क्या आप जानते है Google Search Console Kya Hai यह Google का बिलकुल Free Tool है! यह Tool Website के लिए बहुत आवश्यक होता है! आप अपनी Website को Google Search Console में Add कर सकते है! और इस Tool का उपयोग करके आप अपने Website के Traffic को बड़ा सकते है! तो चलिए जानते है Google Search Console kya hai.

Google Search Console एक Web Serice है जिसे Google द्वारा Develop किया गया है! आप Google Search Console का इस्तेमाल अपने वेबसाइट के Performance को Real Time में Track करने और साथ ही Website में मौजूद URLs को Inspect करने के लिए कर सकते है! Google Search Console आपके Website में आने वाले Errors की जानकारी आपको Mail करता है ताकि जल्दी से आपको Errors का पता चल सके और किसी भी Outage होने से पहले आप Error को Resolve कर ले!

आपको बता दे Google ने एक Official Plugin Site Kit By Google लांच किया है जो आपको Google Search Console की सारी Reports आपके WordPress Website के Dashboard में ही दिखा देता है!

आप अपने Website के Performance को Google Search Console Tool के Dashboard पर देख सकते है जिससे आप यह पता लगा सकते है की आपकी Website Google Search Engine पर कैसा प्रदर्शन कर रही है! इसके साथ – साथ यह Tool आपको URL Inspection की पूरी Report प्रदान करता है!

Google Search Console Kya Hai
Google Search Console Kya Hai

Google Search Console Kya Hai – Full Guide in Hindi

इसे पहले Google Webmaster कहा जाता था! 2015 में Google Webmaster Tool का नाम बदलकर Google Search Console रख दिया गया! इसका सीधा अर्थ यह है की इस Tool को आपके Website की जानकारी Google को प्रदान करने के लिए बनाया गया ताकि Google आपके Visitors तक जानकारी पंहुचा सके!

विशेष रूप से आप Google Search Console Tool से अपने Website के Real Time Performance के साथ साथ प्रत्येक Page और Post के Valuable Insights जैसे की Valid Pages, Crawl error, Ranking Keyword और Impressions को प्राप्त कर सकते है!

यह Tool Website की Ranking, Indexing, इसमें आने वाले Errors और Issues इत्यादि की Report आपको तैयार करके देता है! और इस Google Tool का प्रयोग आप अपने Website से किसी URL को Delete करने के लिए भी कर सकते है!

Google Search Console में खास क्या है in Hindi

Google Search Console एक तरह का ऐसा Software है! जो Google के माध्यम से हमारी Website को Control करने के लिए अनेक Features देता है! जो हमारी Website को Eco Friendly बनाने में मदद करती है!

यह Blog Post की Ranking, Indexing के साथ साथ Sitemap को इसमें Submit किया जाता है! अपने Blog में हमने जो भी SEO (Search Engine Optimize) किया है उसकी जानकारी भी हमें Google Search Console देता है!

Google Search Console की विशेषताएँ – Features in Hindi

  • Overview
  • Performance
  • URL Inspection
  • Indexing
  • Coverage
  • Sitemap
  • URL Removals
  • Links
  • Mobile Usability and AMP
  • Manual action

Overview

Google Search Console के Dashboard में Overview option की मदद से Website की Performance देखी जाती है! यहाँ पर Search Result, Mobile Usability Report, और CTT (Click Through Tracking) की जानकारी भी मिल जाती है! 

Performance

इसमें Total Clicks, Total Impression और CTR की जानकारी हमें मिलती है! इसमें पता चलता है की Webpage पर कितने लोगों ने Click किया! Impression का मतलब कितनी बार आपका post सर्च इंजन पर show हुआ! 

URL Inspection

आप अपने Website में मौजूद सभी URLs का आसानी से Google Search Console के URL Inspection Options की मदद से Live Inspection कर सकते है! अर्थात जांच कर सकते है!

URL Inspection
URL Inspection

उदाहरण के लिए अपने माना कुछ दिन पहले एक Post लिखी और उसे Publish भी कर दिया! अब यदि आप जानना चाहते है की क्या यह Post Google पर उपलब्ध है! या क्या इसे Access करने में Visitor को कोई Error तो नहीं Show हो रहा है इत्यादि तो आप URL Inspection Option से यह जांच कर सकते है!

Google आपके Page को कैसे देखेगा View Crawl Page Option पर जाकर आप देख सकते हैं!

Indexing

जब आप URL Inspection Option से अपने Website के किसी Post की जांच करते है! और आपको पता चलता है की आपके Post का URL अभी भी Google में Index नहीं हुआ है! तो इसका मतलब यह होता है की आपका URL आपके Visitors के लिए उपलब्ध नहीं है!

