आज हम इस Hindi Post में जानेंगे की WordPress kya hai वर्डप्रेस क्या है और Blogging के लिए WordPress कितना आवश्यक हैं इसके अलावा WordPress के क्या Benefits है और साथ ही साथ यह क्यों सबसे ज्यादा लोकप्रिय है – Reasons for Popularity of WordPress.

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं WordPress क्या है यदि आप एक Blogger हैं या Blogging करते हैं तो स्वाभाविक हैं आपने WordPress का नाम तो सुना ही होगा! या फिर यदि आप Blogging करना चाहते हैं या Blogging में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आप अपनी कोई Website बनाना चाहते हैं तो आपने सबसे सही समय और सही जगह पर Visit किया हैं!

वास्तव में WordPress, Bloggers और Blogging में रूचि रखने वालो के लिए कोई वरदान से कम नहीं हैं क्योंकी WordPress पर काम करना और Website बनाना बहुत – बहुत आसान होता हैं!

wordPress
WordPress Kya Hai in Hindi

यदि आप भी अपनी एक Website या ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो वाकही सबसे पहले WordPress kya hai जानना आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला हैं! 

वर्डप्रेस क्या है – What is WordPress in Hindi

WordPress kya hai in Hindi: वर्डप्रेस एक Content Management System (CMS) हैं! जिसका उपयोग ऑनलाइन वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता हैं! यह एक बिलकुल फ्री, सिंपल और सबसे ज्यादा चर्चित सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जिसको 2003 में वर्डप्रेस फाउंडेशन द्वारा बनाया गया! वर्डप्रेस को PHP Language में लिखकर और MySQL डेटाबेस से जोड़कर बनाया गया है!

जैसा की पहले एक Website बनाने के लिए अलग अलग Programming Languages की जानकारी होना आवश्यक होता था! और यदि आप ये जरुरी Programming Languages नहीं जानते है तो एक Website बनाने के लिए Web Developers को पैसे देना पड़ता था! 

लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं! WordPress पर आप बड़ी आसानी से एक बहुत अच्छी और खूबसूरत Website बना सकते हैं और इसके लिए आपको कोई भी Codding या Language सिखने की जरुरत नहीं होती हैं!

[ WordPress kya hai – benefits of WordPress in Hindi ]

You May Like: WordPress पर फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं

WordPress Non-Technical (नॉन टेक्निकल) लोग जो किसी और क्षेत्र में मास्टर होते हैं, के लिए एक Website बनाने का बहुत बढ़िया और पसंदीदा तरीका हैं! क्यों की WordPress में Site बनाने के लिए कोई कोडिंग नहीं करनी होती हैं सब कुछ Drug and Drop विधि से होता हैं!

History of WordPress in Hindi

 तो चलिए आगे बढ़ते हैं और वर्डप्रेस क्या हैं! (WordPress kya hai) और इसका क्या इतिहास हैं अच्छे से जानते हैं!

दरअसल WordPress की शुरुआत Blog Publish करने के लिए एक Blogging Tool (टूल) के रूप में हुई थी लेकिन धीरे धीरे WordPress ने बहुत सारे नये – नये Web Contents जैसे Mail Listing और Forums, मीडिया गैलरीज, ऑनलाइन स्टोर्स और Membership Sites इत्यादि Services प्रदान करना शुरू कर दिया जिससे यह दुनिया का सबसे ज्यादा पसंदीदा Blogging प्लेटफार्म बन गया और आज वर्डप्रेस में Millions (मिलियंस) Website बन चुकी हैं और अभी भी हर दिन हजारो Website बनायीं जा रही हैं!

WordPress

Developed By:WordPress Foundation
Developed In:May 27 2003
Written in:PHP
Current Stable Release:5.4.2
License:GPLv2
Website URL:https://wordpress.org

Reasons for Popularity of WordPress (वर्डप्रेस की लोकप्रियता )

एक प्रसिद्ध Website w3Techs के अनुसार Internet पर मौजूद लगभग 38% (प्रतिशत) Website WordPress पर बनायीं गयी हैं और लगभग 15% (प्रतिशत) दुनिया की सबसे बड़ी Websites WordPress पर चल रही हैं! जिसमे जैसे – Sony, MTV, BBC इत्यादि शामिल हैं!

wordpress use
WordPress Use

Website बनाने के लिए WordPress की तरह और भी बहुत सारे Content Management Tools जैसे – Joomla, Druple, Wix और Weebly इत्यादि मौजूद हैं लेकिन WordPress CMS की लोकप्रियता इन सबसे बहुत अधिक हैं!

वर्तमान समय में WordPress के इतने अधिक प्रसिद्ध होने की वजह इसका User Friendly होना हैं! जैसे की यह एक Website या Blog बनाने के लिए एक बहुत आसान User Interface प्रदान करता हैं!

इसके अलावा WordPress के लोकप्रिय होने के पीछे शामिल कुछ मह्त्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित हैं!

