3.6/5 - (5 votes)

नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हम 10+ तरीके से कपड़े का व्यवसाय कैसे शुरू करें? (Kapde Ka Business Kaise Start Kare) और 2022 में कपड़ों के बिजनेस के फायदे नुकसान क्या है? इसके साथ ही कपड़े का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं? के बारे में जानने वाले हैं!

दोस्तों, यह कहा जाता है की कपडे का बिज़नेस सबसे अधिक मुनाफे का बिज़नेस होता है! दुनिया में हर एक इंसान कपडा पता है और जब तक इस धरती में इंसान रहेंगे तब तक कपडे के बिज़नेस की गारंटी हम देते है!

क्युकी दुनिया में इंसान सब कुछ छोड़ सकता है या फिर कुछ भी भूल सकता है लेकिन कभी भी कपड़े पहनना नहीं छोड़ सकता!

इसलिए यदि आप कोई बिज़नेस करने की सोच रहे है तो कपडे का बिज़नेस आप Try कर सकते है! और इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप कपड़े का बिजनेस स्टार्ट करने के 10+ तरीके जान जाएंगे! साथ ही अभी 2022 में कपड़ों के बिजनेस के फायदे नुकसान भी आपको पता लग जायेंगे!

दोस्तों, यह आपके लिए सदाबहार चलने वाला बिज़नेस हो सकता है! हालांकि हर दिन कपड़े का ट्रेंड जरूर बदल सकता है लेकिन कपड़े का ऐसा बिजनेस है जो कभी भी बंद होने वाला नहीं है!

हमारी यह बात सुनकर अब आप सोच रहे होंगे की ट्रेंड बदल जाने पर हमारे स्टॉक का क्या होगा! तो आपको बता दे की कपड़े का ट्रेंड अचानक से नहीं बदलता है! ट्रेंड बदलने में टाइम लगता है इसलिए आप समय रहते अपने Out Dated Stock को सेल पर निकाल सकते हैं! या फिर कभी कभी सेल लगाकर बेच सकते हैं!

तो चलिए बिना किसी देरी के साथ साथ इस Hindi Business Idea एक शुभ कार्य को शुरू करते है और इस लेख यानी की (10+ तरीके) Kapde Ka Business Kaise Kare 2022 में कपड़ों के बिजनेस के फायदे नुकसान इसके साथ ही कपड़े का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं? जानते है!

clothes business ideas in india in hindi

विषय - सूची

कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? Kapde Ka Business Kaise Kare

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उस बिजनेस का रोडमैप होना बहुत ही जरुरी है! सबसे पहले हमें वो जगह या फिर प्लेटफॉर्म की तलाश करनी है जिसके माध्यम से आप कपड़े लोगों को बेचेंगे! आप चाहे ऑनलाइन ये काम करें या ऑफलाइन!

जगह आपको दोनों में तलाश करनी होगी! अगर आप ऑनलाइन कपड़ों का बिजेनस करना चाहते हैं तो आप किस प्लेटफोर्म में जाकर कपड़े सेल करेंगे! 

आज के समय में अमेज़न सेलर बनकर, फ्लिपकार्ट सेलर बनकर या फिर अन्य ऐसे वेबसाइट हैं! जहाँ आप सेलर बनकर आपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं! तो इस बारे में आपको पहले सोचना बहुत जरुरी है! 

Amazon Seller Kaise Bane – अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे?

आपको कपड़े के ट्रेंड के बारे में मालूम होना बहुत ही जरूरी है! ट्रेंड के अनुसार ही आप होलसेल से माल खरीदेंगे ऐसे में आपकी क्वांटिटी अधिक होगी तभी आप होलसेल से माल खरीद पाएंगे!

कपड़े का बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको होलसेल मार्केट के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है! ताकि आप उस मार्केट से आसानी से होलसेल में कपड़े खरीद सकें और रिटेल दामों पर बेच सकें! 

कपड़े का बिजनेस करने के लिए आपके पास प्लानिंग के साथ साथ कपड़ों की क्वालिटी के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है! 

आपको ऐसे आईडिया के बारे में मालुम होना चाहिए कि किस लोकेशन में आप कपड़े का बिजनेस करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं!

दोस्तों कोई भी बिज़नेस हो हमे उस व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होना बहुत जरुरी है! इसलिए चलिए अब हम आज के हिंदी बिज़नेस आईडिया यानी की कपडे के बिज़नेस के फायदे और होने वाले नुकसान के बारे में जान लेते है!