URL Indexing
URL Indexing

इसलिए आप Google Search Console Tool से ही अपने Blog Post के URL को Index कर सकते है! मतलब आप अपने Blog के किसी भी URL को Request Indexing पर जाकर Indexing के लिए भेज सकते है!

Coverage 

जब Google Crawler आपके Website को visit करता है! और Crawl करता है तो वह मिलने वाले सभी Web Pages जैसे Valid Pages, Valid with Warning Pages, Error Pages और Excluded Pages की Report आपको के Coverage Option में दिखा देता है!

Sitemap   

जैसा की आप जानते है की हर Website के लिए सबसे पहले एक Sitemap बनाना आवश्यक होता है! इसे हम Website में किसी Plugin के द्वारा Generate कर सकते हैं!

यदि आप अपने Website में Yoast Plugin का उपयोग करते है तो यह आपके Website के लिए Sitemap बना के देता है! आपको दुबारा बनाने की जरूरत नहीं है!

आप अपने वेबसाइट का Sitemap निचे दिए गये URL को किसी Browser में Copy करके देख सकते है!

https://example.com/sitemap_index.xml

Blog Sitemap
Blog Sitemap

Google Search Console में Sitemap कैसे add करें in Hindi

Google search console me sitemap kaise add kare: जब आप अपने Website के लिए sitemap बना लेते है तब आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट का Sitemap को Google में Submit करना होता है ताकि आपके सारे URL गूगल में Index हो जाये!

1) Sitemap को Submit करने के लिए सबसे पहले आपको Google Search Console में Login करना है और Sitemap Option में Click करना है!

2) उसके बाद आपको अपने Blog Website के Sitemap URL को Add a new sitemap पर Enter कर लीजिये!

Add Sitemap in Google
Add Sitemap in Google

3) फिर जब आप अपने Blog Website के Sitemap URL को Add a new sitemap पर Enter कर लेते है तो SUBMIT बटन में Click करके Sitemap को Google में Submit कर लीजिये!

Sitemap
Sitemap

वास्तव में Sitemap Option Google Search Console में एक ऐसा Feature है! जो आपके Website के सभी Pages, Posts और Tags को सर्च इंजन में Index कर देता है!

URL Removals

यदि आप अपने Blog Website के किसी URL को Remove करना चाहते है! तो आप URL को बड़ी आसानी से Google Search Console Tool के URL Removals Option से Remove कर सकते है!

Links

Google Search Console Tool हमें External links, Internal links, Top linking sites, और Top linking text की Report दिखाता है!

Mobile Usability and AMP

यदि आप अपने Blog Website में AMP Plugin का उपयोग कर रहे है तो Google Search Console के द्वारा सभी AMP पेज में आने वाले Errors को Check किया जाता है! और आपको Mobile Usability and AMP Option में सभी Error Pages, Valid with Warnings Pages और Valid AMP Pages की Report मिल जाती है!

Manual Actions

यह वह Tab है जिसमें हमें किसी भी कारण से गूगल द्वारा Website Penalized होने की Information मिलती है! ये Manual actions तब होती हैं जब कोई Website Illegal Activities, Spamming या Fishy Activities में शामिल होती है।

इन्हें भी पढ़ें 

Google Search Console के फायदे in Hindi

  • Google Search Console में मिलने वाले Features आपकी Website की Ranking को increase करने में मदद करते हैं!
  • Blog Post में आने वाले किसी भी Errors को आप Google Search Console की मदद से Detect कर सकते है!
  • आप Google Search Console tool से अपने Blog Posts को Google में Index कर सकते है!
  • हम उन URL की जाँच भी कर सकते हैं जिन्हे Google के Boot को Crawling (google search console crawl) करने में परेशानियां हो रही है!
  • Google Search Console Website के Sitemap को जमा करने और Sitemap में आने वाले Errors को खोजने में भी हमारी मदद करता है!
  • Website Security में आने वाले Issue को Google Search Console Tool से Check कर सकते है!
  • Google Search Console से AMP Mobile Usability को Check व Fix कर सकते है!

यदि आपकी Website Google Search Console के हिसाब से सही नहीं है! तो आपको अपने Website में ट्रैफिक को increase करने और Website को Google पर Rank कराने में बहुत मुश्किल हो सकती है!

Conclusion [ निष्कर्ष ] 

आज के इस Post में हमने आपको Google Search Console Tool kya hai और इसके क्या क्या विशेषताए है के बारे में बताया! Google Search Console Tool Google का बिलकुल Free Tools है! 

आशा करता हूँ Blog पोस्ट Google Search Console in Hindi से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आप हमारे इस post को Share अवश्य करें और इस Hindi Blog को Subscribe कर लें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here