नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हम 10 आसान गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले है! यदि आप गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? के बारे में ढूढ़ रहे है तो आपके लिए यह ब्लॉग बहुत ख़ास होने वाला है! तो चलिये जानते है गाँव में पैसे कैसे कमाएँ?|

इससे पिछले ब्लॉग में हमने 25 आसान मोबाइल से पैसा कमाने वाले App के बारे में बताया था! इसी कड़ी में हम आज गांव में पैसे कमाने के तरीके बताने जा रहे हैं! कि यदि आप भी गांव में पैसे कमाने के तरीके या फिर गाँव में पैसे कैसे कमाएँ? यह जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक बने रहे!

विकिपीडिया के अनुसार भारत की आबादी के 70 प्रतिशत से भी अधिक लोग गाँव में रहते हैं! लेकिन भारत के लगभग सभी गांवो में अभी भी पैसा कमाने के बहुत ज्यादा संसाधन मौजूद नहीं है! और ऐसे में गांव के अधिकांश लोगो को पैसा कमाने और घर चलाने में बहुत परेशानी होती है!

इसके साथ ही गांव के अधिकतर लोगो को गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? और गांव में पैसा कमाने के तरीके भी पता नहीं होते है जिस कारण से अधिकांश लोग पैसा कमाने के लिए अपने गांवो को छोड़कर  शहरों को आ जाते है!

केवल पैसा कमाने के लिए अपने पुस्तैनी गाँवो को छोड़ देना पलायन की समस्या को लगातार बड़ा रहा है! और यह हमारे पुरे देश के लिए एक बहुत भी बड़ी समस्या है! 

इसलिए आज हम अपने इस हिंदी लेख के माध्यम से गांव में पैसे कमाने के तरीके या गाँव में पैसे कैसे कमाएँ? और साथ ही गांव के लोगो को गाँव में रहकर कौन सा व्यवसाय शुरू करना चाहिए? और गांव में चलने वाले बेस्ट व्यवस्याय के बारे में विस्तार से बताने वाले है? 

Gaon Se Paisa Kamane Ka Tarika

हमे लगता है की इस गांव में पैसे कमाने के तरीके के विषय में अधिक से अधिक लोगो तक गाँव में पैसे कैसे कमाएँ? के बारे में जानकारी पहुँचाना बहुत आवश्यक है ताकि गांव में रह रहे लोगो को अपना पैत्रिक सम्पति और अपने पूर्वजो के घरो को छोड़कर शहरों की तरह न आना पड़े!

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

आज इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के समय में भी भारत की 70 फीसदी से अभी अधिक की आबादी गाँव में रहती है! शहरों की तुलना में गांवो का वातावरण और बुनियादी ढांचा काफी अलग होता है! इसलिए बड़ी बड़ी कम्पनिया गावो की तुलना में शहरो में अपने कारखाने लगाना पसंद करती है! 

इस वजह से भी शहरों में आसानी सी उपलब्ध होने वाला सामान गाँवो में नहीं मिलता है! गाँव के लोगों को छोटी-छोटी जरूरतों के लिए शहर जाना पड़ता है! गांव के लोगो का जरुरत के हर एक सामान के लिए शहर जाना बहुत घाटे और महंगा सौदा होता है!

इसलिए अगर गांव में भी व्यवसाय के अधिक अवसर हो तो गांव के लोगो को इस परेशानी से निजात मिल सकता है! ऐसे में यदि हम गांव के लोगो को गांव में पैसे कैसे कमाये और गांव से पैसे कमाने के अलग अलग तरीक़े के बारे में बताये तो उन्हें बहुत ज्यादा लाभ हो सकता है!

गाँव में गांव के लोगो के लिए पैसा कमाने के कई तरीके मौजूद हैं! इस ब्लॉग में आगे हम गाँव में चलने वाले व्यवसाय के लिए कई विकल्प के बारे में जानेंगे! 

गांव में व्यवसाय करने के लिए क्या चाहिये?

