5/5 - (1 vote)

Google play store गूगल द्वारा Develop किया गया एक Android market है! यह एक डिजटल कंटेंट को डिस्ट्रब्यूट करने वाला तथा एन्ड्रोयॅड एप को स्टोर करने वाला गूगल स्टोर है! इस ब्लॉग में जानेंगे यह गूगल प्ले स्टोर क्या है? (Google Play Store Kya Hai) जो किसी भी एन्ड्रोयॅड डिवाइस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है! 

Google play store kya hai

यह एक ऐसा गूगल स्टोर है जहां से Android apps, Games, और अन्य Digital आइटम को आसानी से डाउनलोड कर सकते है! गूगल प्ले स्टोर को Google umbrella के नाम से भी जाना जाता है Apple के पास अपना एप स्टोर होता है।

गूगल के पास गूगल प्ले स्टोर होता है जो Androids App storing के लिए इस्तेमाल किया जाता है! इसमें डिजिटल सोशल मीडिया के कंटेंट भी स्टोर होता है जैसे musics, books, Videos, और TV programs आदि। 

Play store की खास बात यह है की इसमें हर एक एप और आइटम को विभाजित किया गया ताकि कोई भी यूज़र्स आसानी से सर्च कर इनस्टॉल कर सके तो आइये जान लेते है गूगल प्ले स्टोर के बारे में। और एक Android phone में यह कैसे काम करता है? 

विषय - सूची

गूगल प्ले स्टोर क्या है – Google Play Store Kya Hai

Google play store को गूगल का ऑफिसियल स्टोर भी कहा जाता है! जिसको 12 March 2012 में लांच किया गया। इसमें आसानी से कोई भी एन्ड्रोयॅड एप को डाउनलोड और इनस्टॉल किया जा सकता है!

इसमें Google play music, Google play books, Google play movies और google play news शामिल है! इसके अलावा, इससे कोई भी कंटेंट को Free में और paid डाउनलोड और install कर सकते है ज्यादातर एप free of cost आप इनस्टॉल कर सकते है।

अभी तक गूगल में 4 million से भी अधिक Application है और 145 से अधिक देश google play से एप को डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है। google play में डिजिटल कंटेंट हर country में available नहीं होती है!

विशेष रूप से, यह एप और अन्य डिजिटल कंटेंट बनाने वाले कंपनी पर निर्भर करता है की वो अपनी सर्विस को कौन कौन से देश में available कराना चाहता है और गूगल प्ले स्टोर किसी भी google mobile services को चलाने के लिए एन्ड्रोयॅड डिवाइस में यह pre-installed होता है।

Google Play Store Mai Sign up Kaise Kare – गूगल प्ले स्टोर में साइन अप कैसे करें? 

 इसके लिए सबसे पहले आपका google account होना जरुरी होता है! जिसके हेल्प से आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को sign up कर सकते है! जैसे कि, बिना गूगल अकाउंट को add किये आप google play से कुछ भी इनस्टॉल नहीं कर सकते है और google account को ऐड करने पर आसानी से आप गूगल प्ले से एप install कर सकते है। 

Google play store Mai Google Account Kaise Add Kare

 सभी जानते है एन्ड्रोयॅड smartphones में गूगल प्ले स्टोर Pre-installed होता है। 

1- अब आपको गूगल प्ले स्टोर एप को ओपन करना है। 

2- उसके बाद आपको Add a google account में click कर अपना गूगल या Email account को Add करना है।

3- अगर आपकी Email id बनी हुवी है तो existing करे। वरना new को select करे।

4- अगर आपने existing को सेलेक्ट किया है तो आपको अपना gmail account और password को enter करना है।   

5- फिर आपके फ़ोन में MSG आएगा जिसे आपको OK करना है।

6- उसके बाद screen पर आपको पेमेंट डिटेल का option आएगा उसे skip कर देना है!

7- Phone में MSG आएगा आपको accept करना है! 

8- आपका गूगल प्ले स्टोर में google account add हो चूका है अब आप कोई भी एप को इनस्टॉल कर सकते है!  

Google play store पर apps कैसे डाउनलोड करे?

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर एप को ओपन कर लेना है!

आप दो तरिके से कोई भी एप, games, books और movies को डाउनलोड कर सकते है! 

पहला तरीका – जो भी एप और अन्य आइटम को आपको डाउनलोड करना है! उसे सर्च बार में टाइप करना है और आपका सर्च किया कंटेंट आप को स्क्रीन में show हो जायेगा, जिसे आप इनस्टॉल कर सकते है!

दूसरा तरीका – जब आप गूगल प्ले स्टोर एप को ओपन करते है तो आपको जो भी एप इनस्टॉल करना है! उसे आप स्क्रीन में दिए गए Categories, top charts में से select कर सकते है और डाउनलोड कर सकते है! 

इसमें आपको premium apps, games, movies का option मिल जाता है! जिनको डाउनलोड करने के लिए आपको payment करना पड़ता है। 

ऐसे आप कोई भी एन्ड्रोयॅड एप को easily इनस्टॉल कर इस्तेमाल कर सकते है! 

Premium Apps, Books, Movies के लिए payment कैसे करे 

जब गूगल प्ले स्टोर से हम कोई भी Premium कंटेंट या डिजिटल आइटम को इनस्टॉल or डाउनलोड करते है तो इसके लिए online payment करनी होती है! चलिए जान लेते है कैसे गूगल प्ले स्टोर में पेमेंट करते है: 

1- अपने एन्ड्रोयॅड phone में गूगल प्ले स्टोर एप को ओपन करना है। 

2- इसके बाद Top में left side में menu पर क्लिक करना है payment method के option में जाना है। 

3- ऐसा करने पर आपको Payment method में एक से अधिक Option दिखाई देंगे! जिनसे आप Online payment कर सकते है जैसे:

  1. Add credit card और Debit card
  2. Vodafone billing कर सकते है। 
  3. BHIM UPI और Bank account को Add कर payment कर सकते है। 
  4. Redeem code के द्वारा 
  5. More option में Click करने पर अन्य online payment system जैसे google pay से पेमेंट कर सकते है! इसके लिए आपको अपनी UPI ID को Update करना जरुरी है। 

Conclusion

उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पढ़कर गूगल प्ले स्टोर के बारे में जानकारिया मिल गयी होगी! गूगल प्ले स्टोर क्या है? (Google Play Store Kya Hai) और एक एन्ड्रोयॅड Phone में play store की क्या भूमिका होती है, कैसे गूगल प्ले को sign up कर सकते है और free में एप को डाउनलोड कर सकते है!

आशा करती हु, हमारा यह blog आपके लिए लाभदायक हो और गूगल प्ले स्टोर से जुड़े आपके Doubts clear हो जाये।

अगर आपको लगता है इस ब्लॉग में और जानकारी या सुधार को रखना चाहिए तो अपने Opinions को कमेंट में बताये। अगर आपको यह Article अच्छा लगे या आपको गूगल प्ले स्टोर के बारे में सिखने को मिला हो तो इसको Share करना न भूले। 

- Advertisement -

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here