4.5/5 - (2 votes)

रोजाना यूज होने वाली चीजों को मार्केट में सेल करने के लिए रिटेल बिज़नेस आइडियाज (Retail Business Ideas in Hindi) पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका हैं! इस बिज़नेस को आप कम पैसे इन्वेस्ट करके भी स्टार्ट कर सकते हैं! यह बिज़नेस कितना महत्वपूर्ण है यह हम आज के इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे! 

रिटेल शॉप बिज़नेस को आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं! होलसेल मार्केट से आप थोक के भाव प्रोडक्ट खरीदकर रिटेल में बेच सकते हैं! आपने D Mart, Vishal Mega Mart, Jio Store, Easy Day जैसे कई रिटेल शॉप मार्केट में देखी होंगी! इसी तरह के बिज़नेस रिटेल बिज़नेस में आते हैं!

आज के इस पोस्ट में हम रिटेल बिज़नेस क्या है? Retail Business Kaise Kare और Retail Business Ideas in Hindi क्या हैं? के बारे में जानेंगे! हम कई ऐसे रिटेल बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानेगे जिन्हे आप स्टार्ट कर सकते हैं! और एक अच्छा अर्निंग इस तरह के बिज़नेस में आप कमा सकते हैं! 

रियल एस्टेट बिज़नेस कैसे करें – Real Estate Business Ideas in Hindi 2022

विषय - सूची

रिटेल बिज़नेस क्या होते हैं – Retail Business in Hindi  

Retail Business वो बिज़नेस होते हैं जिनमें रोज यूज होने वाले किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस को सीधे यूजर के पास उपलब्ध कराया जाता है! रिटेल बिज़नेस को हिंदी में खुदरा व्यापार भी कहा जाता है! अधिकतर रिटेल बिज़नेस में प्रोडक्ट के दाम मार्किट की तुलना में अधिक होते हैं! 

गली मुहल्लों में काफी सारे रिटेल शॉप या फिट रिटेल बिज़नेस आपको मिल जायेंगे! जैसे गार्मेंटंस की शॉप, ग्रॉसरी स्टोर, कपडे का शोरूम इत्यादि! 

रिटेल बिज़नेस को आप एक छोटे स्तर से भी स्टार्ट कर सकते हैं! इस बिज़नेस के लिए आपके होलसेल मार्केट से सीधे कॉन्टेक्ट होना बहुत जरुरी है! आप रिटेल बिसनेस में स्टोर में कम माल के साथ भी बिसनेस को चला सकते हैं! भारत में यह बिज़नेस बड़ी तेजी से फैल रहा है! 

खुदरा व्यापार के मामले में भारत विश्व में चौथे स्थान पर है! अगर आप इस बिज़नेस को आज की तारीख में स्टार्ट करने की सोचते हैं तो आने वाले कुछ ही सालो में आप अच्छी तरक्की रिटेल बिज़नेस में कर सकते हैं!

रिटेल बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें – Retail Business Kaise Kare

रिटेल बिज़नेस को आप अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार घर से, गांव में रहकर या फिर किसी भी कस्बे, भीड़भाड़ वाली मार्केट से स्टार्ट कर सकते हैं! भारत में रिटेल शॉप की अधिक डिमांड है क्योंकि लोग यही चाहते हैं कि एक ही स्टोर में सभी तरह का रोज यूज होने वाला सामान मिल जाये! 

रिटेल बिज़नेस स्टार्ट करना उतना आसान भी नहीं जितना देखने सुनने में लगता है! किसी भी रिटेल स्टोर को ओपन करने से पहले आपको रिटेल बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए! आप किसी भी अन्य रिटेल बिज़नेस करने वालों से यह जानकारी ले सकते हैं! 

रिटेल बिज़नेस में स्टोर ओपन करने से पहले आपको अपने रिटेल स्टोर को डेकोरेट कैसे करें? प्रोडक्ट को कैसे आप स्टोर रूम में लगाएं? फर्नीचर किस तरह का होना चाहिए?

एसी की व्यवस्था, ग्लॉस स्टाल और भी अन्य जरुरी बातों का आपको ध्यान रखना होता है! आप अपने रिटेल बिज़नेस का एक प्लान बना लें जिसके हिसाब से आप अपना बिज़नेस स्टार्ट करें! 