शहरों के मुकाबले गांव में व्यवसाय करना बहुत अलग होता है! जरुरी नहीं है की जो व्यवसाय शहरों में अच्छा चल रहे है वे व्यवसाय गाँवो में भी अधिक चलेंगे! इसलिए यदि आप भी गांव से व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपको गांव में व्यवसाय करने के लिए क्या चाहिये? और साथ ही कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है!

तो आपको गांव में व्यवसाय शुरू करने से पहले निम्न लिखित बातो को ध्यान में रखना चाहिए!

  • आपके गांव में किस चीज की ज्यादा खपत यानी की मांग है!
  • आप जो व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, क्या उसे पहले से कोई कर रहा है? उसमें कितनी प्रतिस्पर्धा है!
  • अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या आपके पास एक सही और प्रयाप्त जगह उपलभ्द है?
  • आपको व्यापार शुरू करने में कितना पैसा लगेगा और क्या आपको लोन की जरुरत पड़ेगी!
  • आप जो व्यवसाय करने जा रहे है उसका आपके गांव और आसपास के गांव में क्या फर्क पड़ने वाला है!

10 आसान गांव में पैसे कमाने के तरीके

चलिये अब हम 10 गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में विस्तार से जानते है! आपको बता दे ये सभी गांव में बिजनेस करने के तरीके कम पैसे में शुरू और अधिकतम लाभ प्राप्त किये जाने वाले है! आप इनतरीको से गांव में घर बैठे हर दिन एक हजार से लेकर लाखों पैसे कमा सकते हैं!

ये सभी गांव के लिए बिजनेस आइडिया कम निवेश से शुरू करके आपको लाखों रुपये कमा कर देने वाले हैं!

इनमें से कई व्यवसाय में आपको किसी भी तरह के किसी कौशल या योग्यता की आवश्यकता नहीं होगी! और न ही आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी! 

  1. मछली पालन
  2. बकरी पालन
  3. जल आपूर्ति व्यवसाय
  4. टेंट हाउस व्यवसाय
  5. दूध डेयरी
  6. जनरल स्टोर
  7. कंप्यूटर सेंटर शुरू करके पैसा कमाएं
  8. ठेके का काम करके पैसा कमाएं
  9. खाद और बीज की दुकान खोलें

1. मछली पालन

लगभग हर गाँव में एक तालाब होता है! आप गांव में खुद के खेत में भी मछली पालन के लिए छोटा सा एक तालाब बना सकते है! गाँव में पानी की पूर्ति के लिए बनाए गए तालाबों और पोखरों में भी आप मछली पालन का व्यवसाय कर सकते हैं!

आप मछली पालन के व्यवसाय को आसानी से अपने गांव में शुरू कर सकते हैं!

यदि आप मछली पालन का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आप एक निश्चित समय सारणी के आधार पर मछली पाल सकते है! 

अप्रैल, मई या जून के महीने का समय

पहली तिमाही के इस समय, आपको मछलियों को पालने के लिए एक उपयुक्त तालाब का चयन करके उस तालाब की भूमि में पानी की सफाई करना होता है!

यदि आप भूमि सुधार के लिए मछली पालन विकास एजेंसियों की सहायता लेना चाहते हैं! तो आपको वित्तीय और तकनीकी मदद भी दी जाती है!

जुलाई, अगस्त और सितंबर का महीना

दूसरा तिमाही के इस समय में अब तालाब में मछली के बीज डालने से पहले पानी की जाँच कीजिये! इसके लिए पीएच का पीएच 7.5 से 8 और पानी में ऑक्सीजन का प्रमाण 5 मिलीग्राम प्रति लीटर होना जरुरी है!

साथ ही समय समय पर पानी में उपलब्ध भोजन की जाँच करते रहे!

अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर का महीना

अब इस तीसरे तिमाही के समय के दौरान मछली का विकास शुरू हो जाता है! इसलिए अब आप मछली के विकास की दर जाँच करते रहे! इस दौरान मछली में बीमारी लगने के चांस भी अधिक होते है इसलिए इस बात का खासा ध्यान रखे!

जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने का समय

यह मछली पालन में चौथी तिमाही होता है! अब इस समय में आप बड़ी मछलियों को अलग निकाल लें या आवश्यकता अनुसार बेच दें!

शहरों में मछली की अधिक मांग होती है! इसलिए आप मछलियों को शहरो में बेचने के लिए भेज सकते है! इस व्यवसाय में आय भी अधिक होती है! मछली पालन की लागत आपके व्यवसाय पर निर्भर करती है, इसलिए इस व्यवसाय को बड़ाने के लिए आपको अधिक लागत की जरुरत होती है!

वैसे आप 20 से 25 हजार तक एक तालाब का निर्माण कर सकते हैं! और मछली के बीज और अन्य जरुरी सामान जोड़कर, आप आसानी से 40 से 50 हजार रुपये में एक छोटा मछली पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं!

2. बकरी पालन

गांव में लगभग सभी के पास खुद के पालतू जानवर होते है जैसे की गाय, भैस और खेती के लिए बैल इत्यादि! तो यदि आप भी गांव में जानवर पालते है तो आप अपना खुद का बकरी पालन का व्यवसाय कर सकते है! 

बकरी पालन का व्यवसाय गांव देहात में चलने वाला सबसे अच्छा व्यवसाय माना है! आप मे से बहुत पढ़े-लिखे लोग होंगे, ये पढ़कर वो ये बिजनेस नहीं करना चाहते! लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि अगर आप ग्रामीण इलाकों में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बकरी पालन का बिजनेस जरूर करना चाहिए!

इस सरल बिज़नेस को करके लोगों को सालाना अच्छी आमदनी भी होती है। इन लोगों को देखकर अब दूसरे लोग भी यह धंधा कर रहे हैं!

आप इस व्यवसाय की शुरुआत 5 या 10 बकरियों से कर सकते है! उसके बाद जैसे ही आप अपनी बड़ी बकरियों को बेचकर पैसा कमाने लगेंगे वैसे ही आप छोटी बकरी को खरीद सकते है!

आज के समय में एक बकरी की कीमत 10000 से ऊपर होती है! बकरी पालन व्यवसाय करने के लिए आपके पास थोड़ी बहुत जमीन होनी चाहिए! जहा से आप बकरियों को रखने और उनके चारे का इंतजाम कर सके!

3. पोल्ट्री फार्म (मुर्गा पालन)

गांव में अधिकतर लोग मुर्गिया पालते है! लेकिन आपको एक व्यवसाय के रूप में मुर्गा पालन करते कम ही लोग दीखते है! आपको बता दे ग्रामीण क्षेत्र में में मुर्गा पालन एक बहुत अच्छा बिज़नेस है! और इस व्यवसाय से आपको बहुत अधिक आमदनी हो सकती है!

मुर्गा पालन के बिज़नेस को पोल्ट्री फार्मिंग भी कहा जाता है! सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में इस धंधे को करने के लिए लोगो में बहुत पैसा भी देती है!

पोल्ट्री फार्म व्यवसाय खोलने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे और भूमि की आवश्यकता नहीं होती है! आप इसे अपने घर के पीछे किसी कोने से शुरू कर सकते है! 

मुर्गी पालन में, आपको सबसे अधिक मुर्गियों के स्वास्थ्य और उनके खान पान का ध्यान रखना पड़ता है! आप मुर्गी, मुर्गी और उनके अंडे बाजार में बेच सकते हैं!

4. जल आपूर्ति व्यवसाय

अधिकतर लोग आज भी हैंडपंप और तालाब का पानी पिने के लिए इस्तेमाल करते है! लेकिन अब यह पानी धीरे धीरे अशुद्ध होते जा रहा है! ऐसे में आप गाँवो में आरओ वाटर सप्लाई का कारोबार कर सकते है! यह बिज़नेस गाँवो में आजकल बहुत तेजी से फैल रहा है! क्योंकि लोग अब अपने स्वास्थ्य के बारे में बहुत सावधान हो गए हैं!

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको केवल एक वाटर प्यूरीफायर और एक फ्रीज़र खरीदना होता है! उसके बाद आप अपनी गाड़ी से लोगो तक पानी की आपूर्ति कर सकते हैं!