कपड़ों के बिजनेस के फायदे नुकसान – Advantages and Disadvantages of Clothing Business in Hindi

यदि हम कपड़ों के बिजनेस के फायदे नुकसान की बात करे तो इस व्यवसाय में फायदा बहुत अधिक है लेकिन कभी कभी इसमें नुकसान भी हो जाता है!

हालाँकि फायदा और नुकसान किसी भी व्यवसाय में लगा रहता है लेकिन अगर धंधे के शुरुआत में ही होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी नहीं हो तो व्यवसाय को आगे बढ़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है!

इसलिए हम लेख में आगे बढ़ने से पहले कपड़ों के बिजनेस से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में अच्छी तरह से आपको बताते है!

1). कपड़े के बिजनेस में कितना फायदा है – Advantages of Clothing Business in Hindi

तो चलिए सबसे पहले कपडे के बिज़नेस में कितना फायदा होता है जानते है!

  • आपको कपडे के बिज़नेस में Flexibility का फायदा मिलता है, यानी की शुरुआत में आप सिखने के लिए थोड़ी कम पैसे में भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है! और जैसे जैसे experience और कमाई होने लगे तो व्यवसाय को बड़ा सकते है!
  • कपडे के बिज़नेस के लिए आपको किसी बहुत बड़े और अच्छे जगह पर दुकान या फिर प्रॉपर्टी की जरुरत नहीं होती है! आप चाहो तो शुरू में अपने घर से भी कपडे का व्यवसाय शुरू कर सकते है!
  • कपडे का बुसिनेस High margins का होता है अर्थात आपके प्रत्येक सेल का gross margins तक़रीबन 40% भी हो सकता है!
  • एक बार अच्छा कपड़ा खरीदने के बाद यदि लोगो को आपके कपडे पसंद आते है तो वे बार बार आपसे कपडे खरीदना पसंद करते है!
  • इसके साथ ही अगर आपके किसी कस्टमर को आपके कपडे ज्यादा ही पसंद आते है तो वह दुसरो को भी आपके कपडे के व्यवसाय के बारे में जरूर बताता है! जिससे आपके बुसिनेस की Mouth To Mouth मार्केटिंग भी होती है!
  • सबसे बड़ी बात की आप अपने खुद के मालिक होते है, आप जब चाहो तब अपने काम पर आओ और जाओ! साथ ही आप दुसरो को भी रोजगार देने का काम कर सकते है!
  • चुकी हमारा देश भारत त्योहारो का देश है और हम सब लोग त्योहारों में नए कपडे लेना काफी पसंद करते है! इसलिए कपड़े के बिजनेस में फायदा यह है की हर एक त्योहार में आपको बहुत बड़ी बिज़नेस Opportunity मिलती है!

2). कपड़े के बिजनेस में कितना नुकसान है – Disadvantages of Clothing Business in Hindi

कपड़े के बिजनेस में नुकसान की बात करे तो आप निम्नलिखित बिन्दुओ पर ध्यान दे सकते है!

  • यदि आप अपना कपडे का बिज़नेस किसी शहर में लगा रहे है तो आपको अधिक Competition देखने को मिल सकता है! इसलिए शुरुआत करने से पहले मार्किट और उस जगह के आसपास की कपड़ो की डिमांड का सर्वे कर लेना जरूरी है!
  • कपडे के बुसिनेस के लिए आपका सप्लायर और manufacturer सही होना आवश्यक होता है और अगर आपका सप्लायर और manufacturer सही नहीं है तो आपको कपडे के बिज़नेस में आगे बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है!
  • बार बार फैशन बदलने की वजह से कपडे के बुसिनेस में कभी कभी पुराना स्टॉक गोदाम में पड़ा पड़ा सड़ते रहता है! जिसका नुकसान सीधा सीधा आपकी जेब में जाता है!

आगे हम ऐसे ही कपड़े बेचकर पैसे कमाने के तरीके [10+ Clothes Business Ideas in Hindi] के बारे में बात करने वाले हैं जिन्हें अपना कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

Earnkaro App क्या हैं? [Monthly 50,000₹] EarnKro App से पैसे कैसे कमाये? 2022

1). ऑनलाइन कपड़े का बिजनेस करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में हर कोई ऑनलाइन आर्डर करता है चाहे वो खाना हो किताबें हो या फिर कपड़े हो! सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है तो ऐसे में आप कपड़े का बिजनेस ऑनलाइन क्यों नहीं कर सकते!

इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है Amazon जैसी बड़ी वेबसाइट में जाकर Amazon Seller बनें और ऑनलाइन कपड़े का बिजनेस स्टार्ट करें! 

आप कपड़ों का अपना ब्रांड बनाकर भी ऑनलाइन कपड़े सेल कर सकते हैं ऐसे में आपको अधिक मुनाफा होगा!

