5/5 - (2 votes)

अगर आप एक स्टूटेंड हैं और आप पार्ट टाइम या फिर Online पैसे कमाने के तरीके Internet में तलाश रहे हैं तो आज का यह पोस्ट 25+ तरीको से स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए? (Student Paise Kaise Kamaye) आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है!

हर स्टूटेंड यही चाहता है की पढाई के साथ साथ वह पैसे भी कमाएं ताकि पढाई करने में फाइनेंस हेल्प हो सके! कई छात्र ऐसे हैं जो फाइनेंशली बहुत मजबूत होते हैं लेकिन कई स्टूडेंट ऐसे हैं जिनके माता पिता मजदूरी करके अपने बच्चों की पढाई के लिए धन एकत्रित कर पाते हैं!

अगर आप घर से दूर रहकर पढाई करते हैं तो आप आराम से Online या Offline काम करके खुद की पढाई का खर्चा खुद ही निकाल सकते हैं! 

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [ 15+ Best Tarike ] कमाएं 40 से 50 हजार हर महीने 

ऐसे में आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती है! स्टूडेंट को Online Work करके पैसे कमाने के लिए एक Mobile और Internet की जररूत होती है! अगर आपके पास मोबाइल और इंटरनेट हैं तो आप घर बैठे Online कई तरह के काम कर सकते हैं! 

आज के इस पोस्ट में हम 25+ तरीको से स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए? Student Paise Kaise Kamaye और Student Ke Paise Kamane Ke Tarike के बारे में जानने वाले हैं! जहाँ से आप स्टूडेंट होकर अपनी पार्ट टाइम अर्निंग कर सकते हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और स्टूडेंट के पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान लेते हैं! 

विषय - सूची

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए? (Top 25+ तरीके) Student Paise Kaise Kamaye

Student Life एक ऐसी लाइफ होती है जिसमें सिर्फ पढाई पर फोकस करना होता है! लेकिन इसके साथ साथ Student को Finance का भी ध्यान रखना होता है!

किसी भी अच्छे से अच्छे कोर्स को करने में मिनिमम 3 या 4 लाख से ऊपर ही पैसे खर्च होते हैं! तो ऐसे में पढाई के साथ साथ स्टूडेंट को अपनी अर्निंग के बारे में जरूर सोचना चाहिए! 

आज के इस आर्टिकल में आप हमारे साथ अंत तक बने रहे! हम इस आर्टिकल में कई ऐसे तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं! जिनको अपनाकर आप पढाई के साथ साथ अर्निंग भी कर सकते हैं! जिससे आपके माता पिता का आपकी पढाई पर लगने वाला खर्च का बोझ कम हो सकता है! 

जानिए कौन 15+ तरीके से Student Paise Kaise Kamaye 

इस (Student Paise Kaise Kamaye) पोस्ट में बताये गए तरीके Online और Offline दोनों तरह के हैं! हमें उम्मीद हैं बताये गए तरीके (Student Ke Paise Kamane Ke Tarike) आपको जरूर पसंद आएंगे और आपके लिए फ़ायदेमदं भी होंगे! 

01. Instagram से पैसे कमाएं

आप Instagram का यूज करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं! अब आप सोच रहे होंगे Instagram Ka Malik आपको पैसे देगा नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है!

आप Instagram में एक अकाउंट या पेज बनाकर एक निस से सम्बंधित पोस्ट कीजिये! जैसे अगर आप सिर्फ Motivational Post पोस्ट करते हैं या सिर्फ आप शेयर मार्किट से जुड़े पोस्ट Upload करते हैं! तो ऐसे में आपके Instagram Followers धीरे धीरे बढ़ने लगते हैं! 

Instagram में अगर आपके 10 हजार Followers होते हैं! तो आप किसी भी प्रोडक्ट का किसी भी कंपनी का प्रमोशन कर सकते हैं!

