3/5 - (2 votes)

Hello दोस्तों, क्या आपने भी नया बिजनेस स्टार्ट किया है? क्या आप भी इंटरनेट पर यही सर्च कर रहे हैं अपने Business Ko Promote Kaise Kare और बिजनेस को प्रमोट करने के तरीके क्या हैं? तो आज के इस आर्टिकल में हम यही सब जानने वाले हैं! 

मान लिया जाये आपने एक दुकान ओपन की है और आपने दुकान का सेटअप भी सही तरह से कर दिया है! अब शायद कहीं ना कहीं आपको लग रहा होगा कि ग्राहक मेरी चमकती हुई दुकान देखेगा और भागते हुए मेरी दुकान में खरीददारी करने आएगा! 

लेकिन ये आपका सोचना बिलकुल गलत है क्योंकि उस ग्राहक को कोई फर्क ही नहीं पड़ता है! वो वहीँ से सामान लेने जायेगा जहाँ से वो पहले से ही खरीददारी करता है! तो ऐसे में कई Business Startup करने वाले लोग हताश जो जाते हैं! 

ऐसे में आप यही सोचेंगे कि Business तो आपने स्टार्ट कर लिया है लेकिन Business Ko Promote Kaise Kare तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

Kheti Se Paise Kaise Kamaye [जानिए 15+ खेती से पैसे कमाने के तरीके] नई तकनीक के साथ खेती 

आपको यहाँ पर 10+ तरीकों (Business Ko Promote Karne Ke Tarike) के बारे में जानने को मिलेगा! जो आपके Business को Promote करने और अर्निंग करने के लिए बहुत काम के होने वाले हैं! तो बिना देरी किये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

विषय - सूची

Business को प्रमोट कैसे करें? [ 10+ Online और Offline आसान तरीके ]

Business Ko Promote Kaise Kare: किसी भी Business को प्रमोट करने के दो तरीकें हैं पहला Online Promotion और दूसरा Offline Promotion डिजिटल युग में ऑनलाइन प्रमोशन का बहुत अधिक स्तर पर यूज किया जा रहा है!

जो लोग Online E Commerce के माध्यम से ऑनलाइन सेलर बनाकर काम कर रहे हैं! वो तो अपना बिजनेस कर रहे हैं! क्योंकि अमेज़ॉन फ्लिपकार्ट पहले से ही फेमस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है! 

उन्हें बिजनेस प्रमोशन को उतनी कोई जरुरत नहीं होती लेकिन जो लोग Offline Business स्टार्ट कर रहे हैं! उनके लिए प्रमोशन करना मुश्किल हो सकता हैं!

हमारा यह मतलब नहीं है की ऑफलाइन स्टार्टअप या बिजनेस करने वाले Online Marketing नहीं कर सकते हैं! 

अगर आपने सारा फंड Startup में लगा दिया और आपके पास ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए फंड ही नहीं बचा तो आप ऑनलाइन अपने बिजनेस को प्रमोट कैसे कर पाएंगे!

Top Food Business Ideas in Hindi [25+ फूड बिजनेस करने के तरीके] Food Business से पैसे कैसे कमाएं

ऐसे में आपको कस्टमर के पास जाना पड़ेगा! आपको अपना बिजनेस के बारे में ग्राहक को बताना पड़ेगा! 

आप जिस भी प्रोडक्ट में काम कर रहे हैं उसे बनाने में या फिर पैंकिंग में कोई भी कोताही ना बरतें! आप अपने Product को सेल करके Customer का दिल जीत सकते हैं!

लेकिन आपके खराब प्रोडक्ट की वजह से आपका Business स्टार्ट होने से पहले ही बदं भी हो सकता है! इसलिए आप अपने प्रोडक्ट पर अधिक फोकस करें! 

तो आज के इस पोस्ट में हम बिजनेस को प्रमोट कैसे करें? (Business Ko Promote Kaise Kare) Online और Offline Business प्रमोट करने के 10 से अधिक तरीकों (Business Ko Promote Karne Ke Tarike) के बारे में जानने वाले हैं! जिनसे आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं और आपकी अर्निंग प्रमोट करने से बढ़ सकती है! 