आप इसके लिए सीधे मैनुफैचरिंग कंपनी से कॉन्टेक्ट करें! उन्हें कच्चा माल लाकर दे दें और अपने खुद के ब्रांड के कपड़े तैयार करके ऑनलाइन बेचें! 

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए 2021- Flipkart से पैसे कमाने के 5 आसान तरिके

2). कपड़ों की रिटेल शॉप ओपन करके पैसे कमाएं! 

आप अपने एरिये में किसी भी एक अच्छी लोकेशन चुन लें! जहाँ पर आप एक रिटेल शॉप ओपन करके कपड़े सेल कर सकते हैं!

अगर आप एक पॉश इलाके में रिटेल की शॉप ओपन करते हैं तब भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! अगर आप भीड़ भाड़ वाले मार्केट में या फिर गांव के मार्केट में रिटेल की दुकान खोलते हैं! वहां से भी आप पैसा कमा सकते हैं! 

लेकिन गांव में रिटेल कपड़ों की दुकान ओपन करके कपड़ों के प्राइस में भी आपको ध्यान देना होगा! क्योंकि गांव में आप कपड़ों के दाम अधिक कर देंगे तो बहुत काम संभावनाएं होती है कि लोग आपकी दुकान से एक दो कपड़े खरीदें! 

आप अपनी रिटेल शॉप में अच्छी क्वालिटी के कपड़े सेल करें और ट्रेंड में चल रहे कपड़ों को अधिक सेल करने की कोशिश करें!

आप होलसेल मार्केट से कम दामों पर माल उठायें और रिटेल शॉप में अधिक दामों पर बेचकर पैसे कमाएं!

3). होल सेलर बनकर पैसे कमाएं! 

होल सेलर बनकर कपड़े बेचना यह काम आप गांव में बैठकर नहीं कर सकते हैं! इसके लिए आपको शहरी बाजार में होलसेल मार्केट में बैठकर एक शॉप रेंट में लेकर बिजनेस करना होता है!

यह बिजनेस शुरू में थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन एक बार सेटअप बैठने के बाद इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! सबसे पहले आपको होलसेल बाजारों का ब्यौरा लेकर उसके बाद आपको अपनी प्लानिंग करनी है!

दिल्ली जैसे बड़े शहर में गाँधी नगर, सरोजनी नगर, चांदनी चौक और सदर बाजार ये सभी होलसेल बाजार हैं! आप इन मार्केट के बीच रहकर कपड़ों के होलसेल बिजनेस को कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं! 

4). यूनिफॉर्म सेल करके पैसे कमाएं! 

सिर्फ यूनिफॉर्म कपड़े सेल करके पैसे कमाने का आइडिया एक Best Clothes Business Idea हो सकता है! क्योंकि इसमें आप एक ही स्टेट में बिजनेस ना करके देश के अन्य हिस्सों में भी आप यूनिफॉर्म के कपड़ों को सेल कर सकते हैं!

ऐसे में आप कोरियर या फिर स्पीड पोस्ट के जरिये शहरी इलाकों से यूनिफॉर्म के कपड़े बण्डल बनाकर ग्रामीण इलाकों में भेज सकते हैं! 

आप यूनिफॉर्म में जैसे स्कूल यूनिफॉर्म, ऑफिस यूनिफॉर्म, कॉलेज यूनिफॉर्म, किसी भी संग़ठन का यूनिफॉर्म सेल करके पैसे कमा सकते हैं! यूनिफॉर्म में आप टाई, बेल्ट, जूते भी शामिल कर सकते हैं! 

आप किसी भी मैनुफैचरिंग कंपनी के साथ मिलकर या फिर खुद की मैनुफैचरिंग कंपनी में यूनिफॉर्म के कपड़े तैयार कर सकते हैं!

इसके लिए आपको कच्चे माल की जरूरत होती है लेकिन यूनिफॉर्म के लिए कपड़ों के बंडल बड़ी होलसेल मार्केट में आसानी से मिल जाता है! 

5). कपड़ों की पैकिंग करके पैसे कमाएं 

आप किसी भी यूनिफॉर्म की ड्रेस जैसे बच्चों की स्कुल की टाई बेल्ट, बनियान, कमीज इन कपड़ों की बड़े स्तर पर पैकिंग और लेबलिंग का काम करके भी पैसे कमा सकते हैं! 

इस तरह के काम को पाने के लिए आप अपने नजदीकी फैक्ट्री में कॉन्टेक्ट करें! वहां से आपको सीधा काम मिल सकता है! यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं! आपको इस काम को करने में कोई भी पैसा इन्वेस्ट नहीं करना होता है!

