हेल्लो दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में मै आपको Podcast Kya Hai (पॉडकास्ट क्या है) और Podcast Se Paise Kaise Kamaye (पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए) के बारे में बताने वाला हू! आज के समय में पॉडकास्ट इंटरनेट पर सबसे ज्यादा वायरल हो रहा है!

एक समय था जब लोग रेडियो सुना करते थे लेकिन आज कल हर कोई पॉडकास्ट सुनते है!

यह ज्ञान, विज्ञान या फिर किसी महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा को प्रसारित करने का एक नया और बेहद पसंदीदा माध्यम बन गया है! आज के समय में लोगो के पास समय की बहुत कमी है! इसलिए लोग कम समय में अधिक ज्ञान प्राप्त करना चाहते है!

ऐसे में Podcast से आप अन्य काम करते करते ज्ञान प्राप्त कर सकते है और अपना कीमती समय बचा सकते है!

पॉडकास्ट ऑडियो फॉर्मेट में होता है! इसके लिये किसी भी तरह के सेटअप या टीम की जरुरत नहीं होती है! आप भी अपने घर से ही पॉडकास्टिंग शुरू कर सकते है!

तो चलिये जानते है की आखिर Podcast Kya Hai (पॉडकास्ट क्या है) और Podcast Se Paise Kaise Kamaye (पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए).

Podcast Meaning in Hindi
Podcast se Paise kaise kamaye

[ Podcast Kya Hai – Podcast Se Paise Kaise Kamaye ]

अभी तक इंटरनेट में हम बहुत सारा Content जैसे वीडियो बनाकर यूट्यूब में, ब्लॉग्गिंग करके (हिंदी और इंग्लिश में लेख लिखकर), या फिर अन्य Social Media Side के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं!

ऐसे में यूट्यूब में विडिओ बनाते वक्त हम खुद कैमरा में रिकॉर्ड होते हैं, साथ में ऑडियो भी होती है!

मतलब यूट्यूब में आपका कंटेंट वीडियो और ऑडियो में मिक्स होता है! और लोगो को ज्ञान प्राप्त करने के लिये आपके इस वीडियो को देखना होता है!

इसी प्रकार यदि आप Blogging के माध्यम से लोगो तक अपना कंटेंट पहुंचाते है तो भी आपको कंटेंट लिखना पड़ेगा और लोगो को आपका कंटेंट पढ़ना पड़ेगा मतलब लिखने और पढ़ने में भी समय लगता है! 

लेकिन समय की तो कमी है?

इसलिये क्या हम अपने कंटेंट को ऑडियो के माध्यम से लोगो के सामने रख सकते हैं! ताकि लोग अन्य कार्य करते – करते हमारे Content (जानकारी) को सुने और अपना कीमती समय भी बचाए!

जी हाँ, आप अपने Content (जानकारी) को ऑडियो के रूप में पॉडकास्टिंग के जरिये प्रसारित कर सकते हैं!

चलिये पॉडकास्ट और पॉडकास्टिंग के Term को विस्तार से समझते है! और Podcast Meaning in Hindi जानते है!

पॉडकास्ट क्या है – Podcast Kya Hai

Podcast Kya Hai in Hindi: जब कोई भी जानकारी या कंटेंट ऑडियो के रूप में होता है तो उस कंटेंट को पॉडकास्ट (Podcast) कहते है! उदाहरण के लिए कोई YouTuber अपने Camera से वीडियो बनाकर और साथ ही ऑडियो को रिकॉर्ड करके अपना कंटेंट तैयार करता है और YouTube में शेयर करता है! 

लेकिन Podcast में आप केवल अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके अपने कंटेंट को ऑडियो फॉर्म में तैयार करके शेयर कर सकते है!

उदाहरण के तौर पर हम “मन की बात” को ले सकते हैं! मन की बात में सिर्फ हमें आवाज ही सुनाई देती है जिसमें देश के प्रधानमंत्री अपनी मन की बात देश के लोगों के साथ Share करते हैं!

भले ही उनकी आवाज एक वीडियो के रूप में हमें YouTube पर दिख तो रहा है लेकिन वहां पर YouTube सिर्फ उस Podcast को लोगों तक पहुँचाने का एक साधन है! 