रिटेल बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • एक बिज़नेस प्लान बना लें! 
  • एक अच्छी लोकेशन पर आप रिटेल स्टोर ओपन करने का प्लान बनायें! 
  • लैंडलॉर्ड से रेंट अग्रीमेंट बनवा लें! 
  • शॉप या रिटेल स्टोर को डेकोरेट कराएं! 
  • रिटेल स्टोर में ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम का सेटअप लगाएं! 
  • जरुरी सभी डाक्यूमेंट्स जैसे रिटेल बिज़नेस रजिस्ट्रेशन, FSSI Licence, GST Number, Locel Healt Department Licence, Id Proof, Shop Address Proof इत्यादि बना लें जिससे आपको रिटेल स्टोर चलाने में आसानी रहेगी! 

रिटेल बिज़नेस आइडियाज क्या हैं – Retail Business Ideas in Hindi

हम आगे इस पोस्ट में कई Retail Business Ideas in Hindi के बारे में जानने वाले हैं साथ में हम आपको यह भी बतायेंगे की किस तरह के रिटेल बिज़नेस में आपको कितना इन्वेस्ट करना पड़ सकता है! 

1. स्टेशनरी और बुक्स स्टोर

यह यह एक ऐसा रिटेल बिज़नेस है जिसे अगर आप किसी भी स्कूल या फिर कॉलेज के आसपास ओपन करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते है! स्टेशनरी और बुक्स दोनों हमारे लिए रोजाना यूज होने वाले प्रोडक्ट में से एक है! आजकल कर लोग ऑनलाइन भी बुक आर्डर कर लेते हैं! लेकिन स्टेशनरी का बिज़नेस आपकी कमाई कभी भी कम नहीं होने देगा! 

इस बिज़नेस को स्टार्ट करने में अगर इन्वेस्टमेंट की बात करें! तो 50 हजार से 80 हजार तक इन्वेस्टमेंट करके आप स्टेशनरी और बुक्स का रिटेल बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं! हर महीने कमाई की बात करें तो यह आपके बिज़नेस में निर्भर करता है! 

2. गारमेंट्स रिटेल स्टोर 

गारमेंट्स रिटेल शॉप आपको आजकल हर मार्केट में या फिर कस्बों में देखने को मिल जायेंगे! किसी भी गारमेंट्स रिटेल बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कपड़ों की जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है! आपको मालूम होना चाहिए की आजकल किस तरह के कपडे ट्रेंड में हैं! आप होलसेल मार्किट से कपड़ों को कम रेट में खरीद कर स्टोर में रिटेल प्राइस में सेल कर सकते हैं! 

रिटेल गार्मेंटंस को शॉप अगर आप ओपन करते हैं तो आपको स्टार्टिंग में एक शॉप की जरुरत होती है! जिसे आप अच्छे से डेकोरेट करके बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं! आप गार्मेंटंस स्टोर में डिमांड के हिसाब से कपड़ों की सेल कर सकते हैं! छोटे शहरों के लिए यह एक बहुत ही प्रॉफिट वाला बिज़नेस है! 

3. मोबाइल रिटेल बिज़नेस 

आज के समय में स्मार्ट फोन सभी लोगों की जरुरत बन चुकी है! इसलिए स्मार्ट फोन की बिक्री में लगातार वृद्धि देखने को मिलती है! ऐसे में आपके लिए रिटेल मोबाइल स्टोर ओपन करके बिज़नेस करना बहुत ही प्रॉफिट वाला हो सकता हैं! 

मोबाइल शॉप कैसे खोलें – Mobile Accessories Business Ideas in Hindi 2022

आप अगर मोबाइल शो रूम ओपन करते हैं तो आप अलग अलग कंपनियों की डीलरशिप भी ले सकते हैं! ऐसे में आपको एक से अधिक मोबाइल कंपनी से लेने में अधिक डिस्काउंट मिलता है और आगे रिटेल प्राइस में सेल करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

4. कॉस्मेटिक स्टोर 

हर मार्केट में आपको कोई ना कोई कॉस्मेटिक स्टोर मिल ही जायेगा! जहाँ पर महिलाओं के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट आपको मिल जायेंगे! कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और सौंदर्य से जुड़े प्रोडक्ट की डिमांड हमारे देश में हमेशा रहती ही है! अच्छे मार्जन के साथ आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को रिटेल स्टोर से सेल कर सकते हैं! 

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की सीधे कंपनी से डीलरशीप लेकर अगर आप कोई स्टोर ओपन करते हैं तो आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं! कंपनी से प्रोडक्ट अधिक मात्रा में आर्डर करने पर आपको काफी अच्छा डिस्काउंट कंपनी से मिल जाता है! 

5. ऑर्गेनिक प्रोडक्ट रिटेल स्टोर 

आजकल हर कोई स्वस्थ रहन चाहता है इसलिए हर कोई ऑर्गेनिक सब्जी, फल या उत्पादों की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है! लोग ऑर्गेनिक खाने पर भी अधिक खर्च करते हैं! ऐसे में आप इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं!

