क्या आप जानते हैं SEO क्या हैं SEO kya hai (What is SEO in Hindi?) आपको पता है ब्लॉग लिखना आपकी एक कला हैं लेकिन उसमे SEO करना उससे भी बड़ी कला हैं जो आपके ब्लॉग को वायरल करा भी सकती हैं और गूगल पर Rank तो कराती ही हैं!

आप जानते है SEO एक ब्लॉग के लिए क्यों और कितना आवश्यक हैं? Why SEO is important? सभी को इस तरह के सवाल बहुत परेशान करते हैं! यह ब्लॉग आपको SEO kya hai? और क्यों SEO जरुरी हैं ? Why SEO is Important? जानने में मदद करेगा!

यदि आप किसी भी माध्यम से गूगल पर अर्थात Online आते हैं और अधिक से अधिक लोगो तक अपने ब्लॉग या फिर वीडियो कंटेंट को पहुंचना चाहते है! ताकि उस ब्लॉग में Visitors की संख्या बड़े और लोग उस Blog या Video Content पर Trust करे।

SEO kya hai in hindi

इसके लिए उस ब्लॉग में SEO करना बहुत जरुरी हैं ताकि गूगल का सर्च इंजन आपके ब्लॉग को गूगल के first page पर दिखाए और आपको पता हैं सबसे ज्यादा visitors google के first page को पसंद करते है और trust हैं!

इसलिए एक ब्लॉगर के लिए SEO को जानना और अच्छे से समझना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं! लेकिन बहुत सारे नये ब्लॉगर इस बात से बहुत परेशान रहते हैं की आखिर ये SEO क्या हैं SEO kya hai.

नमस्कार दोस्तों, आज के इस ब्लॉग में हम SEO के बारे सीखेंगे और जानेगे SEO kya hai? What is SEO?

ध्यान देने की बात ये है कि Google SEO के कुछ Basic SEO Fectors हैं! ये fecotrs या आप इन्हे Google SEO fundamentals भी बोल सकते है! हमेशा सामान रहते हैं लेकिन टेक्नोलॉजी के बदलते रहने से गूगल अपने strategy को भी बदले रहता हैं जिससे यह बात साफ हो जाता हैं की कोई भी SEO में फुल एक्सपर्ट नहीं हो सकता हैं!

इसलिए जरुरी हैं की आपको सबसे पहले Google SEO Fundamentls के बारे में पता होना चाहिए और समय समय पर गूगल SEO strategy के बदलने पर खुद भी नयी जानकारी के साथ Upgrade होना चाहिए!

SEO क्या होता हैं? What is SEO in Hindi?


आपको पता हैं सबसे पहली वेबसाइट कब launch हुई थी? सबसे पहली वेबसाइट 1991 में लांच हुई थी! और 1991 में ही SEO शब्द पिक्चर में आया लेकिन यह भी माना जाता है! की officially SEO 1997 के लगभग लांच हुआ! इसलिए भी क्योंकी इस समय ही Google की स्थापना हुई थी!

जब 1991 में पहली वेबसाइट बनी तो कुछ समय बाद और भी बहुत सारी वेबसाइट बनना शुरू हो गई और देखते ही देखते Internet में बहुत content आ गया! और जिस कारण यूजर को अपने जरुरत का Content Search करने और Access करने में दिक्कत आने लग गयी!

इस समस्या (Problem ) से निजात पाने अथवा दूर करने के लिए सर्च इंजन की शुरुआत हुई! और एक Structure तैयार किया गया जिससे यूजर को सिर्फ वही content search engine results page पर दिखेगा जिसकी यूजर को जरुरत हैं और जिसे वह सर्च कर रहा हैं। इस तरह सर्च इंजन के साथ साथ search engine optimization पिक्चर में आया लेकिन तब यह उतना मुश्किल नहीं था!

Full-Form of SEO

SEO का full form: SEO का Full Form “Search Engine Optimization” होता हैं!

Full Form of SEO in Hindi

Hindi में SEO का full form: SEO का हिंदी में full form खोज इंजन ऑप्टिमाइजेशन हैं! जिसका मतलब ब्लॉग को खोज इंजन जैसे Google, Yahooऔर Bing इत्यादि के अनुकूलित तैयार करना होता हैं! जिससे आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक आ सके!


Search Engine क्या होता हैं?

Search Engine Optimization से पहले Search Engine को समझना बहुत जरुरी हैं! जिसमे मुख्य- Google, Yahoo, Bing और बहुत सारे सर्च इंजन मौजूद हैं।

Google अभी तक का सबसे successful Search Engine में से एक हैं! यह 1997 में Larry Page और Sergey Brin ने develop किया था!

