Rate this post

नमस्कार दोस्तों, हेल्लो दोस्तों क्या आप जानते हैं गूगल पे क्या है (Google Pay Kya Hai) और गूगल पे से पैसे कैसे कमाएं? (Google pay Se Paise Kaise Kamaye) गूगल पे सबसे Simple Online Payment System है! आज के इस आर्टिकल में हम गूगल पे के बारे में सभी जानकरियों को जानेंगे! आज के समय में हर कोई कैशलैश होना चाहते हैं!

कई लोग सफर में चलते समय भी कैश साथ में नहीं ले जाना चाहते हैं! ऐसे में गूगल पे पेमेंट करने का एक आसान तरीका है! आप गूगल पे में रिवार्ड्स और ऑफर्स भी जीत सकते हैं! 

अगर आप  भी गूगल पे के बारे में नहीं जानते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है! इस पोस्ट में हम गूगल पे क्या है? (Google Pay Kya Hai) गूगल पे में अकाउंट कैसे बनायें और गूगल पे से पैसे कैसे कमाएं? (Google pay Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं! 

Google pay se paise kese kamaye
Google pay app kya hai

गूगल पे क्या हैGoogle Pay App Kya Hai

गूगल पे मोबाइल एप्लिकेशन एक सिंपल और सिक्योर मोबाइल एप्लिकेशन है! यह एक UPI (Unified payment interface) बेस्ड एप है जिससे कोई भी ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत आसान होता है और एक खास बात यह है की यह एप्लिकेशन गूगल पे द्वारा खुद सेटअप किया गया है!

आप घर बैठे गूगल पे से कुछ ही मिनट में Online payment money transfer और receive कर सकते है! आप इस app को किसी भी Android Smartphone में use कर सकते है! 

गूगल पे का इतिहास – Google Pay Ki History

आइये थोड़ा Google pay के इतिहास के बारे में जान लेते है: सबसे पहले गूगल द्वारा 11 Sep 2015 में Android pay app develop किया गया! इस app को Google wallet के आधार पर बनाया गया था! Google wallet 2011 में आ गया था!

यह संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्राजील, ब्रिटेन, आयरलैंड, स्पेन, बेल्जियम, पोलैंड, चेक गणराज्य,रूस, सिंगापुर, हांगकांग, ताइवान, जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में Available था! ऐसे धीरे धीरे Google नई Technology को ध्यान में रखते हुवे ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को आसान करता गया! 

उसके बाद Google ने India में 2017 में एक UPI based tez app को Launch किया! जो सभी Indian language को Support करता है! उसके बाद 2018 में google ने tez app को google pay में बदल दिया जो की अभी लगभग 28 countries में use किया जाता है!

Google द्वारा यह बताया गया की google wallet को Android Pay के साथ Merge किया जायेगा और उसके बाद इन सभी Services को Google ने Google Pay में एक साथ जोड़ लिया ताकि ऑनलाइन पेमेंट करना और भी आसान हो जाये! सभी services का benefits एक साथ एक सिंगल पेमेंट सिस्टम के माध्यम से लिया जा सके! 

गूगल पे में अकाउंट कैसे बनायें – Google Pay Mai Account kaise Banaye

  1. सबसे पहले google play store में जाकर आपको google pay app को install कर लेना है!
  2. Install करने के बाद app open करे उसके बाद आपको mobile number add करना है,वही phone number add करना है! जो आपके bank account में registered हो! 
  3. अब आपको अपनी email id को enter करना है next में click करना है!
  4. आपके phone number पर verification के लिए OTP आएगा और Automatically आपका number verify हो जायेगा! 
  5. अब आपको अपने App के Protection के लिए 4-digits का pin या Screen lock create करना है और Continue पर click करे!
  6. Google pay app की home screen के top right side में आपकी Profile show हो जाएगी!   

गूगल पे में बैंक अकाउंट कैसे एड बनायें – Google Pay Mai Account Kaise Banaye

  1. इसके लिए पहले Google pay open करें अब Profile में Click करना है!
  2. उसके बाद Payment method के option में click करना है!
  3. जिस bank में आपका Account है आपको उस bank account को select करना है!
  4. Bank account select करने के बाद Verify number with your bank दिखेगा send SMS में click करना है!
  5. अब आपको Activate account में Click करना है और फिर आपको अपना UPI pin enter करना है!
  6. UPI pin enter करते ही कुछ ही second में आपका bank account google pay से Add हो जायेगा!

