1/5 - (1 vote)

आज के इस पोस्ट में हम 12 Mahine Chalne Wala Business के बारे में जानने वाले हैं! हम कई ऐसे बिजनेस के बारे में जानेंगे जो पूरे साल भर आपको प्रॉफिट देने वाले होते हैं!

जो भी सीजनल Business होते हैं वो आपको अच्छी कमाई तो कर के देते हैं लेकिन उससे आप साल भर में कुछ ही महीने अर्निंग कर पाते हैं! 

सीजन में चलने वाले Business से आपका मुनाफा अच्छा होता है! लेकिन उसके बाद आपको ऑफ सीजन में फिर कोई दूसरा बिजनेस खोजना पड़ता है!

अगर आप खुद का भी कोई बिजनेस ओपन करने जा रहे हैं या ओपन करना चाहते हैं! तो आप कोशिश कीजिये आपका बिजनेस 12 महीने चलने वाला हो! 

आज के इस आर्टिकल में 12 महीने चलने वाला बिजनेस (12 Mahine Chalne Wala Business) के कई ऐसे तरिके जानने वाले हैं जिन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं! 

Student Life Mai Paise Kaise Kamaye [ 15+ पैसे कमाने के आसान तरीके ] स्टूडेंड ऑनलाइन पैसे कमाएं 

हम Offline Business करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी लेंगे क्योंकि इंटरनेट के समय में Online कमाई करने के साधन ही मिल जाते हैं लेकिन जो लोग अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें Offline Business ही करना होता है! 

विषय - सूची

12 Mahine Chalne Wala Business [ 10+ प्रॉफिट देने वाले बिजनेस ]

Business दो तरह के होते हैं! पहला जो सर्विस के अनुसार किया जाता है और दूसरा जो मैनुफैक्चरिंग का होता है!

वो बिजनेस जिसमें मैनुफैक्चरिंग न करके सिर्फ प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने की सर्विस दी जाती है वो सर्विस बिजनेस (Services Business) होता है और वो बिजनेस जिसमें व्यापारी प्रोडक्ट की Manufacturing करके लोगों तक पहुंचाता है उसे Manufacturing Business कहते हैं! 

अगर आप भी ऐसे किसी Services या Manufacturing Business को स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले ये सोच लें की जिस बिजनेस को आप करने जा रहे हैं क्या वो 12 महीने चलता है या सिर्फ सीजन के हिसाब से चलता है!

जैसे गन्ने का जूस बेचने का बिजनेस! यह बिजनेस सिर्फ गर्मी के दिनों में ही चल सकता है! आप इस तरह के बिजनेस से सिर्फ 3 या 4 महीने ही कमाई कर सकते हैं!

इसलिए आज के इस पोस्ट में हम कई ऐसे Business Ideas के बारे में जानने वाले हैं जो 12 महीन चलने वाला बिजनेस (12 Mahine Chalne Wala Business) होता है और इन Business को करने से आपको प्रॉफिट भी अधिक होता है! 

1.) General Store का बिजनेस 

किराने की दुकान का बिजनेस 12 महीने चलने वाला बिजनेस है! ग्राहक और कोई सामान ख़रीदे या ना ख़रीदे लेकिन खाने पिने सामान तो खरीदते ही हैं! ऐसे में जनरल स्टोर का बिजनेस बहुत ही अधिक प्रॉफिट वाला और सदाबहार चलने वाला बिजनेस है! 

अगर हम जनरल स्टोर का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए इन्वेस्ट करने की बात करें तो छोटे स्तर पर किराने की दुकान ओपन करने के लिए मिनिमम 1 लाख की जरूरत तो होती ही है!

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको किसी Specific Infrastructure की जरुरत नहीं होती है! आप अपने घर से ही इस तरह के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं! 

2.) Beauty Parlor का बिजनेस 

Beauty Parlor Business एक ऐसा सदाबहार चलने वाला बिजनेस है जिससे आप हजारों लाखो की कमाई कर सकते हैं! किसी भी शादी समाहरोह में महिलाओं को सजने संवरना होता है तो वो ब्यूटी पार्लर ही जाती है!

कई जगह तो ब्यूटी पार्लर में इतनी भीड़ होती है कि महिलाओं को अपॉइंटमेंट लेना होता है! 

