आज के समय में सभी को Pan Card Number की जरूरत होती है लेकिन उससे भी ज्यादा जरुरी है Pan Card या Pan Card Number kya hai जानना! कई लोग पैन कार्ड नंबर तो पहचानते हैं किन्तु यह किसलिए काम आता है और इसके बारे में विस्तार से नहीं जानते! अगर आप भी Pan Card Number क्या है नहीं जानते हैं तो आज आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं! 

Pan Card अब एक पहचान पत्र की तरह इस्तेमाल किया जाने लगा है! यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है जी हाँ आज के इस पोस्ट में हम यही सब कुछ जानने वाले हैं!

आज के इस हिंदी पोस्ट हम जानेंगे Pan Card या Pan Card Number kya hai in Hindi इसका फुल फॉर्म क्या है Full Form of Pan Card Number in Hindi इसको हिंदी में क्या कहते हैं! आज के समय में इसकी महत्वता इतनी क्यों बढ़ चुकी है और साथ में जानेंगे Online Pan Card बनाने के लिए कैसे Apply करेंगे How to Apply Pan Card Number Online Free in India तो चलिए आगे विस्तार से जानते हैं!

Online PAN Card Apply
Online PAN Card Apply

पैन कार्ड का फुल फॉर्म – Full Form of Pan Card 

Pan Card का Full-Form Permanent Account Number होता है! भारत में Pan Card 10 अंक की एक वर्णात्मक संख्या है! जो आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा जारी किया जाता है! 

पैन कार्ड का हिंदी में अर्थ – Pan Card meaning in Hindi 

Pan Card का Hindi में meaning स्थायी खाता संख्या होता है! कोई भी पता या स्थान बदलने पर Pan Card में कोई बदलाव नहीं किया जाता है! 

आइये अब आगे जानते हैं Pan Card क्या होता है What is Pan Card Number in India

पैन कार्ड क्या है – Pan Card Kya Hai in Hindi

मुख्यतः Pan Card आयकर अधिनियम 1961 के तहत जारी किया गया 10 नंबर का एक Alfanumuric Code होता है जो कम्प्यूटराइज्ड होता है! भारत में इसे पहली बार 1972 में जारी किया गया था! Income Tax Department of India द्वारा किसी भी टैक्सधारक से टैक्स भरते समय Pan Card Number की मांग की जाती है! पैन कार्ड में आयकर विभाग से जारी किया गया Pan Number और Pan Card Holder की पहचान दोनों को प्रदर्शित किया जाता है! 

Pan Card से जुडी अन्य सूचना प्राप्त करने के लिए आयकर विभाग ने सूचना कार्यालय को दो भागों में वर्गीकृत किया है – 

Services Limited सर्विस लिमिटेड – पैन कार्ड सेवा प्रबंधनों के लिए Income Tax Department of India ने इन कार्यालयों को शहरों और कई नगरों में स्थापित किया है! आईटी पैन सेवा प्रबंधन केंद्र में जाकर पैन कार्ड से सम्बंधित सारी जानकारियों को प्राप्त किया जा सकता है! 

NSDL Ofiice नेशनल सिकियॉरिटीज डिपॉजटरी लिमिटेड – यह सुविधा कर सूचना नेटवर्क द्वारा संचालित किया जाता है! इस तरह के कार्यालय Income Tax Department of India के कर सूचना केंद्रों में बने होते हैं! पैन कार्ड नंबर से सम्बंधित कोई भी जानकारी इन कर सूचना केंद्रों (NSDL Ofiice) से ली जा सकती है! 

Pan Card में 10 Digit के Pan Number का क्या मतलब है

What Is Pan Card Number in India – हमने आपको पहले भी बताया Pan Card में 10 डिजिट के नंबर होते हैं जिन्हे हम पैन कार्ड नंबर कहते हैं! पैन कार्ड नंबर में हमारे नाम का एक Alafabeticial Word और अन्य कई जानकारियाँ छिपी होती हैं! इसमें पहले के पांच word अंग्रेजी के होते हैं फिर चार Numeric अंक होते हैं और आखिर में फिर एक Word अंग्रेजी का होता है! 

