क्या आप जानते हैं SIDBI kya hai है सिडबी की स्थापना कब हुई! सिडबी का फुल फॉर्म Full Form of SIDBI Bank. किस तरह से इसमें Loan प्रदान किये जाते है! आज हम बात करने वाले हैं SIDBI की! लघु उद्योगों तक वित्तीय सहायता और ऋण प्रदान करने के लिए एक विशेष बैंक बनाया गया जिस बैंक का नाम है सिडबी!

SIDBI का मुख्य उद्देश्य देश के उद्योगों को मजबूत आर्थिक आधार देना है! आज हम जानेंगे SIDBI kya hai सिडबी का फुल फॉर्म क्या होता है SIDBI Full Form in Banking  सिडबी का शेयरधारक कौन सा बैंक है इन सभी बिंदुओं को हम इस Hindi Blog के माध्यम से विस्तार से जानेंगे तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं!

SIDBI
SIDBI

Full Form of SIDBI Bank

Full Form of SIDBI Bank ” Small Industrial Development Bank of India ” है! इसकी शुरुआत एक आद्योगिक बैंक के रूप में की गयी!

SIDBI Full Form in Banking

SIDBI का Full Form Hindi mai ” भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक ” होता है! यह क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को आद्योगिक वित्तीय निगमों के आधार पर वित्तीय ऋण प्रदान करता है!

आइए जानते हैं SIDBI क्या है SIDBI in Hindi

सिडबी क्या हैSIDBI kya hai Hindi

SIDBI की स्थापना 2 अप्रैल 1990 को संसद में  एक अधिनियम के तहत MSME (सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम) क्षेत्र के संवर्धन वित्तपोषण और विकास के लिए किया गया! इसमें कार्य कर रही संस्थाओं के कार्यों का समन्वय और अवलोकन हेतु एक विशेष वित्तीय संस्था के रूप में इसकी शुरुआत हुई ! SIDBI Section ” Industrial Development Bank of India एक्ट 1989 ” के अंतर्गत आता है!

सिडबी की जब स्थापना हुई तब सिडबी Industrial Development Bank of India की सब्सिडरी के रूप में कार्य करती थी! सिडबी का head office उत्तर प्रदेश के लखनऊ में है! वर्तमान में सिडबी के चेयरमैन 1995 बैच के आईएएस officer मोहम्मद मुस्तफा हैं! 

सिडबी के व्यवसाय का कार्यक्षेत्र MSME (Micro Small & Medium Enterprises) है! जिसे भारत की अर्थव्यवस्था का एक मजबूत स्तम्भ भी माना जाता है! SIDBI एमएसएमई के लिए बहुत लम्बे समय से कार्य कर रहा है! सिडबी के प्रयासों से MSME को बहुत आर्थिक फायदे भी हुए हैं! SIDBI बहुत सालों से समतामूलक समाज के निर्माण के लिए अपनी सेवा देता आ रहा है! 

एक साधारण परिभाषा में समझते हैं SIDBI क्या है SIDBI in Hindi सिडबी एक ऐसा वित्तीय बैंक है जो MSME के अंतर्गत कार्य करने  वाले उद्योगों को ऋण प्रदान करता है! साथ में अन्य वित्तीय सुविधा भी मुहैया कराता है!

इन्हें भी पढ़ें- नेशनल हेल्थ डिजिटल मिशन क्या है? आईडी में होगी पूरी जानकारी! 

सिडबी का शेयरधारक कौन सा बैंक है – SIDBI ka ShareHolder kon Hai

सिडबी का सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक SBI (भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया) है! भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया के पास SIDBI के 16 प्रतिशत शेयर मौजूद हैं! इसमें भारत सरकार और जीवन बिमा निगम भी शामिल हैं! लन्दन की Rating Company “दि बैंकिंग” की रेटिंग के अनुसार सिडबी विश्व में 30 वें स्थान पर है!

सिडबी द्वारा किन संस्थाओं की स्थापना की गई – SIDBI Kin Organation se Start Hui

  • SIDBI Venchear Capital limited – यह एमएसएमई को उद्यम पूंजी सहायता प्रदान करती है! 
  • Micro Units Development and Refinance Agency– देश में वित्त वंचित उद्योगों का संरक्षण करना! 
  • Receivable Exchange of India Limited – एमएसएमई में प्राप्ति शीघ्र उगाही हेतु संस्था! 
  • Smera Ratings Limited –  एमएसएमई की क्रेडिट रेटिंग के लिए बनाई गयी संस्था! 
  • India MSME Technology Services Limited – प्रद्योगिकी सलाहकार एंव परामर्श परामर्श हेतु सेवाओं के लिए! 