WordPress Themes 

किसी भी Website में Blog Post के साथ – साथ उस Website के Structure (संरचना) का अच्छा और साफ़ होना बहुत जरुरी है! आपकी Website विज़िटर्स (Visiters) को बहुत खूबसूरत लगनी चाहिए!

आपकी Site कैसा दिखती हैं WordPress में यह WordPress Theme (थीम) पर निर्भर करता हैं! वर्डप्रेस  में लगभग 6000 से भी ज्यादा Free और Paid Themes मौजूद हैं! जिनका उपयोग कोई भी WordPress में Website बनाने के लिए कर सकता हैं!

WordPress Plugins

आपके Website में कौन कौन से Features (फीचर्स) या Functions (फंक्शन) हैं यह आपके Website में इस्तेमाल होने वाले Plugins पर निर्भर करता हैं! हर एक Plugin एक या अधिक Features को आपके वेबसाइट में शामिल करता हैं! जिससे आपके Website की Functionality (फंक्शनलिटी) बढ़ जाती हैं! 

WordPress में लगभग 50000 से भी अधिक Plugins मौजूद हैं! इन सभी Plugins का अपना अलग काम होता हैं! जैसे किसी Plugin को Security तो किसी को Website Optimize (ऑप्टिमाइज़) करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं!

कुछ जरुरी Plugins के Downloads भी मिलियंस में होते हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की कौन सा Plugin सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा हैं और भरोसेमंद हैं!

WordPress.org और WordPress.com में क्या अंतर हैं?

Difference between WordPress.org and WordPress.com: अक्सर बहुत सारे लोगो द्वारा यह सवाल पूछा जाता है की WordPress.org और WordPress.com में क्या अंतर है What is the Difference between WordPress.org and WordPress.com इसे समझना बहुत आसान हैं!

यदि आप इन दोनो Website में एक एक बार Visit करते है! तो आप पाओगे की WordPress.com में आप कुछ समय में ही Website बना लेते है! लेकिन आपकी यह Website एक Subdomain पर बन जाती हैं! और यहां पर बहुत सारी लिमिटेशन होती हैं और यदि आप WordPress.org वेबसाइट में Visit करते है! तो आपको वहा पर WordPress Software को Download करने का ऑप्शन मिलता है!

आप सीधे ही WordPress.org में कोई Website नहीं बना सकते हैं! आप यहां से Latest WordPress Software को Download कर सकते हैं! उसके बाद इसे किसी भी Hosting Server में Install करके आप Website बना सकते है!

WordPress.org vs WordPress.com in Hindi

इन दोनों वेबसाइट के बीच में अंतर समझने के लिए हमे इन्हे एक एक करके समझना जरुरी हैं! तो चलिए इन्हे समझते हैं!

WordPress.org

जैसा की हमने पहले भी जाना WordPress एक Content Management Software है और WordPress.org WordPress की Official Website हैं!
यह एक Open-source और सभी के लिए बिलकुल फ्री Website हैं! WordPress.org पूरी तरह से Self-Hosted है!

जब आप WordPress.org पर अपनी कोई Website बनाना चाहते हैं! तो सबसे पहले आपको Domain Name जैसे – UseHindi.com लेना होता हैं! उसके बाद आप किसी Hosting Company से Hosting लेते हैं! उसके बाद आपको उस Hosting Server में WordPress Install करना होता है!

यहां पर जब आप अपने Hosting Server में WordPress Install करोगे तो आपको WordPress Software को उसकी Official Website WordPress.org से Download करना होगा! चुकि WordPress.org 100 % फ्री Site हैं! तो आप WordPress Software को डाउनलोड करके अपने Hosting Server में इनस्टॉल कर सकते हैं!

wordpress software download
WordPress Software Download
WordPress Software Download
WordPress Software Download

जैसा की हम जानते हैं अभी WordPress का Current Version 5.4.2 हैं! इसलिए अभी WordPress.org Website में इसे डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा हैं! और भविष्य में जब भी WordPress Software का नया Version Release (रिलीज़) होगा उसे आप WordPress.org Website से डाउनलोड कर सकते हैं!

Domain Name

Domain Name आपके वेबसाइट का एड्रेस या पता होता हैं! जिसे लोग वेब ब्रोजर में लिखकर आपके वेबसाइट तक पहुंचते हैं! उदहारण के लिए – google.com, usehindi.com, facebook.com etc.

Web-Hosting

Website बनाने के लिए एक Server की जरूरत होती हैं जिसमे आपके Website का सारा Content जैसे – Post, Photos, Videos इत्यादि स्टोर होती हैं! जब आप किसी Web-Hosting Company से Web-Hosting लेते है तो इसका मतलब वो कंपनी आपको एक Hosting Server प्रदान करती हैं! जिसमे आपके Website का सारा Content Store होता हैं! इसके लिए Web-hosting Company आपसे Monthly या Yearly चार्ज लेती हैं!

WordPress.com

जिस प्रकार से Google के Blogger.com Website में आप फ्री में अपनी Website बना सकते हैं! उसी तरह WordPress.com में भी आप फ्री में Website या Blog बना सकते हैं! इसमें Website बनाने के लिए आपको Hosting और Domain लेने की जरूरत नहीं होती हैं!