1.) Flyer Distribution करके बिजनेस को प्रमोट करें! 

फ्लायर डिस्ट्रीव्यूशन Offline Business को प्रमोट करने का एक बढ़िया और सस्ता तरीका है! आपने कई बार भीड़ भाड़ वाली मार्किट में देखा होगा लोग खड़े होकर कंपनी के ब्रोचर, कंपनी का कैटलॉग पेपर लोगों को पकड़ाते रहते हैं!

इस कैटलॉग में कंपनी या फिर जिसने Business ओपन किया है उसकी कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में होता है! यह तरीका अधिकतर रेस्टोरेंट, दुकान, मिठाई की दुकान, होटल इत्यादि जो भी Offline Business के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है!

Flyer Distribution बिजनेस को प्रमोट करने इसलिए भी इफेक्टिव तरीका हैं क्योंकि इससे एक बड़ी मार्केट जहां बहुत लोग आते जाते रहते हैं वहां पर आपका बिजनेस प्रमोट होता है!

साथ साथ जो लोग आपके Business का फ्लायर डिस्ट्रीव्यूशन कर रहे हैं उन्हें भी आप रोजगार दे सकते हैं! 

2.) News Paper में एड देकर बिजनेस पर प्रमोट करें! 

जिस जगह में आपने अपना Startup स्टार्ट किया है! उस क्षेत्र में पढ़ें जाने वाले News Paper के एडिटर से कॉटेक्ट करके आप अपने बिजनेस का News Paper में इश्तेहार दे सकते हैं! लोग आज भी न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं! 

बिजनेस को प्रमोट करने का यह एक सस्ता तरीका है! आप Offline Business की Marketing इस तरीके से आसानी से कर सकते हैं! 

News Paper कंपनी आपसे एड के साइज के हिसाब से चार्ज करती है लेकिन यह चार्ज 2 या 3 हजार से अधिक नहीं होता है!

कम पैसे में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? [20+ Best तरीके हर महीने Rs20-35000 हजार] मात्र 10 हजार से शुरू करें

आप Print Media Advertisement Company के द्वारा भी न्यूज़ पेपर, मैगजीन या फिर किसी भी बुक में Ad देने के लिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं! 

3.) Poster चिपकाकर Business को प्रमोट करें! 

हमारे देश में हर जगह दीवारों में कोई ना कोई कोई पोस्टर चिपका हुआ मिलता है! चाहे वो किसी भी मूवी से रिलेटेड पोस्टर हो या फिर किसी एजुकेशन इंस्टिट्यूट से रिलेटेड हो या या फिर किसी Company से!

तो इस तरीके को आप भी अपनाकर अपने Business का Promotion कर सकते हैं! मार्केट में, बस स्टैंड में या फिर जहाँ लोग अधिक आते जाते हैं! उन जगहों पर आप पोस्टर चिपकाकर बिजनेस का प्रमोट कर सकते हैं! Business को प्रमोट करने का यह एक सस्ता तरीका है! 

4.) E Mail Marketing करके बिजनेस को प्रमोट करें! 

अगर हम किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने की बात करें तो बिजनेस प्रमोशन के लिए E Mail Marketing सबसे अधिक फायदेमंद है!

ईमेल के द्वारा आप ग्राहक को अपने बिजनेस से जुडी हर तरह की इनफार्मेशन को शेयर कर सकते हैं!

आज के समय में इसे हर कंपनी, Website Promote और अन्य Business Promote के लिए इस्तेमाल में लाया जा रहा है! E Mail Marketing के लिए आपको सबसे पहले Emails ID का एक बड़ा डाटा बेस तैयार करना पड़ेगा!

Email Marketing Kya Hai – ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

इसके लिए आप किसी भी दो या तीन दिन के Business Event में अपना छोटा स्टाल लेकर लोगों से Emails, Personal Details अन्य जानकारी ले सकते हैं!

बाद में उस डाटा को व्यवसथित तरीके से सेट करके ईमेल मार्केटिंग से अपने बिजनेस को प्रमोट करने के काम कर सकते हैं! 

