Top 20+ Manufacturing Business Ideas in Hindi | मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज

5/5 - (1 vote)

Manufacturing Business Ideas in Hindi, Manufacturing Business Ides in 1 lakh, दोस्तों, क्या आप कोई मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज खोज रहें हैं, ताकी आप खुद का रोजगार शुरू कर घर बैठे पैसे कमा सको! यदि हां तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंचे हैं!

क्युकी आज के इस लेख में हम आपके लिए Top 20+ Manufacturing Business Ideas हिंदी में लेकर आए हैं जिन्हें पढ़कर आपको बिजनेस के बारे में बहुत सी जानकारियां मिलेंगी! खुद का बिजनेस स्टार्ट करना मतलब सब कुछ दांव पे लगाना जैसा है आज की तारीख में।

और साथ ही आप एक ऐसे Smart Manufacturing Business को स्टार्ट कर पाएंगे जो बिजनेस आपका फ्लॉप नहीं होगा, बल्कि आपको मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज से लाखों का फ़ायदा देगा! आपको पढ़ा लिखा होना भी जरूरी है और खासकर डिजीटल मार्केटिंग के बारे में भी पता होना चाहिए।

manufacturing business ideas in hindi

विषय - सूची

कम पैसा लगाकर कौन सा Manufacturing Business Ideas शुरू करें?

कोई मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज में काम शुरू करने से पहले हमारे दिमाग में यह बात या फिर सवाल ज़रूर आता होगा की आखिर कम पैसा लगाकर कौन सा Manufecturing बिज़नस शुरू करें?

तो आपको बता दें कि आगे इस लेख में हम आपको उन सभी Low Investment Manufecturing Business Ideas के बारे में जानकारी जानने वाले है जिसमें बहुत कम पैसे में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता हैं! दोस्तों सबकी इच्छा यही होती है की कम पैसे में अधिक मुनाफा कमाएं।

15+ Laghu Udyog Business Ides in Hindi [ कमाएं हर महीने 50 से 80 हजार ] कम निवेश में लघु उद्योग कैसे स्टार्ट करें?

और एक बात यह है की अगर कम पैसे इन्वेस्ट किया जाए और अधिक से अधिक फायदा प्राप्त किया जा सके, ऐसे में अगर आपका बिजनेस कॉन्सेप्ट लीक से हटकर और सबसे अलग होगा तभी आप जल्दी से जल्दी सफलता प्राप्त कर सकेंगे!

रिटेलर्स और होलसेलर से जानकारी प्राप्त करके रॉ मटेरियल के साथ कुछ नया निर्माण, आपको बिजनेस के सुनहरे दौर में ले जा सकता है!

Top 20+ Manufacturing Business Ideas in Hindi

आज के दौर में सरकारी नौकरियों में खतरनाक Compitition को देखते हुए सभी का ध्यान बिजनेस की तरफ जा रहा हैै! तो वही इस क्षेत्र में ज्यादा जानकारी ना होने के कारण कई लोगों को बिजनेस में असफलता भी मिल रही है!

इस आर्टिकल Manufacturing Business Ideas in Hindi में आपके लिए मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया लाए गए हैं! जो निश्चित तौर पर आपको एक बिजनेसमैन के रूप में स्थापित करने में मदद करेंगे!

1. डिस्पोजल बर्तनों का निर्माण

जब भी हम कहीं शादी और पार्टियों में जाते हैं, तो देखा जाता है कि वहां सबसे ज्यादा डिस्पोजल बर्तनों का ही प्रयोग होता है! यह बिल्कुल यूज एंड थ्रो वाले कॉन्सेप्ट पर बेस हैं!

यूज एंड थ्रो कॉन्सेप्ट वाले सामानों में सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि इनकी मैन्युफैक्चरिंग कभी रुक नहीं सकती, हमेशा मार्केट में इनकी आवश्यकता बनी रहती है!

ऐसे में बिज़नेस के लिए डिस्पोजल बर्तनों कटोरी, गिलास चम्मच और प्लेट का निर्माण आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है!

मार्केट से डिस्पोजल बनाने वाली मशीन और रॉ मैटेरियल खरीद कर आप कम लागत में बिजनेस शुरू कर सकते हैं!

सिर्फ पार्टी और फंक्शन ही नही बल्कि होलसेलर और गली नुक्कड़ की दुकानों पर भी डिस्पोजल बर्तनों की मांग को पूरा करके आप एक अच्छा बिजनेस सेटअप तैयार कर सकते हैं!

