नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी ब्लॉग में हम WhatsApp Auto Reply क्या होता है? और व्हाट्सप्प से जुड़े Best 5 WhatsApp tricks के बारे में बात करेंगे! जैसा की सभी जानते है व्हाट्सप्प दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाले एक लोकप्रिय और पॉपुलर मेसेजिंग एप्प है! एक ऐसा मोबाइल एप्प जिसका इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से वीडियो, ऑडियो कॉल के लिए कर सकते है!

यदि आप भी व्हाट्सप ऑटो रिप्लाई के बारे में जानने के इच्छुक है और अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प ट्रिक्स को इस्तेमाल करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही Interesting होने वाला है!

Best 5 WhatsApp Tricks

कई बार होता है की हमे व्हाट्सप्प के कई फीचर्स के बारे में पता नहीं होता है। और हम उनका use नहीं कर पाते है! आज आपको हम बहुत ही मजेदार ट्रिक्स की जानकारी देने वाले है। आइये जान लेते है आखिर यह WhatsApp auto reply क्या होता है और Best 5 WhatsApp tricks के बारे में!

1.WhatsApp Auto Reply 

आप ज्यादा Busy रहते हैं या Business करते हैं तो लोग आपसे WhatsApp Chatting भी करते हैं! आप चाहते हुए भी उन्हें Reply नहीं कर पाते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर लेना है चलिए कैसे आपको यह एप्प इस्तेमाल करना है जान लेते है: 

  • सबसे पहले आपको यह app को अपने फ़ोन ओपन करना है और आपको Auto reply on के ऑप्शन में जाकर इसे On कर लेना है। 
  • इसके बाद आप यदि आप अपने सभी व्हाट्सप्प contacts के लिए यह ऑटो रिप्लाई को ऑन करना चाहते है तो इसके लिए आपको Everyone के ऑप्शन के क्लिक करना है। इस प्रकार आप कोई एक contact भी सेलेक्ट कर सकते है। 
  • इस प्रकार जिस contact को आपने ऑटो रिप्लाई के लिए सेलेक्ट किया होगा तो उसका कभी भी मैसेज आने पर automatically रिप्लाई हो जायेगा। 

इन्हें भी पढ़ें –

2. Not Reply But Read SMS 

कभी भी आपके WhatsApp में कोई Message आता है और आप उसे पढ़ लेते हो लेकिन आपके पास Reply करने का वक्त न हो! आप ये चाहते हो जिन्होंने Message भेजा है उनको पता न चले तो ऐसा भी सम्भव है!

आपको ऐसे में Message खोलने से पहले Mobile को Aeroplane Mode में रखना है! उसके बाद WhatsApp पर आना है और WhatsApp को close कर देना है! 

3. WhatsApp Colorful Chat Background 

आप में से बहुत लोग Chat Background Option को use करते होंगे लेकिन बहुत लोग इसको नहीं जानते हैं! इसके लिए आप अपने WhatsApp पर जाएँ!

Setting के chat option में जाएँ। जहां पर आपको यह option मिलेगा! इससे आप अपने Chat Background को बदल सकते हैं! आप कोई पसंदीदा image भी लगा सकते है।

4. WhatsApp Business App

आप अपने mobile में एक WhatsApp तो use करते हैं। आप ये चाहते हैं की दूसरा अलग WhatsApp App भी use करें! तो आप WhatsApp Business App का इस्तेमाल कर सकते हैं!

ये उनके लिए फायदेमंद है जो Android और iPhone Operating System दोनों में इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं! बहुत लोग WhatsApp GB app का इस्तेमाल करते है जो बहुत risky होता है! 

इन्हें भी पढ़ें –

5. Automatic Bold Word 

यह Trick उनके लिए फायदेमंद है जो ज्यादातर WhatsApp Groups में बड़े Articles लिखतें है! आप जब भी WhatsApp पर कुछ Type करते है! तो आपको Type word के शुरू और अंत में * Type करना है!

इससे आपका लिखा हुआ Word Bold हो जायेगा और Dark भी दिखने लगेगा! इसके साथ ही आप लिखा हुआ select करिये। इससे आपको अधिक option मिल जायेंगे। जहां आप ज्यादा word एक बार में copy paste या फिर cut कर सकते हैं!

Conclusion [निष्कर्ष]

आज के इस Hindi Blog में हमने जाना 5 Best WhatsApp Tricks क्या हैं (Best 5 WhatsApp Tricks) साथ में हमने यह भी जाना कैसे आप अपने WhatsApp Chat Background को कैसे colored बना सकते हैं?

आप कैसे Chatting Auto Reply कर सकते हो (WhatsApp Auto Reply kya hai) जिससे आपका WhatsApp chatting mood और भी अच्छा हो सकता है!  

आशा करता हूँ! आपको आज का यह Hindi Blog और Tricks जरूर पसंद आये होंगे! आप हमारे Hindi Blog को subscribe भी कर सकते हैं। ताकि हम जो भी post लिखें उसका notification सबसे पहले आपके पास पंहुचे! 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here