वर्तमान समय में Credit Card का उपयोग किसी के लिए एक वरदान की तरह साबित होता है तो कुछ लोग आज भी क्रेडिट कार्ड के use से दूर ही रहना चाहते हैं ऐसा क्यों? तो आज के इस पोस्ट में आपको इस सवाल का जवाब जरूर मिल जायेगा! इसके लिए Credit Card Charges kya hai क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे किया जाता है How to use Credit Card जानना बहुत जरूरी है! 

रोजमर्रा के Financial Situation में हम जो Credit Card उपयोग में लाते हैं Bank हमें उस पर Charges लगाता है! ये एक तरह से Hidden (छुपे हुए) Charges होते हैं! दरअसल कई लोग अब क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने लगे हैं लेकिन लोग कभी ये जानने की कोशिश नहीं करते!

आखिर यह Charges हमारी किस गलती की वजह से लगे! आज के इस Hindi Blog में हम यह सब कुछ जानेंगे!

इससे पिछले Blog में हमने बताया था! Credit Card क्या है Credit Card कितने प्रकार का होता है आज हम इस Hindi Blog में जानेंगे Credit Card Charges क्या होते हैं Credit Card Charges kya hote hai क्रेडिट कार्ड को कैसे यूज करना चाहिए How to use Credit Card साथ में हम जानेगे Debt Trap क्या होता है Debt Trap kya hai तो चलिए आगे बढ़ते हैं 

Credit Card Charges

आइये जानते हैं – क्रेडिट कार्ड चार्जेज क्या होते हैं Credit Card Charges kya hai in Hindi

Credit Card Charges क्या होते हैं Credit Card Charges kya hote hai

Credit Card Charges kya hote haiCredit Card बिल में कुल देय राशि और न्यूनतम राशि होती है जो कुल देय राशि का 5 % होता है! बिल भरते समय इन दोनों देय राशि का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है! वरना आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं तो आगे समझते हैं क्रेडिट कार्ड में कितने प्रकार के चार्जेज लगाए जाते हैं! 

Yearly Annual Fee एनुअल चार्जेज

Credit Card में यह शुल्क साल में एक बार लगाया जाता है! कई Bank के क्रेडिट कार्ड में यह शुल्क नहीं लगाया जाता है! Business Card या फिर जिन क्रेडिट कार्ड का बिल सही समय पर भरा जाता है तो Bank द्वारा यह शुल्क wave off भी करवाया जा सकता है! इसके लिए ग्राहक को लिखित पत्र लिखकर या फिर बैंक की Email पर लिखकर भेजना होता है! 

Late fee विलम्ब शुल्क 

क्रेडिट कार्ड का महीने का बिल समय पर न भुगतान करने पर यह शुल्क लगाया जाता है! यह शुल्क Due Date के 3 दिन बाद लगता है Bank इस शुल्क को आपके क्रेडिट कार्ड में तब जोड़ता है! जब आप अपन बिल की Due Date को नहीं भरते हैं! कई बैंक इस शुल्क को वापस भी कर देते हैं! किन्तु यह निर्भर करता है पिछले बिल भरने की तिथि पर!

कई बार ग्राहक इस शुल्क के जुड़ जाने से क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरते हैं! ऐसा करने से उन्हें बाद में बहुत भरी नुकसान भी उठाना पड़ता है! अगर आप किसी भी Bank का Credit Card उपयोग करते हो तो इसे समय पर भरते रहें! कभी अगर देर हो गयी तो आप उस महीने का Late Fee (विलम्ब शुल्क) भर दें क्योंकि हो सकता है आगे आपका ऐसा दोबारा होने पर बैंक इसे Wave Off कर दें!

यह शुल्क कितना होता है यह भी आपके लिए समझना बहुत जरुरी है 

अलग अलग बैंकों के क्रेडिट कार्ड में यह शुल्क अलग अलग होता है जैसे HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड में यह शुल्क 600 रूपये से शुरू होता है! अगर आपका बिल 1000 रूपये का है या इससे कम हैं तो आपको यह शुल्क 600 का देना होगा अगर आपका बिल 1000 रूपये से ऊपर 1000 रूपये तक है!

तो यह शुल्क आपको 800 लगेगा यही बिल आपका 25000 रूपये से ऊपर का है आपको Late Fee 950 रूपये लगाया जायेगा! इस तरह अलग अलग Bank में Late Fee का दर भिन्न भिन्न रहता है!