इसके साथ ही आप गाँव के छोटे छोटे बाज़ार में मौजूद कई दुकानों में पानी की बोतल सप्लाई करके भी पैसा कमा सकते हैं!

इसके अलावा यदि आप इस कारोबार को अधिक लागत लगाकर करना चाहते है तो आप गाँव में पाइप लाइन बिछाकर खेती के लिए पानी सप्लाई कर सकते हैं! आप प्रत्येक खेत में पानी डालने के पैसे ले सकते है!

5. टेंट हाउस व्यवसाय

टेंट हाउस का व्यवसाय गांव क्षेत्रों में अधिक चलने वाला बिज़नेस है क्युकी अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में शादी विवाह और अन्य शुभ अवसरों के लिए शहरों की तरह मैरिज हॉल उपलभ्द नहीं है! 

अभी भी लोग अपने घर पर कोई पारिवारिक कार्य करते हैं और ऐसे में घर को सजाने और Decoration के लिए टेंट हाउस वाले को बुलाया जाता है!

तो शादी विवाह और अन्य शुभ अवसरों पर आप टेंट हाउस के व्यवसाय से लाखो कमा सकते है! इस व्यवसाय की सबसे ख़ास बात यह है की आप केवल एक बार पैसा लगाकर टेंट हाउस का सामान खरीदकर रख सकते है और कई वर्षो तक इससे पैसा कमा सकते है! 

आज कल छोटे से फंक्शन जैसे की जन्मदिन पर भी लोग टेंट हाउस को बुक करते है और गाँवो में सबसे छोटे शादी के टेंट लगाने के भी आज कल कम से कम 15 से 30 हजार तक लिए जाते है!

शादी के सीज़न में, इस व्यवसाय बहुत अधिक बढ़ जाता है! आप एक समय में कई शादियों की बुकिंग ले सकते है!

6. दूध डेयरी

जैसा की हमने पहले भी बताया की गाँव में गाय और भैंस लगभग हर घर में पाई जाती हैं! ऐसे में यदि आप गांव से पैसा कैसे कमाए? के बारे में जानना चाहते है तो आप दूध डेयरी व्यवसाय करके पैसे कमा सकते है!

आम तौर पर अधिकांश लोग अपनी जरुरत के अनुसार ही गाय और भैंस पालते हैं! लेकिन अगर आप इसे एक रोजगार बनाना चाहते है तो आप दो या दो से अधिक गाय और भैंस रख सकते है और अपना खुद की दूध की डेयरी खोल सकते हैं!

इसके बाद आप किसी अन्य परिवहन सुविधा से शहरों में दूध बेच सकते हैं! आपको बता दे शहरों में पैकेट वाले दूध की तुलना में लोग घर के शुद्ध दूध को पीना पसंद करते है!

दूध डेयरी व्यवसाय खोलने के लिए, आपके पास कुछ खेत होने जरुरी है! ताकि आप अपने जानवरो के लिए प्रयाप्त चारे की आवश्यकता को पूरी कर सके!

डेयरी व्यवसाय कम पैसा लगाकर अधिक पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है!

7. जनरल स्टोर

जनरल स्टोर को आम भाषा में फर्चून की दुकान भी कहते है! अभी भी गाँव में बहुत से लोग अपनी छोटी-छोटी चीजों को खरीदने के लिए शहर जाते हैं!

ऐसे में गांव के लोगो को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है जैसे की आने जाने में समय और पैसे का बर्बाद! 

इसलिए, यदि आप अपने गांव में एक जनरल स्टोर यानी की फर्चून की दुकान खोलते हैं! जहा पर रोजमर्रा की लगभग सभी जरुरी सामान उपलब्ध हो, तो आपकी दुकान से ग्रामीण लोगो को बहुत लाभ होगा और आपका कारोबार भी अच्छा चलेगा!

आप मात्र 10 से 20 हजार रुपये में अपना एक जनरल स्टोर खोल सकते है! धीरे धीरे सामान की बिक्री होने के बाद आप अपने दुकान में अधिक सामान रखकर अपना व्यापार बड़ा सकते है!

