Rate this post

अगर आप एक दुकान चलाते हैं या फिर आप कोई भी अपना बिजनेस करते हैं तो आप हमेशा यही चाहेंगे कि आपकी कमाई बढ़ती रहे! आपकी अधिक अर्निंग हो आप आपने बिजनेस में और अधिक ग्रो कर सकें! आजकल कई लोग इंटरनेट में अपने Business Ko Aage Kaise Badhaye खोजते रहते हैं! 

बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने कम्फर्ट जॉन से खुद को अलग करना होगा! आपको मार्केट को जानना होगा और यह जानना होगा कि मार्केट में किस तरह की चीजें ट्रेंड पर चल रही है!

आपको बिजनेस मार्केटिंग की ऐसी प्लानिंग करनी होगी जिसमें आप अपने बिजनेस को अपने एरिये से बाहर के देशों और प्रदेशों में प्रमोट कर सकें! इससे पहले हमने एक पोस्ट में बिजनेस को प्रमोट कैसे करें के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें!

अब आगे यही सवाल खड़ा होता है कि बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाएं और ऐसे क्या उपाय किये जाएँ जिससे हमारा बिजेनस ग्रो करने लग जाये! आज के इस Business Ko Aage Kaise Badhaye पोस्ट में इसी के बारे में जानने वाले हैं! 

विषय - सूची

Business Ko Aage Kaise Badhaye – बिज़नेस को आगे बढ़ने के तरीके 

किसी भी बिजनेस का प्रचार प्रसार करना बहुत ही जरुरी है! बिना प्रचार प्रसार किये लोग आपके बिजनेस को तो क्या आपको भी नहीं जान पाएंगे!

कई लोग अपने बिजनेस में तमाम तरह के ऑफर जारी कर देते हैं! लेकिन बिना किसी भी बिजनेस को प्रमोट किये, लोगों को उस बिजेनस के बारे में जानकारी दिए इस तरह के ऑफर लागू करने से क्या आपका बिजनेस चल पायेगा! 

इसीलिए बिजनेस को बढ़ाने की सोचने से पहले लोगों को आपके बिजनेस, प्रोडक्ट, क्वालिटी के बारे में जानकारी होनी जरुरी है! तो आगे हम बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं से जुड़े ऐसे तरीकों को विस्तार से जानने वाले हैं! जिनसे आप अपना बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं! 

1.) फंड मैनेज करने का तरीका 

किसी भी बिजनेस के लिए पैसे को मैनेज करना एक बड़ी बात होती है! क्योंकि बिजनेस को आगे बढ़ाने के सभी तरीके फंड पर ही डिपेंड रहते हैं! पैसे मैनेज करने का नियम अन्य लोगों को भी सीखना चाहिए!

कई लोग बिजनेस आगे बढ़ाने के लिए आपको नए नए तरीके बताएँगे! लेकिन बिना पैसे के आप आपने बिजनेस को आगे कैसे ले जायेंगे! इसलिए आप सभी समझ गए होंगे की फंड मैनेज करना हर बिजनेस करने वाले के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है! 

Top 5+ Best Business Books in Hindi: जानिए बेस्ट बिजेनस बुक्स के बारे में

अगर आप एक बिजनेसमैन हैं तो आपको खुद को अपनी कंपनी का एक एम्पॉलई मानकर चलना होगा! आपको हर महीने उतना ही पैसा अपने बिजनेस से लेना होगा जितना आप अपने एम्पॉलई को देते हैं! बाकि का पैसा आप अपने बिजनेस के ग्रोथ में लगाएं! यकीन मानिये ऐसा करने से आपका बिजेनस आगे बढ़ने लगेगा! 

2.) बिजनेस का प्रचार प्रसार कीजिये

किसी भी बिजनेस को तभी आप आगे बढ़ा पाएंगे जब आपसे अधिक लोग जुड़ेंगे! इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट लिस्ट को लोगों के साथ शेयर जरूर कीजिये! आप लोगों को बताएं की आपका बिजनेस कहाँ पर है और किस किस तरह के प्रोडक्ट आप बनातें हैं! 

