नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी पोस्ट में हम ब्रोकन लिंक्स के बारे में पूरी जानकारी जैसे Broken Links Kya Hai (ब्रोकन लिंक्स क्या है) Broken Links Ke Kya Nuksan Hai (ब्रोकन लिंक्स के क्या क्या नुकसान है) साथ ही हम अपने वेबसाइट में ब्रोकन लिंक्स चेक कैसे करें (Broken Links Check Kaise Kare) और Broken Links Fix Kaise Kare (इन्हे ब्लॉग से कैसे Remove या Fix कर सकते है) के बारे में बात करेंगे!

दरअसल बहुत सारे Bloggers को Broken Links के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है! जिससे उनके Website में बहुत ज्यादा Broken Links मौजूद होते है! ये Broken Links उनकी Website के लिये बहुत नुकसानदायक होते है!

आपको बता दे यदि आपके Website में Broken Lists मौजूद है! तो इनसे आपके Website के Visitor पर गलत Impression पड़ता है! और इन Broken Links की वजह से ही Google या किसी भी अन्य सर्च इंजन पर उनकी Website कभी Rank नहीं हो पाती है!

ब्रोकन लिंक्स क्या है (Broken links Kya Hai in Hindi)

Broken Links वे Links होते है जिनके Webpage वेबसाइट पर से Delete हो जाते है! मतलब की जो Webpage Website में मौजूद नहीं होते है! लेकिन उन Webpage के Links कहीं ना कहीं मौजूद होते है! और जब भी कोई Visitor ऐसे Links पर Click करता है तो उसे Error Show होता है! इस तरह के Links को Broken Links या Dead Links कहते है!

[ Broken Links Kya Hai in Hindi – Check for Broken Links ]

आमतौर पर यदि आप किसी Link पर Click करते है! और आपके 404 Not Found Error या Page Not Found का Error मैसेज प्राप्त होता है! तो ये लिंक्स ब्रोकन लिंक्स होते है!

सबसे जरुरी बात यह है की Website में Broken Links आपके Website के Visitors को तो प्रभावित करते ही है! साथ ही सर्च इंजन में ये आपकी website के लिए Negative Impact डालते है! 

कई बार अधिक Broken Links होने की वजह से सर्च इंजन, आपके Website की रैंकिंग को बहुत घटा देते है! यदि आपने जल्दी से जल्दी Broken Link Fix नहीं किये तो सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को Search Engine Result Pages (SERP) पर दिखना बंद कर देते है!

ब्रोकन लिंक्स कैसे बनते है (Broken Links Kaise Bante Hai)

अधिकतर Bloggers को इस बारे में या तो बहुत Confusion रहता है की आखिर Broken Links कैसे बनते है! और या फिर उन्हें इस बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है!

Broken Links को आप तब ही तो Fix करोगे जब आपको यह पता होगा की असल में यह Broken Link या Dead Links कैसे और क्यों बन गया!

तो चलिये सबसे पहले जानते है की कोई Normal Working Link ब्रोकन लिंक कैसे बनते है मतलब Broken Links के कारण!

ब्रोकन लिंक्स के कारण (Broken Links Ke Karan)

  1. जब वेबसाइट का कोई Webpage Available नहीं होता है! मतलब की अब उस Webpage को उस Website से Delete या हटा दिया गया है! 
  2. यदि आपने अपनी Website के किसी पोस्ट को लिखते समय किसी दूसरी Website का कोई लिंक Add किया! लेकिन बाद में वो Website बंद हो गयी जिस वजह से आपके लिये यह ब्रोकन लिंक बन जाता है!
  3. अगर आप अपने Website के किसी पोस्ट के Permalink मतलब URL में कोई बदलाव कर देते है तो उस पोस्ट के पहले URL पर Click करने पर Visitor को Page Not Found का Error मिलता है! इसलिये पोस्ट के पहले URL को नये URL पर Redirect किया जाता है!
  4. दरअसल जब लोग आपके Website के किसी Post पर Comment करते है तो वे कभी – कभी अपने Website का URL भी Comment में लगा देते है! और जब आप उस Comment को Approve कर देते है तो वह URL भी आपके Website में शामिल हो जाता है! यदि Future में वह Comment में शामिल URL बंद हो जाता है तो तब यह आपके लिए Broken Link बन जाता है!