चलिये इसे एक और बहुत ही चर्चित उदाहरण से समझते है! आप संदीप माहेश्वरी जी को ले लीजिये, वो एक अच्छे Motivational Speaker हैं!

वो अपनी आवाज के साथ कोई Audio प्रसारित करें तो उसे भी करोड़ो लोग सुनना पसंद करेंगे तो यह एक भी तरह Podcast ही हुआ!

आप रेडियो सुनते हैं यह भी एक Podcast का प्रारूप है! इसमें जो भी Content या जिस विषय में बात होती है उसे हम केवल सुन सकते हैं!

पॉडकास्ट मीनिंग इन हिंदी – Podcast Meaning in Hindi

Podcast Meaning in Hindi: पॉडकास्ट शब्द मुख्यतः दो शब्दों से मिलकर बना होता है पहला POD और दूसरा Broadcast!

इसमें POD का पूरा Meaning Playable on Demand (प्लेयेबल आन डिमांड) और Broadcast मतलब प्रसारित करना होता है!

मतलब की जब भी आप मांग करेंगे तब आप कंटेंट सुन सकते है!

पॉडकास्टिंग क्या है – Podcasting Kya Hai

आवाज के माध्यम से जो भी Podcast प्रसारित हो रहा है अर्थात आपके द्वारा ऑडियो के फॉर्म में अपने कंटेंट को लोगो तक पहुँचाना पॉडकास्टिंग कहलाता है!

इंटरनेट में पॉडकास्टिंग निम्न साधनो जैसे – Portable Media Player, Anchor.fm, iPod, Smart Phones में Install होने वाले Mobile Apps, और Website से होती है!

Podcast करने वाले या फिर जो व्यक्ति किसी भी Content को Podcast के जरिये प्रस्रारित कर रहा है उसे Podcaster कहा जाता हैं!

जैसे नीलेश मिश्रा, वो कभी रेडियो से तो कभी YouTube चैनल के माध्यम से Podcast को प्रसारित करते हैं!

उनके पॉडकास्ट में कहानियां, कवितायेँ और भी अन्य बातें शामिल होती हैं!

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमायें – Podcast Se Paise Kaise Kamaye

अभी तक आप अच्छे से जान गए होंगे की पॉडकास्ट क्या है और पॉडकास्टिंग किसे कहते है तो चलिये अब सबसे जरुरी काम की बात जानते है की आखिर पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए!

तो आपको बता दे बहुत से लोग पॉडकास्टिंग करके लाखो में पैसे कमा रहे है! ऑनलाइन पैसे कमाने का यह सबसे बढ़िया और बेहतरीन तरीका माना जाता है!

आज के समय में पॉडकास्टिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है क्युकी आपको Podcast Content बनाने के लिए केवल एक अच्छे माइक की जरुरत होती है!

ताकि आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर सको और दूसरा कोई एक प्लेटफार्म जहा पर आप अपने इस Podcast Content को प्रसारित कर सके! 

सबसे अच्छी बात यह है की आपको पॉडकास्टिंग करने के लिए ना तो कोई स्टूडियो की जरुरत है, ना ही किसी भी प्रकार का कोई सेटअप और ना ही कोई लैपटॉप या कंप्यूटर की! 

इसके साथ ही आप जब चाहो पॉडकास्टिंग कर सकते हो जैसे अगर आधी रात में मन करे तो उठिये और अपनी आवाज Record करके Content Generate कर लीजिये!

👉 आप सोच की आखिर पैसे कैसे मिलते तो आपको बता दे की अभी भारत में बहुत सारे पॉडकास्टिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है!

जहा पर आप अपना पॉडकास्ट चैनल खोल सकते है और अपने कंटेंट को रिकॉर्ड करके शेयर कर सकते है!

इसके बाद ये Podcasting Platform आपको श्रोताओं और Plays के हिसाब से पैसे Pay करते है!

जिस प्रकार  YouTube में एक बार वीडियो देखने को One View कहते है उसी तरह एक बार Podcast Content सुनने को One Play कहते है!

👉 इसके अलावा अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आप किसी अन्य Podcaster के लिए भी पॉडकास्टिंग कर सकते हो! इससे भी आप पैसा कमा सकते है!

