Keyword Research करना एक Blogger का सबसे Important Task होता है! यदि आप एक Blogger है तो आप जरूर Keyword Research क्या है जानते होंगे! लेकिन अगर आप Blogging में नये हो तो आपको Keyword Research क्या है – Keyword Research kya hai और SEO के लिये Keyword Research कैसे करे जानना बहुत आवश्यक है!

किसी भी Blog की किसी भी Search Engine में Ranking बढ़ाने के लिए आपको उस Blog को Start करने से पहले उस Blog के लिए अच्छे से Keyword Research करना होता है!

और उन Valuable Keywords को उस Blog में शामिल करना होता है! तो चलिये जानते है Keyword Research Kya Hai और SEO के लिए Keyword Research करने का सही तरीका क्या है जानते हैं?

आसान शब्दों में Search Engine में आने वाला Traffic अर्थात Search Volume किसी न किसी Keyword पर Targeted होता है और आप इस तरह के Keywords को अपने Blog में शामिल कर सकते हैं! जो आपके Website पर Organic Traffic लाने का सबसे बढ़िया जरिया होता है!

Keyword research in HIndi
Keyword research kya hai in HIndi

कीवर्ड क्या होते है – Keyword Kya hai in Hindi

Keyword Research समझने से पहले आप सोच रहे होंगे की आखिर ये Keyword क्या होते है बिल्कुल सही..  

तो दरअसल Keyword दो शब्दों से मिलकर बना है! पहला key जिसका हिंदी में अर्थ चाभी और दूसरा शब्द एक word जिसका अर्थ शब्द से होता है! अर्थात एक ऐसा मह्त्वपूर्ण शब्द जो किसी चाबी के तरह काम करता हो या जिसकी Value चाभी के समान हो, Keyword कहलाता है!

चलिए इसे समझते है! जैसे किसी खजाने तक पहुँचने के लिए Key (चाबी) काम करती है! वही काम किसी अच्छे ब्लॉग पोस्ट तक पहुंचने के लिए Keyword करता है! 

इसलिए यदि आपके Blog Post में अच्छे Keyword मौजूद है तो इन Keywords पर आपका Blog post Rank होता है!

यानि की किसी भी ब्लॉग पोस्ट को गूगल या किसी भी अन्य सर्च इंजन, जैसे – याहू, बिंग में रैंक कराने के लिए आपको उस पोस्ट में कीवर्ड शामिल करने होते हैं! क्योंकिं इन सर्च इंजन में आने वाला ट्रैफिक उन कीवर्ड्स पर ही होता है!

कीवर्ड के प्रकार – Type of Keyword

  • Short-tail Keyword
  • Mid-tail Keywords
  • Long-tail Keywords
  • Long-term Evergreen Keywords
  • Short-term Fresh Keywords
  • LSI Keywords

कीवर्ड रिसर्च क्या है – Keyword Research Kya hai in Hindi

अब आप समझ गये होंगे की कीवर्ड क्या होते है! आसान शब्दों में कहे तो वो महत्वपूर्ण शब्द कीवर्ड होते है जो की एक Blogger के लिए Traffic की चाबी होते है! तो चलिये अब हम समझते है की कीवर्ड रिसर्च क्या होता है – Keyword Research Kya hota hai.

दरअसल Keyword Research एक प्रकार का Process अर्थात प्रकिर्या है जिसकी सहायता से हम Search Engine में सबसे ज्यादा खोजें जाने वाले शब्दों को अपने ब्लॉग में शामिल करते हैं! जिससे हमारा आर्टिकल भी Google Search Engine में Top Rank पर दिखाई सके! हर कोई Blogger चाहेगा की उसका Blog Search Engine पर सबसे ज्यादा (Readable) पढ़ा जाने वाला Blog बने!

Keyword Research दो शब्दों से मिलकर बना है! पहला Keyword अर्थात संकेत शब्द जिसका अर्थ तो हम अभी समझ ही चुके है और दूसरा Research जिसका मतलब ख़ोज, सर्च अथवा तलाश होता हैं!