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022 – इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 8+ आसान तरिके

इंस्टाग्राम में रील और पोस्ट दोनों के माध्यम से प्रमोशन करके पैसे कमाएं जा सकते हैं! आज के समय में इंस्टाग्राम में कम्पनिया अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए हजारो लाखो रुपये देती है! इंस्टाग्राम से आप हर एक प्रमोशन रील का 500 से लेकर 5 हजार भी चार्ज कर सकते है!

02. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं! 

किसी दूसरे का प्रोडक्ट ऑनलाइन किसी तीसरे व्यक्ति को सेल करना Affiliate Marketing कहलाता है! Affiliate Marketing यूट्यूब चैनल के माध्यम से, वेबसाइट के माध्यम से, Instagram के माधयम से, फेसबुक पेज के माध्यम से की जा सकती है! 

Meesho, Glowroad और अन्य ऑनलाइन E Commerce Website हैं जिनके प्रोडक्ट को आप Affiliate कर सकते हैं! आप Flipcart और Amazon से Affiliate Marketing करके पैसा कमा सकते हैं! 

इसमें आपको अपनी वेबसाइट में इन कंपनियों के एड चलाने होते हैं! इन्हीं एड पर क्लिक करने के बाद अगर कोई प्रोडक्ट सेल होता है तो उसका अच्छा कमीशन आपको मिलता है!

हर मंगलवार को आपकी अर्निंग का पैसा आपको आपके अकाउंट में ट्रासंफर कर दिया जाता है! एक Student रहते अपने खर्चे निकालने का यह एक अच्छा तरीका आपके लिए हो सकता है!

03. Video Marketing करके पैसे कमाएं! 

वीडियो मार्केटिंग को एक सफल फ्यूचर माना जाता है वो इसलिए क्योंकि वीडियो बनाना अब आसान हो गया है! सबके पास अच्छी क्वॉलिटी के कैमरे वाले मोबाइल हैं! तो ऐसे में वीडियो मार्केटिंग से पैसे कमाना आसान है! 

Automobile Business Ideas in Hindi [जानिए 15+ बेस्ट तरीके] ऑटोमोबाइल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? 

वीडियो बनाकर YouTube पर या किसी अन्य Social Side में पब्लिश करके लाखों अर्न किये जा सकते हैं! YouTube पर एक ही वीडियो लाखों कमाकर एक यूटूबर को देती हैं! क्योंकि वो सिर्फ एक वीडियो इतनी पॉपुलर हो चुकी है!

एक Student रहते वीडियो बनाकर एडसन से पैसे कमाना बहुत आसान तरीका है! आप YouTube Channel बनाकर, Facebook Page पेज बनाकर इन जगहों पर Video पब्लिश कीजिये! आपको अधिक व्यूज मिलेंगे और आपकी अर्निंग स्टार्ट होगी! 

04. Blogging से Student Paise Kaise Kamaye

आप जिस कोर्स को कर रहे हैं या फिर जिस भी सब्जेक्ट की पढ़ाई कर रहे हैं! उससे रिलेटेड एक Blog बनायें! आप Free Blogging कर सकते हैं! अगर आप 5 से 6 हजार रूपये इन्वेस्ट कर सकते हैं! तो भी आप एक Blogging की शुरुआत कर सकते हैं!

इसमें आपको एक Domain, Hosting और Theme की जरुरत होती है! लेकिन एक स्टूडेंट रहते आपको फाइनेंस की तरफ भी ध्यान देना होता है! आप अपनी Website बनाकर उसमें पोस्ट पब्लिश कीजिये! 40 से 50 पोस्ट होने के बाद आप एडसन अप्रूव करवा लीजिये!

यकीन मानिये आप एक दिन में अगर 1 से 2 घंटे भी ब्लॉगिंग को देंगे तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं! आप अपनी पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग आसानी से कर सकते हैं!  

05. Photography से पैसे कमाएँ! 

आज के समय में कई ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ से Online Photos को खरीदा जाता है! इन वेबसाइट में आपको अकाउंट बनाकर आप Photography से पैसे कमा सकते हैं!

यहाँ पर आपको प्रोफेशनल फोटो को सेल करने के लिए अपलोड करना होता है! फोटो का प्राइस वेबसाइट द्वारा फोटो को एनलाइज करने के बाद किया जाता है! 