👉 एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफॉर्म में पॉडकास्ट लिंक को कॉपी पेस्ट करके आप श्रोताओ को बढ़ा सकते हैं जिससे आपकी Earning ग्राफ में बढ़ोतरी होगी!

👉 आप अपने कंटेंट को दिलचस्प बनाकर भी अपनी अधिक पैसा कमा सकते हो! जैसे Financial Advice’s, Funny Jokes, Short Story’s को पॉडकास्ट कर सकते हो! 

👉 किसी भी Podcaster को चाहिए की श्रोताओ की संख्या बढे! तो इसके लिए आप अपने कंटेंट के Podcast सभी Social Media Platform पर Share कर सकते हैं!

जिससे आपके श्रोताओ की संख्या में बढ़ोतरी होगी और आपका Earning का Graph भी बढ़ेगा!   

बेस्ट पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म – Best Podcasting Platform 2021 

आज के समय में Fast Internet का Use होने की वजह से पॉडकास्ट प्लेटफार्म बहुत अधिक संख्या में हो चुके हैं!

जिसमें कई New FM Channels, Mobile Apps, Websites शामिल हैं! हम भारत में पॉडकास्ट प्लेटफार्म की बात करें तो ये उतने ज्यादा संख्या में नहीं हैं! 

आइये आगे कुछ Best Podcasting Platform 2021 के बारे में जान लेते हैं जिनके जरिये आप Podcasting कर सकते हैं!

1. Anchor.FM (Best Podcasting Platform)

Anchor.FM Podcast पैसे कमाने का एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है!

कोई भी पॉडकास्ट अगर इसमें रिकॉर्ड होता हैं तो Anchor.FM Team इसे अन्य पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म पर Serve करती है जिससे Podcaster की Earning शुरू होती है! 

anchor podcast kya hai
anchor podcast kya hai

आप Anchor.com App से पॉडकास्टिंग करके पैसा कमा सकते है! इसमें हजार श्रोता पुरे होने पर 15 डॉलर की कमाई होती है!

किन्तु श्रोता मिलने में थोड़ा समय लगता है क्योंकि भारत में अभी पॉडकास्ट का कम प्रचलन है! 

आप इस एंकर एफएम प्लेटफॉर्म को मोबाइल एप्प या कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं! आप Google Play Store से इस मोबाइल एप्प को इनस्टॉल कर सकते हैं! 

इसमें आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके किसी भी कंटेंट को लोगों को शेयर कर सकते हैं! 

इसमें आप पॉडकास्ट सुन भी सकते हैं! आप वेबसाइट के जरिये भी पॉडकास्टिंग के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं! 

2. Google Podcast (Best Podcasting Platform)

गूगल पॉडकास्ट गूगल का ही एक प्लेटफार्म है! इसमें आप पॉडकास्ट के जरिये News, Speech, Motivational Speech, Story इत्यादि सुन सकते हैं!

यह एक ऐसा पॉडकास्ट प्लेटफार्म है जिसमें सभी Podcaster अपने चैनल में Podcast Audio को Upload करते रहते हैं!

Google Poadcast Kya Hai
podcast meaning in Hindi

आप पॉडकास्टर चैनल को सब्सक्राइब और खुद पॉडकास्टिंग भी कर सकते है!

किसी भी दूसरे पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म पर अपलोड किये गए कंटेंट भी Google Podcast Platform में आटोमेटिक ऐड हो जाते हैं! 

ऐसे में अगर आप Anchor.fm में Podcasting कर रहे हो तो आपको परेशान होने वाली बात नहीं है वो Automatic ही Google Podcast पर उपलब्ध हो जाता है ! 

3. Podbean Podcast Platform (Best Podcast App in Hindi)

इस Mobile Apps को आप Google Play Store से Download कर सकते हैं! इसमें आप Podcasting के साथ दूसरे Podcaster की Podcast Audio को भी सुन सकते हैं!

आप इसमें बड़ी आसानी से Free Podcast Record कर सकते हैं! 

Podbean Podcast Kya Hai
Podbean Podcast Kya Hai

इसमें Red Button पर जाकर Voice को Record और लोगों को Share भी कर सकते हो!

4. BuzzSprout (Famous Podcast Platform in Hindi)

यह Platform 2009 से पॉडकास्टिंग में अपनी सेवाएं दे रहा है! आप Website और Mobile Application के जरिये इसमें Podcast Audio सुन भी सकते हैं!

