क्या आपको पता है Technical SEO क्या हैं Technical SEO kya hai (Technical SEO in Hindi) यदि आपके Website का Technical SEO ठीक नहीं है! तो कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने कितना अच्छा On-Page SEO और Off-Page SEO किया हैं! आपकी Website की Search engine Ranking बहुत कम हो जाती हैं!

हैरत की बात ये है कि बहुत सारे Blogger जब भी अपने ब्लॉग में SEO करते हैं! तो वे मुख्यत On-Page SEO और Off-Page SEO के बारे में ही बहुत ज्यादा सोचते हैं! और SEO एक तीसरे प्रकार जिसे Technical SEO कहा जाता हैं पर ध्यान नहीं देते हैं! इसी कारण से उनकी Website अच्छे से Optimize नहीं हो पाती! और फिर Google Search Engine में Rank होने में परेशानी होती हैं!

दरअसल Website में On-Page SEO और Off-Page SEO की Process से पहले Technical SEO करना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं!और Website को Technically Optimize करने से Google के क्रॉलर को Website के Webpages क्रॉल करने और Index करने में मदद मिलती है! और Website को User Friendly बनाना बहुत आसान हो जाता है! जिससे आपको SEO Optimization का पूरा फायदा मिलता हैं जिससे Website Google में आसानी से रेंक हो सके!

इस Hindi ब्लॉग में हम समझेंगे की Technical SEO kya hai? और Technical SEO क्यों जरुरी है?

Technical SEO kya hai

Technical SEO kya hai in Hindi

जैसा की हमने पहले ही जाना की Technical SEO, On-Page SEO और Off-Page SEO की तरह SEO का एक प्रकार होता हैं! और यदि इसका शाब्दिक अर्थ समझे तो Technical SEO का मतबल तकनिकी रूप से वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना होता हैं! Technical SEO एक Webste का backbone माना जाता है! किसी भी Post या Page को Search Engine में लाने या रैंक कराने में Technical SEO की अहम भूमिका रहती है!

वास्तव में Technical SEO आपके Website के Structure को बनाता है! और जो की Website level पर किया जाने वाला Optimization है! Technical SEO के बहुत सारे Factors हैं! और आपको जानकर हैरानी होगी की जब आप सबसे पहले अपनी Website के लिए Domain खरीदते हैं! और उसके बाद Hosting लेते हैं तो तब से ही Website में Technical SEO Factors की शुरुआत हो जाती हैं! जैसे – आपका Domain Name आसान और आपके Website के Niche के अनुसार होना चाहिए!

यह भी पढ़े: On Page SEO kya hai in Hindi? पूरी जानकारी

यह भी पढ़े: SEO kya hai in Hindi – पूरी जानकारी

यह भी पढ़े: Types of SEO in Hindi | Factors of SEO कौन – कौन होते हैं?

Technical SEO क्यों जरुरी है in Hindi

एक Website के लिए On page SEO और Off page SEO के साथ साथ Technical SEO बहुत जरुरी होता हैं! यह पुरे Website Level पर किया जाता है! आपकी Website तकनिकी रूप से पूरी तरह से Optimize होनी चाहिए जैसे – आपकी Website खुलने में कितना समय लगाती हैं! Website का Structure कैसा हैं तथा Website की Hosting इत्यादि Technical SEO के अंतर्गत आते हैं! इसलिए इन Factors पर कार्य करना बहुत ही आवश्यक होता हैं और साथ ही Website Secure हो इसका ध्यान रखना आवश्यक हैं! 

Technical SEO Factors kya hai in Hindi

हालाँकि Technical SEO के बहुत सारे key Factors हैं और विशेष रूप से आपको अपनी Website को Technically Optimize करने के लिए इन्हे अपनी Website में शामिल करना बहुत आवश्यक हैं! निचे कुछ Important Technical SEO Factors बताये गए हैं जिनको Implement करके आप अपनी Website को Technically Optimize कर सकते हैं!

1. Domain Name

Domain Name आपके वेबसाइट का First Impression होता हैं! यदि आप कोई बिज़नेस या सर्विस प्रोवाइडिंग Website रन कर रहे हैं! तो विज़िटर आपकी वेबसाइट में Visit करेंगे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि डोमेन क्या है, है ना?

लेकिन अगर आप अभी कोई Informational Blogging Site चला रहे हैं या Blogging शुरू कर रहे हैं तो आपकी Website के लिए Domain Name एक मह्त्वपूर्ण कारक होता हैं! आपको निचे दिए गए कुछ Important Domain Name Factors को ध्यान में रखते हुए Domain Name खरीदना चाहिये!