2. टिश्यू पेपर का प्रोडक्शन 

जब भी हम किसी होटल में या बाहर खाना खाने जाते हैं तो वहां पर टिश्यू पेपर जरुर रखा होता हैं, यह एक तरीके का यूज एंड थ्रो वाला रुमाल होता है! जिससे सफाई करके इसे तुरंत फेंक दिया जाता हैं!

अब टिश्यू पेपर को होटल और रेस्टोरेंट्स  ही नही बल्कि शादी – पार्टियों और डेली लाइफ में भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है!

टिश्यू पेपर बनाना एक अच्छा मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया हो सकता है क्योंकि इसे बिना किसी पेपरवर्क के, कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है!

इस बिजनेस से आपको सफलता जरूर मिलेगी क्योंकि जरूरत के हिसाब से इसका निर्माण भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है!

इसे मार्केट में स्थापित करने के लिए आप टिश्यू पेपर को अलग अलग तरीके से डिजाइन करे, कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह पसंद है, अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटजी के साथ या बिजनेस बहुत आगे जा सकता है!

होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें – 30+ Wholesale Business Ideas in Hindi

3. कपड़े के थैले बनाना 

कपड़े के थैले बनाना बेहद आसान होता हैं,  आप अपने घर पर ही सिलाई मशीन से बेहद कम लागत के साथ इसकी शुरूआत कर सकते हैं, जिसके लिए आप मार्केट से थोड़े से कपड़े और धागे खरीद सकते हैं!

चुकी अब धीरे-धीरे प्लास्टिक के थैले बैन होने लग गए हैं! इसीलिए कपड़े के थैले की मांग भविष्य में काफी बढ़ने वाली है!

इसलिए इस तरह का बिज़नस भविष्य के लिए भी एक सुरक्षित ऑप्शन माना जा सकता है!

इसमें आपको अच्छा खासा फायदा मिलेगा, अपने नजदीकी सब्जी मंडी और दुकानदारों में आप कपड़े के थैले को सेल करके अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं!

या फिर इसे डायरेक्ट कस्टमर्स को भी भेज सकते हैं, इसमें कुछ नए आइडियाज को जोड़ करके और इसे सुंदर तरीके से सजाकर मार्केट में रखा जाए तो लोग इसे जरूर पसंद करेंगे!

क्योंकि इसकी लागत कम होती है तो इसे कस्टमर्स को बेचना भी उतना ही आसान होता है!

4. पेपर बैग बनाना 

पेपर बैग बनाना बेहद आसान और कारगर Business Ideas हैं! आप चाहे तो इसकी शुरुआत घर पर ही कर सकते हैं!

कुछ और लोगों को इसमें जोड़कर घर पर भी पेपर बैग बनाया जा सकता है! इसके लिए आपको मार्केट से अच्छी क्वालिटी के पेपर उठाने होंगे!

अगर आप पेपर बैग बिजनस को बहुत बड़ा बनाना चाहते हैं तो आप मशीन भी खरीद सकते हैं! मार्केट में पेपर बैग की मशीन करीब 3 लाख रुपए में आ जायेगी!

पॉलीथिन बैन के बाद पेपर बैग ही दुकानदारों की पहली पसंद है जिसमें भी छोटे-मोटे सामान भरकर अपने कस्टमर्स को दे सकते हैं!

इसलिए पेपरबैग का बिजनेस भविष्य के लिए काफी सुरक्षित आईडिया है!

इसको बनाने के लिए आपको कोई स्किल सीखने की जरूरत नहीं है, यह आसानी से सीखा जा सकता हैं!

कम पैसे में कौन सा बिजनेस करें? टॉप 20+ Small Business Ideas in Hindi

5. टेलरिंग बिजनस 

कपड़े सिलना एक बहुत बड़ी कला होती है, अब तो स्कूल और कॉलेज में इसकी पढ़ाई भी की जा रही है! 

आपको भी कपड़े सिलने और उसमें डिजाइन बनाने का शौक है तो आप इसे आसानी से बिजनेस में बदल सकते हैं!

पीको करना, फॉल लगाना इसके अलावा ब्लाउज और सलवार कुर्ते और अन्य कपड़े सिलकर आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं! आजकल सिलाई में बहुत अच्छी इनकम है!

आपको अच्छी डिजाइन आती है ,आपका काम लोगों को पसंद आता हैं तो आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं!