5.) Website बनाकर बिजनेस को प्रमोट करें! 

आज के समय में हर कंपनी का अपना एक Website होता है! जहां पर उस कंपनी का और सेल होने वाले प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानकारियां मौजूद रहती है!

अगर आपने भी कोई नया Business स्टार्ट किया है तो आप भी वेबसाइट बनाकर अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं बर्शर्ते आपकी वेबसाइट आपके बिजनेस से ही रिलेटेड होनी चाहिए! 

Website के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट को Online भी बेच सकते हैं! अगर आप E Commerce Website बनाकर अपने प्रोडक्ट को सेल करते हैं तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं!

इसके लिए आपको स्टार्टिंग में 6 से 8 हजार खर्च करने पड़ सकते हैं! स्टार्टिंग में Domain Name, Hosting और Theme की जरुरत होती है!

अगर आप वेबसाइट बनाना नहीं जानते हैं तो किसी भी डेवलपर से वेबसाइट बनवा सकते हैं!

6.) Social Media से बिजनेस को प्रमोट करें! 

किसी भी बिजनेस को प्रमोट करने का सबसे बेहतर तरीका है सोशल मिडिया! Social Media में कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिनके माध्यम से आप अपने Business को प्रमोट कर सकते हैं जैसे Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn, Pinterst इत्यादि! इन सभी प्लेटफॉर्म में आप फ्री में अपने Business का Promotion कर सकते हैं! 

सोशल मिडिया में आप बिजनेस के नाम पर पेज बनाकर, बिजनेस को लाइव दिखाकर, बिजनेस से जुड़े रील बनाकर, और एड दिखाकर आप Business को प्रमोट कर सकते हैं! 

क्योंकि Social Media प्लेटफॉर्म को हमारे देश में ही नहीं पुरे विश्व में बड़े स्तर पर यूज किया जा रहा है! Smart Phone में Social Media Platform को ऑपरेट करना बहुत ही आसान है इसलिए आप अपने बिजनेस में सोशल मिडिया का यूज अवश्य कीजिये! 

7.) Out of Home Ad से अपने बिजनेस को प्रमोट करें! 

OH प्रमोट करने का तरीका मतलब घर के बाहर या फिर जहां आपका स्टार्टअप, बिजनेस चल रहा हैं इसके बाहर आप बड़े बोर्ड लगा सकते हैं! जैसे आपने देखा होगा Delhi Metro में या फिर किसी भी दीवार में पूरा कंपनी के बड़े साइज में एड प्रिंट रहते हैं!

इन्हें बिल बोर्ड भी कहा जाता है, जिसे 5 फुट बाई 10 फुट या फिर 4 फुट बाई 8 फुट के साइज में बनवा सकते हो! बड़े साइज के साइन बोर्ड, बिल बोर्ड आपको किराये पर भी मिल जाते है क्योंकि उनमें मैट्रियल अधिक लगता है!

Out of Home Ad से अपने बिजनेस को प्रमोट करने में आपका 8 हजार से 1 लाख तक का खर्चा आ सकता है! बिजनेस को प्रमोट करने के लिए इस तरीके को थोड़ा महंगा जरूर माना जाता है!

लेकिन जो बड़ा स्टार्टअप तैयार कर रहे हैं या जिन्होंने बड़े स्तर पर अपना Business स्टार्ट किया है उन्हें इस तरह के प्रमोशन की जरुरत होती है!

बड़ा बिजनेस स्टार्ट करने वाले लोग इस तरकीब को अपनाते भी हैं! क्योंकि वो अधिक इन्वेस्ट पहले से ही अपने Business पर कर चुके होते हैं! 

8.) टीवी एड के जरिये बिजनेस को प्रमोट करें! 

वैसे तो आज के समय में Dish TV और YouTube का यूज लोग अधिक कर रहे हैं! लेकिन कई जगह आज भी लोकल चैनल को देखा जाता है! जहाँ इंटरनेट का यूज अधिक नहीं होता है वहां Cable Network के माधयम से लोग टीवी देखते हैं! 

Car से बिजनेस कैसे करें [ 30 से 40,000 महीने कमाएं ] कार से बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं! 

