क्या आपको पता है की इंटीरियर डिजाइनिंग क्या है? (Interior Designing Kya Hai) और इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने? (Interior Designer Kaise Bane). यदि आप अपने घर को सजाने- सवारने और डेकोरेट करने में रूचि रखते है तो आज का ब्लॉग आपके लिए बहुत खास होने वाला है! इस ब्लॉग में हम इंटीरियर डिजाईन के प्रमुख कोर्सइंटीरियर डिजाइन कोर्स फीसइंटीरियर डिज़ाइनर सैलरी और भारत में टॉप इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनियां के बारे में  जानने वाले है!

फ़ैशन और डिजाईन के इस दौर में इंटीरियर डिजाइनिंग इंडस्ट्री बहुत बड़ी हो गयी है! अपने घर और इमारत के डेकोरेशन में लोग लाखो रुपये खर्च करते है!

ऐसे में यदि आप भी फ़ैशन और डिजाईनिग के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है! तो आप इंटीरियर डिज़ाइनर का कोर्स करके एक सफल इंटीरियर डिज़ाइनर बन सकते है!

इंटीरियर डिजाइनर डेकोरेशन से सम्बंधित सेवाएँ जैसे की घर, मकान और कमरों इत्यादि को एक खुबसूरत तरीके से सजाने का काम करते है! किसी एक अच्छे इंटेरियर डिजाईनिग का कोर्स करके आप बहुत आसानी से एक प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर बन सकते है!

आज हर कोई अपने घर को सुन्दर और साफ के साथ – साथ Sophisticated चीजों से सजाना चाहता है! साथ ही हर एक छोटे-बड़े फंक्शन में घर को डेकोरेट किया जाता है! इसलिये बड़े शहरों के साथ साथ अब छोटे शहरों और गावों में भी इंटीरियर डिज़ाइनर की डिमांड बहुत अधिक हो गयी है!

तो चलिये बिना किसी देरी के इस हिंदी लेख को शुरू करते है और इंटीरियर डिजाइनिंग क्या है? (Interior Designing Kya Hai) तथा इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने? (Interior Designer Kaise Bane) जानते है!

interior designing course online

विषय - सूची

इंटीरियर डिज़ाइनिंग क्या है? Interior Designing Kya Hai

Interior Designing Kya Hai: इंटीरियर डिज़ाइनिंग किसी ईमारत या भवन के आंतरिक भाग के सौंदर्यकरण की एक कला होती है! इंटीरियर Designing मे किसी ईमारत के आंतरिक भाग को इस प्रकार से डिज़ाइन जाता है! की वहां रहने वाले लोगो को एक स्वस्थ और अधिक सौंदर्यपूर्ण रूप से सुखद वातावरण प्राप्त हो सके! 

साधारण शब्दों में इंटीरियर डिज़ाइनिंग एक ऐसा कोर्स है जिसमे इमारतों, मंदिरो, व्यवसायिक काम्प्लेक्स, दुकानों और लोगो के रहने वाले स्थान को अंदर से खूबसूरत डिज़ाइन करना सिखाया जाता है! 

यह कोर्स विज्ञान और सिविल से संबंधित है! इस क्षेत्र में आप कई प्रकार के अलग अलग डिज़ाइनिंग कोर्स कर सकते है! इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र मे आप अपना बेहतरीन करियर बनाने का अवसर प्राप्त कर सकते है! 

इंटीरियर डिज़ाइनिंग के अंतर्गत डेकोरेशन स्टफ से संबंधित अध्ययन किया जाता है! 

इंटेरियर डिज़ाइनर क्या होता है – Interior Designer Kya Hai

Interior Designer Kya Hai: इंटीरियर डिजाइनर वह व्यक्ति होता है जो सौंदर्यपूर्ण ढंग से और कार्यात्मक रूप से किसी घर या ईमारत की आंतरिक संरचना को व्यवस्थित करने में, डिज़ाइन करने में कुशल हो!

इंटेरियर डिज़ाइनर डेकोरेशन के अंतर्गत आने वाले रिक्त स्थान, भवन और तकनीकी मामले जैसे प्रकाश, ध्वनि और तापमान नियंत्रण के Layout का अनुभव रखते है!

रिसर्च में बताया जाता है की किसी भी इंटेरियर डिज़ाइनर की कोशिश यह रहती है! की कम से कम समय में किसी भी ईमारत व घरों के आंतरिक भागो को व्यवस्थित और सुंदर और आकर्षक बनाया जाए! 

एक इंटीरियर डिज़ाइनर को इंटीरियर में रहने वालों के शारीरिक आराम, सुरक्षा और सुविधा को प्रभावित करने वाले मुद्दों का प्रोफेशनल ज्ञान होना चाहिए! और एक डिज़ाइनर में कलात्मक, रचनात्मक रूप से साज सज्जा का कौशल होना चाहिए!

डिज़ाइनिंग के लिए रंग का चयन करना, स्थान को व्यवस्थित करना! और डिज़ाइनिंग ट्रेंड और नए स्टाइल का ज्ञान होना इंटीरियर डिज़ाइनिंग में सबसे महत्वपूर्ण होता है!

