Google Lens गूगल के ही Product गूगल गॉगल्स का नया Version है! जैसे आप किसी Product के Bar Code को Scan करके उस Product की पूरी Detail प्राप्त कर सकते है! उसी तरह आप Google Lens App से अपने आस पास के किसी भी सामान को सीधे अपने मोबाइल के कैमरे से Scan करके उस सामान की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है! इस हिंदी आर्टिकल में हम Google Lens App क्या है (Google Lens App Kya Hai) और गूगल लेंस को कैसे इस्तेमाल करते है (Google Lens App Ko kaise Use Kare) जानने वाले है!

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Internet के इस समय में अब सबसे ज्यादा Advance Technology का इस्तेमाल किया जाने लगा है! और यह Advance Technology किसी भी काम को हद से भी ज्यादा आसान बना देती है! ऐसे में Google का प्रोडक्ट Google Lens आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ही तैयार किया गया है!

जब आप Google Lens Application से अपने आसपास के किसी भी सामान को जैसे कोई पानी की बोतल या फिर किसी जानवर की फोटो को Scan करते है तो आपको उस सामान की पूरी जानकारी मिल जाती है!

Google Lens App Kya Hai
Google Lens App Kya Hai

[ Google Lens App Kya Hai – Google Lens App ka Use in Hindi ]

इस Google Lens Application को Install करने के बाद केवल आपको अपने कैमरे की मदद से ही सामान को स्कैन करना होता है! तो चलिए Google Lens Application के बारे में अधिक जानकारी लेते है और जानते है आखिर Google Lens App Kya Hai?

गूगल लेंस ऐप क्या है – Google Lens App Kya Hai in Hindi

Google Lens App Kya Hai: दरअसल Google Lens, Google द्वारा Develop की गयी एक Image Recognition Technology है और Google द्वारा इस Technology को बनाने का मकसद किसी भी वस्तु (Object) को देखकर उस वस्तु (Object) से सम्बंधित सटीक (Relevant) और उपुक्त जानकारी (Information) प्राप्त करना है!

Google द्वारा बनाया गया Google Lens App एक ऐसा Application है जिसकी सहायता से जब आप किसी भी Image या फिर अपने आसपास की चीजों को स्कैन करके उसकी पूरी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन में ले सकते है!

गूगल लेंस ऐप को किसने बनाया – Google lens App ko Kisne banaya

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Google Lens Application को Google ने बनाया है! किसी भी चीज को Google में बोलकर भी Search किया जा सकता है! जो Google Assistance के माध्यम से किया जाता है! इसी तरह किसी भी Objective की फोटो से भी उसके बारे जानकारी ली जा सकती है! इस कारण से ही Google ने इस App को बनाया! 

गूगल लेंस ऐप कब लॉन्च हुआ – Google Lens App Kab launch hua

इस Google Lens Application को Google ने Officially 4 October 2017 को Launch किया! Google pixel से Google Lens Application की शरुआत की गयी! Google Lens का पूरा Base Artificial Intelligence Machine Learning पर आधारित है! 

2018 में इसे Android और IOS Platform पर भी लॉन्च कर दिया गया था!

गूगल लेंस ट्रांसलेट क्या है – Google Lens Translate Kya hai

App Launch के समय ही Google ने यह भी एलान कर दिया था कि Google Lens App में Real Word Text को Translate किया जा सकता है! हालाँकि कुछ समय बाद इस App को Google Lens Translate के रूप में और अधिक Useful बनाया गया! 

इस एप्लीकेशन का Google Lens Translate Feature सबसे बेहतरीन और शिक्षा के क्षेत्र में बहुत उपयोगी माना जा रहा है! आप किसी भी भाषा को Google Lens App से Scan करने के बाद किसी अन्य Language में आसानी से Translate कर सकते हैं!

किसी भी Language में लिखे गये लेख का अनुवाद करने के लिए भी Google Lens का उपयोग किया जाता है! Google ने इस Concept पर 2014 में भी काम किया था! तब इसका नाम Google Goggles रखा गया था! किन्तु तब गूगल इसे लॉन्च नहीं कर पाया था!

गूगल लेंस फॉर एंड्राइड – Google Lens For Android

Google Lens For Android: आज के समय में Google Lens Technology को Google Assistance के साथ Android Phones में Integrate कर दिया गया है! किसी भी Images पर गूगल लेंस ऐप के कैमरे की फोकस पड़ने पर, यह App उस Images से Related अन्य Images भी आपको दिखाता है!

अगर आप किसी भी प्रदेश की सैर कर रहे हैं तो आप इस App की मदद से उस प्रदेश की भाषा को Hindi या English में Translate (अनुवाद) करके समझ सकते हैं! शुरुआत में यह Pixel और Pixel 2 Mobiles में Use किया जाता था! किन्तु 2018 से Google Lens App को Android Smartphones के App Store में भी उपलब्ध कराया गया!

गूगल लेंस ऐप के क्या फीचर्स हैं – Google Lens App Features in Hindi

Google के इस App में हम क्या क्या कर सकते हैं और Google Lens Features क्या है आइये जानते हैं! 