ब्यूटी पार्लर का काम करने से पहले 5 से 6 महीने के कोर्स की जरूरत होती है! जिसमें आपको Course Certificate दिया जाता है! जिससे आप आसानी से इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

अगर हम Beauty Parlor Business को शुरू करने में लगने वाले लागत की बात करें! तो आप 8 से 10 हजार इन्वेस्ट करके यह Business स्टार्ट कर सकते हैं! मुनाफे की बात करें तो आप इस बिजनेस से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं! 

3.) Gym Center ओपन करने का बिजनेस 

आजकल हर कोई फिट रहना चाहते हैं! हर किसी कोई सुबह शाम जब भी खाली समय मिलता है तो वो 1 घंटा Gym में जाकर अभ्यास करते हैं!

अपनी लाइफ स्टाइल और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी लोग जिम जाना पसंद करते हैं! ऐसे में Gym Center Business आपका 12 महीने चलने वाले बिजनेस में प्रमुख बिजनेस है! 

Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye: [ 15+ Best Tarike ] महिलाएं कमाएं 40 से 50 हजार हर महीने 

आपको Gym Center Business स्टार्ट करने में स्टार्टिंग में थोड़े अधिक पैसे इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं! 8 से 10 लाख इन्वेस्ट करके आप Gym Center ओपन कर सकते हैं!

इसके लिए आपको कुछ Certificate की भी जरुरत होती है! जिम सेंटर अच्छी तरह सेट हो जाये आप इससे अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं! 

4.) चाय का बिजनेस 

12 महीने चलने वाला एक नया Startup तैयार करने के लिए Tea Stall लगाकर चाय बेचना एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है! कम पैसे में सदाबहार चलने वला बिजनेस करने का तरीका इससे अच्छा कोई और नहीं हो सकता है!

भारत में सबसे अधिक चाय की खपत होती है! टी स्टाल के लिए अपने क्षेत्र में कोई एक अच्छी जगह ढूढं लें जहाँ पर मार्केट या फिर कंपनियां हो! 

आप अपने चाय की दुकान में न्यूज़ पेपर जरूर लगाएं इससे आपकी दुकान में अधिक लोग आएंगे और पेपर भी पढ़ेगें और चाय की चुस्कियों के मजे भी लेंगे!

आप हमेशा यह कोशिश करें की टी स्टॉल में साफ सफाई पर अधिक ध्यान दें क्योंकि कस्टमर यह बहुत अधिक नोटिस करता है! 

क्या आपने कभी गुजरात के प्रफुल बिल्लोरे का नाम सुना है! प्रफुल बिल्लोरे आज के समय में भारत में ही नहीं पुरे विश्व में MBA Tea Wala के नाम से बहुत फेमस है!

भारत में ही इनकी MBA Tea Wala के नाम से कई ब्रांचें भी खुल चुकी है! चाय का बिजनेस एक ऐसा Business है जिसे आप 12 महीने चला सकते हैं और हजारों लाखों कमा सकते हो! 

5.) सब्जी बेचने का बिजनेस 

यह Business बहुत ही अधिक सस्ता बिजनेस माना जाता है! वो इसलिए क्योंकि इसमें स्टार्टिंग में बहुत ही कम पैसे इन्वेस्ट करना पड़ता है!

यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है! आप अपने नजदीकी सब्जी मंडी में जाकर सस्ते दाम पर सब्जी खरीदकर आप शहर या गांव दोनों जगहों में सब्जी बेच सकते हैं! 

आप किराने की दुकान के साथ साथ सब्जी की दुकान भी ओपन कर सकते हैं! ऐसे में आपकी अर्निंग दोगुनी हो सकती है! इसके लिए आपको बड़े कोल्ड स्टोरेज की भी जरुरत पड़ सकती है! 

अगर आप सब्जी की छोटी दूकान ओपन करने की सोच रहे हैं! तो सब्जी ख़राब ना हो इसके लिए Cold Storage की भी व्यवस्था आपको करनी होती है!

आप हमेशा कोशिश कीजिये सब्जी मंडी से सब्जी फ्रेश स्थिति में लाएं और उसके बाद सब्जी को धोकर बेचें! 

