Rate this post

क्या आप भी ट्रांसपोर्ट का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं? आज के इस आर्टिकल में हम ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? और ट्रांसपोर्ट बिजनेस करने के तरीकों (Transport Business Ideas in Hindi) के बारे में जानने वाले हैं

ट्रांसपोर्ट के कई तरीके हैं जैसे सड़क मार्ग से, हवाई मार्ग से, जल मार्ग से इत्यादि! सड़क मार्ग से Transport Business करना आपके लिए अधिक प्रॉफिट वाला इसलिए है क्यूंकि आप सड़क ट्रांसपोर्ट से कम खर्चे में माल को एक जगह से दूसरे जगह में ले जा सकते हैं! 

सड़क ट्रांसपोर्ट में थोड़ा समय अधिक लगता है लेकिन अन्य Transport के मुकाबले सड़क द्वारा Transport आज भी थोड़ा सस्ता पढ़ जाता है! अब तो सड़क ट्रांसपोर्ट से समय भी अधिक नहीं लगता है क्योंकि हमारे देश में सड़कें, हाईवे, राष्ट्रीय राजमार्ग, कॉरिडोर बड़ी तेजी से बन रहे हैं! 

ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें आप सड़क ट्रांसपोर्ट के विकल्प के तौर पर यूज में ला सकते हैं और अच्छा अर्निंग कर सकते हैं!

आज के इस आर्टिकल में ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? और ऐसे कौन से तरीके हैं (Transport Business Ideas in Hindi) जिनसे आप खुद का ट्रांसपोर्ट बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

Wholesale Business Ideas in Hindi: [ 15+ बेस्ट होलसेल बिजनेस ] होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? 

तो चलिए बिना देरी किये आगे बढ़ते हैं और इन फायदेमंद तरीकों को जान लेते हैं! 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? [ 10+ Transport Business Ideas in Hindi ]

अक्सर हमें जब भी किसी को सामान एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए किसी बड़ी गाड़ी या फिर ट्रक की जरुरत होती है तो सबसे पहले Transport Company के बारे में जानने के लिए हर कोई Just Dial का नंबर मिलाते है और वहां से ट्रांसपोर्ट कंपनियों के नंबर लिए जाते हैं! 

Transport Business को स्टार्ट करने के साथ आपको जस्ट डायल या फिर ऐसी कई ऑनलाइन बुकिंग वेबसाइट में खुद की Just Dial कंपनी में रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही जरुरी है! क्योंकि यही से आपके ट्रांसपोर्ट कपनी के लिए बिजनेस आ सकता है! 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस स्टार्ट करने से पहले सरकार के पास कंपनी को रजिस्टर्ड करना होता है! जिसके लिए आपको शॉप एक्ट लाइसेंस, उद्योग आधार और जीएसटी नंबर की जरुरत होती है! 

उसके बाद ही आप जस्ट डायल और अन्य ट्रांसपोर्ट बुकिंग सर्विसेज वेबसाइट में अपनी ट्रांसपोर्ट कंपनी को रजिस्टर्ड कर सकते हैं! 

ट्रांसपोर्ट भी दो प्रकार के होते हैं

  • पहला सवारी ट्रांसपोर्ट 
  • दूसरा माल ढ़ुलाई ट्रांसपोर्ट  

तो इस तरह से आप जरुरी डाक्यूमेंट्स बनाकर एक Transport Business को स्टार्ट कर सकते हैं!

अब आगे हम जानते हैं कौन से ऐसे तरीके हैं (Transport Business Ideas in Hindi) जिन्हें अपनाकर आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस कर सकते हैं! और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं! 

1.) Truck Transport का बिजनेस 

सड़क द्वारा माल ढ़ुलाई ट्रांसपोर्ट का यह एक बेहतर साधन है! देश के सभी राज्यों में बड़े बड़े ट्रकों द्वारा एक जिले से दूसरे जिले में, एक राज्य से दूसरे राज्य में माल ढ़ुलाई का काम किया जाता है!

एक Transport Business से कई कमर्शियल वाहन जुड़े होते हैं जिनका काम माल ढ़ुलाई का होता है! ट्रांसपोर्ट कंपनी का बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको एक प्लान तैयार करना होता है जिससे आपकी कंपनी में 50 से अधिक बड़े या छोटे वाहन जुड़ सकें!

15+ Laghu Udyog Business Ideas in Hindi [ कमाएं हर महीने 50 से 80 हजार ] कम निवेश में लघु उद्योग कैसे स्टार्ट करें?

बुकिंग बुक होने पर कई ट्रांसपोर्ट कपनी खुद का कमीशन अलग निकालकर वाहन मालिक को पेमेंट कर देती है! लेकिन कई ट्रांसपोर्ट कम्पनियों में वाहन मालिक को महीने में पेमेंट दिया जाता है! 