कई सारी सिलाई मशीनें खरीद कर और दूसरों को सिखा कर उन्हें भी रोजगार दे सकते हैं!

इसमें बुटीक की भी शुरुआत की जा सकती है, जहां बड़े लेवल पर कपड़े के आर्डर लिए जाते हैं, जो कस्टमर्स को उनके मनचाहे डिजाइन मैं कपड़े तैयार करके देखते हैं!

6. चॉकलेट और केक बनाना

जिन्हें चॉकलेट और केक बनाना आता है वह बेहद कम लागत में इसे बिजनस में बदल सकते हैं, आजकल कस्टमर्स घर पर बनी फ्रेश चॉकलेट और केक की डिमांड ज्यादा कर रहे हैं, क्योंकि यह ज्यादा विश्वसनीय होती है!

बेकरी आईडिया बेहद ट्रेडिंग बिजनेस हैं, इसकी शुरुआत आप बेहद छोटे स्तर से करके इसे कंपनी में बदल सकते हैं!

साथ ही इसे ऑनलाइन और  शॉपकीपर को सेल करके अच्छी अर्निंग कर सकते हैं!

इसके लिए ओवन और बेकिंग में इस्तेमाल होने वाले सामान आसानी से मार्केट में मिल जाएंगे!

7. अचार और पापड़ का बिजनस

अचार और पापड़ का बिजनस तो बेहद पुराना चलन हैं, पहले के समय में जिन औरतों को अचार और पापड़ बनाने आते थे, वे इसे अपने आसपास लोकल मार्केट में सेल करके अच्छी अर्निंग करती थी!

लेकिन अब अचार और पापड़ के बिजनेस को बहुत बड़े स्तर तक ले जाया जा सकता है!

इसे कम लागत में शुरू किया जा सकता हैं, अब तो मार्केट में पापड़ बनाने की मशीन भी उपलब्ध है जिनसे समय और ऊर्जा की बचत होगी!

इसमें एक टीम बनाकर और कई अन्य लोगों को जोड़ कर इस बिज़नस से अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है!

20+ Laghu Udyog Business Idea in Hindi (कमाएं हर महीने 50 हजार)

8. नमकीन और चिप्स बनाना

अगर आप हल्दीराम ब्रांड से परिचित है तो, नमकीन और चिप्स के बिजनेस को समझने में आपको बेहद आसानी होगी!

क्योंकि हल्दीराम ने बेहद छोटे स्तर पर नमकीन बनाने शुरु किए थे और आज वह ब्रांड के रूप में प्रसिद्ध है, साथ ही उनकी कम्पनी कई और चीजें बना कर मार्केट में सेल कर रही हैं!

इसलिए अगर आपको भी नमकीन और चिप्स बनाने आते हैं, तो 1 से 2 लाख रूपये की इंवेस्टमेंट में आप नमकीन और चिप्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं!

वैसे भी इंडिया में स्नैक्स खाने के शौकीन सभी हैं, तो यहां स्नैक्स का बिजनेस कभी असफल नहीं हो सकता!

9. बिस्किट व कुकीज बनाना

हमारे देश में खाने पीने का शौक बेहद पुराना है, अब जो चीजें मार्केट में पहले से है ,लोग उसमें भी अलग स्वाद जाते हैं!

बिस्किट को ही ले लीजिए अब इसमें कितने नए-नए स्वाद आ गए हैं! किसी को चॉकलेट बिस्किट चाहिए तो किसी को ऑरेंज बिस्किट, ऐसे में मार्केट की डिमांड को देखते हुए बिज़नेस के रूप में बिस्किट और कुकीज़ बनाना बेहद अच्छा आईडिया हो सकता है!

लोगो की मांग के अनुसार टेस्ट और फ्लेवर चुने, इसके लिए आपको कुछ सामानों की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि इलेक्ट्रिक ओवन, ग्राइंडर, मिक्सर और कच्चा माल इत्यादि यह सब आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा!

2 से 3 लाख रूपए के खर्च से आप बिस्किट और कुकीज बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं!

10. भारतीय मसालों का बिजनेस

भारतीय किचन में मसालों का महत्वपूर्ण स्थान होता है, जहां मसालों के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की बात आए तो यह नंबर वन आईडिया है! 

मार्केट से कच्चे माल जैसे गांठ वाली हल्दी, खड़ी लाल मिर्च और कुछ दूसरे खड़े मसाले लेकर इन्हें पीसकर अलग-अलग व्यंजनों में डालने वाले मसाले तैयार किए जा सकते हैं!