आइये ऐसे जान लेते हैं – Demo Pan Number ABDCF0099K

पहले के तीन अक्षर – ये अंग्रजी के तीन Word Alafabetical होते हैं जो A से Z तक होते हैं!

चौथा अक्षर – पैन नंबर में चौथा अक्षर अंग्रेजी का Alafabeticial Word होता है! यह Word कार्ड धारक के सिथति को दर्शाता है! अधिकतर चौथा अक्षर कार्ड धारक के नाम का होता है! 

पांचवा अक्षर – यह संक्षिप्त Word कार्ड धारक के नाम का (Pan Card abbreviation) या कार्ड धारक के Surname का पहला Word होता है! अगर पैन कार्ड किसी कंपनी या ट्रस्ट का है तो उनके ट्रस्ट के नाम का यह संक्षिप्त Word होगा! 

छ से लेकर 9 अक्षर तक – ये चार अक्षर Numeric होते हैं ये रैंडम नंबर होते हैं जैसे 0099 या फिर 0001,

दसवां अक्षर – यह अक्षर पहले 9 नंबर की जाँच के लिए बनाया जाता है इसे कुछ खास फार्मूले के साथ दर्शाया जाता है!

पैन कार्ड क्यों जरूरी है – Pan Card Knu Jaruri Hai

Pan Card Number से आधार कार्ड कार्यालयों, बैंक खातों और Tax Department में कार्ड धारक की पहचान की जाती है! यह आईटीआर भरने, GST Bill भरने में भी चाहिए होता है! बिना पैन कार्ड के किसी भी जीएसटी नंबर के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है!

Pan Card में Abbreviation Name, Photo और Sign अंकित होते हैं इसलिए इसे एक पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग में लाया जाता है! कर भुगतान के समय बिना Pan Card के आपको ज्यादा कर का भुगतान करना पड़ता है! 

Inome Tax में होने वाले घोटालों से Pan Card Number बचाता है! नौकरीपेशा वाले लोगों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है! बैंक से किसी भी प्रकार का ऋण लेने, बैंक में खाता खुलवाने, नौकरी पाने और भी इत्यादि क्षेत्रों में यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है! 

कोई भी एनआरआई पैन कार्ड की मदद से भारतीय बैंकों से ऋण ले सकते हैं! इस यूनिक नंबर से आयकर विभाग हर व्यकित के बैंक खातों के ट्रांजेक्शन पर भी नजर रखता है! अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप किसी Goverment Scheme का लाभ लेने से वंचित हो सकते हैं!

पैन कार्ड के लिए जरुरी डॉक्युमेंट्स – Pan Card ke liye Jaruri Documents

  • आधार कार्ड (Adhaar Card)
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र (Date of Birth Certificate)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (Passport size Photograph)
  • पूरा नाम, अपना कोई संक्षिप्त नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, स्थायी पता और मोबाईल नंबर (Name, Pan Card abbreviation, Permanent Address, Mobile Number)
  • ईमेल आईडी (Personal E mail Id)

पैन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है – India mai Pan Card Ke Liye Kon Apply Kar Sakta Hai

  • वह व्यक्ति जिसकी आय उस अधिकतम आय से ज्यादा ना हो जिस पर कोई कर ना लगता हो वो Pan Card बनवा सकते हैं! 
  • जो अपना व्यवसाय करते हों और उनकी आय 5 लाख वार्षिक से जायदा हो तो उन्हें आय विवरण Income Tax Department को प्रस्तुत करने हेतु पैन नंबर की जरूरत होती है! 
  • 1 जून 2006 से किसी भी प्रकार का लाभ प्राप्त करने वालों के लिए भी पैन कार्ड को जरुरी कर दिया गया! 
  • Income Tax Department का यह मानना है कि किसी भी पैन कार्ड के लिए आवेदन 30 जून से पहले किया जाना चहिए क्योंकि वित्तीय वर्ष के खत्म होने से पहले निर्धारण वर्ष में कर लगाया जाता है! 