अगर आप किसी भी गांव के इलाकों में रहते हैं जहाँ पर ताजा सब्जियां, फल, इत्यादि फ़ूड प्रोडक्ट मिलते हैं! तो आप गांव में एरिये में इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! इस बिजनेस में आपको इन्वेस्ट भी अधिक नहीं करना पड़ता है! 

6. शूज रिटेल स्टोर 

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप गली कस्बो में भी शॉप रेंट पर लेकर भी स्टार्ट करते हैं और आप अच्छी कमाई कर सकते हैं! अच्छी कमाई का एक मुख्य कारण यह भी है की आजकल समय हर किसी के लिए जरुरी है और हर कोई एक जोड़ी जूते खरीदने के लिए होलसेल मार्केट में नहीं जाते हैं! 

20+ Diwali Business Ideas in Hindi 2022 – दिवाली में शुरू करें ये बिजनेस 

रिटेल स्टोर में आप अच्छी कंपनियों के शूज सेल कर सकते हैं जो लोगों को पसंद भी आते हैं! होलसेल मार्केट से अगर आप ज्यादा मात्रा में जूते आर्डर करते हैं तो आपको ये बहुत ही सस्ते पड़ते हैं! जिन्हें आप अधिक मार्जन रखकर रिटेल प्राइस में सेल कर सकते हैं! 

7. कंप्यूटर रिटेल बिज़नेस 

दिल्ली मुंबई जैसे बड़े महानगरों में लैपटॉप की डिमांड दिनों दिन अधिक बढ़ती ही जा रही है! लोगों के घर से ऑफिस के काम करने से मार्केट में लैपटॉप अधिक सेल हो रहे है! ऐसे में आप लैपटॉप रिटेल स्टोर ओपन करके रिटेल बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं!

आप Dell, Hp या फिर अन्य कंपनियों से डीलरशीप लेकर यह बिजेनस स्टार्ट कर सकते हैं! अगर कमाई की बात करें तो आप एक लैपटॉप में आप 2 से 2500 तक का मार्जन कमा सकते हैं! 

8. मेडिकल स्टोर 

यह एक ऐसा रिटेल बिज़नेस है जिसे आप ग्रामीण इलाकों में भी ओपन कर सकते हैं और शहरी राज्यों जिलों में भी इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! लोगों की बदलती दिनचर्या के साथ साथ दवाएं भी लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है!

मेडिकल रिटेल स्टोर अगर आप ओपन करते हैं तो आपके पास सभी जरुरी द्वास्तवेज होने चाहिए! जैसे ड्रग्स लाइसेंस, डी फार्मा या फिर बी फार्मा सर्टिफिकेट, लाइसेंसी दवाओं का सेल सर्टिफिकेट इत्यदि! 

Commission Based Business Ideas in Hindi 2022 – कमीशन वाले बिज़नेस

आपके पास सर्टिफिकेट के साथ साथ आपको सभी दवाओं का ज्ञान भी होना जरुरी है! अगर आप इस बिज़नेस मे अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल के आसपास मेडिकल रिटेल स्टोर ओपन कर सकते हैं! 

9. प्लास्टिक प्रोडक्ट का रिटेल स्टोर 

ऑफिस हो या फिर घर या फिर कोई सरकारी कार्यालय प्लासिटक से बनी चीजें आज के समय में हर जगह यूज की जाती है! ऐसे में इस बिसनेस को स्टार्ट करना आपके लिए फायदे मंद हो सकता हैं! यह हम इसलिए भी कह रहे हैं क्योंकि इस बिज़नेस में आपको अधिक पैसे इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं पड़ती है! प्लास्टिक से बनी चीजों का रिटेल स्टोर बिज़नेस आप 50 से 60 हजार में स्टार्ट कर सकते हैं! 

10. फर्नीचर स्टोर 

आप अपने घर से ही इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! फर्नीचर के बिज़नेस में आप कारपेंटर को भी रोजगार देकर अच्छे फर्नीचर बनवा सकते हैं! और अपने रिटेल फर्नीचर शो रूम में अच्छे दामों में सेल कर सकते हैं! इसमें कमाई कोई फिक्स नहीं होती है आप फर्नीचर में लगी लागत से ऊपर अच्छे प्राइस में फर्नीचर सेल कर सकते हैं 

11. इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट रिटेल स्टोर 

गर्मी हो या सर्दी यह एक ऐसा रिटेल बिज़नेस है जो 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है! इस बिज़नेस में आप गर्मी के दिनों में अधिक अर्निंग कर सकते हैं क्योंकि गर्मियों के दिनों में लोग एसी, फ्रिज, कूलर इत्यादि प्रोडक्ट अधिक खरीदते हैं!