  • Domain एक्सटेंशन .com, .in या .net में हो (सबसे ज्यादा चर्चित)
  • Domain Name छोटा और सरल हो (Short and Simple)
  • Visitors को टाइप करने में आसानी हो (Easy to Type)
  • Domain Name में Hyphens और numbers ना हो
  • Domain Name Generators का उपयोग कीजिये (मदद मिलेगी)

2. Hosting

एक Website में domain नाम के बाद सबसे महत्वपूर्ण कारक Web hosting होता है! Web Hosting के मदद से Website के अंतर्गत आने वाले Content, post, pages को web Server में store किया जाता है! यह बहुत जरुरी  होता है की Website hosting एक भरोसेमन्द Web hosting कम्पनी से लेना चाहिए ताकि 24 hours हमारी Website internet पर Active रहे! और users को webpages को access  करने में मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़े!

कुछ Best Web Hosting Provider Companies.

  • Bluehost 
  • HostGator 
  • A2 Hosting
  • Dreamhost
  • Hostinger  

3. Website Security

Technical SEO का एक सबसे मह्त्वपूर्ण Factor आपके Website की Security हैं अर्थात Website को Secure बनाना भी Technically Website को Optimize करना होता हैं! 

आपको अपनी Website को Secure करने के लिए निचे दिए निम्न बातो का पर काम करना होगा!

#Install SSL Certificate

यदि किसी Website का URL http में खुलता है तो वह एक Non-Secure Website होती है! जिस कारण Visitors इस तरह की Website को Visit करना पसंद नहीं करते है! इसलिए आपकी Website का URL http के बजाय https में Open होना जरुरी है! https का full form Hypertext Transfer Protocol Secure होता है! और https में Website को Open करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट में SSL Certificate Install करना होता हैं! SSL Certificate Free और Premium दोनों प्रकार के होते है!

SSL Certificate
SSL Certificate

SSL का Full Form Secure Socket Layer होता है जो Web server और Browser के बीच एक encrypted Link को बनाता है और Website और Users के बीच Secure Connection को Create करता है! 

अगर आप अपने Website में एक Secure Technology का प्रयोग करते है इससे Website के प्रति Visitors का Trust build होता है और एक Secure website की Google Search engine में रैंक बढ़ती है!

#Use Plugins

यदि आप अपनी Website WordPress में चला रहे है! तो आप WordPress plugins का उपयोग करके अपनी Website की Security को एक next level तक ले जा सकते हैं! कुछ WordPress Plugins है जो वाकई में एक Website की Security में अहम भूमिका निभाते हैं! और आपकी Website को Secure बनाते है!

#Firewall Rule & Policy

अपनी Website की Security को और मजबूत करने के लिए आप अपने Hosting Provider Company से बात करके Server Level पर Firewall rule अर्थात Policy लगा सकते हैं!

4. Website Structure

आपके Website का Structure भी Technical SEO का एक मह्त्वपूर्ण Factor हैं! यदि आप Programming Languages जैसे – html, css, java और php जानते हैं तो आप इनका प्रयोग करके Website के Structure को बेहतरीन बना सकते हैं!

यदि आपको इन Coding की जानकारी नहीं हैं तो कोई बात नहीं, आप किसी एक Best WordPress Premium Theme का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को बहुत अच्छा बना सकते हैं!

5. Robots.txt File

Website को Technically Optimize करने के लिए आपको अपने Blog Website में एक file शामिल करना होता है जिसे हम Robots.txt file कहते हैं! इस file में दिए गए Instruction को Search Engine जैसे Google, Yahoo, Bing इत्यादि के bots द्वारा Follow किया जाता है! Robots.txt file में दिए गए Instruction अर्थात दिशानिर्देश के आधार पर ही Crawler Website में Crawling करता है!

आप Robots.txt file में Webpages को Enable और Disable भी कर सकते हैं! इसका यह फायदा होता है की Google Crawling के Limit Time में Crawler Important और Unique Content और Pages को Crawl कर पाता है और यह Webpages को Search Engine में Rank कराने में सहायक होता है!

6. Index & Crawl

Google crawler जिसे गूगल बोट भी कहा जाता है जो किसी Web-pages में लिखे गए Content और Pages को Analysis करता है! और Webpages के Sitemap के माध्यम से किसी भी गूगल Crawl को Crawling करने में मदद मिलती है इसके बाद Crawl किये गए Content को गूगल सर्च इंजन द्वारा Index किया जाता है यह Technical SEO का एक महत्वपूर्ण कारक है! Indexing होने के बाद ही Content Search Engine में रैंक करता है!

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आज इस Hindi ब्लॉग में हमने जाना की Technical SEO kya hai और कुछ मुख्य Technical SEO factors या techniques के बारे में जाना और सीखा की कैसे हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Technically Optimze कर सकते हैं!

हम आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी! अगर आपके पास इस Post से संबधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया हमें निचे Comment Section में Comment करके जरूर अवगत कराये! आप हमारे इस ब्लॉग को Subscribe कर सकते हैं! और यदि पोस्ट अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में अवश्य शेयर कीजिये!

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here