आप इन वेबसाइट में अकाउंट बनाकर Photography करके पैसे कमा सकते हैं

06. Freelancing करके पैसे कमाएं! 

अगर आप पढाई कर रहे हैं तो आप पढाई के साथ साथ Computer में खाली समय में काम करके किसी भी Freelancing Website के माध्यम से ऑनलाइन वर्क करके पैसे कमा सकते हैं!

आपको किसी भी Freelancing वेबसाइट में क्लाइंट को सर्च करने की जरुरत नहीं होती है! Freelancing वेबसाइट में Clint और Freelancer दोनों मौजूद रहते हैं! अलग अलग वर्क से जुड़े ऑनलइन काम आप यहाँ से सर्च कर सकते हैं! 

Business Ko Promote Kaise Kare: बिजनेस को प्रमोट करने के 10+ ऑनलाइन और ऑफलाइन आसान तरीके 

आप इन प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाइए और आसानी से आप फ्रीलांसिंग स्टार्ट कर सकते है! Freelancing Website पर अकाउंट बनाने के लिये आपको दो ऑप्शन मिलते है!

या तो आप Freelancer अकाउंट बना सकते है और या फिर As a ग्राहक बनकर! कई ऐसी Freelancing Website है जहाँ आप फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं जैसे Fiverr, Upwork, Freelancer इत्यादि!

07. टूशन पढ़ाकर पैसे कमाएं! 

आप अपनी पढाई के साथ साथ अपने से कम कक्षा के बच्चों को टूशन देकर पैसे कमा सकते हैं! हर कोई माता पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं! इसके लिए वो अपने बच्चे को खाली नहीं रहना देना चाहते हैं!

दिन में बच्चे को स्कूल भेजते हैं और शाम के समय में बच्चे का Tuition स्टार्ट कर देते हैं! अगर आप जॉब करते हैं और आप ख़ाली समय में बच्चों को टूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं!

कई बड़े क्लास के स्टूडेंट बच्चों को Tuition पढ़ाकर पार्ट टाइम काम करके पैसे कमा रहे हैं! बच्चों को टूशन पढ़ाने से आपको एक फायदा भी मिलता है वह फायदा आपका भी ज्ञान बढ़ाने वाला होता है!

आप अपनी पढाई के साथ साथ बच्चों को टूशन देकर हर महीने 7 से 10 हजार कमा सकते हैं! 

[20+ Best तरीके हर महीने Rs20-35000 हजार] कम पैसों में कौन सा बिजनेस शुरू करें? मात्र 10 हजार से शुरू करें

08. पार्सल डिलिवर्ड करके पैसे कमाएं! 

जब भी आपको पढाई से हटकर समय मिले तो आप पार्सल डिलिवर्ड करके अपनी अर्निंग कर सकते हैं! 

अगर आपके पास बाइक है तो आप Amazon या FlipCart या फिर अन्य कोरियर कंपनी में कोरियर या फिर अन्य पार्सल की लोगों तक डिलीवरी करके पैसे कमा सकते हैं!

आप जिस भी कंपनी के पार्सल लोगों तक पहुंचाने का काम रहे हैं उनसे आप हर पैकेट के हिसाब से भी पेमेंट ले सकते हैं! 

अधिकतर डिलवरी बॉय प्रति पैकेट के हिसाब से पार्सल डिलीवर करना पसंद करते हैं! क्यूंकि ऐसे में आप जितना अधिक पैकेट लोगों तक पहुँचाओगे उतना आपकी अर्निंग बढ़ती जाएगी और ऐसे में आप अधिक पैसे कमा सकते हैं! 

09. Small Business कर के पैसे कमाएं! 

स्टूडेंट रहते हुए थोड़ा बहुत समय सुबह या शाम में तो निकल ही जाता है तो इसी खाली समय में आप कई तरह के छोटे छोटे बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं!

ये बिजनेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के हो सकते हैं! जैसे साइबर कैफे, ऑनलाइन वर्क, वेबसाइट में काम करना, लोगों के लिए ऑनलाइन काम करना, ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करना इत्यादि! 