आजकल मार्केट में हर एक व्यंजन के लिए अलग-अलग मसाला जैसे सब्जी मसाला, मीट मसाला ,बिरयानी मसाला इत्यादि उपलब्ध हैं, को ध्यान में रखते हुए आप अपने हिसाब से घर पर मसाले तैयार करें और फिर इन्हें सेल करें!

छोटे से लागत के साथ शुरू किए गए इस बिज़नेस से मुनाफा होने पर आप इसे बड़े स्तर पर स्थापित कर सकते हैं!

25+ Paise Kamane Wali Machine – कम लागत वाली मशीन से कमाएं 

11. डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस

वैसे तो आजकल हर घर में आपको कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन आसानी से मिल जाएगा लेकिन इन मशीनों में लगने वाले डिटर्जेंट पाउडर की मांग मार्केट में बढ़ती जा रही हैं!

डिटर्जेंट पाउडर हमारी डेली लाइफ का हिस्सा है, इसका बिजनेस शुरू करके आप लाखों में कमा सकते हैं!

इसकी शुरुआत बेहद आसानी से की जा सकती है, मार्केट से डिटर्जेंट बनाने के लिए कुछ कच्चे सामान उठाएं! और इस बारे में जानकारी प्राप्त करें कि डिटर्जेंट कैसे बनाया जाता है! सही मात्रा में सभी सामानों को मिक्स करके डिटर्जेंट पाउडर तैयार करें!

आप जितनी उत्तम क्वालिटी की डिटर्जेंट सेल करना चाहते हैं ,आपको लागत में उतनी ही बढ़ोतरी करनी होगी!

डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम्पनी और उसका एक अच्छा सा नाम होना आवश्यक है! इसी नाम से आपकी डिटर्जेंट कंपनी जानी जाएगी, इसके बाद कंपनी का लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है!

लेकिन घबराएं नहीं, लाइसेंस बनवाना और कंपनी को रजिस्टर्ड करना बेहद आसान होता है!

12. अगरबत्ती का बिजनेस

हम भारतीय अपनी पूजा पाठ के लिए जाने जाते हैं, और पूजा पाठ में सबसे ज्यादा काम आने वाला सामान है अगरबत्ती! अगरबत्ती का बिजनेस बेहद कम लागत में शुरू किया जा सकता है, इसके लिए आपके पास 20 से 25 हज़ार रुपए होने चाहिए!

अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना आज के समय में बहुत बढ़िया माना जाता हैं! लेकिन इस बिज़नेस में सही समय, प्रयास और सामग्री को समझना जरुरी होता है! जैसे की दीपावली या फिर त्योहार के समय पर अगरबत्ती के बुसिनेस से सबसे अधिक मुनाफा होता है!

किसी को अपने घर में आने का स्वागत करने के लिए, या फिर किसी खास स्थान या माहौल एम् अगरबत्ती को इस्तेमाल किया जाता हैं! अर्थात अगरबत्ती की जरुरत हर एक घर में होती है इसलिए यह बिज़नेस करने एक सुंदर जरिया भी है!

अगरबत्ती के कारोबार को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप जरुरी सामग्री को प्राप्त करें! साथ ही आपको अपने शहर के कुछ अनुकूल स्थानों के बारे में समझना होगा! अगरबत्ती के बिजनेस को चलाने के लिए आपको अधिक समय की जरुरत भी होती है!

बांस की छड़ी, खुशबू और लेप के लिए सामान लेकर आप इसकी शुरुआत कर सकते, इस मेकिंग प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है क्योंकि अगरबत्ती को सूखने के लिए कुछ समय चाहिए होता है!

इनकी पैकेजिंग और लेवल पर विशेष ध्यान दें, मार्केट में अच्छी अगरबत्ती हो की डिमांड ज्यादा है इसलिए अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बेहद अच्छा आईडिया हैं!