इंटीरियर डिज़ाइनर शैक्षिक योग्यता – Interior Designer Eligibility in Hindi

यह कोर्स को करने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता इस प्रकार होनी चाहिए!

  • किसी भी स्ट्रीम से छात्र ने 12th उत्तीर्ण किया हो!
  • बारहवीं में कम से कम 35% या इससे ऊपर मार्क्स प्राप्त किये हो!
  • कैंडिडेट्स की उम्र 17 साल से अधिक होनी चाहिए!

इसके अलावा यदि आप ज्यादा पड़े लिखे नहीं है लेकिन एक इंटीरियर डिजाइनर बनाना चाहते है! तो आप कही से भी इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स पूरा करके लोगो को इंटीरियर डिजाइनिंगकी सेवाएं प्रदान कर सकते है!

इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए आवश्यक कौशल – Interior Designing Skills in Hindi

इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स में यह अध्ययन किया जाता है कि किस प्रकार आप चीजों को प्रोफेशनली डिजाइन कर सकते हैं! और उन्हें बेहतरीन तथा सुन्दर बना सकते हैं और इसके लिए डिज़ाइनर में कुछ महत्वपूर्ण स्किल्स अवश्य होनी चाहिए जो इस प्रकार है!

  • रचनात्मकता (Creativity)
  • दृष्टि (Vision)
  • डिजाइन प्रवृत्तियों और शैलियों का ज्ञान (Knowledge of Design Trends and Styles)
  • रंग मूल ज्ञान (Color Basics Knowledge)
  • स्थानिक संतुलन की समझ (Understanding of Spatial Balance)
  • संचार कौशल (Communication Skills)
  • बजट कौशल (Budgeting Skills)
  • समय प्रबंधी कौशल (Time Management Skills)

इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने – Interior Designer Kaise Bane

Interior Designer Kaise Bane: इंटीरियर डिज़ाइनिंग का कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स होता है! एक इंटीरियर डिज़ाइनर बनने के लिए सबसे पहले छात्र बारहवीं पास होना चाहिए! इसके बाद ही इंटीरियर कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है! 

यह कोर्स के अंतर्गत डिप्लोमा कोर्स, मास्टर और स्नातक कोर्स में प्रवेश कर सकते है! अभ्यर्थी अपने शैक्षिक योग्यता के अनुसार कोर्स का चयन करते है!

इंटीरियर डिज़ाइनर बनने के लिए कैंडिडेट्स को यूनिवर्सिटी या नेशनल लेवल पर आयोजित किये जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करना होता है!

इसके बाद कैंडिडेट्स को एग्जाम के लिए प्राप्त प्रवेश पत्र में दिए गए एग्जाम सेंटर में जाकर एग्जाम देना होता है और एग्जाम क्लियर करना होता है! एग्जाम में प्राप्त किये रैंक के आधार पर छात्र को कॉलेज उपलब्ध कराया जाता है! 

इस प्रकार आप अपना इंटीरियर डिज़ाइनिंग का कोर्स की पढाई कर सकते है और एक पेशेवर डिज़ाइनर बन सकते है!

इंटीरियर डिजाईन के प्रमुख कोर्स – Interior Designing Course Types in Hindi

इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में आप डिग्री, डिप्लोमा, मास्टर कोर्स कर सकते है! किसी भी एक कोर्स को करने के बाद आप इंटीरियर डिजाइनिंग के फील्ड में अपना भविष्य बना सकते हो! इंडिया में इंटीरियर डिज़ाइनिंग के सबसे अधिक कोर्स उपलब्ध है!

  • बैचलर ऑफ़ साइंस इन इंटीरियर डिज़ाइन 
  • डिप्लोमा इन इंटीरियर डिज़ाइनिंग 
  • बैचलर ऑफ़ डिज़ाइन इन इंटीरियर डिज़ाइनिंग 
  • बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स इंटीरियर डिज़ाइनिंग 
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन इंटीरियर डिज़ाइन 
  • मास्टर ऑफ़ डिज़ाइन इन इंटीरियर डिज़ाइनिंग 
  • इंटीरियर आर्किटेक्चर डिजाइन कोर्स 
  • बीबीए इन इंटीरियर डिज़ाइनिंग 

इंटीरियर डिजाइनर कोर्स में आने वाले विषय – Interior Designing Course Subjects in Hindi

यदि आप इंटीरियर डिजाइनर का कोर्स करना चाहते है तो चलिए अब इस इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स के अंतर्गत पढाये जाने वाले विषय कौन कौन से है? के बारे में जान लेते है!

इंटीरियर डिजाइनर कोर्स में आने वाले विषय निम्न प्रकार से हैं!

