क्या आप जानते है फ्रीलांसर क्या होता है (Meaning of Freelancer in Hindi) और फ्रीलांसर कैसे बने? आज के समय में लोग अपनी 9 से 5 की जॉब छोड़कर फ्रीलांसिंग कर रहे है!

आप फ्रीलांसिंग करके हर महीने लाखो रुपये कमा सकते है! इसलिये आज के इस हिंदी लेख में हम फ्रीलांसर क्या होता है? (Freelancer Kya Hai)

और Top 10+ Best Freelancing Websites के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है!

इससे पहले आर्टिकल इंटरनेट से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके में हमने फ्रीलांसिंग के बारे में भी बताया था! आज  के समय में हर कोई फ्रीलांसर बन सकता है और फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकता है!

फ्रीलांसिंग के लिये आपको किसी डिग्री, डिप्लोमा या फिर किसी भी प्रकार के कोई सार्टिफिकेट की जरुरत नहीं होती है!

यदि आप फ्रीलांसिंग करना चाहते है तो आपके पास कोई एक हुनर (Talent) होना जरुरी है!

आपको अपने इस हुनर से दूसरे लोगो का काम करना होता है और जिसके बदले में लोग आपको आपकी फीस या कमाई देते है!

Freelancer-Kya-hai-in-Hindi

[ Freelancer in Hindi – Meaning of Freelancer in Hindi ]

फ्रीलांसर का हिंदी मीनिंग (Meaning of Freelancer in Hindi) 

Meaning of Freelancer in Hindi: फ्रीलांसर का मतलब अपने किसी हुनर को अपने लिए पैसे कमाने का जरिया बनाना होता है! जैसे मान लीजिये आप बहुत अच्छी पेंटिंग बना लेते है या फिर आप डिजाइनिंग का काम अच्छे से जानते है!

तो यदि आप किसी जरुरतमंद लोगो के लिए यह डिजाइनिंग का काम करते है तो इससे आपकी अर्निंग होगी!

फ्रीलांसर क्या है (What is Freelancer in Hindi)

Freelancer in Hindi: वह व्यक्ति, जो अपने कौशल या हुनर को सेवाओं के रूप में अपने ग्राहकों को देता है और उनके रुके हुए कार्य को पूरा करता है वह फ्रीलांसर कहलाता है!

फ्रीलांसर नियमित वेतन के बजाय कुछ घंटो, कुछ दिन या फिर सर्विस पूरी होने तक के आधार पर कार्य करते है!

एक फ्रीलांसर द्वारा दी जाने वाली सेवाएं किसी भी तरह की हो सकती है! जैसे – डिजानिंग, पेंटिंग, राइटिंग, या फिर कोई अच्छा कंटेंट इत्यादि! यह फ्रीलांसर के अनुभव और उसकी योग्यता पर निर्भर करता है!

फ्रीलांसर जो भी सेवाएं अपने ग्राहक को देता है उसके बदले ग्राहक फ्रीलांसर को पेमेंट करते है!

फ्रीलांसर के तौर पर काम कैसे करें?

चलिए फ्रीलांसर के तौर पर काम कैसे करें? या फिर एक फ्रीलांसर कैसे काम करता है? को एक उदाहरण से समझते है की मान लीजिये आप एक ब्लॉगर है और आपने अपने वेबसाइट के लिए बहुत अच्छा Logo बनाया है! और हो सकता है आप Logo बनाना बहुत अच्छे से जानते है!

ऐसे में अगर कोई अन्य ब्लॉगर या कंपनी आपसे अपने वेबसाइट के लिये Logo बनवाते है और यदि आप उनके लिये Logo बनाते है तो यहां पर आप एक फ्रीलांसर की भूमिका में होते हो! 

किसी एक ग्राहक को आपने Logo बनाकर दे दिया लेकिन अब दूसरा ग्राहक कैसे आएगा तो इसके लिए आपको बता दे की अभी Internet में बहुत सारे Best फ्रीलांसिंग वेबसाइट मौजूद है जहा पर बहुत सारे फ्रीलांसर और ग्राहक होते है!

