Rate this post

क्या आपको पता हैं? इस लॉकडाउन के समय में देश के माननीय प्रधान मंत्री जी श्री नरेंद्र मोदी जी ने गरीबो के लिए एक योजना का शुभारंभ किया हैं! इस योजना का नाम हैं PM Swanidhi Yojana हैं!

यह पीएम स्वनिधि योजना क्या है? (PM Swanidhi Yojana Kya Hai) इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं? आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे!

आज के समय भारत समेत दुनिया के कई देश आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं! कई लोगों ने अपना व्यवसाय खो दिया है! अक्सर आप भी नहीं समझ पा रहे होंगे यह क्या हो रहा है। सभी जगह एक असमंजस की स्थिति बनी हुई!

PM Swanidhi Yojana योजना का लाभ उठाते हुए कोई भी गरीब मजदुर या कोई रेहड़ी पटरी वाले लोग! जिनको इस लॉकडाउन में सबसे ज्यादा दिक्कत हुई! बिना जुर्माने या बिना गारंटी के किसी भी बैंक से लोन पा सकते हैं?

अगर आपके आस पास कोई भी गरीब मजदुर या कोई रेहड़ी पटरी वाले भाई रहते हैं! तो कृपया उनको इस योजना के बारे में अवगत कराये ताकि वो भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं! इस समय हम सबका फर्ज बनता हैं! की हम एक दूसरे की मदद करके अपने देश को को आर्थिक मंदी से निकलकर दुबारा मजबूती प्रदान करें!

pm swanidhi yojna
pm swanidhi yojna

PM Swanidhi Yojana क्या है?

पीएम स्वनिधि योजना की स्थापना 1 जून 2020 को हुआ! आप जानते हैं देश भर में लॉकडाउन के कारण रेहड़ी पटरी वाले अनेकों भाइयों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है! हमारी भारत सरकार ने अब इन परिवारों के संवर्धन का जिम्मा ले लिया है!

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में, 1 जून 2020 को हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया! रेहड़ी पटरी वाले भाइयों को छोटी राशि का ऋण मिल सके!

इस योजना से आप कुछ भी छोटा मोटा काम स्टार्ट कर सकते हैं! जैसे पटरी लगाकर सामान बेचना, रिक्शा खरीदना, या फिर प्लास्टिक का सामान फेरी लगाकर बेचना!

आइये आज के इस ब्लॉग में जानते हैं क्या है योजना और कितने तक का आप लोन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (10 लाख तक का ऋण) क्या है?

PM Swanidhi Yojana में कितने तक का मिलेगा लोन?

आप इस योजना के तहत 10 हजार तक का लोन ले सकते हैं! छोटा कारोबार शुरू करने के लिए यह आपकी मदद करेगा! आपको यह लोन कुछ आसान शर्तो के साथ दिया जायेगा।

सबसे खास बात यह है कि, पीएम स्वनिधि योजना में ऋण लेते वक्त आपको कोई गारंटी नहीं देनी होगी। आप इसको एक तरह का अनसिक्योर्ड लोन कह सकते हैं!

पीएम स्वनिधि योजना में कितना है सरकारी आंवटन?

भारत सरकार की यह स्कीम 5000 करोड़ की स्पेशल क्रेडिट सुविधा के साथ, करीब 50 लाख लोगों को फायदा पहुँचायेगी! समय पर भुगतान पर करीब 7 फीसदी ब्याज में छूट दी जायेगी। इसके लिए कोई शर्त नहीं होगी!

लोन कितना और चुकाने का समय क्या होगा?

इस स्कीम के तहत 10000 रूपये तक का लोन दिया जायेगा! इस लोन को एक साल अंतर्गत आसान किस्तों में लौटाया जा सकता है। इसमें गारंटी की कोई अवश्यकता नहीं होगी। 7 फीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर, आपके खाते में सरकार द्वारा भेज दिया जायेगा!

PM Swanidhi Yojana में आवेदन प्रक्रिया कैसे होगी?

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन, आप मोबाईल एप और सरकारी योजना के पोर्टल पर जाकर भी कर सकते हैं! आप नजदीकी बैंक में इस ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। जहाँ पर इसकी जानकारी भी आपको दी जायेगी!

इसके लिए आप किसी भी सरकारी बैंक में भी संपर्क कर सकते हैं!

जानिये PM Swanidhi Yojana की कुछ खास बातें

  • सबसे खास बात यह है कि इसमें जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है।
  • समय पर लोन चुकाने पर 7 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जायेगी।
  • सब्सिडी भुगतान का समय लेनदारों के छमाही समय के आधार पर होगा।
  • किसी तरह की कोई गांरटी नहीं ली जायेगी।
  • जल्द भुगतान पर अधिक लोन मिलने की योग्यता बढ़ जायेगी।
  • मासिक कैशबैक की सुविधा भी होगी।

Conclusion [ निष्कर्ष ]

मेरा इस पोस्ट को लिखने का मकसद यह हैं! की अधिक से अधिक लोगो को PM Swanidhi Yojana की जानकारी हो!

यदि आपके आसपास कोई गरीब मजदुर भाई, उसका परिवार रहता हैं तो आप जरूर उसे इस योजना के बारे में बताएँगे जिससे वह इसका लाभ उठा सके!

हम आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी! इस पोस्ट से संबधित कोई विचार और सुझाव हो तो कृपया निचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये! और यदि पोस्ट अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में अवश्य शेयर कीजिये!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here