं! 

किसी भी प्रॉपर्टी के बेचने व फिर रेंट देने के समय जो भी पेपर वर्क होता वो सब आपका ही होता है! तो ऐसे में यह बिजनेस काफी अधिक प्रॉफिट वाला बिज़नेस है और इसमें आप हर डील में 25 तक कमीशन कमा सकते हैं! 

सेकंडहैंड कार या बाइक सेल का बिज़नेस (Secondhand Car Ya Bike Sale Business)

कई लोग अपनी सेकंडहैंड गाड़ी या बाइक को बेचकर नई गाड़ी खरीदना चाहते हैं! लेकिन उन्हें कोई भी गाड़ी लेने वाला नहीं मिलता है! ऐसे में आप सेकंडहैंड कार या बाइक सेल का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं! आप अपना एक छोटा ऑफिस या फिर गाड़ियों का गैराज भी ओपन कर सकते हैं! 

जहाँ पर आप सेकंडहैंड कार या बाइक को पार्क करके ग्राहक के लिए शोरूम जैसा ओपन कर सकते है! आप सेकंडहैंड कार या बाइक खरीदकर भी लोगों को अपने शोरूम से गाड़ियों को सेल कर सकते हैं! कई लोगों को अपने अन्य तरह के बिज़नेस के के लिए भी सेकंडहैंड कार या बाइक की जरुरत होती है! तो आप उन लोगों को गाड़ियां दिलाकर कमीशन प्रॉफिट कमा सकते हैं! 

जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी का बिज़नेस (Job Recruitment Agency)

जब भी किसी भी कंपनी को काम करने वालों या फिर ऑफिसर्स की जरुरत होती है! तो वो सीधे जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसीयो से कॉन्टेक्ट करते हैं! दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों में ऐसी हजारों एजेंसी हैं जो कमीशन लेकर जॉब लोगों की जॉब लगवाती है! 

गर्मियों के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? Summer Season Business Ideas 2022

कंपनी में काम करने वालों के पास इतना समय नहीं होता है कि वो लोगों को हायर करने में समय लगाएं! इसलिए वो ये काम जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी को दे देती है! लेकिन जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी ओपन करने के लिए आपको भी थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करने की जरुरत होती है!

आप यह काम ऑनलाइन भी स्टार्ट कर सकते हैं! जॉब सर्च करने वाली वेबसाइट स्टेब्लिश करके वहां पर आप रोजाना जॉब पोस्ट अपडेट कर सकते हैं! 

आप जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी ऐसी जगह ओपन करें! जहाँ पर स्टूडेंट का आना जाना अधिक हो और मार्केट का एरिया हो! बैंक, प्राइवेट ऑफिस, फाइनेंस कंपनियां और अन्य संस्थान अपना सारा काम जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी से ही करवाती है! तो ऐसे में आप इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने का बिज़नेस (Online Product Sale)

Amazon, Flipkart, Mintra, Meesho जैसी अन्य E Commerce कंपनियों के वेबसाइट में आप भी सेलर बनकर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं! आप ऑनलाइन प्रोडक्ट को सेल करने के लिए होलसेल मार्किट से प्रोडक्ट को खरीदें! और फिर पैकिंग करके ऑनलाइन  E Commerce वेबसाइट के माध्यम से अधिक मार्जन में सेल कीजिये! 

Best 10+ Online Shopping करने वाला Mobile Apps

इसके लिए आपको कोई भी बड़ा स्टोर बनाने की जरुरत नहीं होती है! जितना भी आपको आर्डर आ रहा है आप उतनी ही मात्रा में प्रोडक्ट को अपने पास रखें! आपने अपना ब्रांड बनाकर भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं ऐसे में आप अधिक मार्जन कमाएंगे! 

हमने अमेजन सेलर कैसे बनें एक आर्टिकल भी लिखा है! आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें जिसमें स्टेप बाई स्टेप प्रोडक्ट को कैसे बेचें और लिस्टिंग कैसे करें के बारे में बताया गया है! 