आप इन प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाकर आसानी से फ्रीलांसिंग कर सकते है! इन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिये आपको दो ऑप्शन मिलते है! पहला या तो आप फ्रीलांसर अकाउंट बना सकते है और या फिर As a ग्राहक!

फ्रीलान्स जॉब्स के प्रकार (Best Freelancer Jobs in Hindi)

आज के समय में फ्रीलांसिंग के लिए अलग – अलग प्रकार के फ्रीलांसर जॉब्स उपलब्ध है! और आपको बता दे इन फ्रीलांसर जॉब्स के लिए ना केवल जरूरतमंद लोग ही Freelancer की तलाश करते है बल्कि बड़ी – बड़ी कम्पनिया भी फ्रीलांसर से काम करवाना पसंद करती है!

तो चलिये अब Most Popular Freelancer Jobs in Hindi के बारे में जान लेते है!

S.NoBest Freelancer Jobs in Hindi
1Web Designing
2Account Services
3Content Writing
4SEO & Content Optimizing
5Income Tax Related Services
6Mobile App Development
7Article Writing For Newspapers
8Graphics Designing
9Web Development
10Work Online Marketing
11Advertisement Services & Others Magazine

Web Designing Freelancer Jobs in Hindi

Web Designing Freelance Jobs के अंतर्गत आप लोगो को उनकी वेबसाइट बनाकर दे सकते है! या फिर अक्सर लोग अपनी वेबसाइट के हैडर, फुटर और साइडबार को अपने अनुसार डिज़ाइन करना चाहते है तो आप उनके लिये यह काम कर सकते है! 

आपको बता दे Web Designing Freelancer Jobs के लिये आपको निम्नलिखित स्किल्स का नॉलेज होना जरुरी है!

  • CMS (Content Management System) Knowledge such as WordPress
  • Typography (Fonts)
  • Photo Editing
  • Programming (HTML, CSS and PHP)
  • Java Script

Account Services Freelancer Jobs in Hindi

आप किसी Sछोटे स्टार्टअप या बिजनेस को अकॉउंटिंग की सर्विसेज जैसे उनका ऑनलाइन अकाउंट सेटअप करना, इन्वेंट्री मैनेजमेंट, क्लेक्शन प्रोसेसिंग और फाइनेंसियल स्टेटमेंट तैयार करना, इत्यादि प्रदान कर सकते है!

Content Writing Freelancer Jobs in Hindi

आज के समय में Content Writing Freelance Jobs सबसे पसंदीदा और Demanding Freelancing Jobs है!

अक्सर बहुत सारे ब्लॉगर अपने Website के लिये अलग अलग Nish जैसे – Tech, Review, Education, और Fashion इत्यादि में अच्छे Content Writer की तलाश करते है!

Conten Writing Se Paise Kaise Kamaye
Conten Writing Se Paise Kaise Kamaye

आप कंटेंट राइटिंग किसी भी भाषा जैसे हिंदी में या फिर English में कर सकते है! आपको जानकर हैरानी होगी की आज कल बहुत सारे ब्लॉगर क्षेत्रीय भाषा पर आधारित होते है! आप चाहे तो क्षेत्रीय भाषा में भी कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते है!

SEO & Content Optimizing Freelancer jobs in Hindi

यदि आप एक डिजिटल मार्केटर है और आपको SEO (Search Engine Optimization) का अच्छा ज्ञान है साथ ही आप किसी भी कंटेंट को अच्छे से SERP के अनुसार ऑप्टिमाइज़ करना जानते है तो आप लोगो को प्रदान कर सकते है!

बहुत सारे नई ब्लॉगर या वे ब्लॉगर जिनके पास अपने वेबसाइट का SEO करने का समय नहीं होता है वे अक्सर अच्छे फ्रीलांसर की तलाश में रहते है!

