नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं ब्लॉग क्या है – Blog kya hai in Hindi. ब्लॉगिंग क्या है -Blogging kya hai in hindi और एक प्रोफेसनल Blogger क्या होता है – Blogger kya hai और क्या आप जानते हैं! अभी 2020 में Free Blogging (फ्री ब्लॉग्गिंग) के लिए सबसे Best Blogging Platform कौन कौन से हैं! अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल उठते हैं तो आप सही जगह पर आ चुके हैं! ये तीनो शब्द Blog, Blogger और Blogging इंटरनेट पर बहुत प्रचलित होते जा रहे हैं! और वैसे भी आपने ये नाम कई बार सुने होंगे!

Blogging आज के समय में Online पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन जरिया बनता जा रहा हैं! आमतौर पे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने के लाखो तरीके उपलब्ध हैं! और जिसमे अधिकतर लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग को पसंद करते हैं!

Blog को एक लोकप्रिय Online पैसे कमाने का तरीका अर्थात Money Earning Platform माना जाता हैं! क्योकि Blogging के जरिये आप अपने हुनर को, अपनी बातो को और अपने ज्ञान को Google के माध्यम से पूरी दुनिया के करोड़ो – करोड़ो लोगो तक बहुत आसानी से पहुंचा सकते हो! 

तो अगर आप भी मन ही मन सोच रहे हैं या आपके पास भी यह सवाल हैं की आखिर ब्लॉग और ब्लॉगर क्या होता हैं और कैसे हम खुद का ब्लॉग बना सकते हैं! जिससे हम भी करोड़ो लोगो तक अपनी बात या अपना टैलेंट पहुंचा सके तो आज इस पोस्ट को पढ़कर आपको अपने सारे सवालों का जवाब मिलने वाला हैं! इसके लिए बस मे आपसे आग्रह करूँगा की इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पड़े ताकि आपको ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग और ब्लॉगर क्या हैं (Blog, Blogging aur Blogger kya hai in Hindi) के बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाये!

Best Blogging Platform
Blog, Blogger and Blogging

तो चलिए आगे बढ़ते हुए बात करते हैं और सबसे पहले जानते हैं! की आखिर ये Blog, Blogger और Blogging kya hota hai in hindi और अभी 2020 में Free Blogging के लिए सबसे Best Blogging Platform कौन – कौन से हैं!

ब्लॉग क्या हैBlog Kya hai – in Hindi

दरअसल ब्लॉग जिसे Weblog के नाम से भी जाना जाता है Google का एक प्रोडक्ट हैं! यह एक वेबसाइट है जिसमे लोगो द्वारा अलग – अलग विषयो से संबंधित अपने अनुभव, जानकारियां और सूचनाओ को Share किया जाता है! 

Blog इंटरनेट में एक प्रकार की डायरी होती है जिसमे आप अलग – अलग प्रकार की जानकारी या अपने विचारों के आधार पर लेख लिख सकते है! और करोड़ो लोगो तक पहुंचा सकते हैं! इन लेखो को Internet की भाषा में Post (पोस्ट) या Article (आर्टिकल)  कहा जाता हैं और ब्लॉग में ये लेख एक विपरीत क्रम में क्रमित होते हैं! जिससे अभी वर्तमान के समय में लिखा गया लेख सबसे पहले दिखाई देता हैं!

एक Website में सूचनात्मक और विचारत्मक Content को Publish किया जाता है! और एक Blog में लिखे गए लेख या आर्टिकल के अलावा Photos, Videos इत्यादि को भी शामिल किया जा सकता है!

ब्लॉगिंग क्या है – Blogging kya hai in Hindi

जैसा की हमने जाना Blog इंटरनेट में एक तरह की डायरी या एक वेबसाइट होता हैं! और एक Blog बनाकर उसमे प्रतिदिन नई -नई जानकारी या किसी विषय पर लेख अर्थात पोस्ट लिखना उसके बाद उस पोस्ट को पब्लिश करना Blogging कहलाता हैं! सरल शब्दो में, इंटरनेट पर लेख या पोस्ट लिखकर उनको करोड़ो लोगो तक शेयर करने का कार्य ब्लॉग्गिंग कहलाता हैं! ब्लॉग्गिंग बहुत लोगो का प्रोफेशन बन चूका हैं!

