क्या आपको मालूम है की गूगल मीट क्या है? (Google Meet Kya Hai) यह गूगल कम्पनी का ही एक बेहतरीन प्रोडक्ट है जो बिल्कुल फ्री में आपको Video-Communication Service मतलब की वीडियो -संचार सेवा प्रदान करता है! इससे पिछले आर्टिकल में हमने आपको गूगल के एक अन्य प्रोडक्ट गूगल लेंस के बारे में बताया था! आज के इस लेख में हम गूगल मीट के बारे में (About Google Meet) विस्तार से जानने वाले है! जैसे – Google Meet क्या है? (What is Google Meet in Hindi), गूगल मीट क्यों और कैसे यूज़ किया जाता है? और बहुत कुछ!

दरअसल कोरोना महामारी के चलते सारे Schools और Collages बंद होने के बाद से छात्रों की कक्षाये Classroom से हटकर Online Classroom Meetings में तब्दील हो गयी! और ऐसे में गूगल मीट की एक अहम् भूमिका रही है!

वैसे जो कम्पनिया अपने Official Mailing Communication के लिये पहले से Gmail को इस्तेमाल करती है! वे अपनी Business Meetings के लिए भी Google Meet को ही इस्तेमाल करती है!

लेकिन, चुकी Google Meet, Google का एक बहुत ही आसान और Secure (सुरक्षित) टूल है! इसलिये अन्य बहुत सारी Companies ने भी Work From Home के दौरान अपने Employees और Client Meetings के लिए Google Meet को Accept किया!

What is Google Meet in Hindi

गूगल मीट क्या है (What is Google Meet in Hindi)

Google Meet एक Video Calling Services Tool है! इस Tool को Google Company द्वारा 2017 में अपने पुराने दो अलग – अलग Tools पहला Google Handout और दूसरा Google Chat को combined करके बनाया गया! Google Meet आपके Gmail Account के Google Apps kit में मौजूद रहता है! (चित्र देखें)

Google Meet Kya Hai

आपको बता दे कंपनियों में Video Meetings और Video Conferencing के लिए अलग अलग Tools जैसे Zoom App या Webex का इस्तेमाल भी होता है! लेकिन कुछ समय पहले से इन Apps के कारण लोगो का Personal Data चोरी होने की खबरें आ रही थी! 

और क्योंकी Google आज के समय में सबसे अधिक भरोसेमंद कम्पनियो में से एक है! इसलिए अधिकतर लोगो ने और Companies ने अपनी Important Meetings और Video Conferencing के लिए Google Meet का उपयोग करना Start कर दिया है!

गूगल मीट किस देश की कम्पनी है (Google Meet kis Desh ki Company Hai)

Google Meet संयुक्त राज्य अमेरिका की कम्पनी है! यह Tool पहले Hangout Meet के नाम से जाना जाता था! यह आपके किसी भी Meeting की जानकारी का उपयोग किसी भी Advertisement के लिए नहीं करता है और ना ही किसी के साथ Share करता है! Google Meet सभी डिवाइस जैसे – Desktop, Laptop, Mobile और iPhone इत्यादि पर काम करता है!

गूगल मीट के फीचर्स क्या है (Features of Google Meet in Hindi)

आपको बता दे अन्य वीडियो -संचार सेवा प्रदान करने वाले Tools के मुकाबले में Google Meet में आपको बहुत सारे Features (फ़ायदे) देखने को मिलते है! तो चलिये आगे बढ़ते है और जानते है Features of Google Meet in Hindi

👉 यदि आपके पास एक Gmail Account है तो आप बहुत आसानी से Google Meet का इस्तेमाल कर सकते है! यह आपको Google Apps में मिल जाता है!

👉 Google Meet में एक समय पर 150 लोग जुड़ सकते है मतलब की 150 लोग एक साथ Meeting कर सकते है!

👉 क्युकी 150 लोग एक साथ Meeting कर सकते है इसलिये Google Meet Layout में एक Screen पर 16 लोगो को देखा जा सकता है! ताकि आप Meeting में उपस्थित अन्य सदस्यों को आसानी से पहचान सके!

👉 Meeting के दौरान आप अपने Audio Option को Off कर सकते है! मतलब की जब आपको Meeting में कुछ बोलना है तो आप खुद को Unmute करके बोल सकते है! ऐसे ही यदि आप नहीं चाहते की कोई आपको देखे तो आप Video Option को भी Off कर सकते है!

👉 Google Meet में Meeting के बिच में कुछ पूछने के लिए Raise Hand करने का Option भी होता है! यानि की यदि आप Meeting के दौरान बिना किसी को परेशान किये इंस्टेक्टर से कुछ सवाल करना चाहते है तो आप इसका उपयोग कर सकते है!

👉 यदि Meeting के दौरान किसी अन्य सदस्य के Background से बहुत आवाज आ रही है! तो आप उस चिन्हित व्यक्ति के Audio Option को Off कर सकते है! मतलब की आप उस सदस्य को Meeting में Mute कर सकते है!

