नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम Android phone में इस्तेमाल किये जाने वाले Online money Transfer Krane Wala Apps के बारे में बात करने वाले है! 

दरअसल पुराने समय में किसी भी payment करने या Money transfer करना हो तो उसके लिए हमे बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे या घंटो इंतज़ार करने के बाद बैंक में लेनदेन कर पाते थे!

तब इंटरनेट या Online Mobile से Money transfer व्यवस्था कम ही हुवा करती थी! आज के इस टेक्नोलोजी के समय में आप Online payment system का दुनिया के किसी कोने में लाभ उठा सकते है 

देश में इंटरनेट के माध्यम से आप कहीं से कभी भी ऑनलाइन Android Mobile Apps से Money Transfer कर सकते है जो की एक सुविधाजनक और Safe तरीका है!

आजकल हर कोई इंटरनेट का Use करता है तो यह जरुरी है की हम इन ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाये और यह जाने कैसे हम आसानी से money transfer और सभी ऑनलाइन पेमेंट घर बैठे करें। 

आपके मोबाइल फ़ोन के Google play Store में ही ढेर सारे Apps available है! जिनसे आप One click पर घर बैठे Mobile से Online Money Transfer कर सकते है और Free में ये App आपको Online payment और money transfer की services प्रदान करते हैं!

Mobile se Online Money Transfer kese kare?
online mobile se money transfer

चलिए, आज इस Blog में आपको Paisa Transfer Krane Wala Apps के बारे में बताएंगे, जिनसे आप आसानी से घर बैठे Mobile से Online money transfer कैसे कर सकते है!

Mobile से Online Money Transfer कैसे करें in Hindi

आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करते है या ऐसा करने की सोचते है। इसके लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है। घर बैठे जिसे पैसा भेजना चाहो सेकंड में भेज सकते है।

आपको ऐसा करने की लिए कुछ समाग्री की जरूरत होती है

जो इस प्रकार निम्न है:

  • आपके पास Android Mobile Phone हो जिसमें आप Online Money Transfer करने के App को Install कर सको! 
  • दूसरा आपका Registered Mobile Number जो आपके बैंक अकाउंट में जुड़ा होता है!
  • आपके पास आपके बैंक अकाउंट का डेबिट कार्ड यानी की ATM हो!

पैसे ट्रांसफर करने वाले ऐप – Best Paisa Transfer Krane Wala Apps

1. Paytm (Pay Through Mobile)

पेटीएम एक Indian E commerce Payment System है! 2010 में Paytm को दिल्ली के नॉएडा में रहने वाले विजय शेखर शर्मा द्वारा बनाया गया!

शुरुवात में Paytm का इस्तेमाल केवल मोबाइल रिचार्ज और डीटीएच रिचार्ज के लिए किया गया! बाद में इसमें कई अलग – अलग वाले फीचर्स को जोड़ दिए गया!

वर्तमान में आप Paytm का इस्तेमाल Online bill payment, money transfer, railway, Flight ticket payment, Education fees, Gas payment और ऑनलाइन लेनदेन इत्यादि के लिए कर सकते है!

पेटीएम द्वारा 2014 में अपना Paytm wallet लांच किया गया! 2017 में Paytm भारत का 100 million downloads पार करने वाला first payment app बन गया। 

2019 में पेटीएम ने Paytm first नाम का subscription पर आधारित Program को भी लांच किया!

बैंक अकाउंट को Paytm से कैसे जोड़ेLink Bank account to Paytm

  • सबसे पहले आपको Paytm app open करना है
  • Home Screen पर top में Bank में Click करना है। और अपने बैंक अकाउंट का नाम सेलेक्ट करना है। 
  • उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट को Paytm से link करना है
  • आपको बैंक अकाउंट में Registered Number को ही Paytm नंबर में use करना है। ऐसे आपका बैंक अकाउंट Successfully Paytm से link हो जायेगा। 

