5/5 - (1 vote)

Hi दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हम 11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? आर्ट्स स्ट्रीम, कॉमर्स स्ट्रीम और साइंस स्ट्रीम क्या होता है? इसके साथ ही 11वीं विषय सूची 2023 (11th Subject List in Hindi) के बारे में विस्तार से जानने वाले है!

अक्सर 10वी कक्षा पास करने के बाद अधिकतर छात्रों के दिमाग में यह दुविधा रहती है की 11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं और उन्हें 11वीं में कौन कौन से विषय लेने चाहिए!

दरअसल 11वी के बाद शिक्षा को आसान बनाने के लिए सभी विषयो को मुख्यता 3 स्ट्रीम्स यानी की आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस में बाट दिया जाता है! ताकि छात्र बेहतर करियर विकल्प और अपने इच्छानुसार विषयो को चुन सके! 

लेकिन फिर भी आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं और मैथ में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? इत्यादि सवाल कई छात्रों के दिमाग में आते है!

तो यदि आप भी इस तरह के (11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?) सवालों के जवाब ढूढ़ रहे है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ख़ास होने वाला है!

11th Subject List in Hindi

[ 11वीं विषय सूची 2023 – 11th Subject List in Hindi ]

विषय - सूची

11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? – 11th Subject List in Hindi

हाईस्कूल तक की पढाई में सभी विषयो जैसे की हिंदी, गणित, विज्ञान, भूगोल, अंग्रेजी का एक साथ अध्ययन किया जाता है! लेकिन इसके बाद 11वीं कक्षा की पढ़ाई को मुख्यता 3 विषयो मतलब की स्ट्रीम में विभाजित किया जाता है!

11th में प्रवेश करने हेतु छात्रों को मुख्यतः तीन स्ट्रीम (साइंस, आर्ट और कॉमर्स स्ट्रीम) में से कोई एक स्ट्रीम को चुनकर अपने आगे की पढ़ाई को शुरू करना होता है!

  • कला विषय (आर्ट्स स्ट्रीम)
  • वाणिज्य विषय (कॉमर्स स्ट्रीम)
  • विज्ञान विषय (साइंस स्ट्रीम)

कला विषय (आर्ट्स स्ट्रीम) क्या होता है?

आर्ट्स यानी की कला विषय एक ऐसा स्ट्रीम होता है जिसके माध्यम से छात्र हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा, सामाजिक, प्राकृतिक, राजनैतिक, संस्कृति, भूगोल तथा कला आदि विषयो से संबंधित तथ्यों का अध्ययन करते है! 

यह स्ट्रीम से पढाई करने के बाद छात्र के पास अपने करियर को बेहतरीन बनाने के कई विकल्प प्राप्त होते है! आर्ट स्ट्रीम के अंतर्गत कई अलग अलग विषय के बारे में पढ़ाया जाता है जो निम्न है!

आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? (11th Arts Subject List in Hindi)

11 वीं कक्षा कला विषय सूची (Art Stream Subject)

  1. हिन्दी (Hindi)
  2. अंग्रेजी (English)
  3. इतिहास (History)
  4. भूगोल (Geography)
  5. समाजशास्त्र (Sociology)
  6. अर्थशास्त्र (Economics)
  7. राजनीतिज्ञ विज्ञानं(Political Science)
  8. संस्कृत (Sanskrit)
  9. दर्शनशास्र(Philosophy)
  10. मनोविज्ञान (Psychology)
  11. गृहविज्ञान (Home science)

हिन्दी (Hindi)

हिंदी जो भारत देश की मातृभाषा के रूप में प्रसिद्ध है! और कक्षा एक से कक्षा बारहवीं तक हिंदी को एक मुख्य विषय के रूप में पढ़ाया जाता है और हिंदी विषय को एक अनिवार्य विषय माना जाता है! हिंदी विषय आर्ट साइड में अंतर्गत आने वाला मुख्य विषय है!

अंग्रेजी (English)

अंग्रेजी एक अंतराष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रचलित है! हिंदी भाषा के समान इंग्लिश भाषा को भी प्रत्येक क्षेत्र में मुख्यता दी जाती है और स्कूलों/कॉलेजो में मुख्य विषय के रूप में इंग्लिश भी पढ़ाया जाता है! 

इतिहास (History)

यह एक ऐसा विषय होता है जिसके माध्यम से छात्र को प्राचीन समय के संस्कृति और सभ्यता के बारे में अध्ययन कराया जाता है! 