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – How to Apply Pan Card Number Online Free in India

आइये अब हम जानते हैं कुछ ही समय में पैन कार्ड के लिए Online Apply हम कैसे कर सकते हैं यह सब हम step by step कर सकते हैं जो हमारे लिए जाने में बहुत ही आसान रहेगा!

step 1. सबसे पहले आपको इंटरनेट पर utiitsl.com की वेबसाइट पर जाना है!

step 2. Website के Home Page पर आकर आपको For Pan Card पर click करके Apply Pan Card पर click करना है!

pan card online apply
pan card online apply

step 3. आगे आपको Pan Card as an Indian Citizen / Nri पर click करना है! 

step 4. अब आपके सामने New Page खुलेगा जिसमें बायीं ओर निचे की तरफ Apply For New Card Form 49 A का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको click करना है! 

step 5. आप यहां से Form 49 A Download करके इसे physically भरकर नजदीकी पैन कार्ड प्रबंधन सेवा केंद्र में शुल्क व जरुरी Documents के साथ जमा करा सकते हैं! 

step 6. अब आगे बढ़ने पर आपको Form 49 A का पहला प्रारूप पेज खुलेगा जिसमे आपको Digital Mood पर Click करना है आगे KYC के लिए आधार कार्ड के सामने बने चेक पर टिक कर लेना है! 

pan card number
pan card number

step 7. नीचे States aur Applicant पर Individual और Pan Card mood पर Both Physically Pan Card and E Pan Card पर click कर लेना है और Submit कर लेना है! 

step 8. अब आप Form 49 A के नए पेज पर आ जायेंगे जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स feel करनी है! आगे submit करने के बाद आपसे Documents Details, Contact and Parent Details, Address Details, और कुछ अन्य डिटेल्स मांगी जाएँगी जिन्हें आपको step by step feel करना है! 

pan card online apply
pan card online apply

अंत में आपको Documents, Photograph और Sign अपलोड करने होंगे! 

आपसे कुछ शुल्क भी लिया जा सकता है जिसे आप Debit Card, Credit Card या UPI से Pay कर सकते हैं! यह जो शुल्क लिया जायेगा आयकर विभाग द्वारा लिया जायेगा आपको आवेदन करने के लिए कोई भी शुल्क अलग से नहीं देना होगा! आप Internet से Pan Card की Physcial Copy को Download कर सकते हैं इसके लिए आपको प्रोसेस के अंत में दिये Acknowdage Number का Use करना होगा! 

Utiitsl.com पर जाकर Pan Card Tracking Website Portal पर Status Check करें 

आप Utiitsl.com की Website पर जाकर Acknowdage Number की सहायता से Pan Card को Track भी कर सकते हैं! एक सप्ताह के अंदर Speed Post पोस्ट द्वारा यह आपके घर पर पहुंचा दिया जाता है! 

Pan Card Tracking Website Portal – www.trackpan.utiitsl.com

Or

Pan Card Tracking Website Portal- https://tin.tin.nsdl.com

पैन कार्ड चेक करने का Website आप गूगल ब्राउजर पर जाएँ और My Pan Card Check लिखें! आप इस तरह भी अपने पैन कार्ड का Status देख सकते हैं! यहाँ पर आपको 15 नंबर का Acknowdage Number feel करना होगा! उसके बाद Ceptcha Code एंटर करें! अब आपको Pan Card Status Display हो रहा होगा! 

इस तरह कुछ ही समय में आप Pan Card के लिए Step by Step Apply कर सकते हैं आप Nsdl.com Website पर जाकर भी Online आवेदन कर सकते हैं! 

इन्हें भी पढ़ें 

आज हमने क्या सीखा 

आज के इस Post में हमने जाना पैन कार्ड क्या है Pan Card Kya Hai in Hindi इसकी Full Form क्या है Full Form of Pan Card यह क्यों जरूरी होता है! Pan Card Number क्या होता है साथ में हमने जाना Pan Card के लिए Online Apply आवेदन कैसे किया जाता है How to Apply Pan Card Number Online Free in India यह सब हमने step by step जाना!

यदि आपके मन में कोई भी महत्वपूर्ण सुझाव हों तो आप हमारे comment Box में जरूर लिखें! 

हमें उम्मीद है आज के इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ जानकारियां जाने और सिखने को मिली होंगी आप हमारे इस पोस्ट को Social Side में अवश्य Share करें और हमारे Blog को subscribe भी कर लें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here