2.) Texi Transport का बिजनेस 

टैक्सी ट्रांसपोर्ट का बिजनेस लोगों को एक जगह से दूसरे जगह ले जाना या फिर यात्राओं में यूज होने वाहनों से किया जाता है! ट्रैवेल्स कंपनी के माध्यम से टैक्सी ट्रांसपोर्ट का बिजनेस अधिक किया जाता है!

इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आप खुद की गाड़ियां खरीद कर भी कर सकते हैं! ट्रैवेल्स कंपनी में टैक्सी गाड़ियां लगाकर आप अच्छी अर्निंग कर सकते हैं!

शहरी इलाको से लेकर ग्रामीण इलाकों में टैक्सी ट्रांसपोर्ट का बिजनेस खूब फल फूल रहा है! ओला उबर जैसी टैक्सी ट्रांसपोर्ट कंपनी में आप अपनी टैक्सी लगा सकते हैं! यहाँ पर आप किराये पर भी गाड़ी लगा सकते हैं! 

3.) Car किराये पर देने का बिजनेस 

अगर आप पर्यटक स्थल पर रहते हैं तो आपको यह बिजनेस अधिक मुनाफा देने वाले का बिजनेस बन सकता है! आप अगर घर बैठकर पैसे कमाते हैं तो आप अपनी गाड़ी किराये पर देकर पैसे कमा सकते हैं! 

नैनीताल, गोवा, कश्मीर जैसे पर्यटक जगहों में जब आप गाड़ी किराये पर देने का बिजनेस करते हैं! तो आप किराये पर देने से पहले जिन्हें आप किराये पर दे रहे हैं उनकी आईडी जरूर ले लें!

पर्यटक आपकी गाड़ी को अगर पुरे दिन के लिए बुक करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा है और आप ऐसे अधिक अर्निंग कर सकते हैं! 

4.) School Bus Services का बिजनेस 

ग्रामीण स्कूलों में हो या शहरी स्कूलों में स्कूल बस सर्विस का यूज अब सभी जगह होने लगा है! स्कूल मैनेजमेंट सुरक्षा को लेकर बच्चों को घर से ले जाने और घर पहुंचाने के लिए स्कूल बस सर्विस का इस्तेमाल करता है! 

ऐसे में अगर आप किसी भी स्कूल में बस सर्विस देते हैं तो आप इस बिजनेस में अच्छा पैसा कमा सकते हैं!

अगर आपके पास एक से अधिक बसें हैं तो उन्हें स्कूल में लगाकर आप अर्निंग कर सकते हैं! स्कूल मैनेजमेंट आपको प्रति बच्चे के हिसाब से पेमेंट करता है जो आपको हर माह मिल जाता है!  

5.) ऑटो खरीदकर किराये पर देना

हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं जो ऑटो चलाना तो जानते हैं लेकिन Finance Wealth सही ना होने के कारण वो ऑटो नहीं खरीद पाते हैं तो ऐसे में आप अगर ऑटो किराये पर देकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं!

अगर आप ऑटो किराये पर देने का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको स्टार्टिंग में अधिक इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी! 

धीरे धीरे आपका मुनाफा बढ़ता है और आप एक ऑटो से कई ऑटो खरीद सकते हैं! जिस भी व्यक्ति को आप किराये पर दे रहे हैं उसके साथ प्रति दिन के हिसाब से पेमेंट फिक्स कर लें! 

6.) लक्ज़री बस सर्विस बिजनेस 

भारत देश एक बड़ी आबादी वाला देश है और यहाँ लोग एक दिन में एक जगह से दूसरे जगह जाते रहते हैं! अधिकतर भारत में रेल सेवा का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ रेल से ही लोग एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में जाते हैं! 

12 Mahine Chalne Wala Business [ 10+ सदाबहार बिजनेस के तरीके ] बेहतरीन बिजनेस आडियाज 

भारत में बस सर्विस का इस्तेमाल भी अधिक मात्रा में किया जाता है! अक्सर लोग पिकनिक मनाने, चार धाम यात्रा के लिए या फिर शादी जैसे अन्य समारोह में लक्ज़री बसों की बुकिंग करते हैं! 

लक्ज़री बस सर्विस बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्ट करने की जरुरत होती है! अधिक मुनाफा कमाने के लिए इस तरह के ट्रांसपोर्ट बिजेनस आईडिया से बेहतर आईडिया और कोई नहीं हो सकता है! 

7.) Car Driving सिखाने का बिजनेस

हर किसी को गाड़ी चलाने का शौक होता है! ऐसे में आप अपने घर से ही इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं!

आप दो या तीन सेकेंड हैंड कार खरीदकर यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! कार चलाने का इस्ट्यूट ओपन करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं! 

इस बिजनेस में आप लोगों को Car Driving सिखाने के लिए अन्य लोगों को भी जॉब दे सकते हैं! Auto Transport Business में आप इस तरीके को आसानी से अपना सकते हैं और अच्छी अर्निंग कर सकते हैं बर्शते आप स्टार्टिंग में अच्छा इन्वेस्ट कर सकें! 

