जब देश के किसी भी राज्य में कोई आपराधिक घटना घटती है तो अक्सर सीबीआई और सीआईडी की जाँच की मांग उठती है! CID क्या है CID kya hai in Hindi सीबीआई और सीआईडी का काम एक दूसरे से कितना अलग होता है!

सीबीआई और सीआईडी में क्या अंतर है यह सब कुछ हम आज के इस हिंदी पोस्ट में जानेंगे!

इससे पिछले पोस्ट में हमने जाना था CBI क्या है और यह कैसे काम करती है CID kaise kaam karti hai आज के इस Hindi Blog में हम जानेंगे सीआईडी की शुरुआत कब हुई सीआईडी का हिंदी रूपांतरण क्या होता है CID meaning in Hindi और यह कैसे काम करती है तो चलिये आगे बढ़ते हैं

cid kya hai
CBI और CID में अंतर क्या है?

फूल फॉर्म ऑफ सीआईडी – Full Form of CID 

Full Form of CID सीआईडी का फुल फॉर्म Crime Investigation Department होता है! यह सिर्फ राज्य स्तर के अपराधों की जाँच करती है! 

सीआईडी का हिंदी रूपांतरण – CID meaning in Hindi 

Full Form of CID हिंदी में सीआईडी का full form अपराध जाँच विभाग होता है! इसकी स्थापना बिट्रिश पुलिस आयोग की सिफारिश के आधार पर की गयी थी!

आगे जानते हैं- सीआईडी क्या है CID kya hai in Hindi 

सीआईडी क्या हैCID kya hai in Hindi

सीआईडी को मुख्यतः प्रदेश जाँच विभाग के रूप  में भी जाना जाता है! CID प्रदेश में जाँच और ख़ुफ़िया विभाग के तौर पर काम करती है! इस विभाग को हत्या, अपहरण दंगों का पर्दाफाश मामले जाँच के लिए सौंपे जाते है!

CID का कार्यक्षेत्र बहुत सिमित होता है! एक प्रदेश में होने वाले मामलों तक ही CID की जाँच सिमित रहती है! CID को जो भी मामले सौंपे जाते है वो मामले हाईकोर्ट और राज्य सरकार से पास होकर आते हैं! 

CID के कर्मचारी आम तौर पर पुलिस की तरह वर्दी नहीं पहनते हैं! ये हमेशा सादे कपड़ों में ही रहते है! सीआईडी का कार्य क्षेत्र प्रदेश तक ही सिमित रहता है! प्रत्येक राज्य की अलग अलग सीआईडी होती है! 

सीआईडी की शुरुआत कब हुई – CID Ki shuruwaat Kab Hui

CID की शुरआत बिट्रिश सरकार के समय में हुई थी! बिट्रेन से सीआईडी की शुरुआत 1878 में हुई थी! इसकी स्थापना चाल्र्स विन्सेंट ने की थी! भारत में इसकी स्थापना 1902 में बिट्रिश पुलिस की सिफारिश के आधार पर ही की गयी थी! 

इससे पहले भी बिट्रेन में सीआईडी जैसी एक शाखा 1854 में स्थापित की गयी थी! CID बिट्रिश देशों की राज्य पुलिस की एक इकाई मानी जाती है! यह स्पेशल ब्रांच से काफी अलग होती है! इसमे किसी भी अधिकारी को शामिल होने के बाद एक विशेष तरह का प्रशिक्षण दिया जाता है! 

सीआईडी कैसे काम करती हैCID kaise kaam karti Hai

किसी भी आपराधिक मामलों को CID को सौपने से पहले  CID के अधिकारीयों की एक विशेष ट्रेनिंग होती है! यह एक पुलिस जैसा ही संघठन होता है! CID गुपचुप तरीके से आपराधिक मामलों की जाँच करती है! इसमें अधिकतर अधिकारीयों को सादे कपडे में रहना होता है!