गूगल पे के क्या फायदे हैं – Google Pay ke Kya Fayde Hain

  1. यह एक Digital Wallet Platform है!
  2. आप पैसा Transfer direct bank account में कर सकते है! बहुत ही आसान तरिके से पैसा receive और Transfer कर सकते है!
  3. आपके पास इसमें Payment के लिए multiple option होते है! जैसे Recipient के Bank account details और IFSC code के Through, UPI के माध्यम से और QR scan करके आप Payment कर सकते है!
  4. Google एक Secure Transaction के लिए Multi-layer security को provide करता है!
  5. Easily कोई भी Bill payment और Mobile recharge और Online shoping payment गूगल पे  से कर सकते है!
  6. इसमें Transaction history भी चेक कर सकते है कब किसे कितना Transaction किया है आसानी से Check कर सकते है!
  7. यह एक Free mobile app है जिससे आप without any Cost कोई भी Transaction कर सकते है!

Google pay में आप आसानी से Cashback और Rewards भी Get कर सकते है! 

गूगल पे से पैसे कैसे कमाएं – Google Pay Se Online Pase Kaise kamaye

आप google pay से payment कर सकते है और यह एक easy और Safe payment application है! अब इसके साथ आप इससे पैसे भी कमा सकते है और rewards जीत सकते है! और कभी भी कहि भी Real cash कमा सकते है, आइये जानते है कैसे- 

1. First payment

जैसे आप First 2 मोबाइल Recharge करने पर 1500 से अधिक पैसा Earn कर सकते है! और First 2 electricity के Rs.300 तक के bill payment करने पर आप 200 से अधिक का money कमा सकते है! 

2. Cashback (कैशबैक)

जब आप Mobile recharge करते है! तो आप Scratch card के माध्यम से Cashback प्राप्त कर सकते है और जिससे आप एक रुपया से लेकर 1000 तक cashback कमा सकते है और Offer time पर 3 से अधिक transaction करने पर आप 199 से अधिक कैशबैक पा सकते है!  

3. Invite your friends

आप एक Friends को Invite करने पर 81 रूपये कमा सकते है और आप के भेजे गए Refer link से Google pay install करने पर पहली Transaction करने पर आपको 150 और आपके फ्रेंड को 21 रूपये का रिवार्ड्स मिल सकता है! 

4. Lucky Friday Scratch card

इसमें आपको Lucky Friday को 500 से अधिक Transaction करनी होती है और इस Scratch card से 1 लाख तक money earn कर सकते है! इसे आप किसी भी Family member या Friends को transfer कर सकते है!  

इन्हें भी पढ़ें-  

गूगल पे कस्टमर केयर नंबरGoogle Pay App Customer Care Helpline Number Toll-Free

गूगल पे हमे टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर सुविधा उपलब्ध करता हैं। यदि आप अपनी कोई Request और किसी प्रकार की कोई शिकायत अथवा Payment related complain करना चाहते हैं तो आप toll-free google pay app customer care helpline number पर फ़ोन कर सकते हैं और अपने शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Google pay application का टोल-फ्री  customer care helpline number 1-888-986-7944 हैं जिसके द्वारा GPC(Google Payment Corp.) आपको Services Provide करता है!

निष्कर्ष Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने गूगल पे क्या है? (Google Pay Kya Hai) गूगल पे का इस्तेमाल कैसे करें? (Google Pay Ka Use Kaise Kare) गूगल पे से पैसे कैसे कमाएं? (Google Pay Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में विस्तारपूर्वक जाना! ऐसे कई और भी ऑनलाइन पेमेंट मोबाइल एप मौजूद हैं जिनके बारे में हम जानकारियां अपने ब्लॉग के माध्यम से भविष्य में देंगे! 

आप हमारे से इस पोस्ट को सभी सोशल साइड (Facebook, WhatsApp, Twitter) में शेयर जरूर करें! अपने जरूरी सुझाव हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर दें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here