  1. फर्नीचर डिज़ाइन
  2. फ़र्नीशिंग एंड फ़िटिंग
  3. हिस्ट्री ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन
  4. कंस्ट्रक्शन एंड मटेरियल्स
  5. इंजीनियरिंग ड्रॉइंग
  6. आर्ट एंड बेसिक डिज़ाइन
  7. सर्विसेस प्रो़फेशनल मैनेजमेंट- इस्टिमेटिंग & बजटिंग
  8. प्रॉपर्टीज़ ऑफ़ मटेरियल & पेंट टेक्नोलॉजी
  9. कंप्यूटर एडेड डिज़ाइनिंग

इंटीरियर डिजाइनर के लिए जॉब एरिया – Job area for Interior designer

डिज़ाइनर का कोर्स करने के बाद आप डिज़ाइनिंग कंपनी और इंडस्ट्रीज में नौकरी प्राप्त कर सकते है! यह एक सम्मानजनक कार्य माना जाता है! कार्य अनुभव के अनुसार आप इस क्षेत्र में खूब अच्छा खासा इनकम प्राप्त कर सकते है भारत के अलावा बाहरी देशो में जाकर भी पैसा कमा सकते है!

  • वास्तु फर्म (architectural firms)
  • निर्माण कंपनियां (Construction companies)
  • डिजाइनिंग कंसल्टेंसी (Designing Consultancy)
  • इंटीरियर डिजाइन कंपनियां (Interior design companies)
  • फुटकर विक्रेता (Retailers)
  • इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां (Events management companies)
  • सेट डिजाइनिंग कंपनियां (Set designing companies)
  • प्रदर्शनी केंद्र (Exhibition Center)

इंटीरियर डिजाइन कोर्स फीस – Interior Designing Course Fees

यह डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए छात्र की सालाना फीस लगभग 30 हजार से 4 लाख हो सकती है! अधिकतर सरकारी और निजी संस्थानों में यह फीस भिन्न भिन्न हो सकती है! 

आपको बता दे आप इंटीरियर डिज़ाइनिंग के अंतर्गत जो भी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स करते है! उसके अनुसार ही आपको कोर्स फीस अलग अलग अमाउंट में भरनी होती है! जो कम या ज्यादा भी हो सकती है!

इंटीरियर डिज़ाइनर सैलरी – Interior Designer Salary in Hindi

एक इंटेरियर डिज़ाइनर का वेतन उसके अनुभव, क्रिएटिविटी और उसके लेवल पर निर्भर करता है! यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे शरुवात में सैलरी 20 से 30 हजार प्रतिमाह कमा सकते है! इसके अलावा इंटीरियर डिज़ाइनर की अधिकतम सैलरी 80 हजार से 1 लाख प्रतिमाह भी हो सकती है!

कार्य अनुभव के अनुसार आप इस क्षेत्र में खूब अच्छा खासा इनकम प्राप्त कर सकते है! और इसके साथ ही आप अपना खुद का इंटीरियर डिज़ाइनिंग का बिज़नेस शरू कर सकते है!

भारत में टॉप इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनियां – Top Interior Designing Companies in India

  1. लिपिका सूद इंटीरियर्स प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली
  2. इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनी, दिल्ली (भारत)
  3. पायल कपूर-इंटीरियर डेकोरेटर और डिज़ाइनर, दक्षिण दिल्ली, (भारत)
  4. शीर्ष आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिजाइनर / गृह नवीनीकरण गुड़गांव (दिल्ली एनसीआर)
  5. द डिजाइन कंपनी इंडिया, मुंबई
  6. शहरी भारत डिजाइन, दिल्ली
  7. कोहेलिका कोहली आर्किटेक्ट्स एंड डिज़ाइनर्स प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली
  8. श्रुति सोढ़ी इंटीरियर डिजाइन, नई दिल्ली
  9. मोनिका खन्ना डिजाइन, नई दिल्ली

भारत में टॉप इंटीरियर डिजाइन कॉलेज – Top Interior Designing Collages in India

  • एनआईडी (राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान), बेंगलुरु
  • आईआईएफटी (अंतर्राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान), चंडीगढ़
  • मोती अकादमी
  • आर्क कोलाज ऑफ डिजाइन एंड बिजनेस, जयपुर
  • जद (इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी), मुंबई
  • हैमस्टेक रचनात्मक शिक्षा संस्थान, हैदराबाद
  • एसएनडीटी वुमन्स यूनिवर्सिटी, मुंबई
  • एमआईटी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, पुणे
  • आईएनआईएफडी (अंतर्राष्ट्रीय फैशन डिजाइन संस्थान), मुंबई
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब
  • चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, चंडीगढ़
  • सोफ़िया कॉलेज बी. के. सोमानी पॉलिटेक्निक, मुंबई

निष्कर्षConclusion

तो आज के ब्लॉग में हमने इंटीरियर डिजाइनिंग क्या है? (Interior Designing Kya Hai) और इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने? (Interior Designer Kaise Bane) जाना! और इसके साथ हमने इंटीरियर डिजाईन के प्रमुख कोर्सइंटीरियर डिजाइन कोर्स फीसइंटीरियर डिज़ाइनर सैलरी और भारत में टॉप इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनियां के बारे में आपको जानकारी दी!

उम्मीद करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! और आपको इंटीरियर डिज़ाइनिंग के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! करियर को बेहतरीन बनाने के लिए यह एक Best Career Option माना जाता है!

फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here