खास तौर पर WordPress.com को Automattic कम्पनी द्वारा प्रॉफिट कमाने के लिए बनाया गया हैं! WordPress.com आपको वेबसाइट बनाने के लिए Free और Paid दोनों तरह के Plan प्रदान करता हैं!

WordPress plan
WordPress.com plan

यदि आप फ्री प्लान लेकर Website बनाते हो तो आपको Hosting और Domain Name लेने की कोई आवश्कता नहीं होती हैं और यहाँ पर आपकी वेबसाइट एक SubDomain पर बन जाती हैं!

उदाहरण के लिए: मान लीजिये यदि आप अपने Website का नाम YourBlogName चाहते हैं! और यदि इसे आप WordPress.com पर Free Plain लेकर बनाते है तो आपको आपकी वेबसाइट का नाम YourBlogName.wordpress.com प्राप्त होता हैं! इसके विपरीत अगर आप WordPress.org में अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो इसके लिए आपको hosting और Domain Name लेना होता है! उसके बाद आपकी वेबसाइट का नाम YourBlogName.com प्राप्त होता हैं! जैसे – UseHindi.com.

Benefits of WordPress in Hindi (वर्डप्रेस क्यों इस्तेमाल करें)

WordPress के फ़ायदे kya hai in Hindi: जैसा की हमने पहले भी बताया वर्डप्रेस के आलावा और भी बहुत सारे CMS मौजूद हैं! लेकिन एक सवाल उठता हैं की वर्डप्रेस का इस्तेमाल क्यों करें? तो चलिए Benefits of WordPress (वर्डप्रेस के फायदों) पर गौर करते हैं! जिससे यह साबित होता हैं की वाकही में वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना चाहिए!

Free and Open-Source हैं!

WordPress एक OpenSource Software Program हैं आप जितनी बार चाहे इस सॉफ्टवेयर को वर्डप्रेस की Official वेबसाइट WordPress.org से Download कर सकते हैं! और Install कर सकते हैं! इसके लिए आपको कोई लाइसेंस की जरूरत नहीं होती हैं अगर आपको एक WordPress पर एक Website बनानी हैं! तो आपको केवल Domain Name और Hosting के पैसे देने होते हैं!

Graphical Interface देता हैं

WordPress आपको पूरा ग्राफिकल इंटरफ़ेस देता हैं अर्थात आपको किसी भी प्रकार की कोई कोडिंग या प्रोग्रामिंग नहीं करनी होती हैं! सब कुछ Drug and Drop टेक्निक से होता हैं!

WordPress Community (वर्डप्रेस कम्युनिटी)

यदि आपको WordPress में किसी भी प्रकार की कोई Problem अर्थात समस्या आ रही हैं! तो आप WordPress Community से उस समस्या का समाधान बिलकुल फ्री में प्राप्त कर सकते हैं!

User Friendly (यूजर फ्रेंडली) हैं!

WordPress एक User Friendly सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं! इसलिए यह एक Website या Blog बनाने के लिए एक बहुत आसान User Interface प्रदान करता हैं! वेबसाइट बनाने के लिए आपको डेवलपर होना जरुरी नहीं हैं!

Themes and Plugin (फ्री थीम्स एंड प्लगिन्स)

जैसा की हमने पहले भी जाना वर्डप्रेस में हजारो themes और Plugins उपलभ्द हैं इनमे बहुत सारे Free और Paid शामिल हैं! आप अपने वेबसाइट में किसी भी Theme या Plugin को जब चाहो Install और Remove कर सकते हैं! 

Read Also: On-Page SEO और इसके Factors क्या हैं – in Hindi

Read Also: Technical SEO और इसके Factors क्या हैं – in Hindi

Conclusion [ निष्कर्ष ] 

इस Hindi पोस्ट से हमने जाना की वर्डप्रेस क्या हैं WordPress kya hai! क्यों वर्डप्रेस सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Content Management System (CMS) हैं! और WordPress में वेबसाइट बनाने के क्या – क्या फायदे हैं Benefits of WordPress! इसके साथ साथ हमने जाना की WordPress.org और WordPress.com में क्या अंतर हैं Difference between WordPress.org and WordPress.com!

आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होंगी! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया हमें निचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये! और अपने दोस्तों तक इस पोस्ट को जरुर शेयर करें! आप आपके इस Hindi ब्लॉग को Subscribe कर सकते हैं!

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!!

4 COMMENTS

  1. […] WordPress kya hai in Hindi: वर्डप्रेस एक Content Management System (CMS) हैं! जिसका उपयोग ऑनलाइन वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता हैं! यह एक बिलकुल फ्री, सिंपल और सबसे ज्यादा चर्चित सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जिसको 2003 में वर्डप्रेस फाउंडेशन द्वारा बनाया गया! WordPress को PHP Language में लिखकर और MySQL डेटाबेस से जोड़कर बनाया गया है! […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here