Income Tax Related Freelancer jobs in Hindi

आमतौर पर लोग इनकम टैक्स तो भरते है लेकिन हर किसी को इनकम टैक्स के बारे में प्रयाप्त जानकारी नहीं होती है! ऐसे में लोग अपना इनकम टैक्स जमा करने के लिए किसी फ्रीलांसर को खोजते है! 

यदि आप एक CA (Charted Accountant) है और आपको का अच्छा नॉलेज है तो आप लोगो को इनकम टैक्स जमा करने की सर्विस प्रदान कर सकते है!

फ्रीलांसिंग क्यों करनी चाहिये (Why We Should Freelancing in Hindi)

वो कहते हैं ना कभी भी अपने हुनर को छुपाना नहीं चाहिए अगर आप में भी कोई टेलेंट है तो आप उसे फ्रीलांसिंग के जरिये प्रोफ़ेशनल बना सकते हैं! ऐसे आप उस काम में माहिर भी हो जायेंगे और आप अर्निंग भी कर सकते हैं! इससे आपका खुद पर कॉन्फिडेंस बढ़ेगा! 

आप जो भी काम करते हैं उसे मन से करिये! उसको अलग अलग तरीको से करने की सोचिये! फ्रीलांसिंग एक तरह से स्किल बेस काम है! यहां पर स्किल से पैसे कमाए जाते हैं!

तो आप फ्रीलांसिंग करने से अपने हुनर को भी पहचानेंगे और उस पर निरंतर काम करेंगे! यह जरूरी है कि आपको किसी एक Niche में माहिर होना होगा!

जैसे यदि आप अच्छा लिखते हैं तो आप एक अच्छे Content Writer बन सकते हैं इसलिए आपको फ्रीलांसिंग करनी चाहिए! 

[टॉप 10 फ्रीलांसिंग वेबसाइट (Top 10+ Best Freelancing Websites in Hindi)

ये वेबसाइट ऐसी होती हैं जहां पर फ्रीलांसर और ग्राहक में ऑनलाइन सर्विसेज की डील होती हैं! इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे साइट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आज के समय में फ्रीलांसिंग बहुत अधिक होती है! 

  1. Fiverr
  2. Upwork
  3. Freelancer
  4. Toptal 
  5. People PerHour
  6. 99Designs
  7. Guru
  8. Studio.envato
  9. Talent.hubstaff
  10. clickworker
  11. Truelancer

1. Fiverr.com

फ्रीलांसिंग के लिए Fiverr.com एक बेस्ट और बिल्कुल फ्री वेबसाइट है! इसमें सेवाओं को बेचा और खरीदा जाता है! इसलिए इस फ्रीलांसिंग वेबसाइट में फ्रीलांसर और ग्राहक के लिये अलग अलग अकाउंट बनाया जाता है!

ऑनलाइन सर्विसेस के लिए हर दिन इस वेबसाइट में हजारों लोग विजिट करते हैं और अपना अकाउंट बनाते है! 

यदि आप Fiverr पर फ्रीलांसिंग करना चाहते है तो इसके लिये सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में अपना एक फ्रीलांसर अकाउंट बनाना है और आप जो भी Services प्रदान करने वाले है उसका अच्छे से विवरण जैसे – आपके स्किल नॉलेज, अनुभव और अभी तक पुरे किये गये प्रोजेक्ट इत्यादि के बारे में जानकारी देना होता है!

2. Upwork.com

इसमें आप ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं! Upwork में किसी भी बायर्स से जुड़ने के लिए आप पहले बायर्स से मैसेज में बात कर सकते हैं!

फ्रीलांसिंग के लिए इसमें कई सर्विसेज मौजूद रहती है जैसे – Designee & Creative, Development & IT, Sales & Marketing, Accounting, Financing इत्यादि! 

अगर आप UPwork से फ्रीलांसिंग करने की सोच रहे है तो सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में अपना एक अकाउंट बनाना होता है! आपके किसी भी अर्निंग में Upwork 15 से 20% चार्ज करता है!