Paytm से Money transfer कैसे करें

Paytm से आप Money transfer कई तरह से कर सकते है! जैसे –

  1. UPI ID
  2. Scan QR Code

1. यूपीआई आईडी – UPI ID से

UPI ID के माध्यम से Paytm में पैसे कैसे ट्रांसफर किये जा सकते है इस प्रकार निम्नलिखित है:

  • आपको अपने फ़ोन में Paytm app को ओपन करना है! और BHIM UPI के ऑप्शन में क्लिक करना है। स्क्रीन में आपको अपना यूपीआई address दिख जायेगा। 
  • अब आपको send money पर क्लिक करना है। जिस भी व्यक्ति को आपको Money Transfer करने है आपके उसके UPI address को Select करना है। 
  • आपको Amount को enter करना है एक बार में UPI के माध्यम से 1 लाख तक पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है।
  • Address और amount लिखने के बाद आपको proceed में click करना है। 
  • इसके बाद अपना UPI Pin को enter करना है और confirm कर देना है कुछ ही सेकंड में आपके स्क्रीन में successfully money transferred का नोटिफिकेशन show हो जायेगा।

2. Scan QR Code से

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर पेटीएम एप्प को ओपन करना है। 
  • इसके बाद आपको स्कैन ऑप्शन में क्लिक कर QR Code Scanner पर क्लिक करना है। 
  • आपको जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने हो उसके फ़ोन में QR कोड को स्कैन करना है। ऐसा कर आप बहुत ही आसानी से पैसे ट्रांसफर और कोई भी पेमेंट मिनटों में कर सकते है। 

2. Google pay (Online money Transfer Krane Wala Apps)

गूगल पे एक digital wallet platform और एक Online payment system है! यह भी एक आसान और Safe Online Money Transfer App है! जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन payment या पैसा ट्रांसफर कर सकते है!

Google Pay आपकी payments और transactions को multilayer secured रखता है! इस Payment System को NCPI द्वारा संचालित किया जाता है! 

google pay app

Google Pay में आपको अपना अकाउंट बनाकर इसमें bank account को add करना होता है! आपको Google pay में वही Mobile number को add करना है जो आपके बैंक अकाउंट में registered हो!

Google pay से Money transfer कैसे करें

Google Pay से आप Money transfer 3 माध्यम से कर सकते है! 

  1. Bank Details के द्वारा 
  2. Mobile Number के द्वारा 
  3. UPI Id or Scan QR

1. Bank Details से

गूगल पे में किसी भी Person की बैंक अकाउंट details के through आप कोई पेमेंट या पैसे भेज सकते है आइये जान लेते इसके लिए क्या process होती है:

  • सबसे पहले इसके लिए आपको Google pay app ओपन करना है और Homepage पर new Payment में click करना है! 
  • अब आपको Transfer money का option दिखेगा जिसमे आपको bank transfer में click करना है!
  • इसमें आपको Recipient का Account number, IFSC code और recipient का नाम को Enter करना है! Continue पर क्लिक करना है  इस तरह आप Money transfer कर सकते है! 

2. Mobile Number से

इसमें आप Direct Bank account में registered mobile number के through मनी ट्रांसफर कर सकते है! दरअसल में, यह जरूरी नहीं होता की जिसे आप गूगल पे एप्प से पैसे भेज रहे हो वो भी Google pay का यूजर हो। 

3. UPI ID or Scan QR से

इसमें आप को Recipient के UPI id पता होनी चाहिए! जिससे जिसके माध्यम से आप Money transfer कर सके! और आपको simply recipient का QR कोड स्कैन करना है और सेकंड में transaction कर सकते है। 

3. BHIM App (Indian Online money Transfer Krane Wala Apps)

BHIM Application एक Indian का Mobile Payment app है जिसे NCPI (National payment corporation of India) द्वारा Develop किया गया!

यह App 2016 में Demonetization के दौरान launch किया गया था! जिससे Online Payment System आसान हो सके और हर कोई Cashless Transaction का इस्तेमाल कर सके! 

यह एक Android Application है! जो लगभग सभी UPI Based Indian banks को support करता है! BHIM बहुत आसान Payment system है!