धीरे धीरे जब लोग आपको जानने लगते हैं या फिर आपके बिजनेस को प्रमोट करने के तरीकों से उनको लगता है कि आपसे हमें जुड़ना चाहिए! तो लोग आपसे जुड़ने की कोशिश करेंगे! बिजनेस का प्रचार करने के लिए हो सके तो ऑनलाइन सभी तरीकों को अपनाएं और ऑफलाइन भी बिजनेस का प्रचार करें! 

यह काम आज के समय में वेबसाइट से या फिर एप बनाकर किया जा सकता है जिसमें आपके एक क्लिक करते ही लाखों लोगो तक आपके प्रोडक्ट की जानकारी पहुंच जाये! 

3.) बिजनेस को किसी भी लिमिट में न रखें

अक्सर कई छोटे बिज़नेसमैन यह सोचते हैं कि उनके धंधे में एक लिमिट तक ही ग्रोथ हो सकती है! जो बिजनेस करने वाले लोग ऐसा सोचते हैं वो कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं! आप ऐसा बिलकुल भी न सोचे और खुद को पॉजिटिव लेकर चलें! 

दुनिया में कोई भी छोटा या बड़ा बिजनेस हो हर बिजनेस एक एमएनसी बनने की क्षमता रखता है!

यूएस के रॉन हॉल्ट ने 2003 में एक कंपनी की स्टार्टिंग की जिसका नाम है Two Maids & A Mop कंपनी, यह कंपनी लोगों के घरों में जाकर घरों की सफाई करती है! जिसमें पूरे घर समेत टॉयलेट की भी सफाई होती है! 

आप यकीन नहीं करेंगे सिर्फ 500 लोगों की इस कंपनी ने 2017 में 11 मिलियन की अर्निंग की! हमने यह सिर्फ एक उदाहरण दिया था! ऐसी ही दुनिया में कई छोटी क्लीनिंग कंपनियां है जिनका साल की कमाई बिलियन में होती है! इससे आप समझ गए होंगे कि छोटी कम्पनियां भी एमएनसी बनने का माद्दा रख सकती है! 

4.) खुद का ब्रांड बनाकर बिजनेस करें 

खुद का ब्रांड बनाना मतलब किसी भी प्रोडक्ट के आप खुद ही निर्माता हैं! ब्रांड से ही आपके बिजनेस को एक नई पहचान मिलती है! हमारे देश में करोड़ों लोग ऐसे ही खुद का ब्रांड बनाकर प्रोड्कट को मार्केट में सेल कर रहे है और अच्छी अर्निंग कर रहे हैं! 

15+ Wholesale Business Ideas in Hindi: होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें!

एक बार मार्केट में आपका ब्रांड चल गया! तो लोग आपके प्रोडक्ट को कम आपके ब्रांड को अधिक जानने लग जायेंगे! इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि लोग आपके प्रोडक्ट को चेक करके बाद में देखेंगे पहले वो आपके ब्रांड का नाम सुनकर ही प्रोडक्ट खरीद लेंगे!

5.) बिजनेस को एक प्रोसेस के तहत चलाएं

किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए एक प्रोसेस को तैयार कर लें! और अपने धंधे में उस प्रोसेस को लागू करें! कई बिजनेस ऐसे हैं जो बिना मालिक के चल ही नहीं सकते हैं जैसे दुकान के गल्ले में मालिक का बैठना जरुरी है, ग्राहक को ऑफर देने के लिए मालिक की परमिशन जरुरी है!

या फिर किसी भी डिस्काउंट के लिए मालिक की परमिशन जरुरी है! तो इस तरह के बिजनेस बिना प्रोसेस के चल रहे होते हैं! अपने बिजनेस को हमेशा Process Dependent Business बनाने की कोशिश कीजिये!

ऐसे में अगर कोई एम्पॉलई या कंपनी मैनेजर जो कंपनी छोड़कर चला गया तो उसकी जगह कोई भी दूसरा आकर प्रोसेस को फॉलो करके काम को आगे बढ़ा सकता है! अपने हर काम को स्टेप बाई स्टेप कीजिये और प्रोसेस को फॉलो करते हुए बिज़नेस को आगे बढ़ाइए! 