6). कपड़े सिलाई करके पैसे कमाएं!

हम सब जानते हैं आज के समय सभी लोग रेडीमेड कपड़ों का यूज अधिक कर रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है अधिकाशं यूनिफॉर्म, लेडीज गारमेंट्स और जेन्स गारमेंट्स कपड़े सिलाई करके यूज किये जाते हैं! 

इसमें अधिक इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती है! आप किसी भी अच्छी लोकेशन पर सिलाई मशीनों के साथ एक दुकान ओपन कर सकते हैं! 

शॉप में आप सिलाई मशीन, इंटरलॉक मशीन या फिर सिलाई से सम्बंधित अन्य मशीनों का सेटअप बैठा लें! आप चाहें तो अन्य लोगों को भी इस रोजगार से जोड़ सकते हैं! 

Gaon Se Paise Kaise Kamaye (रोज़ाना ₹1500 ₹7000) 10+ गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके

इस काम को आप गांव में रहकर भी कर सकते हैं! अगर आप लोगों को अच्छे कपड़े सिलकर देते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! इसमें लोग एक दूसरे का रिफरेंस देकर भी कपड़े सिलने के लिए आपके पास आ सकते हैं! 

7). महंगे कपड़े किराये पर देकर पैसे कमाएं! 

आपने देखा होगा शादी समारोह या फिर अन्य बड़े समारोह में लोगों को एक दिन के लिए ही कपड़े पहनने होते हैं जैसे लहंगे, शेरवानी या फिर अन्य दूल्हे दुल्हन के कपड़े! इन्हें आप लोगों को एक या दो दिन के लिए किराये पर देकर अच्छा अर्न कर सकते हैं! 

आप महंगे कपड़ों को प्रति घंटे या फिर दिन के हिसाब से किराये पर दे सकते हैं! लोग किराये पर महंगे कपड़ों को इसलिए भी लेते हैं, क्योंकि बार बार तो उन कपड़ों को वो नहीं पहन सकते हैं! और इतना अधिक इन्वेस्ट भी लोग नहीं कर सकते हैं!

8). कपड़े के बैग बनाकर पैसे कमाएं! 

आज के समय में प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बहुत लोगों ने कम कर दिया है! कई लोग तो ऐसे भी हैं जो हमेशा कपड़ों के बैग का ही इस्तेमाल करते हैं!

आप किसी भी कंपनी या संगठन जहाँ यूनिफॉर्म में बैग भी शामिल हो तो उनसे आप अधिक बैग बनाने का आर्डर भी ले सकते हैं! 

कपड़ों के बैग बनाकर आप दुकानों में भी सप्लाई कर सकते हैं! आप बैग बनाने में ऐसे कपड़े का यूज करें जो थोड़ी महंगा हो लेकिन अधिक समय तक चले!

आप ऑनलाइन भी बैग बनाकर सेल कर सकते हैं! तो इस तरह आप अलग अलग तरह के बैग बनाकर बेचकर पैसे कमा सकते हैं! 

9). कपड़ों पर प्रिंटिग करके पैसे कमाएं! 

किसी भी स्कूल की यूनिफॉर्म या फिर अन्य तरह की यूनिफॉर्म में आप प्रिंटिग करके पैसे कमा सकते हैं! आज के समय में टी शर्ट में प्रिंटिग करने का प्रचलन बहुत अधिक चल रहा है!

कोई भी संगठन या कंपनी अपने प्रचार प्रसार के लिए भी टीशर्ट या अन्य कपड़ों में प्रिटिंग करवाते हैं! जिनमें उनका Logo या फिर अन्य मैट्रियल शामिल होता है! 

कपड़ों में प्रिंटिग करने की प्रिंट प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल जरुर है और आपका शुरू में थोड़ा अधिक इन्वेस्ट हो सकता है!

लेकिन एक बार आपका काम अच्छे से चल गया तो आप अधिक पैसे कमा सकते हैं और लम्बे समय तक इस बिजनेस को अधिकार को कर सकते हैं! 

बाइक से पैसे कैसे कमाएं [Ola, Repido Bike Service] 5+ आसान तरीके (Rs.1500 Daily)

10). ऊन से कपड़े बुनकर पैसे कमाएं! 

कपड़े बुनकर पैसे कमाना महिलाओं के लिए यह तरीका बहुत ही फायदेमंद हो सकता है! गांवों में लोग सर्दियों में आज भी रेडीमेड कपड़े के बदले ऊन के कपड़ों को पहनते हैं!