13. पैन बनाने का बिजनेस

पैन एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हमें हमेशा पड़ती है कभी कभी तो महंगे मोबाइल भी धोखा दे जाती है और मात्र एक 5 रुपए का पैन आपके बहुत काम आता है।

आप अपने घर में पैन लगाने की मशीन का सेटअप कर सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ी बहुत अधिक पूंजी की जरूरत भी पढ़ सकती है। अगर एक सही तरह से इस बिजनेस को चलाया जाए तो आप अच्छा कमा सकते हैं।

14. लकड़ी के प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में बेचना

ग्रामीण इलाकों में आज भी। इस बिजनेस को खूब किया जा रहा है। लगभग देश के सभी राज्यों में लकड़ी के प्रोडक्ट बनाने का काम खूब चलता है। लेकिन इसके लिए आपको इस बारे में मालूम भी होना चाहिए। आप खुद की एक लकड़ी के प्रोडक्ट बनाने की फैक्ट्री खोल सकते हैं और जो लोग लकड़ी से अच्छे प्रोडक्ट बना लेते हैं उनको अपने पास काम पर रख लें।

आप लकड़ी के बैड, कुर्सियां, टेबिल, गांव में इस्तेमाल होने वाले लकड़ी के आइटम बना सकते है और अच्छी डिजाइन देकर आप अपना अच्छा एक मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

15. एलईडी बनाने का उद्योग

यह खासकर आज के समय में अधिक प्रॉफिट कमाने वाला उद्योग है। खासकर आपने देखा होगा दीपावली के महीने में इस उद्योग से आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। एलईडी बनाने के लिए रॉ मेट्रियल आपको मार्केट में आसानी से मिल जाता है।

आपको अपनी फैक्ट्री में रॉ मेट्रियल को असेंबल करना होता है उसके बाद पैकिंग करके मार्केट में सप्लाई के लिए आप भेज सकते है। यह एक अच्छा मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है जिसे आपको जरूर स्टार्ट करना चाहिए।

कुछ अन्य मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

16. चाउमिन बनाने का बिजनेस

17. मैगी और अन्य नूडल बनाने का बिजनेस

18. प्लास्टिक खिलौने बनाने का बिजनेस

19. गुलदस्ते बनाने का उद्योग

20. चादर और दरी बनाने का ग्रह उद्योग

21. लाइट के प्रोड़कट बनाने का ग्रह उद्योग

FAQ – Manufacturing Business Ideas in Hindi

1. मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज ज्यादा भरोसेमंद क्यों हैं?

क्योंकि यह बेहद कम लागत में शुरू की जाती है और, इसमें सफलता के चांसेस ज्यादा होते हैं, अगर कोई नुकसान भी हो रहा है तो कब मात्रा में होगा!

यह छोटे स्तर के ग्राहकों को टारगेट करती है, इसलिए यह भरोसेमंद बिजनेस आइडिया है!

2. मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए अधिक लागत की आवश्यकता होती है?

नहीं बिल्कुल नहीं, आप इसे 50 हज़ार से लेकर 1 लाख तक की इन्वेस्टमेंट में आसानी से शुरू कर सकते हैं!

3. घर से शुरू किए जाने वाले कौन कौन से मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है?

टेलरिंग, अचार पापड़ ,नमकीन ,खाने पीने की वस्तुओं का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस घर से शुरू किया जा सकता है!

4. मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से कितनी कमाई की जा सकती है?

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस का भविष्य बेहद सुरक्षित है, छोटी स्तर से शुरू करते हुए इस बिजनेस को बड़ी कंपनी में बदला जा सकता है!

एक बार मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस सेट हो गया तो इससे करोड़ों रुपए कमाए जा सकते हैं!

निष्कर्ष – Conclusion

उम्मीद है आपको हमारा लेख 15+ Manufacturing Business Ideas in Hindi, मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में सारे आइडियाज मिल गए होंगे, आप इन आइडियाज का प्रयोग करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं!

इस तरह का बिजनेस हर वर्ग को आगे ले जाने का काम करती है, खासकर भारतीय महिलाओं के लिए यह वरदान साबित हुआ है, वह घर पर रहते हुए और परिवार की देखभाल करते हुए भी इस बिजनेस का हिस्सा बन सकती हैं!

हमने अच्छी तरह खोजबीन करके और रिसर्च करके आपके लिए यह बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज की लिस्ट तैयार की है, आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी शेयर करें!

इस लेख में अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी, आपके लिए उपयोगी साबित हुई हो तो, हमारे इस आर्टिकल को 5 Star की रेटिंग जरूर दें!

और हम उम्मीद करते हैं की आपको आज का हमारा Manufacturing Business Ideas in Hindi आर्टिक्ल पसंद आया होगा! यदि आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे एक लाइक और इस ब्लॉग को जरूर subscribe करें!

यदि आपके पास इस आर्टिक्ल से संबधित कोई सवाल या फिर सुझाव हों, जो आप नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं! हम आपके सवालों और सुझावों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे!

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया!

Leave a Comment

error: Content is protected !!