6.) महंगे प्रोडक्ट को क़िस्त में देने की कोशिश कीजिए

बिजनेस को आगे बढ़ाने और लोगो को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए यह उपाय बहुत ही कारगर साबित हो सकता है!

आज के समय में घर में यूज होने वाली कई चीजें जैसे मोबाइल, फर्नीचर आईटम, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, इत्यादि! मिडिल क्लास के लोगों की इन सभी चीजों को यूज करने की ख्वाहिश तो रहती है! लेकिन अधिक रेट होने के कारण वो खरीद नहीं पाते हैं! 

ऐसे में आप एक ऐसा प्रोसेस बनायें जिससे लोग आपके सामान को क़िस्त में खरीद सकें! 5 से 6 महीने की एक मामूली क़िस्त बनाकर आप लोगों को अपने प्रोडक्ट सेल कीजिये! यकीन मानिये ऐसे में लोगो का आप पर और आपके बिजनेस पर अधिक विश्वास बढ़ेगा! 

7.) काबिलियत लोगों को अपने बिजनेस में जोड़िये

कई बार हम देखते हैं कि लोग अधिक पढ़े लिखें होते हैं लेकिन सही जॉब ना मिल पाने के कारण वो हमेशा परेशान रहते हैं! आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए पढ़ें लिखे लोग और ऐसे लोगों की तलाश कीजिये जिन्हें आपके बिजनेस से रिलेटेड अनुभव हो! 

ऐसे में आपको अधिक खर्चा करना पड़ सकता है लेकिन ऐसे लोगो को अपने साथ जोड़ने के लिए आप खुद को पहले से ही प्रिपेयर बनाकर चलिए! 

8.) प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कीजिये

आज के समय में कई ऐसी इ कॉमर्स वेबसाइट हैं जिसमें आप सेलर बनकर ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं! यह काम आप किसी अन्य लोगों के द्वारा भी करवा सकते हैं! जिसमें आपको थर्ड पार्टी को कुछ पैसा कमीशन के रूप में देना होता है! 

ऑनलाइन प्रचार करने के साथ साथ बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना बहुत जरुरी है! आप खुद की भी इ कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं जिसमें आप खुद के प्रोडक्ट की लिस्टिंग करके पब्लिश कर सकते हैं! 

9.) प्रोडक्ट को देश, विदेश में सेल करने की कोशिश कीजिए 

आप अपने बिजनेस को जितना फैलाओगे उतना ही अधिक आप कमाओगे! इसलिए बिजनेस में किसी भी तरह की कोई लिमिट ना बनायें! आज के समय में कई तरह ट्रांसपोर्ट तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट को देश विदेशों में सेल कर सकते हैं! 

20+ Laghu Udyog Business Idea in Hindi (कमाएं हर महीने 50 हजार)

सड़क ट्रांसपोर्ट के जरिये आप अपना प्रोडक्ट देश के अलग अलग हिस्सों में भेज सकते हैं! बाई स्पीड पोस्ट के जरिये भी आप सामान एक जगह से दूसरी जगह में भेज सकते हैं! ऐसे में आप ऐसे ऑप्शन चुनें जिससे कम समय में सही तरह से आपका माल पहुंच जाये! 

10.) लोगों का फीडबैक जरूर लें और उस पर अमल करें

किसी भी बिजनेसमैन के लिए ग्राहक भगवान के जैसा होता है इसलिए सबसे पहले कस्टमर की सुनना आपके लिए बहुत ही जरुरी है! ग्राहक से प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद प्रोडक्ट का फीडबैक जरूर लीजिये! 

इससे आपको भी फायदा मिलेगा! आपको ऐसे भी कई फीडबैक मिलेंगे जिसमें लोग आपको बिजनेस से रिटेलेड या फिर प्रोडक्ट से रिलेटेड कोई सुझाव दें और आप उन पर काम करें! 

