74 वे स्वतन्त्रता दिवस (Independence Day) के इस पावन अवसर पर भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने लाल किले के प्राचीर से भारत के प्रत्येक व्यक्ति के स्वस्थ होने के संकल्प से जुड़े एक नये मिशन नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन National Digital Health Mission को लॉन्च किया हैं! यह देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बहुत बड़े अभियान की शुरुआत हैं!

भारत सरकार समय – समय पर अपनी नई योजनाओं को लाती रहती है! जो देश के सभी वर्गों तक पहुँचते हैं और उनका लाभ हर वर्ग और जाति के लोगो को प्राप्त होता हैं!

आज इस हिंदी पोस्ट में हम भारत के हेल्थ सेक्टर में आने वाली इस नई डिजिटल क्रांति के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की दरअसल यह नेशनल हेल्थ डिजिटल मिशन क्या है National Digital Health Mission kya hai, नेशनल हेल्थ डिजिटल आईडी कैसे काम करेगी और आज प्रधानमंत्री जी ने इस मिशन के बारे में क्या एलान किये हैं?

national digital health mission kya hai
national digital health mission kya hai

आगे जानते हैं- (National Digital Health Mission kya hai)

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है? (National Digital Health Mission kya hai)

यह मिशन आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत आता है! इस मिशन की शुरुआत आज 15 अगस्त 2020 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतन्त्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर लाल किले से की! उन्होंने इस मिशन को एक बहुत बड़ा अभियान बताया! भारत के Health Sector में यह एक नई क्रांति लेकर आएगा! 

वित्त मंत्रालय ने इस मिशन के लिए 470 करोड़ की मंजूरी भी दे दी है! NHA (National Health Authority) ने इसकी Website & Mobile App तैयार किया है! शुरआत में इसे देश के कुछ राज्यों में शुरू किया जायेगा धीरे धीरे यह योजना पुरे देश में चलाई जाएगी!

इस मिशन से जुड़ने के बाद हर भारतवासी अपने डाक्टरों को अपने स्वास्थ से जुडी डाटा प्रदान करेंगे! इसे One time access (वन टाइम एक्सेस) से रेगुलेट किया जायेगा यानि आपको कोई भी स्वास्थ से जुडी समस्याएं हों तो उसका रिकार्ड डिजिटल होगा! कोई कागजों में रिपोर्ट नहीं बनाई जाएगी जिससे आपकी स्वास्थ समस्या का समाधान जल्दी निकल सकेगा!

आपको मेडिकल डेटा का एक्सेस अपने पास रखना होगा जिसमें आपकी स्वास्थ जानकारियों की रिपोर्ट Digital रूप में रखी होंगी!

इन्हें भी पढ़ें-  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है? जानिए हिंदी में 

कैसे डिजिटल होंगी हमारी स्वास्थ जानकारिया!

इस मिशन के तहत भारत के प्रत्येक नागरिक को एक Digital Health ID जारी किया जायेगा जिस तरह हमारे आधार कार्ड नंबर पर हमारी सारी जानकारी निहित होती है! उसी तरह हमारे स्वास्थ से जुडी, हमारे शरीर से जुड़ी, हमने अपना इलाज कहाँ कहाँ करवाया यह सब जानकारी इस हेल्थ आईडी के अंदर स्टोर की जाएगी! 

डिजिटल हेल्थ आईडी कैसे काम करेगी? (Digital Health ID kase kaam karegi)

जब भी कोई दवा की दुकान पर जायेगा तो Digital Health ID से दुकानदार पहले देखेगा की पहले ये कौन सी दवाइयां ले रहे है! कौन सा टेस्ट करवाया गया है! उस हिसाब से वह दवा देगा! डाक्टर के अपोइंटमेंट से लेकर मेडिसिन एडवाइस तक सब कुछ जानकारी आपके इस हेल्थ आईडी नंबर पर उपलब्ध रहेगी!

आपके हर बीमारी की जानकारी हर टेस्ट की जानकारी! आपके रिपोर्ट्स की जानकारी यह सब इस Digital Health ID में समाहित होंगी! सारी जानकारियों को डिजिटल माध्यम में रखा जायेगा!

अलग अलग चरणों में होगा हेल्थ मिशन में कार्य 

भारत में पहली बार यह योजना अलग अलग चरणों में शुरू की जाएगी!

पहला चरण

पहले चरण में हेल्थ आईडी, परसनल हेल्थ रिकार्ड, निजी डाक्टर और हेल्थ डॉक्टर की रजिस्ट्री होगी! 

दूसरा चरण

दूसरे चरण में ई फार्मेसी और टेलीमीडीसीन को शामिल किया जायेगा! 

तीसरा चरण

तीसरे चरण में इसे आम जन सेवा में पूर्ण रूप से शुरू कर दिया जायेगा!

हेल्थ आईडी के क्या फायदे होंगे! (Benefits of National Digital Health Mission)

भारत सरकार की इस योजना से करोड़ो लोग लाभान्वित होंगे! फायदे की बात करें तो मुख्य फायदा यह है कि तमाम रिपोर्ट्स पेपर वर्क में नहीं उपयोग होंगे! मात्र एक Digital Health ID से ही आपका स्वास्थ रिकार्ड जाँचा जायेगा! अधिकतर जगह पर आप देखते होंगे डाक्टर की दवाइयां अलग होती है और दवा के दुकानदार मरीजों को गलत दवा दे देते हैं! जिससे मरीज को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है! मरीज के मानसिक संतुलन पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है! 

मरीजों को टेली कॉम्युनिकेशन के माध्यम से ई- फार्मेसी स्वास्थ सम्बन्धी लाभों को भी इस मिशन के तहत दिया जायेगा! इसमें Personal Health Record स्टोर के साथ साथ निजी डाक्टरों की सुविधा भी प्रदान की जाएगी! 

इन्हें भी पढ़ें- पीएम स्वनिधि योजना क्या है? कैसे आप इसका लाभ उठा सकते हैं?

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के क्या उद्देश्य हैं?

इस नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन को कुछ प्रमुख उद्देश्य निम्न हैं!

  • देश के नागरिको के स्वास्थ की प्रत्येक जानकारी को Digital माध्यम से स्टोर करना और health data को मैनेज करना!
  • Health data कलेक्शन की क्वालिटी को बढ़ाना!
  • हेल्थ डेटा केयर की परस्पर उपलब्धता को तैयार करना!
  • सही हेल्थ रजिस्ट्री को तैयार करना!
  • हर नागरिक को स्वास्थ से जुडी समस्याओं से उनके मानसिक तनाव को कम करना!

समस्त भारतवासियों को भरोसा है आयुष्मान योजना की तरह नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (National Digital Health Mission) भी आम जन तक व पुरे देश में लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधा उपलब्ध करने में कारगर साबित होगी!

आपको 74वें स्वतन्त्रता दिवस (Independence Day) की बहुत बहुत शुभकामनायें! 

पूरा ब्लॉग पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here