इस प्रकार किसी Keyword के जरिये से हम Search Engine Page (SERP) पर किसी Particular Topic के बारे में Search करते है! एक Blogger को इस प्रकार के मह्त्वपूर्ण Keywords जो Search Engine में किसी Particular Topic को Search करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं, को खोजना और एकत्रित करना ही Keyword Research कहलाता हैं!

चलिए इसे एक Simple Example से समझते है! अगर मै Google में Best free SEO tools या SEO लिखता हूँ तो ये दोनों हमारे लिए एक एक Keyword है क्योकि इस तरह के शब्दों को लोग Google में इससे संबधित जानकारी को Search करने के लिए उपयोग करते है!

इस तरह लाखो अन्य शब्द अर्थात Keywords है जिन्हे हर दिन Google या किसी अन्य Search Engine जैसे Bing, Yahoo में Search किया जाता है!

Keyword Research
Keyword Research

कीवर्ड रिसर्च क्यों करते है – Keyword Research kyu karte in Hindi

एक ब्लॉगर के लिए कीवर्ड रिसर्च करना कई मायनो में जरुरी होता है! खास तौर पर जब ब्लॉगिंग में SEO की बात आती है तो Keyword Research करना और भी बहुत आवश्यक हो जाता है!

मै आपको कीवर्ड रिसर्च के कुछ खास कारण बताना चाहूंगा! जिन वजह से एक Blogger को Keyword Research करने की जरुरत होती हैं! जैसे-

  • Organic Traffic
  • Check Competition
  • CPC (Cost Per Click)

Organic Traffic

एक Blogger को अपने ब्लॉग में Organic Traffic लाने के लिए Keyword Research करने की जरुरत होती है! प्रत्येक Blogger को किसी भी Post को लिखने से पहले उस Post के विषय से संबधित, चर्चित और Most Searchable Keywords को ढूढ़ना होता है 

उसके बाद वह उन Keywords को अपने blog Post में शामिल करता है! जिससे जब भी कोई Visitor किसी Information को पाने के लिए यदि उस Keyword को Google या किसी अन्य browser में Search करता है! तो आपके द्वारा लिखी गयी पोस्ट उसे मिले और वह उस पोस्ट को Read करे!

Check Competition

Keyword Research करने का सबसे अच्छा फायदा यह है! की आप किसी भी Keyword की SEO Difficulty Check कर सकते है! इसका मतलब की क्या उस Keyword को Target करना आसान है या नहीं!

इसको और अच्छे से समझे तो जो भी Keyword को Target करने की आप सोच रहे है क्या उस Keyword में बहुत ज्यादा competition तो नहीं है! अलग अलग Keyword Research Tool इसे अलग अलग नाम से जानते है! जैसे Ahref Keyword Research Tool में इसे KD (Keyword Difficulty) और वही Ubersuggest में इसे SD (SEO Difficulty) कहा जाता है!

Keyword research kya hai
Keyword research kya hai

यदि आपको किसी Keyword का CPC चेक करना है तो यह Keyword Research Tool से कीवर्ड रिसर्च करने के समय पता चलता हैं!

Keyword Research के समय ध्यान रखने वाली बहुत जरुरी बाते in Hindi

अपने Post के लिए कीवर्ड रिसर्च के समय जब आप अलग – अलग बहुत सारे Keywords को इकठा कर लेते हैं तो उसमे कौन – कौन से प्रमुख कीवर्ड आपको अपने आर्टिकल में इस्तेमाल करने चाहिए? जो आपको अच्छा रिजल्ट दे सके! इस तरह के कई सवाल भी Keyword Research के दौरान ध्यान में रखने होते हैं!