इंश्योरेंस एजेंट का बिज़नेस (Insurance Agent)

आज के समय में हर किसी को अलग अलग तरह की पॉलिसी की जरूरत तो होती ही है! चाहे वो लाइफ इंश्योरेंस हो या फिर कोई अन्य पॉलिसी! ऐसे में आप भी इस बिज़नेस में आप इंश्योरेंस एजेंट बनकर कमीशन कमा सकते हैं! आप पार्ट टाइम भी इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आप किसी भी इंश्योरेंस संसथान जैसे एलआईसी या अन्य जगह से आईआरडीए का एग्जाम पास करना होता है! जिसके बाद आप किसी भी कंपनी का इंश्योरेंस एजेंट बन सकते हैं और कमीशन बेस पर पैसे कमा सकते हैं! 

सरकारी ऑफिस में एजेंट का काम 

कई बार आपने देखा होगा सरकारी ऑफिस में डाक्यूमेंट्स बनाने के लिए लम्बी लम्बी लाइने लगी होती है! जिसमें कई दिनों तक लोगों का काम ही नहीं हो पाता है! ऐसे में लोग किसी एजेंट की मदद लेते हैं!

हालांकि एजेंट कुछ अलग से चार्ज करता है और उनका काम जल्दी हो जाता है, जिस कारण वे एजेंट को ढूंढते हैं! ऐसे में आप चाहे तो सरकारी दफ्तर में एजेंट का काम करके काफी अच्छा खासा कमीशन पा सकते हैं!

लोन एजेंट बनकर पैसे कमाएं

आज के समय में किसी भी बैंक से लोन लेना आसान तो हो चुका है क्योंकि अधिकतर बैंक ऑनलाइन सुविधा के साथ में लोन प्रोवाइड करा रहे हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी बैंक में लोन दिलाने वाले एजेंट होते हैं!

जो कुछ कमीशन तो लेते हैं किंतु जरूरतमंद को लोन दिलाने में सहायता भी करते हैं! अगर आपको बैंक के प्रोसेस के बारे में मालूम है तो आप भी इस तरह बैंक से लोन दिलाने में लोगों की मदद कर सकते हैं! इससे आपको बैंक से भी कमीशन प्रोवाइड किया जाता है!

हमारे देश में Commission Wale Business Ideas को गलत तरह के बिजनेस से भी जोड़ा जाता है! जैसे किसी भी सरकारी भर्ती में नेता लोग अपने जानकारों की भर्ती कर देते हैं और उनसे अच्छा कमीशन ले लेते हैं! ऐसे में जिन लोगों में उस जॉब को पाने की काबिलियत हो पीछे रह जाते हैं! 

कई लोग सरकारी कामों से भी कमीशन से पैसे कमाते हैं लेकिन यह पैसे कमाने का बिलकुल गलत तरीका है! इस तरह के बिज़नेस को आपको स्टार्ट नहीं करना है! किसी भी बिजनेस में फायदा और नुकसान आपके मेहनत पर निर्भर करता है! 

अधिक फायदे के चक्कर में आप कोई भी गलत तरह का बिज़नेस स्टार्ट ना करें! क्योंकि शार्ट टर्म का बिज़नेस आपके लॉन्ग टर्म बिज़नेस को भी खत्म कर देता है! यदि आप किसी भी काम को मेहनत और लगन से करते हैं तो निश्चित ही उस बिजनेस में आपको बहुत फायदा होता ही है! 

Wedding & Event Planner Business 

किसी भी वेडिंग, या फिर बड़े इवेंट को प्लान करना कोई आसान काम नहीं होता है! इसके लिए आपको कई तरह के लोगों से बात करनी पड़ती है जैसे बैंकेट हॉल का अरेंज, कैटरिंग का अरेंज, सजावट करने वालो की व्यवस्था करना इत्यादि! ऐसे में लोग किसी भी एक Wedding & Event Planner Person को इस चीज का कॉन्टेक्ट दे देते है!  

Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2022 – कमाएं 40 – 50 हजार हर महीने

जब भी इवेंट खत्म होने के बाद पेमेंट होता है तो जिसने भी बैंकेट हॉल, कैटरिंग, या फिर अन्य तरह की बुकिंग करवाई होती है उन्हें उनका कमीशन मिल जाता है! तो ऐसे में आप भी इस बिजनेस की स्टार्टिंग कर सकते हैं बशर्ते आपको इस चीज की अच्छी जानकारी होनी जरुरी होती है! 

लेबर एजेंट बनकर कमीशन कमाएं 

लेबर एजेंट बनने का मतलब है की लोगों को जब भी काम करने के लिए मजदूरों की जरुरत पड़ेगी तो वो आपसे कॉन्टेक्ट करेंगे! ऐसे में आपके पास अधिक मजदूरों की लिस्ट होनी चाहिए! जैसे किसी का मकान बनना है तो ऐसे में मकान बनाने वाले को मजदूरों की जरुरत होगी तो वो आपसे संपर्क करेंगे और आपको आपका कमीशन मिल जायेगा!

रियल एस्टेट बिज़नेस से कमाएं 

रियल एस्टेट बिसनेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसके अंतर्गत लोगों की जरूरतों को देखते हुए घर बनाये जाते हैं और फिर उन्हें सेल किया जाता है! इनमें स्विमिंग, जिम, मिनी शॉपिंग काम्प्लेक्स, स्पोर्ट एरियाज, गार्डन जैसी हर वो सुविधा रहती है जहाँ पर लोग अपने आप को खुश महसूस कर पाते हैं! हर शहर में बन रही बड़ी बड़ी बिल्डिंग रियल एस्टेट का ही एक हिस्सा है! 

अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो आपको यहाँ पर अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत होती है! आपको इन्वेस्टमेंट करके फ्लैट्स खरीदने होते हैं उसके बाद आप उन्हें सेल करके फिर आगे सेल परचेज कर सकते हैं! इस बिजनेस में आप कमीशन से भी पैसे कमा सकते हैं और लगातार अपने Commission Wale Business Ideas से अर्निंग कर सकते हैं! 

टैक्सी बुकिंग एजेंट बनकर पैसे कमाएं 

Taxi Booking एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप इन्वेस्ट नहीं भी करते हैं तो आप तब भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं! आप अधिक से अधिक टेक्सी मालिकों से कॉन्टेक्ट करके टैक्सी बुकिंग करने का एक सेंटर बना लें! जब भी किसी को टैक्सी बुक करनी होगी तो वो आपसे कॉन्टेक्ट करेंगे! आप टेक्सी मालिकों को बुकिंग दिलाकर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं!  

कमीशन में कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करके पैसे कमाएं 

कई कंपनियां कमीशन बेस पर प्रोडक्ट को लोगों से सेल करवाती है! आप जिंतना अधिक प्रोडक्ट कंपनी का सेल कर देते हो उतना ही अधिक आप अपनी इनकम कर सकते हैं! हमारे देश बीमा, लोन, बैंक प्रोडक्ट, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक व आईटी सेक्टर के प्रोडक्ट कमीशन बेस पर अधिक सेल किये जाते हैं! कमीशन बेस पर पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका है! 

Conclusion – Commission Wale Business Ideas

आज के समय में बहुत से लोग इस तरह के Commission Wale Business Ideas को करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें उन्हें कम समय में कमीशन वाले बिज़नेस से काफी अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है लेकिन इस बिजनेस को वही कर सकता है जिसके अंदर प्रोडक्ट को सेल करने की काबिलियत हो और मार्केट की पूरी तरह से जानकारी रखता हो!

हमें उम्मीद है कि आज का यह Commission Based Business Ideas in Hindi 2022 पोस्ट आपके लिए कमीशन बेस्ड बिज़नेस को स्टार्ट करने में मददगार साबित हुआ होगा! आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here