इस एप्लीकेशन से बहुत कम समय में एक Bank Account से दूसरे Bank Account में Money transfer किया जा सकता है! विशेष रूप से BHIM App सभी लगभग 22 Indian भाषाओ को support करता है!

BHIM App से Money transfer कैसे करें 

BHIM App से भी आप google pay की तरह money transfer कर सकते है! आप BHIM App से Money transfer 4 माध्यम से कर सकते है! जो निम्न है:

  1. IFSC code
  2. Adhar Card
  3. UPI ID
  4. Scan QR Code

IFSC code के through money transfer 

इसके लिए आपके पास recipient की Bank details (IFSC code, account number और recipient नाम ) हो। इसके आधार पर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते है! 

पैसे लेने के लिए BHIM app से आप request भेज सकते है! कभी भी कहि भी आप कोई भी Online payment कर सकते है! 

Aadhar card के through money transfer

Sender के पास recipient का आधार नंबर होना चाहिए जिसके माध्यम से बहुत कम समय में पैसे भेजे जा सकते है। फ्री में आप money receive और transfer कर सकते है। 

QR Scan

QR स्कैनिंग जो एक simple और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला payment method है। इसके लिए आपको recipient के अकाउंट से संबंधित QR code को स्कैन करना होता है। और payment और money ट्रांसफर कर सकते है। 

UPI Address के through money transfer

UPI id के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते है जो एक पॉपुलर पेमेंट विकल्प माना जाता है। BHIM में Transaction Limit एक बार में 20,000 और 24 hours में 40,000 से अधिक पैसा transfer कर सकते है! 1 लाख तक ट्रांसफर में इसमें कोई चार्ज नहीं लगता है! 

4. Phone Pe (Online money Transfer Krane Wala Apps)

यह एक आसान Indian Payment System है जिसको 2015 में समीर निगम और राहुल चारि द्वारा बनाया गया! यह इंडिया का UPI based payment application है!

आपको बता दे Phone Pe 11 Indian language को Support करता है! इसमें हम एक से ज्यादा Bank account add कर सकते हैं ! और कोई भी payment इस App से Easily कर सकते हैं! 

What is Phonepe in Hindi
PhonePe App क्या है? Phone Pe से पैसे कैसे कमाए?

Phone Pe से Money transfer कैसे करें 

  1. Bank Account details
  2. UPI ID
  3. Scan QR Code

Bank account details

जिस प्रकार गूगल पे और पेटीएम में bank details के द्वारा पेमेंट किया जाता है उसी प्रकार जब आप bank details के through पैसे भेजते है या कोई पेमेंट करते है। तो IFSC कोड, बैंक नाम और recipient का नाम को enter होता है। 

UPI id

Phone Pe से आप अपने Bank Account में Money ट्रांसफर कर सकते है! आप UPI Id के माध्यम से भी Transaction कर सकते हैं! यह एक Safe और Secure Payment Application हैं!

इससे आप Online Payment जैसे बिजली बिल, गैस बिल, मोबाइल बिल रिचार्ज और डिश रिचार्ज भी कर सकते हैं !

Scan QR code

आपको स्कैन ऑप्शन में क्लिक कर QR Code Scanner पर क्लिक करना है। और recipient के अकाउंट के QR कोड को स्कैन कर पेमेंट कर सकते है। बहुत कम समय में पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आज के इस article के माध्यम से हमने जाना कैसे हम घर बैठे Online अपने Mobile से money transfer कर सकते है Paise Transfer Karne Wala Apps और कोई भी payment आसानी से कर सकते है! और बड़ी आसानी से पैसा एक account से दूसरे account में transfer कर सकते है!

आशा करते हैं आपको आज के इस पोस्ट से बहुत जानने और सीखने को मिला होगा! Post को Facebook Twitter और other social side में शेयर जरूर करें! यदि आपके मन में इस article को लेकर सुझाव हो तो आप हमारे कमेंट बॉक्स जाकर जरूर दें! 

आपका बहुत बहुत धन्यवाद। 

- Advertisement -

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here