  • Search Volume
  • SEO Difficulty
  • Avoid Short Tail Keywords
  • Target Long Tail Keywords

Search Volume

Keyword Research के समय आपको कीवर्ड का Search Volume दिखाई देता है! जिसका मतलब होता है की उस कीवर्ड से किसी Particular टॉपिक को कितनी मात्रा में सर्च किया जा रहा हैं! Search Volume अधिक होने का तात्पर्य होता है की उस कीवर्ड को इस्तेमाल करने पर आपको अधिक ट्रैफिक मिल सकता हैं!

एक Blogger हमेशा उन Keywords को Search करता है और अपने Blog में शामिल करता है जिनका Search Volume अधिक हो!

Keyword research in hindi
Keyword research in hindi

SEO Difficulty

किसी कीवर्ड का जितना ज्यादा SEO Difficulty होगा तो उस कीवर्ड को टारगेट करना उतना ही मुश्किल हो जाता है! तो SEO के best Practice के लिए हमेशा कम SEO Difficulty वाले Keyword को Target करना जरुरी है!

CPC (Cost Per Click)

Keyword Research में CPC का Full Form Cost Per Click होता हैं! जिसका मतलब हमे अपने पोस्ट के लिए Keyword Research के समय उन कीवर्ड को शामिल करना चाहिए जिनका CPC ज्यादा होता है अर्थात जो ज्यादा Profit देते हैं!

इसीलिए यदि आप ज्यादा CPC वाले कीवर्ड को अपने पोस्ट में शामिल करते हैं तो जब उस पोस्ट पर Adsense के Ads लगेंगे! और उन Ads पर आने वाले क्लिक का आपको ज्यादा पैसा मिलता है!

Avoid Short Tail Keywords

यदि आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत अभी की है तो आपको यह बात हमेशा याद रखनी है की आप कभी भी किसी शार्ट टेल कीवर्ड को टारगेट ना करे! 

यदि आप किसी Short Tail Keyword को अपने Blog में इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता हैं आपको उस Keyword पर ज्यादा Competition मिल सकता है! जिससे आपकी Post Rank नहीं हो पाएगी क्योकि पहले से इन Short Tail Keywords पर बहुत High DA (Domain Authority) की Website Rank हुई होती है!

इसलिए आपको हमेशा Competition को ध्यान में रखकर कीवर्ड इस्तेमाल करना चाहिये! शॉट-टेल कीवर्ड निचे चित्र में दर्शाये गए हैं!

Target Long-Tail Keywords

अगर आप अभी Blogging में नए हो या आप उन Keywords को टारगेट करना चाहते हैं जिनमें Competition बहुत काम हो! इसके लिए सबसे अच्छा होगा की आप Long Tail Keywords को अपने Post में शामिल कीजिये! ये बहुत लाभदायक हो सकते हैं!

long tail keywords for seo
long tail keywords for seo

Keyword Research कैसे करे – Keyword Research Kaise Kare in Hindi

Bloggers के लिए Keyword Research करना आज 2020 में बहुत ज्यादा आसान और सरल हो गया हैं! यह इसलिए क्योंकी आज के समय में बहुत अच्छे Keyword research Tools मौजूद है! जिन्हे आप बिलकुल Free में Keyword Research करने के लिए Use कर सकते हैं! ये Keyword Research Tools, Keywords के साथ साथ और भी बहुत सारी जानकारी प्रदान करते हैं जो एक Blogger को किसी Keyword को Select करने में Help करती हैं!

इन्हें भी पढ़ें 

आज हमने क्या सीखा और जाना 

आज के इस पोस्ट में हमने जाना Keyword Research क्या है और SEO के लिये Keyword Research कैसे करे!

हमें उम्मीद है Keyword Research kya hai इस पोस्ट से आपको बहुत जरुरी जानकारियां मिली होंगी हमारे इस पोस्ट को Other Social Side में Facebook, Twiter, Teligram में Share अवश्य करें! हमें आशा है इसी तरह आपका सहयोग हमें मिलता रहे! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here