सर्च इंजन basically एक सॉफ्टवेयर सिस्टम होता हैं! यह इस तरह से design किया की यूजर जो भी जानकारी internet पर सर्च करता है! उस particular information को सर्च इंजन व्यवस्थित तरीके से और आसान शब्दों में (search engine results pages (SERP’s)) पर प्रस्तुत (present) करता हैं!

यह particular information किसी भी फॉर्म जैसे images, web links, videos और blogs (articles ) इत्यादि में हो सकता हैं।

बहुत सारी website बन चुकी हैं और Internet के पास बहुत ज्यादा information होता हैं! अब यहां पर search engine का सबसे मुख्य काम real-time information को maintain करना होता हैं! अर्थात यदि कोई यूजर सर्च इंजन में कोई जानकारी सर्च करता है तो सर्च इंजन उसे real-time information सबसे पहले दिखाए!

जिसमें Search Engine जैसे की Google और ऑप्टिमाइजेशन का मतलब ब्लॉग को सर्च इंजन के अनुकूल बनाना होता हैं।

जैसा मैने पहले आपको बताया google अभी तक का सबसे successful Search Engine हैं! जनवरी 2020 तक 87.35 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी बनाए रखते हुए Google ने Search Engine मार्केट में अपना वर्चस्व कायम किया है!

Real Time Information को maintain करने की लिए google search engine अपने web crawler पर Algorithm चलता हैं! और google search engine algorithm बहुत सारे Factors और fundamentals पर आधारित होता हैं! और अपने ब्लॉग को google search engine के Factors और fundamentals के अनुरप लिखने को ही Search engine Optimization कहते हैं!

संक्षेप में Search engine optimization एक process है! जिससे हम अपने ब्लॉग (article) पर google search engine से फ्री में organic तरीके से ट्रैफिक लाते हैं!

Types of SEO in Hindi (SEO के प्रकार)


मुख्यता SEO (Search engine optimization) 3 Types(प्रकार) का होता हैं! Types of SEO के बारे में जानना बहुत आवश्यक है क्यूंकि सभी Types के SEO Optimization के मदद से ही  गूगल में किसी भी पोस्ट और पेज को रैंक करा सकते है! SEO के प्रकार (Types of SEO) निम्न है: 

1. Technical SEO (Search Engine Optimization)

Search engine optimization में सबसे पहला Type Technical SEO हैं! Technical SEO की मदद से आपके वेबसाइट की Readability improve होती है ताकि गूगल का क्रॉलर आपकी वेबसाइट को क्रॉल कर सके और बड़ी आसानी से समझ सके जिससे सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को एक अच्छे हाई क्वालिटी साइट के रूप में दिखाता है!

Technical SEO आपके पुरे वेबसाइट के स्ट्रक्चर को Improve करने की strategy होती हैं।

अतः Technical SEO में हमें अपने वेबसाइट के architecture, Server की Speed, Security आदि पर अच्छे से काम करना होता है!

2. On-Page SEO (Search Engine Optimization)

Technical SEO पर काम करने के बाद हम जानते है SEO के दूसरे प्रकार को On-page SEO कहा जाता हैं! और जानते हैं की यह क्या होता है What is On Page SEO? तथा हम कैसे On page SEO कर सकते हैं? How to do On Page SEO?

On-page SEO का मतलब अपने वेबसाइट के पेज, पोस्ट, ब्लॉग अथवा आर्टिकल को Optimize करना होता हैं! यह आपके वेबसाइट के पेज की सर्च इंजन ranking को improve करता हैं!

3. Off Page SEO (Search Engine Optimization)

वास्तव मे Off page SEO का मतलब हमारे वेबसाइट के outside से लिए गए उन सभी Action से होता हैं जो हमारी website की renking और domain कि authority को बढ़ाती हैं!

ध्यान देने की बात ये है कि Off page SEO पूरी तरह से आपके Control में नहीं होता हैं! यह आपके वेबसाइट के दूसरे वेबसाइट से links पर निर्भर होता हैं! जैसे यदि आपका ब्लॉग बहुत अच्छा होगा तो दूसरे लोग अपने रीडर्स को आपके ब्लॉग का link suggest करते हैं!

या आपके आर्टिकल को शेयर करना भी Off page SEO में शामिल होता हैं क्यूकि यह भी आपके वेबसाइट के लिए लिंक generate करता हैं!

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आज के इस ब्लॉग में हमने जाना की असल में SEO क्या होता हैं? SEO in Hindi और किसी ब्लॉग में SEO क्यो करते हैं?

आशा करता हूँ, की आपको यह पोस्ट पसंद आयी और यदि आपका कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो कृपया निचे कमेंट सेक्शन में जरूर अवगत कराये और अपने दोस्तों तक इस पोस्ट को जरूर शेयर करें!

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here