  • Easily Copy Text
  • Open Link
  • Collect Book Information
  • Scan QR Code
  • Access Reviews
  • Get Information Plant
  • Language Translation
  • Search

Easily Copy Text – अगर आप कोई भी English News Paper पढ़ रहे हैं! आपको किसी भी Word की Meaning जाननी है! तो आपको Word Type नहीं करना है आप गूगल लेंस ऐप के कैमरे से उस Word पर फोकस करें! यह App आपको कैमरे पर ही उस word का Translate कर देगा! 

यहां पर आप Translate हुए Text को आप अपने Smartphones में Copy करके Save भी कर सकते हैं! 

Open Link – कोई भी Link अगर किसी भी Desktop या Laptop पर खुला हैं तो उसी लिंक को आप इस App के कैमरे से Scan करके Mobile के Browser में Access किया जा सकता है! आपको Link को मोबाइल में Type करने की जरूरत नहीं होती है!  

Collect Book Information – किसी भी Book को खरीदते वक्त उस Book के रिव्यू कैसे हैं! लोग कितना उस Book को पढ़ना पसंद करते हैं! यह हम Google Lens से जान सकते हैं! इसके लिए Book को गूगल लेंस ऐप के कैमरे से Scan करना होता है! 

Google Lens का Scanner उस Book की सारी Details आपको अपने आप Search करके परिणाम दे देगा! आपको Google पर Book का नाम या Author Name डालने की जरूरत नहीं होती है! 

Scan QR Code – किसी भी QR Code को Google Lens App के द्वारा Scan किया जा सकता है! अगर आपको किसी भी QR Code के बारे में Details जाननी है! तो आपको QR Code को Google Lens के कैमरे से Scan करना होगा और उस Code की पहचान Google स्वंय कर लेगा! 

Access Reviews – जब भी आप किसी Hotel, Tourists Place या फिर किसी भी Venues के Reviews देखना चाहते हैं! तो तब आप गूगल लेंस ऐप का Use कर सकते हैं! जैसे अगर आप किसी होटल में बैठे है और उस होटल के Reviews देखना चाहते हैं! होटल की फोटो को गूगल लेंस ऐप से Scan करें और आपको परिणाम Online प्राप्त हो जायेंगे! 

Get Information Plant – किसी भी Plant जिसका नाम आप ढूढ़ना चाहते हैं, उसकी फोटो को Google Lens App के Camपर स्कैन करने पर उस Plant का नाम जाना जा सकता है! यह खासियत इस App की बहुत चर्चित भी है! 

Language Translation – किसी भी भाषा में लिखे गए शब्दों को Google Lens App की मदद से आसानी से Online हिंदी या अंग्रेजी भाषा में समझा जा सकता है! इसके लिए जिस भाषा को आप समझना चाहते हैं उन शब्दों पर आपको इस App से Scan करना होगा!

Translation स्वतः उन्हीं शब्दों के ऊपर आपको दिखाई देगा! आपको कोई भी शब्द को Type करने की जरूरत नहीं होती है!

Search – जब भी आपको किसी भी चीज के बारे में मालुम नहीं है कि वह क्या है, तो उसकी फोटो लेकर Google Lens App के Search option पर जाकर देख सकते हैं! 

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

गूगल लेंस ऐप का इस्तेमाल कैसे करें – Google Lens App Ka Use Kiase Kare

इस App को कैसे Use करें, ऊपर दिए गए Features में ही आप बहुत कुछ जान गए होंगे फिर भी New Users की सहायता के लिए हम गूगल लेंस ऐप का इस्तेमाल कैसे करें (Google Lens Ka Use Kaise kare) जान लेते हैं!

  • Google Play Store में जाएँ और Google Lens App को Install कर लें! 
  • अब इस App को open करें और निचे दिए गए Lens Icon पर क्लिक करें! 
  • इस App के open होने पर आपको कुछ option दिखाई देंगे जैसे Translate, Text, Search, Homework, Shopping, Place, और Dining!
  • इन Options से संबंधित आप किसी भी परिणाम प्राप्त करने के लिए उस Objective पर आपको Scan करना होगा! 
  • जैसे ही Google Lens App का कैमरा Objective पर Scan होगा तो आपको बने हुए Lens पर क्लिक करना होगा! नीचे आपको Objective से जुड़े परिणाम मिल जायेंगे! 
  • अगर आपके Gallery में कोई Images Save है तो आप उसके बारे में भी Google Lens App से जानकारी पा सकते हैं! इसके लिए आपको फोटो को गैलरी से Google Lens App में लाना होगा बाकि काम यह App खुद कर लेगा! 
  • किसी भी Barcode को Scan करके उसके बारे में जानकारी इस App के माध्यम से हम ले सकते हैं! 

आज हमने क्या जाना – Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने Google Lens App Kya Hai, Google Lens Ka Use Kaise kare, Google lens Ke Features Kya hai, Google lens App kab launch hua. और इसके साथ ही Google Lens Translation Kya hai जाना!

कुछ दिन पहले इस App को लेकर Google के India Country Head ने बताया था कि Google ने Internet पर स्थानीय भारतीय भाषाओं के इस्तेमाल से जुड़ी चुनौतियों को दूर करने के लिए Google Lens App Features को लोगों से जोड़ा है!

हमें उम्मीद हैं आपको इस हिंदी आर्टिकल (Google Lens App Kya Hai) से महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी! यदि आपके पास इस हिंदी लेख से संबधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमे निचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर अवगत कराये!

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here