तो आप Cable Network और Local TV चैनलों के साथ डील करके उनके चैनलों में अपने Business का Ad दिखा सकते हो!

इसके लिए Cable Network और लोकल टीवी चैनल वाले आपसे चार्ज करेंगे, लेकिन यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है! 

9.) YouTube के जरिये बिजनेस को प्रमोट करें! 

पूरी दुनिया में यूट्यूब सबसे अधिक यूज किया जाना वाला वीडियो सर्च इंजन है! सभी लोग यूट्यूब में अलग अलग तरह की चीजों के बारें खोजते रहते हैं!

चाहे आपने कोई भी Offline या Online Business स्टार्ट किया हो तो उसकी छोटी छोटी वीडियो YouTube में पब्लिश कर सकते हैं! 

YouTube में एक दिन के लाखो, करोड़ों व्यूज आते हैं! ऐसे में आप अपने बिजनेस को यूट्यूब में होने Business को प्रमोट करना स्टार्ट कर सकते हैं! 

जिस भी प्रोडक्ट या फिर जिस भी प्रोडक्ट ब्रांड को लेकर आप अपना Business कर रहे हैं उसी के नाम से यूट्यूब चैनल स्टार्ट कीजिये! आप इसे यूट्यूब में फ्री में चैनल बना सकते हैं!

यह Business को प्रमोट करने का एक फ्री साधन है, लेकिन आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट का होना जरुरी है!  

10.) ऑटो रिक्शा, गाड़ी, बस के पीछे बिजनेस पोस्टर लगाकर बिजनेस प्रमोट करें! 

Business Promote करने का यह एक अच्छा बेहतरीन तरीका है क्योंकि जिस भी ऑटो रिक्शा, गाड़ी, बस के पीछे आपने अपने बिजनेस से रिलेटेड पोस्टर लगाया है वो एक ही जगह पर नहीं रहता है!

एक जिले से दूसरे जिले में और एक राज्य से दूसरे राज्य में गाड़ियां जाती रहती है! ऐसे में आपका बिजनेस प्रमोशन अधिक जगह में हो रहा है! 

इस तरीके से Business Promotion एक लिए आप ऑटो मालिक या फिर जिस गाड़ी में आप पोस्टर चिपका रहे हैं, उनके मालिकों के साथ आपको बात करनी पड़ेगी!

हो सकता है आपसे कुछ चार्ज लेने की बात भी करें लेकिन इसमें आपका नुकसान नहीं है क्योंकि आपके Business का Promotion बाहर के राज्यों में भी हो रहा है! 

11.) बिजेनस से रिलेटेड Te Shirt Distribution करके बिजनेस को प्रमोट करें! 

यह Offline Business को प्रमोट करने का एक अच्छा तरीका है! लोग Te Shirt पहनने में अधिक यूज होता है! इसलिए यह एक बेहतरीन तरीका है!

आपने देखा होगा कई कॉलेज स्टूडेंट, रिक्शा वाले, कंपनी में काम करने वाले लोग Te Shirt पहनके काम करते हैं! 

उन Te Shirt में उनके बिजनेस से रिलेटेड Company Logo या उनके प्रोडक्ट प्रिंट रहते हैं! अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप फ्री में Te Shirt बाँट सकते हैं!

बिजेनस के स्टार्टिंग में तो आप इस तरीक़े को जरूर अपनाएं क्योंकि शुरु में हर किसी को अपने बिजनेस को प्रमोट करने की बहुत अधिक जरुरत होती है! 

12.) Partnership में बिजनेस करके Business को प्रमोट करें! 

जब भी आप अपना नया बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं तो ये ध्यान रखें की एक से अधिक लोगों को अपने बिजनेस को स्टार्ट करने में जोड़ें!

या तो आप पार्टनरशिप में बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं या फिर अन्य लोगों को बिजनेस में किसी भी प्रकार से जोड़ सकते हैं! ऐसे में आपके Business को Promote करने आपके आलावा आपका पार्टनर भी आपकी हेल्प करेगा! 

