Rate this post

Online shop kaise khole: कोरोना महामारी के बाद जिस तरह से एजुकेशन से लेकर मार्केट तक सबकुछ ऑनलाइन शिफ्ट कर दिया गया है, उस तरह से अब बिजनेस भी ऑनलाइन करना काफी आसान हो चुका है।

अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर काफी फोकस कर रहे हैं। इससे उनका समय भी बच रहा है और मन मुताबिक प्रोडक्ट उनके घर पर पहुंच रहा है, इसी बात का फायदा उठाते हुए आप भी ऑनलाइन सेल करके लाभ ले सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक ऑनलाइन शॉप क्या होती हैं? और ऑनलाइन शॉप कैसे खोले? के बारे में जानेंगे साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं?, प्रक्रिया और इसके फायदों के बारे में सम्पूर्ण रूप से चर्चा करने वाले है, आप पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।

जी हां ! ऑनलाइन शॉप खोलकर, इसमें आपको कुछ जरूरी प्रोसेस फॉलो करना होगा और इसके बाद जब आपकी ऑनलाइन शॉप ओपन हो जाएगी तो आपको एक अच्छी इनकम जनरेट करने का मौका भी मिलेगा।

Online shop kaise khole
2023 में Online shop kaise khole | ऑनलाइन शॉप खोलने की पूरी जानकारी

दोस्तों! आज की पोस्ट हम आपको बताएंगे कि आप अपनी ऑनलाइन शॉप को कैसे ओपन कर सकते हैं, ऑनलाइन शॉप को ओपन करने और उसकी मार्केटिंग के लिए आपको जरूरी स्टेप फॉलो करने होंगे।

ऑनलाइन शॉप क्या होती हैं? – What is Online Shop in Hindi

ऑनलाइन शॉप एक इंटरनेट पर स्थित बिज़नेस प्लेटफॉर्म होता है जहां और व्यापारी अपना प्रोडक्ट कस्टमर को सेल करते हैं।

इसका मतलब है कि कस्टमर को अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन, या अन्य डिवाइस के माध्यम से प्रोडक्ट को खरीदने और बेचने का मौका मिलता है।

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म वेबसाइट या मोबाइल ऐप के रूप में मौजूद होता है ,जहां कस्टमर को अपनी जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट की पूरी डिटेल, प्राइस और पेमेंट करने के ऑप्शन भी दिए जाते हैं।

शॉपिंग का डिजिटलीकरण और ऑनलाइन मार्केटिंग के बढ़ते प्रचार के कारण ऑनलाइन शॉप खोलना आजकल काफी ट्रेंड में हो गया है। इंटरनेट के डेवलपमेंट और ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्मों की सुविधाओं के कारण, आप अपने ऑनलाइन शॉप को लोगो के लिए प्रोडक्ट और सर्विस के लिए उपलब्ध करा सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे शुरू करें – How to start online shopping?

कस्टमर ऑनलाइन शॉप में मौजूद ऑप्शन में से अपने लिए जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट को सर्च करता है और उसे उस प्लेटफार्म के बास्केट में जोड़ देता है। और उसे ऑनलाइन आर्डर कर देता है।

इसके बाद उस प्लेटफार्म के द्वारा उस प्रोडक्ट को सेल करने वाला व्यापारी दिए गए एड्रेस पर प्रोडक्ट को डिलीवर कराने का काम करते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग के प्लेटफार्म जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मीशो, मिंत्रा इत्यादि को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उसमें अकाउंट बनाना पड़ता है।

अकाउंट बनाने के लिए ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया जाता है, इसके बाद एड्रेस भी भरना होता है, एड्रेस वह जगह होती है जहां आप का प्रोडक्ट डिलीवर किया जाएगा, इसलिए आप ऑफिस, घर या जहां प्रोडक्ट डिलीवर करवाना चाहते हैं वही का एड्रेस डाले।

ऑनलाइन शॉपिंग के क्या-क्या फायदे हैं – Benefits of Online shopping

ऑनलाइन शॉपिंग कस्टमर को कई लाभ प्रदान करती है तो आइये यहां ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ प्रमुख फायदे दिए गए हैं जो इस प्रकार है।