👉 आप मीटिंग में जॉइन हुए लोगो को मीटिंग के दौरान सन्देश भी भेज सकते है!

👉 Google Meet में आप अपने पीछे का Background बदल सकते है! और सबसे मजे की बात यह है की Google Meet में पहले से ही बहुत आकर्षित Background Seen उपलब्ध है जैसे – खुला आसमान, जंगल का नजारा और एक बेहतरीन ऑफिस!

👉 Google Meet में किसी भी Running Meeting को Join करने से पहले आप अपनी वीडियो और ऑडियो की जांच (Check Your Video and Audio) कर सकते है!

👉 आप Google Meet में Turn on captions का उपयोग भी कर सकते है यानी की आप जो भी बोलोगे वह आपको लिखकर भी दिखाई देगा!

👉 इसके अलावा यदि Meeting के दौरान कोई सदस्य आपसे अभद्रता करता है! तो आप बिच में ही Report abuse के Option का इस्तेमाल कर सकते है!

फ़ोन पर गूगल मीट कैसे इनस्टॉल करें (Install Google Meet in Your Phone)

  • सबसे पहले इसके लिए आप अपने Google Play Store पर जाये!
  • यहां पर आप Google Meet App Type करें!
  • आगे आप Install पर क्लिक करें और यह आपके Mobile में बड़ी आसानी से Install हो जायेगा! 
  • Install होने के बाद open पर क्लिक करें! 
  • अगर आप Google Meet को किसी भी वेब ब्राउजर में Open करते है तो आपको वहां पर Google Meet Application को Download करने की जरूरत नहीं होती है! 

गूगल मीट इस्तेमाल कैसे करें (How to Use Google Meet in Hindi)

  • Install होने के बाद आप अपनी Email Id को Select कर लें और आगे Continue पर क्लिक करें! 
  • Allow Meet to take Pictures and Record Video को Allow कर दें! 
  • अब आप गूगल मीट के Home Page पर आ जायेंगे! 
  • अगर आपको किसी भी Meeting को join करना है तो आप दायीं तरफ Join with a code पर क्लिक करें! 
  • यहाँ पर जो भी Code आपको Meeting Host द्वारा दिया जाता है उसे डालें, इसके बाद आप बड़ी आसानी से Meeting Attend कर सकते हैं!
  • अगर आपको Meeting का आयोजन करना है तो आप New Meeting पर जाएँ और यहां से आप लिंक को शेयर कर सकते हैं! 
  • आप Meeting का time Schedule भी Fix कर सकते हैं! Link को Copy कर लें और जिनके साथ आपको Meeting करनी है उन्हें भेज दें! 

गूगल मीट पर नई मीटिंग कैसे करें (New Meeting on Google Meet)

👉 वीडियो कोंफ्रेस्निनग (नई मीटिंग) के लिए आप Google Meet को Google Account से Login कर लें! फिर आप New Meeting पर जाएँ!

👉 जैसे ही आप New Meeting पर जायेंगे तो आपको Meeting का Link Share करने के लिए कहा जायेगा! यहां से आप Link को कॉपी करिये और जिन्हें आप Add करना चाहते हैं उन्हें आप भेज दीजिये!

Google Meet in Hindi

👉 अगर Instant Meeting करनी है तो Start an Instant Meeting पर क्लिक करें! यहां पर आपको लिंक मिल जायेगा और आपकी Video Conferencing शुरू हो जाएगी! 

गूगल मीट पर मीटिंग ज्वाइन कैसे करें (Meeting Join on Google Meet)

Google Meet में किसी भी Meeting से जुड़ने के लिए Link और Code होना जरुरी है! जो भी Meeting को Host कर रहा होगा उनके द्वारा आपको Link प्राप्त होगा! Host द्वारा मिले हुए लिंक पर आप क्लिक करें और Gmail Account से Login कर लें! 

यहाँ पर लिंक के साथ आपको एक Code भी मिलेगा जिसे डालने के बाद आप Google Meet में Video Conferencing को बड़ी आसानी से Join कर सकेंगे! 

किसी भी Video Conferencing को Record करने की अनुमति सिर्फ उसी के पास होती है जो उसे Host कर रहा है! अन्य लोग जो Meeting को लिंक द्वारा ज्वाइन रहे हैं! वो किसी भी प्रकार की Screen Recording नहीं कर सकते हैं! 

इन्हें भी पढ़िए 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी आर्टिकल में हमने गूगल मीट के बारे में जैसे – Google Meet क्या है? (What is Google Meet in Hindi), गूगल मीट कैसे डाउनलोड करे और इसे कैसे यूज़ किया जाता है? की जानकारी प्राप्त की!

उम्मीद है आपको Google Meet Kya Hai? आर्टिकल से Google Meet के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here