और अपने Neach के साथ आप पॉडकास्टिंग भी कर सकते हैं! 

इसमें 90 दिनों तक आप Free में पॉडकास्टिंग कर सकते हैं किन्तु फिर आपको कुछ सेवाएं खरीदनी होंगी! आप Google Account के साथ इसमें Login कर सकते हैं!

अगर आप एक Blogger हैं तो आप अपनी Website के माध्यम से अगर पॉडकास्टिंग करना चाहते हैं तो आपको BuzzSprout Plugin को Install करना होगा! 

5. Khabri Studio App (Best Podcasting Platform in Hindi)

आप Khabri Studio Podcast में पॉडकास्ट के जरिये पैसा कमा सकते हैं!

इस Platform पर अधिकतर Hindi Podcast सुनने को मिलते हैं! अगर आपका Content अच्छा है तो आप यहां से हर महीने Earning कर सकते हैं!

यह Mobile App आज के समय में बहुत मशहूर हो रहा है! इसमें आप कई तरह के Contents को सुन सकते हैं!

आप इसके जरिये पॉडकास्ट सुनने के साथ आप पॉडकास्टिंग भी कर सकते हैं!

यह एप्प आपको बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेगा! Khabri Studio App सभी पॉडकास्टर से Incentive Base पर काम करवाती है

6. Pocket Fm (Best Podcasting Platform)

इस Podcast Platform को भी एक अच्छा प्लेटफॉर्म माना जाता है! इसमें आप आसानी से अपना चैनल बना सकते है! चैनल बनाने के बाद आप Pocket Fm की वेबसाइट से Pocket Fm Team से भी Contact कर सकते हैं! 

7. Spreker Podcast Studio (Best Podcasting App)

यह एक साधारण पॉडकास्टिंग मोबाइल एप्प है! इसमें आप पॉडकास्ट को रिकॉर्ड कर सकते हैं! और शेयर भी सकते हैं! यह एप्प आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा! 

ऐसे कई और ऐसे Media Player Equipment हैं जिनके जरिये हम पॉडकास्ट को सुन सकते हैं क्योंकि किसी भी वेबसाइट के जरिये Podcast Play करने पर एक अच्छे आवाज की जरूरत होती है! 

इन्हें भी पढ़ें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ (Frequently Asked Questions)

Q1. पॉडकास्ट क्या है? – Podcast Kya Hai

Ans: पॉडकास्ट किसी कंटेंट को ऑडियो फॉर्म में तैयार करना होता है! मतलब पॉडकास्ट बोले गए शब्दों की एक डिजिटल ऑडियो फाइल के रूप में एक एपिसोडिक श्रंखला होती है!

Q2. पॉडकास्ट किसके लिए उपयोग किया जाता है? – What is Podcast used for?

Ans: Podcast Audio के के Form में Content होता है जिसे हम सुन सकते है और Podcast Audio File को Internet से Download भी किया जा सकता है!

असल में Podcast का Use किसी भी Specific Topic जैसे Business, Cooking, Schooling, Marketing या फिर Traveling के बारे में Discussion को Record करके प्रसारित करना होता है!

Q3. पॉडकास्ट ऐप क्या है? – Podcast App Kya Hai?

Ans: Podcast App Internet में मौजूद वे Streaming Applications होती है जो Podcasting Services (सेवाएं) प्रदान करती है! मतलब की ये Apps आपके Audio Content को प्रसारित करने का कार्य करती है!

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने Podcast Kya Hai (पॉडकास्ट क्या है?) और Podcast Se Paise Kaise Kamaye (पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए?) और अभी इंडिया में बेस्ट पॉडकास्टिंग प्लेटफॉर्म कौन से है के बारे में विस्तार से जाना!

यदि आप किसी चीज के जानकार है या फिर आपको बोलना बहुत अच्छे से आता है तो हमारी राय होगी की आप एक बार किसी अच्छे पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कीजिये और पॉडकास्टिंग करके देखिये!   

आशा करते है आपको Podcast Kya Hai और Podcasting के बारे में यह जानकारी पसंद आयी होगी! अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में इस लेख को जरूर शेयर करें!

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!


 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here