हिस्ट्री विषय में प्राचीन काल के राजा महाराजाओ की जीवन कथाएं और घटनाओ के बारे में पढ़ाया जाता है!

इस विषय में पूर्ण रूप से देश और दुनिया के रोचक तथ्यों के बारे में अध्ययन कराया जाता है!

भूगोल (Geography)

भूगोल शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुवा है भू अर्थात पृथ्वी और गोल! जिओग्राफी विषय के अंतर्गत पृथ्वी के स्वरूप और प्राकृतिक भागो के बारे में अध्ययन किया जाता है! 

समाज शास्त्र (Sociology)

इस विषय को सामाजिक विज्ञान के नाम से भी जाना जाता है! जिसके अंतर्गत सामाजिक व्यवस्था, समाजिक परिवर्तन और समाज – संस्कृति से जुड़े पहलुओं का अध्ययन कराया जाता है! 

अर्थशास्त्र (Economics)

यह एक ऐसा विषय है जिसके अंतर्गत देश और विश्व की अर्थव्यवस्था से संबंधित तथ्यों का अध्ययन किया जाता है! अर्थशास्त्र के माध्यम से किसी भी प्रकार के वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, वितरण, विनिमय और उपभोग से संबंधित जानकारी दी जाती है!

राजनीति विज्ञान (Political Science)

इसके अंतर्गत देश और विश्व से जुड़े हुवे राजनैतिक मुद्दों और शक्तियों के बारे में अध्ययन किया जाता है! राजनीतिज्ञ पार्टी, समूहों, सरकार, कानून और कूटनीति के बारे में छात्रों को पढ़ाया जाता है!

संस्कृत (Sanskrit)

संस्कृत मुख्य रूप से हिन्दू धर्म में धार्मिक और ऐतिहासिक ग्रंथो की भाषा है! प्राचीन काल में शास्त्रों और वेदों में मुख्य रूप से सस्कृत भाषा को महत्वता दी जाती थी! 

दर्शनशास्र (Philosophy)

यह विषय के अंतर्गत देश और विश्व के प्राचीन काल के दार्शनिक परम्पराओ के बारे में जाना जाता है! दर्शनशास्त्र विषय के अंतर्गत धर्म, कर्म, मोक्ष, और वैदिक काल के बारे में अध्ययन कराया जाता है!

मनोविज्ञान (Psychology )

मनोविज्ञान विषय के अंतर्गत व्यक्तिगत, मानसिक और सामाजिक पहलूओ के बारे में अध्ययन किया जाता है! मनोवैज्ञानिक का कार्य व्यक्तिगत व्यवहार को समझना होता है!

गृहविज्ञान (Home Science)

यह एक वैकल्पिक विषय होता है जिसके अंतर्गत मुख्यतः कड़ाई – बुनाई, सिलाई, घर और हमारे दैनिक जीवन से जुड़े पहलुओं के बारे अध्ययन कराया जाता है!

वाणिज्य विषय (कॉमर्स स्ट्रीम) क्या होता है?

कॉमर्स को हिंदी में वाणिज्य कहा जाता है! यह एक ऐसा स्ट्रीम होता है जिसके अंतर्गत व्यवसायिक, देश विदेश की अर्थव्यवस्था, अकॉउंटिंग और वित्तीय मुद्दों के बारे में पढ़ाया जाता है! 

वाणिज्य विषय स्ट्रीम से पढाई करने के बाद छात्रों को बिज़नेस और अकाउंट के क्षेत्र में अपने भविष्य को उज्जवल बनाने का मौका मिलता है! इसके साथ ही कॉमर्स के छात्र मैनेजमेंट और फाइनेंसिंग के क्षेत्र में भी कार्य कर सकते है!

चलिए कॉमर्स स्ट्रीम के अंतर्गत आने वाले सभी विषयों के बारे (Commerce Stream Subject) में जान लेते है! 

कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? (11th Commerce Subject List in Hindi)

  1. लेखाशास्त्र(Accountancy)
  2. अर्थशास्त्र (Economics)
  3. बिजनेस स्टडीज (Business Studies)
  4. अंग्रेज़ी (English)
  5. गणित (Mathematics) Optional
  6. उद्यमिता(Entrepreneurship) Optional
  7. शारीरिक शिक्षा (Physical Education) Optional
  8. सूचना विज्ञान अभ्यास (Informatics Practices) Optional

लेखाशास्त्र (Accountancy)

लेखाशास्त्र विषय के अंतर्गत व्यवसायिक तथ्यों, वित्तीय पहलुओं और बिज़नेस में लाभ – हानि से संबंधित मुद्दों का अध्ययन किया जाता है! Accountancy को हिंदी में लेखाकर्म या लेखांकन भी कहा जाता है!