कई लोग इन छोटे छोटे बिजनेस को पढाई छोड़कर फुल टाइम बिजनेस बनाकर हजारों लाखों कमा रहे हैं!

Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye: बिना किसी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किये व्हाट्सएप चलाएं

आप अगर ऑफलाइन भी एक या दो घंटे को बिजनेस करते हैं! तो आप अच्छा कमा सकते हैं जैसे होटल में वेटर का काम, टी स्टाल लगाकर पैसे कमाना, बुक सेल करना इत्यादि! 

10. Online Teacher बनकर पैसे कमाएं! 

ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाने का यह तरीका बेहद सरल और अधिक पैसे कमाने वाला है! आप जिस भी सब्जेक्ट की पढाई कर रहे हैं तो उन सब्जेक्ट के बारे में आप ऑनलाइन टीचिंग भी अन्य बच्चों को दे सकते हैं! 

आप यूट्यूब चैनल से, Uncademy के माध्यम से या फिर Udemy में छोटे छोटे Course सेल करके पैसे कमा सकते हैं!

Online Teaching करके आप लाखों कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास एक मोबाइल और इंटरनेट की जरुरत होती है! आप छोटी वीडियो बनाकर सभी सोशल साइड में अपलोड करके भी पैसे कमा सकते हैं! 

11. इंश्योरेंस एजेंट बनकर पैसे कमाएं!

आज के समय में कई लोग एलआईसी या फिर अन्य कंपनियों का  इंश्योरेंस तो कराते ही है क्योंकि पहले के मुकाबले अब लोग अपने भविष्य की अधिक चिंता करने लगे हैं! ऐसे में एक एजेंट बनकर आप अपना प्रॉफिट कमा सकते हैं! 

12. टाइपिंग करके पैसे कमाएं!

आज के समय में कई ऐसे ऑनलाइन काम होते हैं जिन्हें ऑनलाइन टाइपिंग करके कंप्यूटर में फीड किया जाता है जैसे लेटर बनाना, डाटा एंट्री, बैंकों के हार्ड डॉक्यूमेंट्स में एकत्रित डाटा को कंप्यूटर में फीड करना इत्यादि!

आप यह काम पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं! जब भी आप पढ़ाई से फ्री होते हैं तो ऑनलाइन टाइपिंग का काम कर सकते हैं और अच्छी अर्निंग कर सकते हैं!

13. Computer Center में पढ़ाकर पैसे कमाएं! 

आज के समय में हर कोई स्टूडेंट ऑनलाइन पढाई करता है और लगभग के पास Computer या Laptop होता ही है! कंप्यूटर में अगर आप एक्सपर्ट हैं तो आप किसी भी कंप्यूटर सेंटर में बच्चों को कंप्यूटर सिखाना स्टार्ट कर सकते हैं!

अगर आप उस कंप्यूटर सेंटर से कम पैसे भी लेते हैं तो इसमें आप अपना पढाई का खर्चा निकाल सकते है! 

14. इलेक्ट्रॉनिक चीजें रिपयेर करके पैसे कमाएं 

कई स्टूडेंट ऐसे होते हैं तो इलेक्ट्रिकल की पढाई करते हैं जिसमें इलेक्ट्रिक के बारे में बताया जाता है! ऐसे स्टूडेंट खाली समय में बिजली का काम या फिर बिजली से चलने वाले प्रोडक्ट को रिपयेर करके पैसे कमा सकते हैं! यह पार्ट टाइम काम स्टूडेंट घर बैठे ही कर सकते हैं जिसमें उन्हें उसी समय पेमेंट भी मिल जाता है!

15. एक्सेल सीखाकर पैसे कमाएं 

आज के समय में हर कोई एक्सेल या फिर एडवांस एक्सेल सीखना चाहता है! जिसके लिए कई लोग हजारों रूपये का कोर्स ऑनलाइन खरीदते हैं या फिर बड़े इंस्ट्यूट में एडमिशन लेते हैं! ऐसे में आप घर बैठे अपने कंप्यूटर से या फिर लैपटॉप से वीडियो बनाकर, इमेज बनाकर एक्सेल सीखा सकते हैं! 