6.) Blogging का बिजनेस 

ब्लॉगिंग आज के समय में पार्ट टाइम अर्निंग करने का भी एक बेहतर तरीका है! लेकिन यह एक सदाबहार चलने वाला बिजनेस भी है!

आप ब्लॉग बनाकर उसमें पोस्ट करते रहें आपकी अर्निंग आती रहेगी! अगर आप 5 से 6 हजार रूपये इन्वेस्ट कर सकते हैं तो भी आप एक Blogging की शुरुआत कर सकते हैं!

WordPress पर Free Blog Kaise Banaye in Hindi – पूरी जानकारी

इसमें आपको एक Domain, Hosting और Theme की जरुरत होती है! लेकिन एक स्टूडेंट रहते आपको फाइनेंस की तरफ भी ध्यान देना होता है! 

आप अपनी Website बनाकर उसमें पोस्ट पब्लिश कीजिये! 40 से 50 पोस्ट होने के बाद आप एडसन अप्रूव करवा लीजिये!

यकीन मानिये आप एक दिन में अगर 1 से 2 घंटे भी Blogging को देंगे तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं! आप अपनी अन्य जॉब के साथ साथ ब्लॉगिंग भी आसानी से कर सकते हैं!  

7.) Mobile Telecom और Mobile Repairing का बिजनेस 

अगर आप मोबाइल रिपयेर करने में एक्सपर्ट हैं और आपको मोबाइल पार्ट्स की जानकारी है! तो आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! यह एक ऐसा सदाबहार चलने वाला बिजनेस है जिसमें आपको कभी नुकसान नहीं होगा! 

अगर Mobile Recharge करने की करने बात करें तो यह तो आजकल सभी Online हो जाता है! लेकिन जब Mobile Accessories खरीदने या सिम खरीदने की बात आती है तो हमें Mobile Telecom की शॉप में जाना ही पड़ता है! 

हमारा मोबाइल खराब हो जाता है तो तब भी हम Mobile Telecom की दुकान में अपना मोबाइल रिपयेर कराने जाते हैं!

शहरी इलाकों में कई Mobile Accessories की होलसेल मार्केट है! जहाँ से आप Accessories खरीद सकते हैं और ग्रामीण या शहरी जगहों में रिलेट प्राइस में बेच सकते हैं! 

8 .) Tiffin Service का बिजनेस 

12 महीने चलने वाले बिजनेस स्टार्ट करने का यह एक सबसे अच्छा तरीका है! आप अपने घर से लोगों को Tiffin Service दे सकते हैं!

Automobile Business Ideas in Hindi [जानिए 15+ बेस्ट तरीके] ऑटोमोबाइल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? 

शहरों में कई लोग बाहर से महंगा खाना खाते हैं! ऐसे में इन लोगों को आप Tiffin Service देकर पैसे कमा सकते हैं! आप लोगों को उनके घर तक टिफिन पहुंचाने पर भी ध्यान दें! 

शहरों में प्रोफेशनल लोगों के पास खाना बनाने का वक्त नहीं होता इसलिए उन्हें Tiffin Service की जरुरत होती है!

आप कोशिश कीजिये स्टार्टिंग में कम पैसे में अच्छा टिफिन तैयार करके लोगों तक पहुचायें! जरुरत पड़ने पर आप टिफिन के प्राइस बढ़ा सकते हैं! 

9.) Dairy Farming का बिजनेस

डेयरी फार्मिंग दूध उत्पादन करने का एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आप पशुपालन (गाय, भैंस, बकरी पालकर) करके दूध का व्यापार कर सकते हैं! 

आप इसे बड़े स्तर पर पशुपालन करके डेयरी फार्मिंग की शुरुआत कर सकते है। आप पूरे सालभर इस बिजनेस को चला सकते हैं! यह कोई भी सीजनल बिजनेस नहीं है !

Dairy Farming का बिजनेस करना इतना आसान भी नहीं है जितना शायद आप सोच रहे होंगे! इस बिजनेस में आपको मेहनत बहुत करनी पड़ती है किन्तु अधिक स्तर का मुनाफा भी इसी तरह के बिजनेस में है! 

आपको स्टार्टिंग में इन्वेस्ट भी अधिक करना पड़ सकता है लेकिन यह आप तभी कर पाएंगे जब आपको पशुओं के बारे में ज्ञान हो!