SIDBI एमएसएमई के विकास से जुडी सरकार की हर पहलुओं का समर्थन करता है जैसे मेक इन इण्डिया, स्टार्ट अप इण्डिया!

सिडबी का कार्य क्या है – SIDBI Ka Kya Kaam Hai

सिडबी Credit Plus Modal के तहत काम करती है! यह आद्योगिक विकास के लिए ऋण प्रदान करती है! इस के साथ साथ SIDBI एमएसएमई को परामर्श और अन्य पारस्परिक सुविधा, वित्तीय सुविधा भी  सिडबी  प्रदान करती है! 

SIDBI का मुख्य कार्य एमएसएमई क्षेत्र में धन की आपूर्ति को बढ़ाना और समर्थन के लिए एक सुनियोजित कार्यक्रम संचालित करना हैं!

बैंकों, लघु वित्तीय बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं को सावधि ऋण प्रदान करना!

औद्योगिक क्षेत्रों की दीर्घकालीन वित्त पोषण अवश्यकताओं को पूरा करना! 

Micro Finance Insinuation के माध्यम से MicroFinance प्रदान करने में सहायता करना!

नव निर्मित उद्योगों को ऋण व अल्पकालिक ऋण  प्रदान करना!

SIDBI के कारोबार का दायरा कहाँ तक है 

सिडबी के कारोबार में अनेकों लघु उद्योग की इकाइयां सम्मिलित हैं! लघु एंव मध्यम उद्योग जिनकी value 10 करोड़ से अधिक न हो! देश भर में ऐसी इकाइयां करीब 31 लाख हैं और इनमें 1.72 करोड़ लोगों को रोजगार मिला है!

SIDBI के अंतर्गत भारत में करीब 36 प्रतिशत निर्यात और करीब 40 प्रतिशत विनिर्माण का काम होता है! सिडबी देश भर में पर्यटन स्वास्थ सेवाओं परिवहन एंव सामाजिक कार्यों को समय समय पर अनेकों रोजगार उपलब्ध कराती है!

इन्हें भी पढ़ें

सिडबी से ऋण कैसे लें – SIDBI se Kaise Lon Le

जैसे की मैंने आपको बताया SIDBI एमएसएमई उद्योगों को स्थापित करने व विनिर्माण के लिए वित्तीय व्यवस्था करता है तो इसी से जाहिर हो जाता है कि आपको एमएसएमई में पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा! एमएसएमई में आवेदन कैसे करें इसके लिए हमने एमएसएमई क्या है इस पोस्ट में बताया है!

यहां पर SIDBI में आवेदन कैसे करें इसके लिए कुछ steps आपको फॉलो करने होंगे और किन Documents की जरूरत आपको होती है!

MSME के द्वारा बताये गए सारे Documents को तैयार कर लें जिसमें रेटिंग एजेंसी समन्धित जानकारियां भी हो!

एमएसएमई में रजिस्ट्रेशन करें और रजिस्ट्रेशन संख्या मिलने के बाद ऋण के लिए आवेदन करें! 

नजदीकी Bank में सम्पर्क करें और एमएसएमई की Official Website पर विजिट करें!

आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र और 9 महीने का Bank Account statement! 

घर या व्यवसाय की जगह में किसी एक का मालिकाना हक़ पत्र! 

SIDBI से जुडी अनेक जानकारी और online ऋण आवेदन के लिए आप सिडबी की online Website पर भी विजिट कर सकते हैं!

Conclusion [ निष्कर्ष

आज हमने जाना SIDBI क्या है SIDBI kya hai in Hindi यह किस क्षेत्र में कार्य करती है! सिडबी का फुल फॉर्म क्या होता है SIDBI Full Form in Banking सिडबी का शेयरधारक कौन सा बैंक है किस तरह कई वर्षों से यह हमारे लघु सूक्ष्म और मध्यम, उद्योगों को अपनी सहायता प्रदान करता आ रहा है!

सिडबी हर व्यवसाय को मदद करती है किन्तु इसके लिए जरूरी है आपके पास एमएसएमई रजिस्ट्रेशन संख्या जरूर होनी चाहिए!  

आशा करता हूँ Full Form of SIDBI Bank SIDBI बैंक क्या है इस पोस्ट से आपको कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होंगी! आप हमारे इस Hindi Blog को Subscribe कर लें और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप comment box में जाकर जरूर बताएं! 

आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here