  • facility: ऑनलाइन शॉपिंग के लिए आप कुछ ही क्लिक के साथ कई प्रोडक्ट्स के विस्तृत श्रृंखला ब्राउज़ कर सकते हैं और अपने घर से या कहीं भी इंटरनेट कनेक्शन के साथ आराम से shopping कर सकते हैं।
  • Wide collection: ऑनलाइन ई – कॉमर्स कंपनियां अपने कस्टमर के लिए विभिन्न ब्रांडों के प्रोडक्ट्स के विस्तृत कलेक्शन उपलब्ध करते है। इसमें आप आसानी से चीजों के मूल्य पता कर सकते है और कीमतों की तुलना कर सकते हैं, रिव्यू पढ़ सकते हैं। अपने पसंद के अनुसार प्रोडक्ट्स को चुन सकते है।
  • Return / Exchange: ऑनलाइन शॉपिंग की सबसे खास यह होती है की आप प्रोडक्ट क्वालिटी, साइज, कलर सही न होने या पसंद ना आने पर रिटर्न या एक्सचेंज कर सकते है।
  • रिटर्न या प्रोडक्ट बदलने की समय अवधि 7 से 10 दिन की होती है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं करना होता है। 
  • Discount / Offers: ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर कस्टमर को अक्सर डिस्काउंट, प्रोमोशनल ऑफ़र, और आकर्षक डील्स के ऑफर मिलते रहते हैं।
  • इसके ऑनलाइन प्लेटफार्म पर प्रोवाइड किये जाने वाले कूपन कोड का इस्तेमाल करके आप पैसे बचा सकते है।
  • Home delivery: ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे फायदेमंद पहलू होम डिलीवरी है, जिसके माध्यम से ऑर्डर देने के बाद, आपकी आर्डर को सीधे आपके दरवाजे पर पहुंचाया जाता है। जिससे आपको भारी बैग या पैकेज ले जाने की परेशानी से राहत मिलती है।

ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से कस्टमर को जरूरत की सभी सामानों को खरीदने का ऑप्शन काफी आसानी से मिल जाता है जैसे कि कपड़े, किचन के सामान, इलेक्ट्रॉनिक, स्मार्टफोन, स्टेशनरी, किताबें, मेकअप के सामान आदि। ऑनलाइन शॉपिंग करने से सम्पूर्ण रूप से समय की बचत होती है।

ऑनलाइन शॉप कैसे खोले – Online shop kaise khole

ऑनलाइन कस्टमर बनना तो एक easy प्रोसेस होता है, लेकिन ऑनलाइन बिजनेस करना थोड़ी कठिनाई वाला काम होता, अगर सही मार्केट स्ट्रेटजी के साथ और सही प्रोसेस अपनाकर ऑनलाइन शॉप को ओपन किया जाए तो यह काफी आसान बन जाता है।

ऑनलाइन शॉप को ओपन करने के लिए कुछ जरूरी स्टेप इस प्रकार है:

1. प्रोडक्ट निर्धारित करें

एक बिजनस को शुरु करने के प्रोसेस में, आपको अपने ऑनलाइन शॉप में बेचने के प्रोडक्ट को निर्धारित करना होगा।

आपको प्रोडक्ट की विभिन्न प्रकारों, मूल्यों, क्वॉलिटी आदि का निर्धारण करना होगा, हमेशा ऐसा प्रोडक्ट चुने जो थोड़ा यूनिक हो ताकि कस्टमर को भी आकर्षक लगे और वह उसे खरीदने का मन बनाएं।

2. डोमेन नाम चुनें

एक यूनिक डोमेन नाम चुनें, जो आपकी ऑनलाइन शॉप को पहचान देगा। डोमेन नाम को खरीदने के लिए आप विभिन्न डोमेन रजिस्ट्रार्स का उपयोग कर सकते हैं,

रजिस्ट्रेशन के बाद जब आपको यूनीक डोमेन नेम मिल जाए तो उसे इस्तेमाल करें इससे आपके प्रोडक्ट की सेल में वृद्धि होगी।

3. वेबसाइट डेवलपमेंट

आपको अपनी ऑनलाइन शॉप के लिए वेबसाइट डेवलप करना होगा। आपको एक वेब डेवलपर की मदद लेनी चाहिए, जो आपके वेबसाइट को आकर्षक तरीके से बनाएं आसानी से अपनी वेबसाइट पर सर्च कर पाए। वहां आप अपने प्रोडक्ट की यूनीक और सुंदर तस्वीरें लगाएं ताकि कस्टमर का ध्यान आकर्षित हो सकें।

4. वेब होस्टिंग का चयन करें

आपको एक वेब होस्टिंग सर्विस का चयन करना होगा जो आपकी वेबसाइट को ऑनलाइन रन करने में हेल्प करेगी।

वेब होस्टिंग सर्विस आपकी वेबसाइट को सेव रखती है और इससे आपका प्रोडक्ट कस्टमर को visible भी होता है और वह आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है।

5. पेमेंट गेटवे सेटअप करें

आपको अपनी ऑनलाइन शॉप के लिए एक पेमेंट गेटवे सेटअप करना होगा, जिससे कस्टमर आसानी से आपके प्रोडक्ट को खरीद सकें।

आपको पेमेंट गेटवे के लिए विभिन्न ऑप्शंस जैसे PayPal, Stripe के विकल्प मिल जाएंगे हैं आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑनलाइन ग्राहकों को आकर्षित करने के आसान तरीके – Easy Ways To Attract Online Customers