ब्लॉग्गिंग के लिए आपको एक ब्लॉग अर्थात एक वेबसाइट की जरुरत हैं और इसके साथ साथ कुछ ब्लॉग्गिंग स्किल का होना जरूरी हैं! जैसे पोस्ट को अच्छे से लिखना, अलग अलग टूल्स का उपयोग करके इंटरनेट में चर्चित शब्दों (Keyword) को खोजना और अपने पोस्ट में शामिल करना आदि!

You May Like:

ब्लॉगर क्या हैBlogger kya hai in Hindi

Blogger kya hai: एक व्यक्ति जो Blog बनाता है और Blog बनाकर Blogging करता है! अर्थात उस Blog में प्रतिदिन नई -नई जानकारी या किसी विषय पर लेख अर्थात Post लिखता हैं! उसके बाद अपने द्वारा लिखे गए लेखो को लोगो तक शेयर करता हैं! जिससे लोगो की मदद होती हैं! लोगो को आवश्यक जानकारी प्रदान करता हैं! इसके साथ – साथ लेख में लोगो द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देता हैं एक Blogger कहलाता हैं!

एक Blogger बनने के लिए यह बहुत जरुरी है की आप जिस भी विषय से संबंधित जानकारी और सूचनाओं को अपने Blog में पोस्ट करते है! उस क्षेत्र या विषय का आपको पूर्ण ज्ञान होना चाहिए! हर रोज लाखो लोग अपनी कई समस्याओ का समाधान और ज्ञान Google में Search (सर्च) करते है इसलिए हो सकता है! Google पर आपके द्वारा दी गयी Information (जानकारी) लाखो लोगो के लिए लाभदायक हो और इससे Google में आपके Blog की रैंकिंग अच्छी होंगी!

कुछ अच्छे ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्मBest Free Blogging Platform 2020

इंटरनेट पर Free और प्रीमियम दोंनो प्रकार के ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म उपलब्ध है! अब यह आपको तय करना है की कौन सा Blogging Platform चुनना है! अगर आप भी एक Blogger बनाना चाहते है! तो आपके मन में भी यह सवाल आता होगा की कौन सा blogging platform को चुनना चाहिए!

Free Best Blogging Platform 2020 kya hai: यदि आप भी ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं! और अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आज में आपको यहां पर कुछ अच्छे फ्री और पैसे में ब्लॉग बनाने के प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ! तो आइये कुछ लोकप्रिय और अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले Free Blogging Platform के बारे में जान लेते है!

1.Blogger.com
2.WordPress.com
3.Weebly.com
4.Wix.com
5.Webnode.com

आप इन Blogging Platform पर Free में भी Blog बना सकते हैं और अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं! 

Free में ब्लॉग्गिंग कैसे करें – Free main Blog kaise Banaye

अगर आप 2020 के Best Blogging Platform पर Free में Blog बनाकर Blogging करना चाहते हैं और पैसा कमाना कहते हैं! तो आप Blogger.com पर अपना Blog बनाकर एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं! यह Google का Product है जो Blogging के लिए बिलकुल Free Platform हैं! 

Blogger.com क्या हैं in Hindi

यह एक फ्री blogging साइट है जिसको Pyra labs द्वारा Develop किया गया। 2003 में इसे Google द्वारा खरीद लिया गया! अधिकतर लोग अपने Blogging Career को Blogger.com से ही शुरू करते है! और Blogger को Google द्वारा होस्ट किया जाता है! Blogger में Google एक Subdomain (Blogspot.com) को प्रोवाइड करता है यह एक सबसे पुराना ब्लॉग साइट है!

Blog बनाने के लिए क्या क्या चाहिये – What do you need to make a Blog

आपको एक ब्लॉग बनाने के लिए केवल एक ईमेल आइडी (E-Mail ID) की जरूरत होती हैं! लेकिन ध्यान रहें की यह ईमेल आईडी Gmail.com में बनी हो जैसे – [email protected]

Blogger.com में Blog कैसे बनाते हैं in Hindi

Blogger में Blog बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है! इसके लिए आपको अपने Google Browser में जाकर blogger.com Website को Open करना हैं! उसके बाद आप CREATE YOUR BLOG बटन में Click करके कुछ ही समय में अपना Blog (ब्लॉग) बना सकते हैं!