8. कंप्यूटर सेंटर शुरू करके पैसा कमाएं

जब से जिओ आया है तब से भारत के हर गांव में भी इंटरनेट पहुंच चूका है! ऐसे में अगर आप कंप्यूटर चलाना जानते है तो आप अपने गांव या फिर अपने नजदीकी बाजार में अपना एक कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते है! जहा एक या अधिक गांव के बच्चे सीखने के लिए आ सके!

इंटरनेट के इस समय में गाँव का भी हर बच्चा कंप्यूटर सीखना चाहता है! लेकिन अभी भी सुविधाओं के अभाव के कारण गांव के अधिकतर बच्चो को कंप्यूटर चलाने का मौका नहीं मिल पता है!

तो यदि आप अपने लिए रोजगार उत्पन्न करने के साथ साथ दुसरो को ज्ञान देकर एक मिसाल बनना चाहते! तो आप कंप्यूटर सेंटर खोलकर ज्ञान दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं!

जब धीरे धीरे आपके पास कंप्यूटर सिखने के लिए अधिक बच्चे आने शुरू हो जाये तो आप अपने कंप्यूटर सेंटर को बड़ा कर सकते हैं!

9. ठेके का काम करके पैसा कमाएं

गाँवो में ठेकेदारी  अधिक चलती है! जैसे यदि किसी को अपने लिए घर बनवाना है तो वह किसी ठेकेदार को पूरा मकान बनाने का ठेका दे देता है!

इसके बाद ठेकेदार अपने मजदूरों और मिस्त्री से मकान बना देता है! इस प्रक्रिया में आम तौर पर ठेकेदार द्वारा मकान मालिक से बहुत अधिक पैसे लिए जाते है!

यदि आप भी अपने आस पास के गाँवो से इस तरह के काम को ठेके में लेकर एक ठेकेदार बनना चाहते है! तो आप गांव में घर बैठे बहुत पैसा कमा सकते है!

जैसे किसी व्यक्ति को अपने खेत में फसल बोनी है! तो आप जानते है की किसी खेत में फसल बोने की एक लम्बी प्रोसेस होती है! जैसे की खेत में हल चलाना, खाद डालना और फिर बीज डालना इत्यादि!

तो आप अपने मजदूरों की एक टीम बनाकर इस तरह के काम को पूरा कर सकते है!

10. खाद और बीज की दुकान खोलें

यह हम सब जानते है की गांव के लगभग सभी लोग खेती से जुड़े होते है! और वैसे भी हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है! बड़े बड़े शहरों में आने वाला अनाज गांव से ही जाता है!

इसलिए यदि आप भी गाँव में रहते हैं और किसानी करते है तो आप खाद और बीज की दुकान खोलकर अपने और आसपास के गाँवो में बेच सकते है!

अभी भी किसान अपने खेत के लिए बीज और आवश्यक खाद शहरो से मगवाते है या फिर खुद शहर जाकर लाते है! ऐसे में किसान को पैसे और समय का काफी नुकसान होता है!

हर कोई किसान चाहता है की उसके जरुरत की चीज उसे उसके गांव या फिर पास के बाजार में मिल जाये! इसलिए अगर आप खाद और बीज की दुकान खोलते हैं तो यह आप और किसान दोनों के लिए फायदेमंद होगा और आपकी अच्छी आमदनी भी होगी!

हमारे द्वारा अभी तक बताये गए गांवों में पैसा कमाने का इन सारे तरीको में से खाद और बीज की दुकान गांव में सबसे ज्यादा चलने बिज़नेस है!

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम पैसे की जरुरत होती है! आप 15 से 20 हजार रुपये में एक बार की फसल के लिए खाद और बीज खरीदकर बेच सकते है!

निष्कर्षConclusion

आज के इस हिंदी लेख में हमने  गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? और 10 आसान गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में विस्तार से जाना!

उम्मीद करते है आपको हमारी यह जानकारी (Google Book Center in Hindi) पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here