3. Freelancer.com

Freelancer.com सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फ्रीलांसिंग वेबसाइट है! इस वेबसाइट में आप एक फ्रीलांसर की तरह अपना कैरियर स्टार्ट कर सकते है! यहां पर भी फ्रीलांसर और बायर्स दोनों अपना अकाउंट बना सकते है! 

आज के समय में लाखो लोग अपनी 9 से 5 की Job को छोड़कर Freelancing.com में फ्रीलांसिंग करके लाखो कमा रहे है!

4. Toptal.com

Toptal.com दुनिया भर के कई एक्सपर्ट्स द्वारा प्रयोग की जाने वाली फ्रीलांसिंग वेबसाइट है! इसमें बड़ी – बड़ी कंपनियां एक विशेष योग्यता को देखते हुए Freelancers को खरीदती हैं!

इसमें कई स्टार्टअप कम्पनी भी शामिल होती हैं! यदि आप किसी भी स्किल में माहिर हैं तो दुनिया में बड़े लेवल पर फ्रीलांसिंग करने के लिए Toptal से अच्छी कोई और वेबसाइट नहीं हो सकती है! 

5. Peopleperhour.com

Peopleperhour.com एक UK- Based फ्रीलांसिंग वेबसाइट है! जो ग्राहकों को सर्विसेस सर्विसेस देती है! यह वैकल्पिक जॉब के लिए बहुत लोकप्रिय है! इसमें काम करने की कोई लिमिट नहीं होती है!

Upwork की तरह इसमें भी अलग अलग सर्विस कैटेगरी होती हैं!

फ्रीलांसर को इसमें फ्रीलांसिंग करने के लिए एक अकाउंट बनाना होता है! ताकि लॉगिन किया जा सके! इस साइट में ज्यादा Ratings Gig सबसे पहले दिखाई देता है!

आप जिस कंटेंट पर Gig Display कर रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी दें! कोई भी प्रोजेक्ट ग्राहकों के अनुसार डिस्प्ले होना सही रहता है!

6. 99designs.com

99designs.com एक Graphics Designs Services Website है! इसमें मुख्य रूप से वेबसाइट डिजाइन, टेमपलेट क्रिएटिव, लोगो, वेब और एप्प डिजाइन, बिजनेस और विज्ञापन सेवाएं उपलब्ध रहती है!

यह ग्राफिक्स डिजाइन और Clients को जोड़ने का काम करती है!

99Designs के जरिये ग्राहक के अनुसार फ्रीलांसर प्रोजेक्ट तैयार करते हैं! फ्रीलांसर के लिए अपना एक ब्रांड बनाने का मौका भी 99Designs वेबसाइट देता है! 

7. Guru.com

Guru.com एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिससे आप ऑनलाइन अपने स्किल और टेलेंट के हिसाब से फ्रीलांसर जॉब सर्च कर सकते है! अक्सर जिन लोगो को किसी अच्छे फ्रीलांसर की आवश्यकता होती है वे इस वेबसाइट में विजिट करते है!

8. Studio.envato.com

Studio.envato.com यह बहुत हाई और अनुभवी डवलपर्स की एक कम्युनिटी है! यहां पर आपको अपने प्रोजेक्ट के अनुसार टैलेंट खोज सकते है और यदि आप फ्रीलांसिंग करने की सोच रहे है तो आप इस कम्युनिटी को ज्वाइन भी कर सकते है!

9. Talent.hubstaff.com

Talent.hubstaff.com में हर समय हजारो सॉफ्टवेयर कैंपेन, छोटे स्टार्टअप और ई कॉमर्स बिजनेस किसी अच्छे टेलेंटेड Freelancer की तलाश में आते है!

इसलिए यदि आप फ्रीलांसिंग करना चाहते है तो जल्दी से अपना Talent.hubstaff पर बिल्कुल मुफ्त में एक प्रोफाइल बना लीजिये!

