Hello दोस्तों, क्या आप जानते है Landing page क्या है? Landing page आपके बिज़नेस गोल को सपोर्ट करता है! यदि आप अपने बिज़नेस के लिए Email List बनाना चाहते है तो भी Landing page आपके बहुत काम आने वाला है! आज की इस Hindi Post में हम जानेगे की Landing Page Kya Hai और आप अपने प्रोडक्ट के Online Sale के लिए और अपने बिज़नेस को Grow करने के लिए कैसे लैंडिंग पेज का उपयोग कर सकते है! तो चलिए जानते है Landing page क्या है – What is Landing Page in Hindi.

दरअसल लैंडिंग पेज एक ऐसा बहुत जरुरी वेब पेज होता है! जिसका URL आपके विज्ञापन से जुड़ा होता है और जब लोग आपके विज्ञापन पर Click करते है तो वे आसानी से आपके Landing page पर पहुंच जाते है! जहा पर आपके Product की जानकारी जैसे आपके Product के Specifications और आपके Product को खरीदने के लिए Buy Now का लिंक होता है!

Landing page से लोगो को आपके प्रोडक्ट की जानकारी मिलती है और उसे खरीदने में आसानी होती है! इसलिए अगर आप Online अपने किसी प्रोडक्ट को Sale करना चाहते है! या आप अपने किसी Product के लिए लीड Generate करना चाहते है तो Landing Page Kya Hai को जानना और समझना बहुत जरुरी है!

Landing Page Kya Hai
Landing Page Kya Hai

[ Landing Page Kya Hai – What is Landing Page in Hindi ]

तो चलिये आज की इस पोस्ट में हम समझते है की Landing page क्या होते है! इसका इस्तेमाल आप अपने प्रोडक्ट के लिए कैसे कर सकते है!

Landing page क्या है – What is Landing Page in Hindi

Landing page एक Special Web Page होता है जहां पर आप अपने Products की जानकारी को Store कर सकते हो! इसको Stand Alone Web Page भी कहा जाता है! जब आप Social Media Side में अपने किसी Product को Sale करने के लिए विज्ञापन जारी करते है तो Social Media Side में चल रहे विज्ञापन जैसे Facebook ads, Twitter ads या किसी भी Email Marketing Campaign से भेजा जाने वाला traffic आपके Website के Landing page पर Land होता है और फिर आपके Landing Page के माध्यम से Visitor आपके Product की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है और उसे खरीद भी सकता है!

विशेष रूप से Landing Page के माध्यम से आने वाला Traffic Income Source में Convert हो सके! इसलिए Landing page को बहुत Powerful माना जाता है! किसी भी Visitor को हमारे Products तक आने में Landing Page काफी ज्यादा मददगार साबित होता है!

यह एक Sign up Page भी हो सकता है! किसी भी Website के Home Page तक ले जाना वाला यह एक Single way है!

किसी भी Landing page पर एक ही Products की Information होनी चाहिए! जिससे जब भी कोई Visitor Social Media Side विज्ञापन से आपके लैंडिंग पेज पर आता है! तो उसे अच्छे से उस प्रोडक्ट की जानकारी मिल सके और वह उस प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सके! 

इसके अलावा यदि आप एक से अधिक प्रोडक्ट्स की इनफार्मेशन एक ही Landing page पर दे देंगे तो विज़िटर कंफ्यूज हो सकता है! और हो सकता है वह आपका कोई भी प्रोडक्ट ना ख़रीदे और आप अपनी लीड मिस कर देंगे!

Landing page के फायदे – Benefits of Landing Page in Hindi

दरअसल लैंडिंग पेज आपके बिज़नेस के लिए बहुत ही आवश्यक होता है यदि आप अपने प्रोडक्ट के लिए Landing Page का उपयोग करते है तो आपको निम्न फ़ायदे हो सकते है!

  • लैंडिंग पेज आपके बिज़नेस और बिज़नेस गोआल को फुल्ली सपोर्ट करता है!
  • आप लैंडिंग पेज से अपने प्रोडक्ट की सेल को बड़ा सकते है! इसके साथ साथ Lead Generate भी कर सकते है!
  • आपको एक अच्छे लैंडिंग पेज से बहुत अच्छा Conversions मिल जाता है!
  • आप लैंडिंग पेज से अपने इ-मेल लिस्ट  को इनक्रीस कर सकते है!
  • लैंडिंग पेज की मदद से आप अपने प्रोडक्ट और ब्रांड के लिए डिजिटल Campaign चला सकते है जिससे आपके ब्रांड की Awareness काफी मात्रा में बड़ जाती है!

Landing page और Website में Difference – Landing Page vs Website

  • वास्तव में Landing Page एक Single Stand Alone page होता है!
  • आपके बिज़नेस Goal को Landing Page सपोर्ट करता है!
  • लैंडिंग पेज Visitors को आकर्षित करने के लिए दिये जाने वाले Offer जैसे – Free Coupon, Free Trial या Free E-Book की जानकारी के लिए बनाया जाता है 
  • Landing Page में User एक Specific Action के लिए Visit करता है!
  • आप लैंडिंग पेज में बेहतर Designing कर सकते है! 
  • किसी एक Product के Presentations के लिए Landing Page को उपयोग में लाया जाता है!
  • आप लैंडिंग पेज से अपने की सेल के लिए Responsive लीड जनरेट कर सकते है!

जबकि 

  • Website आपस में जुड़े हुए बहुत सारे Web Pages का कलैक्शन होता है!
  • सामान्यत एक Website में बहुत सारे Multiple Pages, Posts और Links होते है! 
  • एक Website में Multiple Pages एक दूसरे से Interlinks होते है!
  • Website एक से अधिक Services जैसे – Customer Support, Online Marketing या Online Education इत्यादि को Provide करने के लिए उपयोग की जाती है!

इन्हें भी पढ़ें:

Conclusion [निष्कर्ष]

इस Post हमने सीखा की What is Landing Page in Hindi और Landing Page के क्या फायदे होते है! Landing page और website’ में क्या difference है (What is difference in Landing page and Website)  

आशा करता हूँ इस पोस्ट गयी जानकारी Landing Page Kya hai in Hindi आपके लिए उपयोगी साबित होंगी! और आपको यह Post पसंद आयी होंगी और यदि इस पोस्ट से Related आपके पास कोई प्रश्न या कोई सुझाव हो तो कृपया निचे Comment सेक्शन में जरूर बतायें! 

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here