16. अकाउंट का काम करके पैसे कमाएं

कई सारी ऐसी कंपनियां हैं जो अपने अकाउंट को संभालने के लिए अकाउंटेंट हायर करते हैं जो कंपनियां का बैलेंसशीट या फिर आईटीआर फील करने का काम करते हैं! अगर आप कॉमर्स के छात्र हैं तो आप छोटी या फिर बड़ी कंपनी का अकाउंट संभाल सकते हैं!

इससे आपकी अच्छी पार्ट टाइम अर्निंग हो सकती है! यह काम फ्रीलांसिंग वेबसाइट या फिर जॉब सर्च करने वाली साइट में जाकर भी ढूंढ सकते हैं!

17. बच्चों को कंप्यूटर सीखाकर पैसे कमाएं 

आज के समय में हर कोई माता पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा बचपन से ही कंप्यूटर से चलाना सीखे ताकि आगे जाकर बच्चे को कंप्यूटर चलाने में कोई दिक्कत न हो और वह ऑनलाइन पढाई कर सके! ऐसे में आप बच्चों को कंप्यूटर सिखाना स्टार्ट कर सकते है! 

इसमें आपको अधिक इन्वेस्ट करने की भी आवश्यकता भी नहीं है 40 से 60 हजार में आप अपने घर में ही बच्चों के लिए एक अच्छा कंप्यूटर इंस्टीयूट ओपन कर सकते हैं और इस तरह का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

18.) न्यूज़ पेपर में कॉलम लिखकर पैसे कमाएं 

आज के समय में कई कॉलेज या फिर स्कुल के छात्र कॉलेज लेबल की राजनीती में भी आगे रहते हैं! ऐसे में उनको राजनीती के बारे में और वर्तमान में किस तरह के हालात हैं इस बारे में भी अधिक जानकारी रहती है! तो ऐसे छात्र में अपनी बात को पत्रिका के माध्यम से या फिर न्यूज़ पेपर में आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं!  

19.) स्क्रिप्ट लिखकर पैसे कमाएं 

आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने यूट्यूब चैनल के लिए स्क्रिप्ट की जरुरत होती है! जैसे कोई शार्ट वीडियो बनाने वाला चैनल है जब उनके पास स्क्रिप्ट होंगी तभी वो चैनल के लिए शार्ट वीडियो भी बना पाएंगे! ऐसे में अगर आप पढाई भी आकर रहे हैं और आप हिंदी के छात्र हैं तो आप स्क्रिप्ट लिखकर पैसे कमा सकते हैं! 

20.) टी स्टॉल लगाकर पैसे कमाएं 

आपने कई ऐसे छात्रों को देखा होगा जो पढाई भी करते हैं और पार्ट टाइम में हार्ड वर्क भी करते हैं! कई छात्र ऐसा भी सोचते होंगे हम अच्छी पढाई अच्छे  कॉलेज में कर रहे हैं भला हम चाय क्यों बेचे!

लेकिन आज के समय में हमारे सामने कई ऐसे उदाहरण है जिन छात्रों ने चाय बेचकर पैसे कमाए और उन पैसों को अपनी पढाई में खर्च किया! तो आप टी स्टाल लगाकर पैसे कमा सकते हैं और साथ में अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं! 

स्टूडेंट के लिए पैसे कमाने के अन्य तरीके 

Part Time Call Center में जॉब करके पैसे कमाएं! 

Data Entry का काम करके पैसे कमाएं! 

Content Writing करके पैसे कमाएं! 

वेब डिजाइनिंग से पैसे कमाएं! 

टेली में काम करके पैसे कमाएं! 

कंप्यूटर से जुड़े प्रोडक्ट रिपयेर करके पैसे कमाएं! 

सॉफ्टवेयर का काम करके पैसे कमाएं!