रिटेल बिज़नेस में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सेल करने के लिए बड़ी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट सेल करने वाली कंपनियों से कॉन्टेक्ट करके उनकी डीलरशीप लेना बहुत ही फायदे मंद रहता है! क्योकि ऐसे में आपको मुनाफा अधिक मिलता ही है साथ में ग्राहक को सेल करने में भी आसानी होती है! 

12. बच्चों के खिलौने का रिटेल स्टोर 

खिलौनों का रिटेल स्टोर ओपन करने के लिए आपको अधिक जगह वाली शॉप की जरुरत पड़ सकती है  क्योंकि यह एक ऐसा बिसनेस है जहाँ पर आप बच्चों के बड़े और छोटे दोनों तरह के रिटेल स्टोर ओपन कर सकते हैं! बड़े खिलौने के डेमो को भी आप बच्चों को दिखा सकते हैं ऐसे में खिलौनों की बिक्री भी अधिक होगी औए आपकी शॉप में भी भीड़ भाड़ हर समय रहेगी! 

13. पेट स्टोर 

अगर आप पालतू जानवरों को पालने का शौक रखते हैं और जानवरों के बारे में या फिर उनके खाने पीने के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! पालतू जानवरों के लिए पौस्टिक खाना या फिर जानवरों से जुड़े मेडिकल दवाइयां भी आप अपने पेट स्टोर से सेल कर सकते हैं! 

14. बुक्स रिटेल स्टोर 

आज के समय में कोई रिटेल स्टोर अधिक मुनाफा कमा रहा है तो वह है बुक्स रिटेल स्टोर! आप इस बिज़नेस को ऐसा सोच कर स्टार्ट ना करें की सभी लोग आज के समय में बुक्स ऑनलाइन आर्डर करके मंगाते हैं शॉप पर आकर कौन बुक लेगा! 

बुक्स रिटेल स्टोर से किसी भी बुक को खरीदने से एक फायदा यह है कि आप उस बुक को सामने से देखकर खरीद सकते हैं! ऐसे में खरीदने वाले को संतुष्टि हो जाती है! इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्ट की जरुरत भी पड़ सकती है लेकिन आप अनलिमिटेड अर्निंग भी आगे चलकर इस बिज़नेस से कर सकते हैं! 

15. बाइक रिटेल शो रूम 

बाइक रिटेल शो रूम ओपन करना थोड़ा अधीक इन्वेस्ट करने वाला बिज़नेस है! इसके लिए आप बाइक सेल करने वाली कंपनियों से कॉन्टेक्ट करके उनकी डीलरशीप ले सकते हैं! अगर आप एक ही कपनी की गाड़ियां सेल करते हैं तो आपको अन्य कंपनी की गाड़ी सेल करने में दिक्कत हो सकती हैं! 

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस: 15+ Jyada Profit Wala Business 2022

ऐसे में आप एक ऐसा रिटेल बाइक शो रूम ओपन कर सकते हैं जहाँ पर आप सभी कंपनियों की बाइक को सेल कर सकें! इसके लिए आपको खुद का शो रूम ओपन करना पड़ेगा! आप ऐसे किस भी कंपनी की डीलरशिप नहीं ले सकते हैं! इस बिज़नेस में अगर होने वाले मुनाफे की बात करें या डिपेंड करता है कि कितनी बाइक एक दिन में आपके शो रूम से बिक रही हैं! 

16. स्नैक्स रिटेल स्टोर 

बिस्किट और नमकीन खाने के शौक़ीन लोग आपको हर जगह मिल जायेंगे ऐसे में आप मार्केट में स्नैक्स रिटेल स्टोर बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए एक प्लानिंग तैयार कर सकते हैं और इस बिसनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! आप अपने ब्रांड से भी स्नैक्स को सेल कर सकते हैं जिससे आपको अधिक मुनाफा हो सकता है! 