ये Advance Energy, Technic और Forensics Devices से लैस होते हैं! मुख्य रूप से जासूसी अधिकारीयों को खुफ़िया जानकारियां जुटाने का काम दिया जाता है! जिस क्षेत्र में अपराध हुआ है उस क्षेत्र में हर अधिकारिक गतिविधियों पर ये नजर रखते हैं! 

जैसे की हमने पहले भी बताया सीआईडी को सिर्फ कोर्ट और राज्य सरकार ही आपराधिक मामलें सौपती है! हाइकोर्ट के फैसले के बाद हाइकोर्ट Permission Latter issue करता है! उसके बाद ही सीआईडी का कार्य शुरू होता है! 

सीआईडी और सीबीआई में क्या अंतर है – CID aur CBI mai Kya antar Hai

CID का कार्यक्षेत्र एक प्रदेश तक ही सिमित रहता है जबकि CBI के कार्य करने का क्षेत्र भारत और विदेश तक होता है! 

सीआईडी राज्य में होने वाले आपराधिक मामलों जैसे मर्डर,दंगे,चोरी,अपरहण और हत्या जैसे मामलों की जाँच करती है जबकि CBI राष्ट्रीय और अंतरास्ट्रीय स्तर के घोटालों, धोखाधड़ी,मर्डर और सस्थागत मामलों की जाँच करती है!

CID में वो सभी मामले आते हैं जिसकी इजाजत राज्य सरकार और हाईकोर्ट देती है जबकि CBI को केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट द्वारा मामले सोपें जाते है!

सीआईडी में नौकरी पाने के लिए क्या करना होगा – CID mai Nokari ke liye Kya karna Hoga

यदि किसी व्यक्ति को सीआईडी की नौकरी करनी हो तो उसे राज्य सरकार द्वारा आयोजित पुलिस परिक्षा को पास करने के बाद Criminology की परीक्षा पास करनी होती है जबकि सीबीआई के लिए एसएससी द्वारा आयोजित परिक्षा पास करनी होती है! 

सीआईडी के कई अलग अलग ब्रांचेज होती है जैसे Fingerprint Bureau, Anti Narcotics Cell, Anti Human Trafficking, and Missing Person Cell, वही सीबीआई में Anti-Corruption Division, Economic Crime Division, Special Crime Division Central Forensic Science Laboratory, Administration Division जैसी अलग अलग ब्रांचेज होती हैं! 

दरअसल ज्यादातर लोग सीआईडी से ज्यादा सीबीआई को महत्व देते हैं क्योंकि सीबीआई केंद्र सरकार द्वारा विदेशों तक जाँच के लिए भेजी जाती है इसलिए यह ज्यादा चर्चाओं में रहती है यदि अपराधी अपराध करने के बाद विदेश भाग जाये तब भी सीबीआई उसे पकड़ने वहीँ पहुँच जाती है!

 इन्हें भी पढ़ें 

> PF Kya hai? EPF में पेंशन योजना क्या होती है in Hindi!

> सीबीआई क्या है? जानिए सीबीआई कैसे काम करती हैं

> सीबीआई क्या है? CBI कैसे काम करती है in Hindi

Conclusion [ निष्कर्ष ] 

आज के CID kya hai इस Post में हमने जाना सीआईडी क्या है CID kya hai in Hindi सीआईडी की फुल फॉर्म क्या है Full Form of CID in Hindi यह कैसे काम करती है CID kaise kaam karti hai.

सीआईडी का हिंदी रूपांतरण क्या होता है CID meaning in Hindi साथ में हमने जाना सीबीआई और सीआईडी में क्या अंतर है और इनका कार्यक्षेत्र कहाँ तक होता है!

आशा करता हूँ आज के इस Post से आपको महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होंगी! आप हमसे इसी तरह जुड़ते रहिये! हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक अवश्य पहुंचाइये शेयर कीजिये! साथ में कोई सुझाव हो तो हमनें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं!

इस हिंदी पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहतु बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here