घर में बैठकर यह काम करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं! गावों में आपने देखा होगा आज भी महिलाएं ऊन से बनियान बुनती हुई नजर आती है! 

आप अच्छी क्वालिटी का ऊन लेकर कपड़े बुनकर पैसे कमाने का बिजेनस स्टार्ट कर सकते हैं! इसमें आपको अधिक पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करने पड़ते है! 

11.) कपड़ों में प्रेस लगाकर पैसे कैसे कमाएं!

कपड़ों में प्रेस लगाकर भी आप अपनी अर्निंग कर सकते हैं! इस काम को आप पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं!

इसमें हो सकता है आपकी अर्निंग अन्य तरीकों से थोड़ी कम हो लेकिन जब भी आपको समय मिलता है तब आप लोगों के कपड़ों में प्रेस लगाकर पैसे कमा सकते हैं! 

बड़ी कपड़े तैयार करने वाली कंपनियों में प्रेस लगाने का काम भी किया जाता है! आप वहां से भी आर्डर ले सकते हैं! आप बड़ी मशीनों का सेटअप करके प्रेस लगाकर पैसे कमाने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

यह काम आप घर से ही कर सकते हैं! आप प्रति कपड़े के हिसाब से लोगों से प्रेस करने का चार्ज ले सकते हैं! जितने अधिक कपड़ों में प्रेस लगाकर समय पर पर लोगों को देंगे उतना अधिक आपकी अर्निंग होगी! 

12). होलसेल मार्केट से अन्य राज्यों में कपड़े सप्लाई करके पैसे कमाएं! 

किसी भी होलसेल ले मार्केट से अधिक क्वांटिटी में कपड़े खरीदकर आप अन्य राज्यों में भेजकर पैसे कमा सकते हैं! ऐसे में आपको अन्य राज्यों में जो भी रिटेल शॉप वाले हैं उनसे आपको मिलना होगा!

आपको उनको ये बताना होगा कि हमारी भेजने की सर्विस बहुत ही फ़ास्ट है और सुरक्षित तरीके से हम कपड़ों के बड़े पार्सल आपको समय से पहले पंहुचा देंगे! 

इसमें आपको स्टॉक रखने की जरूरत नहीं होती है! अन्य राज्यों के रिटेलर आपको जब आर्डर दें तो आप तब ही होलसेल मार्केट से आर्डर के अनुसार माल खरीदें और अच्छी तरह से पैंकिंग करके उन रिटेलरों को भेज दें! 

यहां पर आप थोड़ा कम दाम में भी रिटेलरों को माल बेच सकते हैं! आप चाहें तो होलसेल दुकान खोलकर भी रिटेलरों को कपड़े बेच सकते हैं! 

तो इस तरीके से आप कपड़े का बिजनेस स्टार्ट करके पैसे कमा सकते हैं! अब आप पर निर्भर करता है की किस तरह के कपड़ों का बिजनेस करके या फिर किस शहर में कपड़े सेल करके आप पैसे कमा सकते हैं!

13). कपड़ों के थान बेचकर पैसे कमाएं!

होलसेल मार्केट में कपड़ों के बड़े बड़े थान बेचे जाते हैं! इनका मिनिमम वजन 70 किलो से ऊपर ही होता है!

होलसेल मार्केट में इस तरह का बिजनेस अधिक किया जाता है क्योंकि होलसेल मार्केट से लोग बिना सिला हुआ कपडा अधिक खरीदकर ले जाते हैं जिसके बाद फैक्ट्रियों में कपडा बनाया जाता है! आप इस तरह का बिजनेस करके भी पैसे कमा सकते हैं! 

Conclusion – Kapde Ka Business Kaise Kare

आज के इस पोस्ट में हमने Kapde Ka Business Kaise Kare और ऐसे कौन से तरीके हैं जिन्हे अपनाकर आप कपड़े का बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं? [10+ Clothes Business Ideas in Hindi] से संबंधित जानकारी दी! 

अगर आप कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए तरीकों में में से किसी एक या दो तरीकों को जरूर अपनाएं और कपड़े का बिजनेस करके पैसे कमाएं!

आपके पास Kapde Ka Business Kaise Kare इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स जाकर जरूर बतायें!

अगर आपके पास भी Garments का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं? इससे संबंधित को आइडिया है तो हमें जरूर अवगत कराएं! हम आपके सुझाव को इस पोस्ट में जरूर शामिल करेंगे! आप हमारे इस Kapde Ka Business Kaise Kare पोस्ट को अन्य सोशल साइड में शेयर जरूर करें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आप सभी लोगों का बहुत बहुत धन्यवाद 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here