यदि आप अपनी वेबसाइट को इंटरैक्टिव और आकर्षक बनाना चाहते है जिससे अधिक से अधिक कस्टमर आपके ऑनलाइन शॉप पर विजिट करे तो आइये जान लेते है, ऑनलाइन ग्राहकों को आकर्षित करने के आसान तरीके जो की इस प्रकार है:

1. कस्टमर सपोर्ट के लिए कॉर्नर

आप अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए वेबसाइट तो बना रहे हैं, लेकिन इसके साथ-साथ आपको कस्टमर की सुविधाओं का ध्यान रखना चाहिए और इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर तैयार कर सकते हैं।

कांटेक्ट फ़ॉर्म, ईमेल सपोर्ट, चैट विंडो, टोल-फ्री नंबर आदि कस्टमर को सपोर्ट करने का काम करेंगे और जब उन्हें कोई दिक्कत होगी तो वह मदद ले सकेंगे, इससे उनका विश्वास बढ़ेगा और वह बार बार आपकी वेबसाइट पर विजिट करना चाहेंगे।

2. मार्केटिंग और प्रमोशन

अपनी ऑनलाइन शॉप को प्रमोट करने के लिए विभिन्न मार्केटिंग और प्रमोशनल स्ट्रेटजी का उपयोग कर सकते हैं।

सोशल मीडिया, ब्लॉग, ईमेल मार्केटिंग, यूट्यूब वीडियो, SEO आदि का उपयोग अपने प्रोडक्ट और अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपके वेबसाइट की जानकारी पहुंच सके और वह उस पर विजिट करें।

3. मटेरियल और मैन्युफैक्चरिंग

अपनी ऑनलाइन शॉप के लिए अट्रैक्टिव मैटेरियल और प्रोडक्ट फ़ोटोग्राफी की मैन्युफैक्चरिंग पर भी ध्यान दें,

आपके प्रोडक्ट की जितनी अच्छी फोटो कस्टमर तक जाएगी, कस्टमर आपके प्रोडक्ट को देखकर उतने ही ज्यादा आकर्षित होंगे और उसे खरीदना चाहेंगे।

4. कस्टमर की प्राइवेसी का ध्यान रखें:

आपको अपनी ऑनलाइन शॉप पर विजिट करने वाले सभी कस्टमर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखना चाहिए, उनकी पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखना आपका काम है, एक बिजनेसमैन के लिए जो भी रूल बनाए गए हैं उन सभी रूम को फॉलो करते हुए कस्टमर की डाटा को हमेशा प्राइवेट रखें।

इस प्रकार आप ऑनलाइन शॉप ओपन करके अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं, इसके अलावा कई अन्य स्टेप भी होते हैं जिनमें बिजनस लाइसेंस, फाइनेंसियल मैनेजमेंट और कस्टमर के सेटिस्फेक्शन का भी ध्यान रखना पड़ता है।

इसके अलावा ऑनलाइन शॉप को अच्छी तरह चलाने के लिए खुद को मार्केट से अपडेट रखना चाहिए और कस्टमर की पसंद को ध्यान में रखना चाहिए।

निष्कर्ष – Conclusion

ऑनलाइन दुकान खोलने के लिए सावधानीपूर्वक प्लानिंग और रिसर्च की आवश्यकता होती है। सही ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म, सिक्योर वेबसाइट बनाकर, वेब होस्टिंग, कुशल शिपिंग प्रोसेस स्थापित करके, प्रभावी मार्केटिंग स्ट्रैटेजी को लागू करके, सही कस्टमर सर्विसेज के बाद आप सफलतापूर्वक एक ऑनलाइन दुकान खोल सकते हैं।

आज के इस हिंदी लेख में हमने ऑनलाइन शॉप कैसे खोले? और ऑनलाइन शॉपिंग के क्या-क्या फायदे हैं के बारे में जाना। ऑनलाइन शॉप खोलने के लिए ग्राहकों के बीच अनुकूल इंटरफ़ेस बनाना आवश्यक होता है।

आधुनिक समय में लोग ऑफलाइन शॉपिंग की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग करना सुविधाजनक समझने लगे है। डिजिटलीकरण और ऑनलाइन मार्केटिंग का क्रेज़ लोगो में दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

उम्मीद करते है की इस लेख (Online shop kaise khole) को पढ़कर आपको बहुत कुछ जानने और समझने को मिला होगा। यदि आप भी ऑनलाइन मार्केटिंग करने के बारे में सोच हो, तो आशा करते है हमारा यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल साबित हो।  

पोस्ट अच्छी लगी हो तो नीचे कमेंट में लिखकर जरूर बताये और इस लेख से संबंधित अपने विचार, सुझाव और सवालों को शेयर जरूर करें।

 

- Advertisement -

1 COMMENT

  1. नमस्कार सर ब्लॉगिंग क्या होती है इसके बारे में आपने बहुत ही शानदार जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट पर साझा की है जानकारी साझा करने के लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!