10. Clickworker.com

Clickworker.com एक बेहतरीन फ्रीलांस वेबसाइट है! इस वेबसाइट में फ्रीलांसर को Clickworker कहा जाता है! आप इस साइट की सर्विस को जब भी जरूरत हो तब इस्तेमाल कर सकते है!

साथ ही आपके किसी भी प्रोजेक्ट आर्डर के लिए ये Dedicated Client Service Contact Person प्रदान करते है!

11. Truelancer.com

truelancer.com एक प्रसिद्ध फ्रीलांसिंग वेबसाइट है यहां पर आप फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकते है! साथ ही फ्रीलांसर को हायर भी कर सकते है! इसमें प्रोजेट्स को पूरा करने पर रिवार्ड्स दिए जाते है!

Truelancer साईट Safe Deposit पर 100% Money Back Guarantee प्रदान करता है!

इसे भी पढ़े: Drop Shipping क्या है – ड्राप शिपिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कुछ अन्य SEO फ्रीलांसिंग वेबसाइट (SEO Freelancing Websites)

इस तरह की वेबसाइट से SEO से जुड़े फ्रीलांसर को बायर्स ढूढ़ने में आसानी रहती है!

  • Konker 
  • Seo Clerk
  • Fancy Hands 
  • CloudPeeps 

कुछ अन्य राइटिंग फ्रीलांसिंग वेबसाइट (Writing Freelancing Websites)

राइटिंग आज के समय में फ्रीलांसिंग करने के लिए अच्छी स्किल है! बहुत सारे लोग कंटेंट को अच्छे से नहीं लिख पाते हैं और उन्हें इसके लिए एक कंटेंट राइटर की जरूरत होती है!

  • Blogging Pro 
  • Pro Blogger 
  • Due 
  • Pub Loft 

Freelancing के क्या फायदे हैं (Benefits of Freelancing in Hindi) 

👉 फ्रीलांसिंग करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं होती है! आप जब चाओ तब फ्रीलांसिंग स्टार्ट कर सकते है!

👉 एक फ्रीलांसर अपनी मर्जी से कहीं से भी और कभी भी फ्रीलांसिंग कर सकता है! फ्रीलांसर का कोई बॉस नहीं होता और ना ही उनको किसी को रिपोर्ट करना होता है!

👉 किसी भी फ्रीलांसिंग सर्विसेस को फ्रीलांसर खुद चुन कर सकते हैं और किसी भी Gigs के चार्ज को फ्रीलांसर खुद ही तय करते हैं!

👉 फ्रीलांसिंग करने से आपके हुनर में इप्रूवमेंट होता है जिससे आपके काम करने की क्षमता बढ़ती है और अर्निंग्स भी!

👉 फ्रीलांसर को अपने किसी भी बायर्स से कोई मीटिंग करने की जरूरत नहीं होती है! आप बायर्स से सीधे मैसेज के जरिये बात कर सकते हैं! 

👉 कोई भी फ्रीलांसर अपनी मर्जी से किसी भी Gigs के लिए काम कर सकता है!

👉 एक फ्रीलांसर को अपनी सर्विसेस को सेल करने के लिए ग्राहक ढूढ़ने की जरूरत नहीं होती है! ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स की मदद से फ्रीलांसर काम आसानी से कर सकते हैं!

इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस हिंदी लेख में हमने Freelancer Kya Hai, फ्रीलांसर कैसे बने? (Freelancer Kaise Bane) और Meaning of Freelancer in Hindi. Top 10+ Best Freelancing Websites के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की!

साथ ही हमने फ्रीलांसिंग के क्या फायदे हैं (Benefits of Freelancing in Hindi) के बारे में भी जाना!

उम्मीद है आपको Freelancer Kya Hai? आर्टिकल से फ्रीलांसर और फ्रीलांसिंग के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये!

और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

 इस लेख को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

4 COMMENTS

  1. You made some really good points there. I checked on the web for additional information about the issue and found
    most individuals will go along with your views
    on this site.

  2. Everything is very open with a clear description of the issues. It was truly informative. Your site is very useful.
    Many thanks for sharing!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here