11.) Fast Services देने की कोशिश कीजिये

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस कर रहे हैं! जिसमें लोगो को कम समय में डिलीवरी चाहिए तो आप प्रोडक्ट की फ़ास्ट सर्विस देने पर जरूर काम करें! आजकल समय हर किसी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और कोई भी आजकल अधिक इंतजार नहीं कर सकता है! 

Zomoto और Swigyi जैसी फ़ूड सर्विस देने वाली कंपनियों के पास अपनी कोई दुकान या होटल नहीं है! वो इसलिए फेमस हैं क्योंकि उनकी फ़ूड सर्विस बहुत ही फ़ास्ट है!

मैक्सिमम आधे घंटे में उनका आर्डर ग्राहक तक पहुंच जाता है! ऐसे में एक ऐसा प्रोसेस बनायें जिससे आप कम समय में लोगों तक पहुंच पाएं! 

12.) लोगों को फ्रेंचाइजी प्रोवाइड कीजिये

अगर आपका बिजनेस बहुत अच्छे से चल रहा है और आप कंटिन्यू ग्रोथ कर रहे हैं! तो अपने राज्य या जिले से बाहर लोगों को फ्रेंचाइजी लेने के लिए एग्री कीजिये!

Business Ko Promote Kaise Kare: बिजनेस को प्रमोट करने के 10+ आसान तरीके 

कई लोग ऐसे हैं जो बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता है वो किस प्रोडक्ट को लेकर बिजनेस करे! आप अपनी फ्रेंचाइजी देकर अपने साथ कई लोगों को जोड़ सकते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं! 

13.) अपना व्यवहार सही रखें

किसी भी धंधे को आगे बढ़ाने के लिए आपका खुद का व्यवहार मधुर होना बहुत ही जरुरी है! कई लोग बिजनेस में सही व्यवहार ना होने के कारण पीछे रह जाते हैं! ग्राहक को इज्जत दें तभी ग्राहक भी आपके इज्जत देंगे और आप बिजनेस कर पाएंगे! ग्राहक जो प्रोडक्ट की डिमांड कर रहे हैं अगर आपके पास वो नहीं है तो दूसरे बिजनेसमैन से बात करके प्रोडक्ट उपलब्ध कराएं! 

14.) बिजनेस में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें 

जब भी लोग अपने किसी भी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो साफ़ सफाई के साथ बिजनेस की शुरुआत होती है! आप अपने बिजनेस में साफ सफाई बनाकर रखें! 

अगर आप कोई फैक्ट्री चलाते हैं जहाँ खाने के योग्य चीजें बनायीं जाती है! तो यहाँ पर खासकर इन बातों का ध्यान रखें! आप जहाँ धंधा कर रहे हैं वहां बैठने की उचित व्यवस्था हो, लाइट की व्यवस्था हो और आपका स्टाफ ग्राहक को इज्जत देने वाला हो इत्यादि! 

15.) असली और सही प्रोडक्ट को सेल करें 

कई लोगो अधिक कमाने के चक्कर में डुप्लीकेट सामान सेल करते हैं जिससे बहुत सारी मुश्किलें सामने आ सकती है! यहाँ तक की आपका बिजनेस बंद हो सकता है और आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है!

अक्सर समाचार पत्रों में, टीवी में ख़राब प्रोडक्ट यूज करने से लोगों के मरने की खबर या बीमार होने ऐसी ख़बरें देखने को मिलती है! 

अधिक लालच ना करें और ऑरिजिनल माल बेचकर ही अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएं और लोगों का भरोसा जीतने में खुद को कामयाब बनायें! क्योंकि लोगों से ही आपका बिजनेस चल रहा है और आगे भी लोगों से ही आपका बिजनेस चलेगा! 

16.) अपने ब्रांड पर फोकस करें 

गार आप एक बड़ा बिजनेमैन बनना चाहते हैं तो आपके पास अपना एक ब्रांड होना बहुत जरुरी है! खुद के ब्रांड मार्केट में आपकी एक अलग ही पहचान बनेगी!