Blogger.com में आपको Simply एक अकाउंट क्रिएट करना होता है! और इसके बाद आपको कोई एक Default theme को select करना है! इसमें बाद आप अपने Content को लिख कर पब्लिश कर सकते है! और आप अपने हिसाब से अपने ब्लॉग को customize भी कर सकते है!

Blogger
Blogger for Free Blog

इसके अलावा आप Wix.com, Weebly.com या Webnode.com पर भी फ्री में Blog या Website बना सकते हैं!

Wix.com

यह एक Free website builder site है जिसको 2006 में इजराइल की एक Software Company द्वारा बनाया गया है! Wix .com एक Cloud Based Web Development Service है और इसमें Drag and Drop के माध्यम से अधिकतर Customization किये जाते है इसलिए Website को Maintain करना आसान हो जाता है!

Wix ब्लॉग साइट plug-ins, e-commerce, online marketing, contact forms, e-mail marketing, और वेबसाइट के लिए community forums और third-party applications को उपलब्ध कराता है! और इसमें आपको होस्टिंग फ्री में मिल जाती है Free और premium theme और template को इस्तेमाल कर सकते है!

Weebly.com

इस वेबसाइट को सन 2006 में David Rusenko और Chris Fanini द्वारा Develop क्या गया! Weebly का Headquarter San Francisco में हैं! इस वेबसाइट में भी आप फ्री में Blog बना सकते हैं!

weebly
Weebly

WordPress in Hindi

WordPress kya hai in Hindi: वर्डप्रेस एक Content Management System (CMS) हैं! जिसका उपयोग ऑनलाइन वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता हैं! यह एक बिलकुल फ्री, सिंपल और सबसे ज्यादा चर्चित सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जिसको 2003 में वर्डप्रेस फाउंडेशन द्वारा बनाया गया! WordPress को PHP Language में लिखकर और MySQL डेटाबेस से जोड़कर बनाया गया है!

वर्डप्रेस पर आप बड़ी आसानी से एक बहुत अच्छी और खूबसूरत Website बना सकते हैं! और इसके लिए आपको कोई भी Codding या Language सिखने की जरुरत नहीं होती हैं! 

WordPress के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं: WordPress क्या हैं इसे क्यों इस्तेमाल करें और इसके फ़ायदे – पूरी जानकारी

constantcontact.com

यह एक प्रोफेशनल Website Builder Platform है! जिसमे आप कुछ ही कम समय में mobile responsive website को create कर सकते है! दरअसल यह एक A.I (Artificial intelligence) powered Website Builder Platform है! इसमें आप Drag and Drop Interface का आसानी से इस्तेमाल कर website design कर सकते है! और एक से अधिक template collection को वेबसाइट में शामिल कर बड़ी आसानी से website customization भी कर सकते है!

इसमें आपको 60 दिन का Trial दिया जाता है जिसमे आप इस सर्विसेज का use कर सकते है! इस Blogging Platform में आपको 60 Days के बाद 10$ per month Pay करने होते है! जिसमे आपको Website Builder द्वारा Domain Name और 24/7 मोबाइल सपोर्ट की सर्विस भी प्रोवाइड कराया जाता हैं! यह एक small business के लिए एक best और prefer platform है!

Conclusion [निष्कर्ष]

निष्कर्षतः इस पोस्ट से हमने जाना की Blog, Blogger और ब्लॉगिंग क्या है in Hindi (Blog, Blogger और Blogging kya hota hai), हम Free में Blogging कैसे कर सकते हैं और Free में Blogging के लिए क्या क्या चाहिये होता हैं!

इसके साथ – साथ हमने कुछ Best Blogging Website platform 2020 के बारे में भी आपको जानकारी दी! इन ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म का उपयोग आप free में Blog बनाने के लिए कर सकते हैं!

आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होंगी! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया हमें निचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये! और अपने दोस्तों तक इस पोस्ट को जरुर शेयर करें! आप आपके इस Hindi ब्लॉग को Subscribe कर सकते हैं! और यदि आप हमसे कांटेक्ट करना चाहते हैं तो कृपया Contact us पेज को जरूर Visit करें!

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!!

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here