हर बिजनेस में पार्टनर नहीं बनाया जाता है यह भी एक सच बात है लेकिन आपको जहाँ ऊपर लगता है है की यह आपसे अकेले में नहीं हो पायेगा वहां पर आप पार्टनरशिप में बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! या फिर आप Indirect तो Business Partner बना सकते हैं! 

13.) Brand ब्रांड बनाकर Business को प्रमोट करें! 

अगर आपकी मैनुफैचरिंग कंपनी है तो आप अपना ब्रांड बनाकर Business को Promote कर सकते हैं! ऐसा जरूरी भी नहीं है की सभी लोग प्रोडक्ट की मैनुफैचरिंग करते हैं!

आप किसी भी मैनुफैचरिंग कंपनी में अपने प्रोडक्ट जब बनवाते हैं तो उस प्रोडक्ट में Brand का नाम भी प्रिंट करवाएं! 

जैसे अपने हर किसी साबुन में देखा होगा कंपनी का नाम प्रिटं रहता है! तो आप कोशिश करें की जिस नाम से आपका Business है उसी नाम को अपने प्रोडक्ट में भी प्रिंट करवाएं इससे आपको बिजनेस को प्रमोट करने में मदद मिलेगी! 

अपने Business को Promote करने के लिए आपको पब्लिक रिलेशन बनाने की जरुरत भी होती है! बिजनेस प्रमोशन आपको आपके बराबर में बिजनेस करने वाले से अधिक सक्षम बनाता है! 

आज के समय में हर किसी बिजनेसमैन को अपने व्यापार के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है! जिसे आप अपना कॉम्पटीटर भी कह सकते हैं!

मार्केट में कॉम्पटीटर का होना भी बहुत ही जरुरी है तभी नए तरीकों को अपनाकर अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकेंगे! 

14.) ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले एप में एड करें 

अगर आप का होटल या फिर रेस्टोरेंट का बिज़नेस है तो आप ऑनलाइन आर्डर करने वाले एप में खुद के बिजनेस को शामिल कीजिये ताकि आपको बिजनेस ऑनलाइन भी प्रमोट हो और आपको आर्डर भी आये! कई शॉपिंग करने वाले मोबाइल एप हैं जहाँ आप अपने बिजनेस को एड कर सकते हैं! 

15.) प्रोडक्ट के सैम्पल लोगों को पहुचायें और फीडबैक जानें

कई बार अपने देखा होगा कई कंपनियों के मार्केटिंग वाले लोग हमारे घरों में आकर कई प्रोडक्ट दे जाते हैं! वे उन प्रोडक्ट को सेम्पल के तौर पर और प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए देकर जाते हैं! ऐसे में वो लोगों से यूज करने के बाद प्रोडक्ट का फीडबैक जानते हैं! लोगों को प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो कंपनी की ग्रोथ बढ़ेगी और साथ में सेल भी बढ़ेगी! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमें Business Ko Promote Kaise Kare और Business को Promote करने के कौन से तरीके हैं जिनके द्वारा Offline और Online Business का प्रमोशन किया जा सकता है? के बारे में जाना!

यह तो आप सब जानते हैं किसी भी Business को खड़ा करने में सालों लग जाते हैं लेकिन बिजनेस को खत्म होने में बिलकुल भी समय नहीं लगता है! 

आप कोशिश कीजिये ग्राहक के पास अच्छा प्रोडक्ट डिलिवर्ड हो! अगर ग्राहक दोबारा आपसे कॉन्टेक्ट करता है तो यही आपके बिजनेस का प्रमोट होने का बेहतर परिणाम है!

आप कोशिश कीजिये कि कोई भी Business Start करने से पहले उसके बारे में प्लानिंग कर लीजिये उसके बाद Business स्टार्ट करने के साथ साथ बिजेनस को प्रमोट भी कीजिये! 

आज का यह (Business Ko Promote Kaise Kare) पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में कमेटं करके जरूर बताएं!

अगर आप भी अपना Business Promotion किसी भी नए तरिके के साथ कर रहे हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं! हम आपके तरीकों को अपने इस पोस्ट में शामिल करेंगे! हमारे इस आर्टिकल को सभी सोशल साइड में शेयर भी जरूर कीजिए! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here