लोग आपको आपके नाम से कम आपके ब्रांड से अधिक जानने लग जायेंगे! ब्रांड के बेस पर ही आप अपने बिजनेस को खड़ा कर सकते हैं! खुद के ब्रांड पर फोकस करने के लिए मार्केट में ब्रांड की मार्केटिंग पर विशेष ध्यान दें!

17.) अलग अलग क्षेत्रों में अपनी ब्रांच ओपन करें 

कोई भी बिजेनस अगर अच्छे से चलने लगता  है तो आपको अपने बिजनेस की अन्य ब्रांच खोलने की तैयारी कर लेनी चाहिए! बिजनेस को प्रमोट करने का और अलग अलग क्षेत्रों में बिजनेस को फैलाने का यह बहुत जरुरी कदम है!

भले ही अन्य राज्यों में ओपन किये गए ब्रांच को आप एक जगह बैठ कर चलाएं लेकिन उन ब्रांचों से आपको बहुत मदद मिलेगी और अर्निंग भी बढ़ेगी! 

बिजनेस बढ़ाने के अन्य तरीके

18. मार्केटिंग के लिए बाहरी राज्यों को चुनें

19. कंपनी के विजिटिंग कार्ड छपवाएं

20. लोगों को कंपनी का बुकलेट पोस्ट करके भेजें

21. कंपनी के कर्मचारियों को विदेश और राज्यों में मार्केटिंग के लिए भेजें

FAQs Frequently Asked Questions – Business Ko Aage Kaise Badhaye

Q 1. बिज़नेस में सेल कैसे बढ़ाएं?

Ans. बिजनेस में सेल बढ़ाने के लिए ग्राहक को जानना और ग्राहक को क्या चाहिए वो जानना बहुत ही जरुरी है! मार्केट में कौन सी चीज ट्रेंड पर चल रही है इस बात का ध्यान रखें और प्रोडक्ट की क़्वालिटी और सर्विस सही रखें! 

Q 2. बिजनेस प्लान (Business Plan in Hindi) कैसे बनायें?

Ans. बिजनेस प्लान बनाने के लिए आपको मार्केट को जानना बहुत जरुरी है! आप एक ऐसा यूनिक प्लान बनायें जिससे आपके प्रोडक्ट लोगों की नज़रों में अपनी जगह बना लें! बिजनेस के लिए प्लानिंग करनी बहुत ही जरुरी है! आपका प्लान ही सेट करेगा कि आने वाले 5\साल में आप क्या अचीव कर पाएंगे ! 

Q 3. अपने बिजनेस को ऑनलाइन कैसे करें?  

Ans. ऑनलाइन बिजनेस को लाने के लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होगी जिसमें आपको एक डोमेन, होस्टिंग और एक थीम की जरुरत पड़ती है! 

Q 4. कौन से बिज़नेस में पैसा अधिक है?

Ans. होलसेल मार्केट का बिजनेस, होटल बिज़नेस और ऑनलाइन बिज़नेस करने में आप अधिक पैसा अर्निंग कर सकते हैं! 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं (Business Ko Aage Kaise Badhaye) के बारे में जाना! हमने आपको कई ऐसे तरीकों की बारे में जानकारी दी जिनसे आप अपने बिजनेस में ग्रो कर सकते हैं! कई लोग बिज़नेस में कई तरह की लापरवाही करते हैं तो हमारा आपको यही सजेशन है की आप अपने बिजेनस में किसी भी तरह की लापरवाही ना कीजिये! 

अंत में हम आपको यही कहना चाहेंगे कि अधिक पैसे कमाने के चक्कर में प्रोडक्ट बिलकुल ना बेचें, लालच ना करें और धैर्य बनाना सीखें!

बिज़नेस में धैर्य रखने की बहुत अधिक जरुरत होती है! हमारे इस Business Ko Aage Kaise Badhaye पोस्ट को अपने जानकारों को शेयर जरूर कीजिये! 

हमें बहुत ख़ुशी हो रही है की आपने हमारे बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं इस पोस्ट को अंत तक पढ़ा इसके लिए हम आपको बहुत बहुत धन्यवाद देते हैं! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here