इन सभी तरीको से आप स्टूडेंट होने के साथ साथ अपनी अर्निग कर सकते हैं! आप अपनी पढाई का खर्चा भी खुद से उठा सकते हैं!

इसके लिए आपको किसी अन्य पर निर्भर होने की जरुरत भी नहीं होती है! स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कमाने पर फोकस करें क्योंकि इससे आपका टाइम भी बचेगा और आप कम समय में अधिक पैसा कमा पाएंगे 

अगर आप पढाई के साथ साथ अच्छी अर्निंग कर सकते हैं और आप और भी बेहतर तरीके से अपनी पढाई को जारी कर सकते हैं! 

FAQs – People Also Ask

Q: छात्रों के लिए घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

Ans. अगर आप अभी किसी स्कूल या फिर collage में पढ़ाई कर रहे है और छात्रों के लिए घर बैठे पैसे कैसे कमाए? सवाल का जवाब खोज रहे तो आपको बता दे की आप अपनी पढाई के साथ साथ ब्लॉग्गिंग और एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है!

इसके अलावा आप वीडियो बनाकर यूट्यूब से और रील्स बनाकर इंस्टाग्राम घर बैठे पैसे कैसे  कमा सकते है!

Q: बच्चे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Ans. अगर आप अभी बच्चे है या फिर अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप इंस्टाग्राम पर रील बनाकर काफी नाम और पैसा कमा सकते है!

Q: रोज पैसे कैसे कमाए?

Ans. अगर आप रोज पैसा कमाना चाहते है तो आप हमारे द्वारा ऊपर बताये गए किसी भी पैसा कमाने वाले तरीके को आजमा के हर दिन पैसा कमा सकते है!

Q: कैसे छात्रों के लिए निवेश के बिना पैसे कमाने के लिए?

Ans. अगर आप छात्र है तो जाहिर सी बात है की आपके पास इतने पैसे नहीं होंगे की आप निवेश कर सके!

ऐसे में यदि आप हमसे पूछे की कैसे छात्रों के लिए निवेश के बिना पैसे कमाने के लिए क्या करने की आवश्यकता है तो हम आपको बताना चाहेंगे की आप फ्रीलांसिंग यानी की दुसरो का काम पूरा करके पैसा कमा सकते है! 

फ्रीलांसिंग में किसी भी तरह का कोई निवेश नहीं करना होता है! और तो और आप फ्रीलांसिंग से रोज पैसे कमा सकते है!

Q: Sir पढ़ाई के साथ साथ पैसा कैसे कमाए?

Ans. पार्ट टाइम फ्रीलांसिंग करके या फिर अपने से निचे क्लास वाले बच्चों को टूशन पढ़ाकर आप पढ़ाई के साथ साथ पैसा कमा सकते है!

Q:12वीं के बाद पैसे कैसे कमाए?

Ans. अगर आपने अभी 12वी किया है और आप 12वीं के बाद पैसे कैसे कमाए? सवाल का जवाब खोज रहे है तो आपको बता दे की आप पार्ट टाइम ऊपर बताये गये किसी भी पैसे कमाने के तरीके को आजमा सकते है!

साथ ही इस समय आपको अपना अधिक समय और दिमाग अपने किसी टेक्निकल कोर्स  या फिर आगे की उच्च पढ़ाई में लगाना चाहिए ताकि आपका फ्यूचर सुरक्षित हो सके!

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने Student Paise Kaise Kamaye और ऐसे तरीक़ों के बारे में जाना जिन्हें अपनाकर आप पढाई करने के साथ साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं! 

अगर आप शहर में रहकर भी पढाई करते हैं तो आपके लिए स्टूडेंट के साथ साथ अर्निंग करना और भी आसान हो जाता है! शहर में आपको सभी तरह की पार्ट टाइम जॉब मिल जाती है! आप अपने समय के अनुसार खाली समय में काम कर सकते हैं! 

आपको हमारा Student Paise Kaise Kamaye यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं! पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ें! आप अपने जानकारों और अपने दोस्तों को इस पोस्ट को शेयर भी जरूर कीजिये! 

हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

1 COMMENT

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here