क्योंकि कई बार Dairy Farming मालिक को पशुओं का ज्ञान ना होने से उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है! आप इस Business में अपने साथ कई अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं! 

10.) अंडे का बिजनेस 

लोग पौष्टिक खाना खाने की ओर अधिक ध्यान देते हैं और पौष्टिक आहार में अंडा भी एक मुख्य आहार है! लोग अपने खाने में अंडे को गर्मी के दिनों में भी शामिल करते हैं और सर्दी के दिनों में भी लोग अंडे खाते हैं!

आप अंडे का बिजनेस करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी होती है!

जैसे की अण्डों के रखने की जगह सुरक्षित हो, अंडे की वैरायटी अच्छी हो, अंडे ख़राब ना हो इत्यादि! अण्डों का स्टोर आप अपने घर में भी बना सकते हैं ऐसे में आपको कोई भी जगह किराये पर नहीं लेनी पड़ेगी! 

कचरे से पैसे कैसे कमाएं? [कमाएं हर महीने 40 से 60 हजार] जानिए ये आसान तरीके

ग्राहक की शिकायत आने पर शिकायत का समाधान तुरंत निकालें! गलियों में किराने की दुकान में अपने कॉन्टेक्ट बनायें आप हर हफ्ते उनके पास जाएँ और आर्डर लेकर आएं!

आज ही आर्डर आने के तुरंत बाद ही किराना दुकान में अंडो की सप्लाई पंहुचा दें! ऐसे में आपकी सर्विस अच्छी होने से आपको व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी!

11.) मसाले बनाने का बिजनेस 

मसाले एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे लोग चाहे गर्मी हो या सर्दी हो मसालों का इस्तेमाल खाने में तो करते ही हैं! ऐसे में मसाले का बिजनेस करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है! हमारे देश में मसालों की डिमांड भी बहुत ही अधिक है!

Manufacturing के मुकाबले में साबूत मसालों को पीसकर पैकिंग करके मार्केट में उपलब्ध कराने का काम अधिक तेजी से बढ़ रहा है! 

मसाले का बिजनेस आप दो तरह से कर सकते हैं पहला साबूत मसालों का बिजनेस दूसरा साबुत मसालों को पीसकर पैकेजिंग करके मार्केट में उपलब्ध करवाना!

ये दोनों ही तरीके अधिक प्रॉफिट वाले हैं और 12 महीने चलने वाला ये बिजनेस अगर आप स्टार्ट करते हैं तो आपको ये Business कम समय में अधिक मुनाफा दे सकता है! 

अब आप सोच रहे होंगे इस तरह के बिजनेस में एक महीने में कितना कमाया जा सकता है! यह आप बिजनेस को कितने बड़े लेबल पर स्टार्ट कर रहे हैं उस पर निर्भर करता है!

इस तरह के Business में अमूमन हर महीना 20 हजार से 25 हजार हर महीने कमाया जा सकता है! आप इन सभी Business को घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं इससे आपका शॉप किराये पर लेने का खर्चा बच सकता है! 

12.) मोबाइल कवर का बिजेनस 

Mobile से जुड़ा यह ऐसा बिजनेस है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है! अगर आप ऑनलाइन मोबाइल एसेसिरीज का बिजनेस कर रहे है तो आप इसे घर से भी कर सकते हैं!

मोबाइल कवर की डिमांड आज के समय में इसलिए भी है क्योकि लोग अलग अलग फैशन के हिसाब से अपने मोबाइल में कवर लगाना पसंद करते हैं! ऐसे में आप इस बिजनेस को करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं! इस बिजनेस में लगने वाले इंवेस्टमेन्र्ट की बात करें तो आप 20 से 30 हजार इन्वेस्ट करके इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

13.) गाड़ी सर्विस कराने का बिजनेस

अगर आप गाड़ी ठीक करना जानते हैं या फिर बाइक स्कूटी ठीक करना जानते हैं तो यह बिजनेस आप आसानी से ओपन कर सकते हैं! इस बिजनेस को स्टार्ट करने में आपका अधिक इन्वेस्ट भी नहीं होने वाला है क्योंकि आप अगर मैकेनिक हैं तो आपको सिर्फ गाड़ी ठीक करनी है!