अन्य रिटेल बिज़नेस आइडियाज – Other Retail Business Ideas in Hindi

17. टायर रिटेल स्टोर 

एक दिन में एक लाख कैसे कमाएं? (5+ Best Tarike) Online Work

18. कार रिटेल बिज़नेस 

19. कंप्यूटर रिटेल स्टोर 

20. लैपटॉप कंप्यूटर पार्ट्स रिटेल स्टोर 

21. स्वीट्स स्टोर 

22. किचन आइटम्स रिटेल स्टोर 

23. बड़ी मशीनों का रिटेल बिज़नेस

24. पेंटिंग्स सेल रिटेल स्टोर 

25. सर्जिकल रिटेल स्टोर 

26. म्यूजिक उपकरण स्टोर का रिटेल बिज़नेस ‘

27. स्पोर्ट्स रिटेल शॉप 

28. गिफ्ट शॉप का रिटेल बिज़नेस 

29. हार्डवेयर प्रोडक्ट का रिटेल बिज़नेस 

30. किड्स गारमेंट्स का रिटेल बिज़नेस 

31. किचन प्रोडक्ट का रिटेल बिज़नेस 

भारत में रिटेल बिज़नेस के भविष्य की बात करें तो सभी लोग आज के समय में Retail Business स्टार्ट करना पसंद कर रहे हैं! इस हिसाब से देखा जाये तो रिटेल बिज़नेस के साथ साथ आप होलसेल बिज़नेस का भी बिज़नेस स्टार्ट करते हैं तो दोनों में आप अच्छी अर्निंग कर सकते हैं!

भारत एक अधिक जनसख्या वाला देश है ऐसे में लोग होलसेल बाजार के मुकाबले रिटेल मार्केट की तरफ जाना पसंद करते हैं! 

रिटेल बिज़नेस में आपको बिज़नेस की मार्केटिंग भी करनी होती है और अगर आपके स्टोर में ग्राहकों की संख्या अधिक होती है तो आप अच्छे ऑफर भी प्रोडक्ट पर दे सकते हैं! इससे आपके बिज़नेस को आगे बढ़ने में भी मदद मिलती है! 

FAQs – People Also Ask

Q 1. सबसे अच्छा कमाई वाला रिटेल बिज़नेस कौन सा है? 

Ans. आज के समय में सबसे अच्छा कमाई वाला रिटेल बिज़नेस गारमेंट्स और मेडिकल स्टोर का है! अगर आपके पास अधिक जगह है तो आप एक अच्छा गारमेंट्स रिटेल स्टोर का बिज़नेस स्टार्ट करें और नए ट्रेंड के कपड़ो को सेल कीजिये! 

Q 2. सबसे अच्छा छोटा बिज़नेस कौन है? 

Ans. सबसे अच्छा छोटा बिज़नेस –

  • मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस 
  • अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस 
  • टिफ़िन सर्विस देने का बिज़नेस 
  • कैंटीन का बिज़नेस 
  • चाय स्टॉल का बिज़नेस 

Q 3. 10000 में कौन सा बिज़नेस करें?

Ans. 10 हजार से से मोबाइल कवर और टेम्पेरड़ गिलास का छोटा बिज़नेस आप स्टार्ट कर सकते हैं! जरुरी नहीं है कि आपको इस बिज़नेस के लिए शॉप की ही जरुरत हो आप किसी भी मार्केट में स्टॉल लगाकर भी इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

Q 4. 50000 में कौन सा बिज़नेस स्टार्ट करें? 

Ans. मोबाइल पार्ट्स की शॉप, मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप, कूलर, पंखों की शॉप, स्नैक्स शॉप इत्यादि का बिज़नेस आप 20 ह्जार के बजट में स्टार्ट कर सकते हैं! अगर आप बाइक रिपेयरिंग का काम जानते हैं तो आप टू विलर रिपेयरिंग का बिज़नेस भी स्टार्ट कर सकते हैं! 

Q 5. रिटेल बिज़नेस को कैसे बढ़ाएं ? 

Ans. रिटेल बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए आपके पास एक खास बिज़नेस प्लान होना चाहिए! रिटेल स्टोर में चीजों के दाम मार्केट से अधिक होने पर भी लोग रिटेल स्टोर से सामान खरीदने में कतराते हैं!

ऐसे में आप हर सामान में 5 से 10 % का डिस्काउंट दे सकते हैं! डिमांड और ट्रेंड के हिसाब से आप अपने स्टोर में सामान रखें और लोगों को सामान की विशेषता बताकर सेल करें! ओरिजनल प्रोडक्ट को ही सेल कीजिये! 

Conclusion – Retail Business Ideas in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हमने रिटेल बिज़नेस क्या होता है? Retail Business Kaise Kare और कुछ मुख्य Retail Business Ideas in Hindi क्या हैं जिन्हें करके आप अच्छी अर्निंग कर सकते हैं! के बारे में जाना! रिटेल बिज़नेस को आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं! 

किसी भी बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ाएं इसके लिए हमने एक आर्टिकल भी लिखा है आप इस लिंक में क्लिक करके इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें! हमें पूरी उम्मीद है इस Retail Business Ideas in Hindi आर्टिकल से आपको अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी!  

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद!  

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here