ब्रोकन लिंक्स के क्या नुकसान है (Broken Links Ke Disadvantage)

ब्रोकन लिंक किसी भी वेबसाइट के लिये अच्छे नहीं होते है! ये website को हर तरीके से बहुत नुकसान पहुचाते है! कोई फर्क नहीं पड़ता की आप अपने वेबसाइट का कितने अच्छे से SEO करते हो! यदि आपके Website में बहुत अधिक Broken Links होते है! 

अभी तक हमने Broken Links Kya Hai और Broken Links के क्या कारण होते है के बारे में जाना! अब सबसे जरुरी बात समझने वाली यह है की आखिर ब्रोकन लिंक्स के क्या नुकसान है! क्युकी अगर आपको Broken Links के नुकसान के बारे होगी तो आप सबसे पहले अपने वेबसाइट से ब्रोकन लिंक्स को हटाओगे!

तो चलिये जानते है Broken Links के क्या नुकसान (Broken Links Ke Nuksan) होते है!

1. सर्च इंजन रैंकिंग में नकारात्मक प्रभाव (Negative impact on search engine ranking)

Google या किसी भी अन्य सर्च इंजन को अपने Costumer की सबसे ज्यादा फ़िक्र होती है! वे हमेशा अपने Costumer को सबसे अच्छा Content Serve करना पसंद करते है!

यदि Visitor को Google या किसी भी अन्य सर्च इंजन में Search करने पर आपके Website का कोई Broken Links मिलता है! तो ऐसे में सर्च इंजन पर आपके वेबसाइट का बहुत बुरा असर पड़ता है!

क्योकि यह सर्च इंजन के अपने Customer को सबसे अच्छा और Valuable Content Serve करने की Policy के बिल्कुल विपरीत है! और यह कोई भी सर्च इंजन नहीं चाहेगा इसलिये Search Engine इस तरह की वेबसाइट की रैंकिंग को बहुत घटा देता है!

2. वेबसाइट की प्रतिष्ठा का नुकसान (Website Reputation damage)

प्रत्येक Website को बहुत लगन और मेहनत से बनाया होता है! Website पर दिन रात काम करके Internet में उसकी Reputation को बेहतर बनाया जाता है!

लेकिन अगर उस Website में बहुत सारे Broken Links बन गए है तो इनके कारण Search Engine Ranking तो Low हो जाती है साथ ही Internet पर उस Website की Reputation बिल्कुल खत्म हो जाती है! 

3. कस्टमर्स और Revenue में गिरावट (Customers and Revenue Loss)

Broken Links के कारण यदि किसी Website की रेंक सर्च इंजन में घट जाती है तो धीरे धीरे उस Website की Market में Reputation Damage होने लगती है!

इस प्रकार के Website से कोई भी Customer जुड़ना नहीं चाहता है और पहले से जुड़े Customer का भी उस वेबसाइट से धीरे धीरे विश्वास उठ जाता है! जिसका Direct असर वेबसाइट के Revenue में पड़ता है! 

ब्रोकन लिंक्स कैसे चेक करें (Broken Links Kaise Check Kare)

अपने Website में मौजूद Broken Links को ठीक करने के लिए सबसे पहले Website में कितने Broken Links मौजूद है चेक करना बहुत जरुरी है!

इसलिए अब बहुत सारे SEO Tools और WordPress Plugin Available है! जिनसे आप बड़ी आसानी से अपने Website के Broken Links चेक कर सकते है!

1. Broken Link Checker Plugin से चेक करे (Check for Broken Links)

यदि आप WordPress Plugin की मदद से अपने Website में मौजूद Broken Links को चेक करना चाहते है! तो इसके लिए आप एक बहुत ही अच्छे और बिल्कुल Free WordPress Plugin Broken Link Checker को WordPress Plugin Store से अपने Website में Download कर लीजिये! और उसके बाद इस Plugin को Active भी कर लीजिये!