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं? बिजनेस बढ़ाने के 15+ असरदार तरीके 

हां कम मात्रा में आप गाड़ी के अधिक यूज होने वाले पार्ट अपने पास रख सकते हैं! आप ग्राहक को कम समय में जितना अच्छा काम करके देंगे उतनी ही जल्दी आप दूसरी गाड़ी को ठीक करने में अपना समय दे पाएंगे!

14.) कारपेंटर का काम 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिससे आपको सर्दी हो या बरसात हर समय यह प्रॉफिट देने वाला बिजनेस है! भले ही शहरी के इलाकों में अब लकड़ी की जगह लोहे ने ले ली हो लेकिन ग्रामीण इलाकों में दरवाजे, खिड़किया, घर के चौखट, चारपाइयाँ, इत्यादि चीजें आज भी लोग घरों में बनाते हैं! 

लेकिन इसके लिए आपको लकड़ी का कारीगर होना जरुरी है! पुराने कारपेंटर लकड़ी की चीजों में बढ़िया डिजाइन तैयार करके चीजें बनाते हैं! आप इस तरह के उद्योग लगाकर और भी अन्य लोगों को रोजगार दे सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं!

15.) गांव में मशीनरी बिजनेस

ग्रामीण इलाकों में आपको ऐसी मशीनें कम ही मिलेंगी जिससे कोई भी उद्योग चल रहा होगा! क्योंकि आज भी गांव में पैसे का आभाव लोगों के पास होता है! मशीन लगाने के लिए उनके पास पैसे नहीं होते हैं इसलिए कोई भी उद्योग आसानी से स्टार्ट नहीं हो पाता है! 

आप कोशिश कीजिये गांव में छोटी मशीन लगाकर बिजनेस की शुरुआत करें जैसे सिलाई मशीन, आटा चक्की मशीन, कढ़ाई करने वाली मशीन, वैल्डिंग करने वाली मशीन इत्यादि! गांव में मशीनरी बिजनेस लगाकर कोई उद्योग करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्ट की भी जरुरत नहीं होती है और आप गांव में मशीनरी बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं!

16.) फर्नीचर का काम 

फर्नीचर का काम ऐसा बिजनेस है जो हमेशा चलता रहता है क्योंकि फर्नीचर की जरुरत तो आखिर हर समय सबको होती है! खासकर शादियों के समय इस बिजनेस खासा तेजी का असर देखने को मिलता है! आपने मार्केट में कई फर्नीचरों की दुकानों में देखा होगा फर्नीचर तैयार रहता है! 

ग्रामीण इलाकों में भी आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं! ऐसे में आप ग्रामीण जगहों से कच्चा माल भी गांव के जंगलों से प्राप्त कर सकते हैं जो लकड़ी का फर्नीचर बनाने में काम आता है! आप इस बिजनेस को कम  इन्वेस्ट करके स्टार्ट कर सकते हैं! 

17.) योगा इंस्टीयूट चलाने का बिज़नेस 

आज के समय में योग को लेकर हर कोई जागरूक हो चुका है लेकिन किस तरह से योग को करना चाहिए और किस स्टेप के साथ कौन से से समय में योग करना चाहिए यह सीखने के लिए लोग योग की क्लास को ज्वाइन करते हैं!

अगर आप योग अच्छे से जानते हैं तो योग इंस्टीयूट ओपन कर सकते हैं यह 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है जिसे आप ऑनलाइन भी लोगों को सीखा सकते हैं!

18.) केले का बिजनेस 

हमारे देश में केले की अधिक खेती भी होती है और केला अधिक मात्रा में खाया भी जाता है! लोग अपने शरीर को हैल्दी रखने के लिए केले खाते हैं! आप केले का बिजनेस 12 महीने चला सकते है! मंडी से आप केले को होलसेल रेट में खरीद सकते हैं और उसके बाद आने क्षेत्र में या फिर सब्जी मंडी में शॉप लगाकर सेल कर सकते हैं और अच्छी अर्निंग कर सकते हैं! 