अर्थशास्त्र (Economics)

इकोनॉमिक्स सामाजिक विज्ञान की एक शाखा होती है जिसके अंतर्गत देश – विदेश के आर्थिक पहलुओं, विनिमय, मानव संशाधनो का उत्पादन, आर्थिक स्थिति में होने वाले उतार – चढ़ाव का अध्ययन किया जाता है!

बिजनेस स्टडीज (Business Studies)

कॉमर्स स्ट्रीम के अंतर्गत आने वाला यह एक मुख्य विषय है जिसमे व्यवसायिक अध्ययन किया जाता है! बिज़नेस स्टडीज में फाइनेंसिंग, अकाउंट, मार्केटिंग, मेनेजमेंट आदि विषयो का अध्ययन किया जाता है!

अंग्रेज़ी (English)

यह लगभग सभी स्ट्रीम में पढ़ाया जाने वाला अनिवार्य विषय होता है! बिज़नेस सबंधी अध्ययन में अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना बहुत आवश्यक होता है!

गणित (Mathematics) Optional

कॉमर्स में सांख्यिकी, संभाव्यता, प्रारंभिक अंकगणित और प्रारंभिक बीजगणित आदि विषयो को शामिल किया जाता है! अकॉउंटिंग, वित्तीय विश्लेषण और मार्केटिंग करने के लिए गणित का ज्ञान होना बहुत आवश्यक होता है!

उद्यमिता (Entrepreneurship) Optional

कॉमर्स स्ट्रीम के अंतर्गत आने वाला यह एक ऐसा वैकल्पिक विषय है जिसके अंतर्गत किसी नए व्यवसाय की योजना बनाने, शुरू करने, और उसको व्यवस्थित करने का अध्ययन कराया जाता है!

शारीरिक शिक्षा (Physical Education) Optional

यह एक वैकल्पिक विषय है! शारीरिक शिक्षा में विभिन्न खेलों, योग, शरीर विज्ञान, शारीरिक फिटनेस और शारीरिक शिक्षा में बदलते रुझानों के बारे में अध्ययन किया जाता है! 

विज्ञान विषय (साइंस स्ट्रीम) क्या होता है?

Science stream के अंतर्गत पृथ्वी, अंतरिक्ष और जीव, से संबंधित पाठ्यक्रम को पढ़ाया जाता है! विज्ञान के क्षेत्र में एक छात्र अपना भविष्य उज्जवल बनाने का अवसर प्राप्त कर सकते है! 

साइंस स्ट्रीम चुनने पर आपको 2 विकल्प दिए जाते है!

  1. PCB: पीसीबी का पूरा नाम Physics, Chemistry, Bio होता है इसमें छात्र को गणित लेना जरुरी नहीं होता है! आप अपने रूचि के अनुसार विषयो को चुन सकते है! 
  2. PCM: पीसीएम का पूरा नाम Physics, Chemistry, Math होता है! टेक्नोलॉजी, रिसर्च के क्षेत्र में रूचि रखने वाले छात्र साइंस स्ट्रीम से पढाई कर अपना करियर बेहतरीन बनाने का अवसर पा सकते है!

साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? (11th Science Subject List in Hindi)

  1. गणित (Mathematics)
  2. हिंदी (Hindi)
  3. अंग्रेजी (English)
  4. रासायनिक विज्ञान(Chemistry)
  5. भौतिक विज्ञान(Physics)
  6. जीव विज्ञान (Biology)

हिंदी (Hindi)

हिंदी यह एक ऐसा विषय होता है जो भारत में 1 से 12वीं तक पढ़ाया जाने वाला एक अनिवार्य विषय होता है! और आज भी भारत में हिंदी भाषा को शिक्षा के क्षेत्र में प्राथमिकता दी जाती है! यह विषय 

अंग्रेजी (English)

अंग्रेजी हिंदी के समान ही अंग्रेजी भी प्रत्येक कक्षा में पढ़ाया जाने वाला पाठ्यक्रम होता है! आज के समय में शिक्षा के प्रत्येक क्षेत्र में इंग्लिश को अधिक महत्वता दी जाती है! स्कूलो/ कॉलेजो में ऑनलाइन क्लास भी अधिकतर इंग्लिश में दी जाती है!

गणित (Mathematics)

गणित विषय साइंस स्ट्रीम के अंतर्गत पढ़ाया जाने वाला महत्वपूर्ण विषय होता है! कई मायनो में विज्ञान और गणित का गहरा संबंध माना जाता है!