Broken link checker plugin in Hindi
Broken Link Checker Plugin in Hindi

यह WordPress Plugin आपको Dashboard में Broken Links के साथ साथ Warnings, Redirects और Dismissed Links की जानकारी देता है!

Broken links in hindi
Broken links in hindi

आप Setting में Click करके अपने अनुसार इस Free Plugin के Configuration को Change कर सकते है! जैसे की यह Plugin प्रत्येक 72 Hours में आपके Website के प्रत्येक Links को चेक करें! अगर कोई Broken Link मिल जाये तो तुरंत आपको एक Email Notification आ जाये ताकि आप उसे शीघ्र Fix कर सके!

2. Online Broken Link Checker Tool से चेक करे (Check for Broken Links)

वैसे Website में अधिक Plugins Install नहीं करना चाहिये! अधिक संख्या में Plugins Install करने से आपके Website की Speed बहुत Slow हो जाती है!

ऐसे में आप एक बेहतरीन SEO Tool www.brokenlinkcheck.com को इस्तेमाल करके भी Broken Links को चेक कर सकते है!

Broken Links Checker in Hindi
Broken Links Checker in Hindi

इस टूल की हेल्प से आप किसी भी WordPress, Blogger या किसी भी अन्य Platform पर बनी वेबसाइट में मौजूद ब्रोकन लिंक्स को चेक कर सकते है!

Broken Links Checker Tool in Hindi
Broken Links Checker Tool in Hindi

यह SEO Tool आपके Website में मौजूद सभी URLs को Process करता है इसलिये यह कुछ समय ले सकता है! और उसके बाद यदि कोई Broken Link मिले तो उसे Screen पर Show करता है!

ब्रोकन लिंक्स कैसे फिक्स करें (Broken Links Fix Kaise Kare)

आपने ऊपर बताये गये तरीको से अपने वेबसाइट में मौजूद ब्रोकन लिंक्स को चेक कर लिया होगा! तो चलिये अब हम Broken Links को ठीक मतलब फिक्स करने का सबसे अच्छा तरीका (Broken Links Ko Fix Karne Ka Tarika) कौन सा है देखते है!

1. URL Misspelling

गलती से यूआरएल में Misspelling के कारण आपको वेबपेज के लिये 404 Error दिखाई दे सकता है! इसलिये एक बार Broken Link URL के Spelling को Verify कर लीजिये! Broken Links Issue Fix हो जायेगा!

2. Permanent Delete Broken Link

सबसे सरल तरीका यह है की आप Google Search Console से Broken Links को अपने Website से Permanent Delete करके सकते है!  

3. Recreate Same Webpage

यदि Broken Links Webpage आपके वेबसाइट में Delete हो गया हो तो आप एक नया Webpage Recreate करके Same URL सेट कर सकते है जिससे Broken Links Fix हो जायेगा!

4. Redirect Broken Link

अगर Broken Links के URL को Website के किसी अन्य Similar Webpage पर Redirect कर दे तो Broken Links Issue Fix (ब्रोकन लिंक इशू फिक्स) हो जाता है!

इन्हें भी पढ़ें 

  1. अपने ब्लॉग को google search console में कैसे add करें! 
  2. लैंडिंग पेज क्या है इसके क्या फायदे हैं! 
  3. वर्डप्रेस क्या है वर्डप्रेस के क्या फायदे हैं! 
  4. गूगल टैग मैनेजर क्या है इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है! 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस Hindi Post के माध्यम से हमने ब्रोकन लिंक्स के बारे में पूरी जानकारी जैसे Broken Links Kya Hai, Broken Links Ke Kya Nuksan Hai साथ ही Broken Links Kaise Check Karte Hai और Broken Links Kaise Fix Kare के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की!

उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी! यदि आपके पास ब्रोकन लिंक्स से संबधित किसी भी प्रकार का कोई डाउट या फिर सवाल है तो आप निचे कमेंट करके जरूर बताये!

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here