19.) सुपरमार्ट स्टोर का बिज़नेस 

सुपरमार्ट बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस में जहाँ ग्राहक को सभी जरुरी चीजें एक ही स्टोर में मिल जाती हैं! यहाँ पर आप खाने पिने के सामान से लेकर और भी अन्य जरुरी चीजें सेल कर सकते हैं! सभी घरेलू यूज की चीजें एक ही स्टोर में मिलने से सुपरमार्ट बिज़नेस में कमाई बहुत अधिक होती है और यह बिज़नेस पुरे 12 महीने चलने वाला बिज़नेस हैं! 

20.) होटल का बिज़नेस 

आप अगर शहरी क्षेत्र में रह रहे हों या फिर ग्रामीण इलाकों में आप कहीं भी होटल का बिज़नेस करके अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं! यह बिज़नेस पुरे साल भर चलता ही रहता है और अगर आपने हाइवे के पास में कोई होता या फि ढाबा ओपन किया है तो अर्निंग के और अधिक अवसर बढ़ जाते हैं! होटल के बिज़नेस में आपको थोड़ा बहुत अधिक इन्वेस्ट करना पड़ सकता हैं! 

FAQs – Frequently Asked Questions – 12 Mahine Chalne Wala Business

Q 1. सबसे बढ़िया चलने वाला सस्ता बिजनेस कौन सा है? 

Ans. भारत में सबसे अधिक चलने वाला सस्ता बिजनेस चाय की दुकान, किरणे की दुकान, कपडे की दुकान है! ये ऐसे बिजनेस हैं जिन्हें आप कम पैसे में स्टार्ट कर सकते हैं! ऐसे और भी कई बिजनेस हैं जिन्हें कम पैसे में स्टार्ट करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं! 

Q 2. बरसात में कौन सा बिजनेस करें?

Ans. बरसात में आप नरसरी, बरसाती कपड़ों का, खाद बीज भंडार का, भुट्टे बेचने का और भी कई अन्य छोटे बिजनेस  सकते हैं! 

Q 3. ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करें?

Ans. अधिक पैसे कमाने के लिए अपने बिजनेस को प्रमोट करें! आप चाहें तो ऑनलाइन भी बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं! प्रोडक्ट मये क्वालिटी लाएं और ग्राहक की शिकायत को सुनकर उस पर कारवाही करना स्टार्ट कीजिये !

Q 4. गांव में मशीनरी बिजनेस कैसे स्टार्ट करें?

Ans. आप कोशिश कीजिये गांव में छोटी मशीन लगाकर भी बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है! जैसे सिलाई मशीन, आटा चक्की मशीन, कढ़ाई करने वाली मशीन, वैल्डिंग करने वाली मशीन इत्यादि! गांव में मशीनरी बिजनेस लगाकर कोई उद्योग करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्ट की भी जरुरत नहीं होती है!

Q 5. कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले बिजनेस कौन से हैं? 

Ans. कोई भी होलसेल बिजनेस आप काम पैसे में स्टार्ट कर सकते हैं! ऐसी मशीनरी बिजनेस उद्योग लगाएं जो कम पैसे में लग जाएँ और अधिक प्रोडक्शन दे! चाय की दुकान, किराना की दुकान, नाश्ते की दुकान, मोमोस का स्टॉल इत्यादि बिजनेस कम पैसे में ज्यादा कमाई करने वाले धंधे हैं! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने 12 Mahine Chalne Wala Business और सदाबाहर चलने वाले बिजनेस के तरीके क्या हैं (12 Mahine Chalne Wala Business Karne Ka Tarika) के बारे में विस्तार से जाना!

अगर आप सही तरीके से बिजनेस का प्रचार प्रसार कर रहे हैं या फिर बिजनेस को प्रमोट करने की योजना बना रहे हैं तप आपकी अर्निंग में इजाफा हो सकता है! 

बिजनेस को प्रोमोट कैसे करें इस पर हमने यह आर्टिकल लिखा हुआ है आप इसे जरूर पढ़ें! बिजनेस करने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें! 

हमें उम्मीद है आपको (12 Mahine Chalne Wala Business) यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा! आप हमरे इस पोस्ट को सभी Social Side में शेयर जरूर करें! अगर आप भी कोई नए तरीके का बिजनेस कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं!

हम आपके बिजनेस करने के तरीकों को इस पोस्ट में साहिल करेंगे ताकि अन्य लोग भी इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट कर सकें!

हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने हेतु आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here