Finance Charge 

Credit Card में लगने वाला यह Charge सबसे ज्यादा होता है! यह आपके क्रेडिट कार्ड के कुल बिल का 3.5 % होता है! यह चार्ज लगने का मुख्य कारण है क्रेडिट कार्ड का Minimum Bill भरना हमेशा आपको क्रेडिट कार्ड का पूरा बिल ही Pay करना चाहिए!

इससे आपके क्रेडिट कार्ड की Limit भी बढ़ेगी और बैंक में आपका Credit Score भी अच्छा बना रहेगा जिन ग्राहक का पिछले रिकार्ड अच्छा हो Bank उनको यह Fee wave off भी कर देता है किन्तु इसके साथ लगने वाला ब्याज ग्राहक को वापस नहीं किया जाता है 

Interest 18 % GST ब्याज

Credit Card में कुल लगने वाला ब्याज लगभग आपके use किये हुए बिल का 42 से 48 % तक होता है! जो की अन्य Bank Products से बहुत जयादा होते हैं! बिल में Finance Charge, Late Fee, Annual Charge के साथ यह ब्याज लगाया जाता है! यह शुल्क किसी भी चार्ज का 18 प्रतिशत होता है जिसे अक्सर बैंकिंग भाषा 18 % (GST) जीएसटी का लगना कहते हैं!

Over Limit Charges ओवर लिमिट चार्ज

यह Credit Card Charge अधिकतर बैंकों में 500 से 1000 रूपये तक होता है! किसी भी credit में यह शुल्क तब जोड़ा जाता है! जब ग्राहक अपनी Monthly Limit से क्रेडिट कार्ड को जयादा खर्च कर चुके होते हैं अधिकतर लोगों के क्रेडिट कार्ड की Limit कम होती है और वो एक महीने में सारी Limit cross कर चुके होते हैं! दूसरे महीने में पहले महीने का बिल पूरा pay न होने की वजह से उन्हें Over Limit शुल्क का भुगतान करना पड़ता है!  

Cash Advance Fee ATM निकासी शुल्क 

जिस तरह ATM मशीन से राशि निकलते हैं! उसी तरह क्रेडिट कार्ड से भी राशि की निकासी कर सकते हैं किन्तु ऐसा नहीं हैं की यह निकासी ATM  के जैसे है यहां पर बिलकुल इसके विपरीत है! क्रेडिट कार्ड से जो भी राशि आप निकालेंगे यह राशि आपके क्रेडिट कार्ड के मासिक लिमिट में निहित होगी! एक बार में credit card से राशि निकासी पर निकासी यह शुल्क 500 से 1000 तक होता है! बैंक द्वारा इस शुल्क के साथ में 18 प्रतिशत जीएसटी शुल्क भी लगाया जाता है 

Auto Debit Charges ऑटो डेबिट चार्ज

अगर आपका क्रेडिट कार्ड का बिल आपके Bank खाते से automatic कट हो जाता है! तो यहां पर आप को यह ध्यान रखने वाली बात है! कभी आपके खाते में राशि नहीं रही तो आपका जो automatic cut System है वो Bounce हो जायेगा! Auto Debit Bounce होने का चार्ज आपके Credit Card में लगकर आएगा! ज्यादातर बैंक के credit card में यह शुल्क करीब 200 से 1000 रूपये तक होती है!

Foreign Currency Transaction Fee 

कोई भी क्रेडिट कार्ड अगर Foreign में use किया गया तो यह शुल्क देना होता है! यह शुल्क क्रेडिट कार्ड के कुल बिल का 3 से 4 % होता है! 

Fuel Transaction Charges

जब भी अपने Credit Card का उपयोग पेट्रोल डीजल भरने में होता है तो आपके Transaction पर यह लगता है! यह चार्जेज 2 से 5 प्रतिद्धत तक होता है क्रेडिट कार्ड में यह शुल्क वापस भी कर दिया जाता है!

Railway Ticket Booking Charges या Cancellation Charges

जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड से कोई भी रेलवे की टिकट बुक करते हैं या फिर cancel करते हैं! तो यहां पर आपको यह शुल्क लगाया जाता है! यह शुल्क 1.5 % से 3 % तक होता है! 