विज्ञान के क्षेत्र में रासायनिक सूत्रों, परमाणुओं, अनुपात, वेग आदि अध्ययन के लिए गणित आवश्यक होता है!

रासायनिक विज्ञान (Chemistry)

यह एक प्रकार से प्राकृतिक विज्ञान है इसके पाठ्यक्रम में परमाणुओं, अणुओं और आयनों से बने यौगिकों, पदार्थो और तत्वों को शामिल करता है: रासायनिक पदार्थो की संरचना, संरचना, गुण, व्यवहार और वे परिवर्तन जो अन्य पदार्थों के साथ प्रतिक्रिया के दौरान होते हैं।

जीव विज्ञान (Biology)

इस विषय के अंतर्गत प्रकृति में रहने वाले जीवो के बारे में अध्ययन किया जाता है! मानव और प्राकृतिक विज्ञान को जिव विज्ञान विषय के अंतर्गत पढ़ाया जाता है! 

भौतिक विज्ञान (Physics)

भौतिक विज्ञान के अंतर्गत प्राकृतिक पदार्थ का अध्ययन किया जाता है! इसके अंतर्गत अंतरिक्ष समय, पृथ्वी की गति और व्यवहार, और ऊर्जा और बल की संबंधित तथ्यों का अध्ययन कराया जाता है! 

अगर आप इंटरनेट में 11वीं के बाद कैसे सब्जेक्ट लें यह सर्च कर रहे हैं तो पहले आप यह सोच लें कि 12 वी के बाद आपको क्या करना है या फिर ग्रेडुएशन के बाद आपको क्या करना है! 

जैसे आपको टीचिंग में जाना है, सरकारी टेस्ट निकालना है, रेलवे में भर्ती होना है या फिर इंडियन डिफेंस में भर्ती होना है! उसी अनुसार आप 11 वी से सब्जेक्ट लेने का सोचें क्योंकि यह आपकी लगभग प्रारम्भिक शिक्षा है! 

कृषि विज्ञान(Agricultural Science)

इसके अंतर्गत निम्नलिखित विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है जो कि कृषि से संबंधित जानकारियां प्रदान करते हैं! जो छात्र बागवानी पशु विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग इत्यादि में रुचि रखते हैं वह इस विषय का चयन कर सकते हैं!

मृदा विज्ञान, प्लांट फिजियोलॉजी, एंटोंमोलॉजी, फार्म और फसल उत्पादन से संबंधित तथ्यों के बारे में इस विषय के अंतर्गत पढ़ाया जाता है! कृषि विज्ञान के अंतर्गत छात्र को कृषि इंजीनियर, वैज्ञानिक बनकर कैरियर बनाने का अवसर मिल सकता है!

कृषि विज्ञान के अंतर्गत पर्यावरणीय कारकों सामाजिक और आर्थिक मुद्दों का भी अध्ययन किया जाता है!

11वीं में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

आपको ग्यारहवीं में किसी भी सब्जेक्ट को चुनने से पहले निचे लिखी हुवी निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए जो की इस प्रकार है!

  • 11वीं के छात्रों को विषय चुनने के बारे में शैक्षिक और व्यक्तिगत रूप से सोचना बहुत आवश्यक होता है!
  • सबसे जरुरी बात यह है कि आपको सब्जेक्ट पसंद हो इसके साथ ही आपको उससे संबंधित अपने भविष्य को ध्यान में रखना चाहिए!
  • 11th standard के छात्रों को अपने विद्यालयों में उपलब्ध कोर्सों से संबंधित विषय को भी ध्यान में रखना चाहिए!
  • सही शिक्षा के क्षेत्रों के उद्देश्यों को समझने के आवश्यकता होती है!
  • जिस क्षेत्र में आप रूचि रखते है जहा तक सम्भव हो उस फील्ड से संबंधित विषयों को चुने इससे आपको अपने करियर को बनाने में आसानी हो सकती है!

Read More:

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी ब्लॉग में हमने 11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? आर्ट्स स्ट्रीम, कॉमर्स स्ट्रीम और साइंस स्ट्रीम क्या होता है? साथ ही 11वीं विषय सूची 2023 (11th Subject List in Hindi) जाना!

इसके साथ ही हमने 11th Arts Subject List in Hindi, कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? और साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? के बारे में आपको जानकारी दी!

उम्मीद करते है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको 11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी!

आपको हमारी यह पोस्ट(11th Subject List in Hindi) कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

इस पोस्ट को पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!