8.) ट्रैवेल एजेंसी का बिजेनस 

किसी भी ट्रैवेल एजेंसी ओपन करने से पहले आपके कॉन्टेक्ट में सभी तरह की छोटी बड़ी गाड़ियों के ओनर का होना बहुत ही जरुरी है!

जब भी कोई गाड़ी मालिक किसी भी ट्रैवल एजेंसी में अपनी गाड़ी लगवाता है! तो वो यह अच्छी कमाई के अनुसार लगाता है! इसलिए ट्रैवेल एजेंसी के बिजनेस में इस बात का ध्यान रखना जरुरी है! 

ट्रैवेल एजेंसी ओपन करके आप कमीशन कमा सकते हैं! यह कमीशन आप गाड़ी मालिकों से भी ले सकते हैं! ट्रैवेल एजेंसी एक जगह बैठकर भी रन की जा सकती है, क्योंकि आज के समय में अधिकतर गाड़ी बुक ऑनलाइन होने लगी है! 

9.) एम्बुलेंस सर्विस का बिजनेस 

एंबुलेंस का उपयोग मरीजों को अस्पताल ले जाने और लाने में किया जाता है! यह एक एम्बुलेंस सर्विस ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया में सबसे अच्छा ट्रांसपोर्ट बिजनेस है!

इस बिजनेस को आप कहीं से भी शुरू कर सकते हैं! यह बिजनेस बड़े शहर शहरों और छोटे शहरों में करने पर काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं।

अगर आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो इस बिजनेस को जरूर स्टार्ट कीजिये! क्योंकि ग्रामीण इलाकों में लोगों को सरकारी एम्बुलेंस समय पर नहीं मिल पाती है! ऐसे में आप एम्बुलेंस सर्विस का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

10.) E Riksha सर्विस 

शहरी इलाकों में छोटी दुरी तय करने के लिए लोग ई रिक्शा सर्विस का इस्तेमाल अधिक रूप से करने लगे हैं! E Riksha Services को आप खुद चलकर भी स्टार्ट कर सकते हैं! अगर आपके पास एक से अधिक ई रिक्शा हैं तो आप इन्हें किराये पर देकर भी पैसे कमा सकते हैं! 

Student Life Mai Paise Kaise Kamaye [ 15+ पैसे कमाने के आसान तरीके ] स्टूडेंड ऑनलाइन पैसे कमाएं 

बैटरी से चलने वाले ई रिक्शा सर्विस में आपको पेट्रोल की जरुरत नहीं होती है! बैटरी से चलने वाले ई रिक्शा सर्विस को चार्जिंग पॉइंट की जरुरत होती है! शहरी इलाकों में कई लोग ई रिक्शा सर्विस से हजारों कमा रहे हैं! 

इस तरह से आप Transport Business स्टार्ट करके अर्निंग कर सकते हैं! ट्रांसपोर्ट बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए फण्ड इस अधिक जरुरत होती है लेकिन आज के समय में जो भी लोग ट्रांसपोर्ट बिजनेस कर रहे हैं! उन्होंने अपने इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बैंक से ऋण लिए हैं! 

आप भी इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए अपने नजदीकी बैंक में सम्पर्क कर सकते हैं! जहाँ से बैंक आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए गाड़ियां फाइनेंस कराता है! 

11.) Bus Shuttle Services (बस सर्विस)

यह एक ऐसी बस सर्विस होती है जो रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, या फिर किसी भी बड़े कॉलेज, स्कूल या फिर बड़ी कंपनी के जुड़े होते हैं! इन संस्थानों से इस तरह की बस सेवा स्टार्ट की जाती है!

शटल बस सेवा लोगों का काफी समय बचता है क्योंकि इसमें स्टॉप नहीं होते हैं और रोजाना जाने वाले लोगों का समय भी निश्चित रहता है! इसमें अधिक प्रॉफिट है किन्तु इसके लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होती है!  

12.) Cold Chain Services  

जो सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में खराब हो जाते हैं उस तरह के सामान को ले जाने के लिए कोल्ड चैन सर्विसेज का यूज किया जाता है! इस ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में गाड़ियों की बनावट को ही कोल्ड स्टोरेज की तरह बनाया जाता है! इस बिजनेस में आपको अधिक इन्वेस्ट करना पद सकता लेकिन आप आने वाले समय में प्रॉफिट भी अच्छा कमा सकते हैं! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? और ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने का तरीका क्या है? (Transport Business Ideas in Hindi) विस्तार से जाना!

Transport Business Start करने के साथ आपके पास बिजनेस के लिए जरुरी सभी डॉक्युमेंट्स होने बहुत ही जरुरी है! 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको (Transport Business Ideas in Hindi) यह हमारी जानकारी अच्छी लगी और आपको इस पोस्ट के द्वारा Transport Business के तरीके सर्च करने में मदद मिली होगी।

आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि आपके पास इस जानकारी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here