Lost, Stolen, Damaged Card charges

अगर आपका credit card खो जाता है या फिर टूट जाता है! तो आप जब भी नए credit card के लिए apply करेंगे तो तब यह शुल्क आपसे लिया जाता है! अमूमन यह शुल्क 200 से 1000 तक होता है! 

Credit Card Statement Charges

अगर आप 6 महीने से 1 साल तक की तक की क्रेडिट कार्ड statement निकलवाते हैं! तब यह शुल्क आपके Credit Card Bill में जोड़ा जाता है यह 100 से 200 तक का होता है अगर आप Online Statement निकलवाते हैं तो आपको इस शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा! 

इन्हें भी पढ़ें

Cash Payment of Branch

यह शुल्क तब लगता है जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल नजदीकी Branch में जाकर Cash जमा करते हैं! अधिकतर Bank यह शुल्क 200 से 300 रूपये तक का लेते हैं! आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए Credit Card Bill Online pay हो!

Debt Trap क्या होता है Debt Trap kya hai in Credit Card

Credit Card में Debt Trap – What is Debt Trap in Credit Card जानना बहुत आवशयक होता है! किसी भी क्रेडिट कार्ड के Finance charge पर अगर interest लगता है! वह Bill के साथ नहीं भरा जा रहा है यह interest हर महीने जुड़ता हुआ आपकी Total Outstanding को बढ़ा देता है इसे Debt Trap कहा जाता है! ग्राहक को interest पर जुड़ने वाला ज्यादा नुकसान भी Debt Trap कहलाता है!

वह Due date 10 सितम्बर होगी तो इस तरह आपको 50  दिन का समय दिया जाता है! आपको हमेशा Credit Card आपके Billing Date के अनुसार ही उपयोग करना चाहिए जैसे मेने उदाहरण दिया! इसके अनुसार आपको 21 जुलाई से लेकर 5 अगस्त तक ही क्रेडिट कार्ड उपयोग में लाना चाहिए इससे आपको Bill payment करने के लिए जायदा दिन मिल जाएंगे!

How to use Credit Card in Hindi

Credit Card को कब और कैसे Use करना चाहिए  

किसी भी बैंक के Credit Card में बिल भुगतान का समय 45 से 50 दिन का होता है! यह समय तब से शुरू होता है जिस तारीख को आपका बिल बनता है! सही समय Credit Card use करने का तब रहता है! जब आपका बिल बनकर आ गया हो अगली Billing Cycle शुरू हो चुकी हो क्रेडिट कार्ड में बिल भुगतान के लिए 20 दिन का समय दिया जाता है! यह 20 दिन आपके अंतिम तिथि को खत्म हो जाते हैं!

आइये एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं – मान लेते हैं आपके Credit Card की बिल बनने की तिथि 20 तारीख है तो आपका जो बिल बनेगा! वह 20 तारीख से लेकर दूसरे महीने की 20 तारीख तक का बनेगा यानि एक बिल आपका 20 जुलाई को आया तो अगला बिल 20 अगस्त को आएगा यहां पर 20 जुलाई से 20 अगस्त तक 1 महीना माना जायेगा! अब 20 अगस्त से ठीक 20 दिन बाद आपकी Due date आएगी!

Conclusion [ निष्कर्ष ]

इसके बाद 3 दिन का grace period भी मिलता है! आपको लगता है की रोजमर्रा की जरूरते आपके वेतन से नहीं हो पा रही है तो ही आप Credit Card का सहारा लें जिससे आपको 50 दिन का Credit मिल जाता है! 

आज के इस Hindi Blog में हमने जाना Credit Card Charges क्या हैं Credit Card Charges kya hote hai in hindi कैसे हम Credit Card का उपयोग कर सकते हैं How to use Credit Card जिससे हम इन चार्जेज से बच सकें हमने जाना Debt Trap क्या होता है Credit Card Charges mai Debt Trap kya hai और कितना प्रतिशत क्रेडिट कार्ड में Financial Charges बैंकों द्वारा लगाए जाते हैं!

आशा करता हूँ आज What are Credit Card Charges इस Hindi Blog से आपको कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होंगी! जो आपके क्रेडिट कार्ड को अच्छी तरह उपयोग करने में आपकी सहायता करेंगी! आप हमारे इस Hindi Blog को Subscribe भी कर सकते हैं! जिससे हमरी प्रत्येक जानकारी का Notification सबसे पहले आपके पास पहुंचेगा! 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here