2/5 - (1 vote)

Hello दोस्तों, आमतौर पर हमें हर जगह English में कैसे बोले या फिर मात्र कुछ दिनों में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे के पोस्टर दिखाई देते है! और बहुत सारे लोग English Kaise Bole सिखने के लिए Classes भी लेते है! लेकिन फिर भी अधिकतर लोग English में बात करने से डरते है!

सबसे जरुरी बात यह है की English Kaise Bole से पहले कोई हमें इंग्लिश कैसे पढ़ते है? (English Kaise Padhte Hain) नहीं सिखाता है!

दरअसल किसी भी Language (जैसे – English) को सिखने के लिए सबसे पहले आपको उस Language हो समझना आवश्यक है! और उस Language को अच्छे से समझने के लिए आपको उस Language को पढ़ना पड़ता है!

इसलिये आज के इस हिंदी लेख में हम 5 आसान तरीको से English Kaise Padhte Hain सिखने वाले है!

यदि आपको English Language को पढ़ना आ जाता है तो आप धीरे धीरे English को समझना शुरू कर देते है! और जिसके बाद आप English में बड़ी आसानी से बात भी करना Start कर देते है!

Read Also: Roti Ko English Mein kya kahte hai

English Kaise Padhte Hain
English Kaise Padhte Hain

[ English Padhna Kaise Sikhe – English Kaise Padhte Hain ]

साधाहरण भाषा में कहे तो English Learning के लिए आपको English में बात करनी होती है! और English Language में बात करने के लिए सबसे पहले आपको अंग्रेजी को समझना है और अंग्रेजी को आप तब समझेंगे जब आप English को पढेंगे!

इंग्लिश का महत्व – Importance of English in Hindi

आज के समय में English दुनिया की 3 सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है! और यह एक अंतराष्ट्रीय भाषा (International Language) है! 

सबसे खास बात यह है की Corporate Sector से लेकर सयुक्त राष्ट (United State) में भी English का इस्तेमाल पढने – लिखने में होता है! 

स्कूल में यदि आपको अच्छी शिक्षा ग्रहण करनी है तो आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना होता है और जहा पर अंग्रेजी अनिवार्य होता है! 

वही अगर Corporate Sector की बात करे तो सभी कंपनियों में English में ही Communication होता है! जैसे अगर आपको कोई Business Email लिखनी है तो आप केवल अंग्रेजी भाषा में ही Email लिख सकते है!

वर्तमान में हर देश की अपनी अलग मातृ भाषा होती है! ऐसे में English सभी देशो के बिच में Communication और तालमेल बनाये रखने में अहम् भूमिका निभाता है! 

और इसके साथ ही आप जो भी बड़े Social Media Platform जैसे Facebook, Twitter और Instagram इत्यादि इस्तेमाल कर रहे है! उन सब में Commonly English Language का ही इस्तेमाल होता है! इसलिये English पड़ने का महत्व बहुत अधिक बढ़ जाता है!

इंग्लिश कैसे पड़ते है – English Kaise Padhte Hain

जैसा की हमने पहले भी बताया की अंग्रेजी केवल एक भाषा है! इसलिये आपको इससे घबराने की कोई जरुरत नहीं है! केवल आपको अंग्रेजी पढ़ने का अभ्यास करना है! और निचे बताये गये आसान तरीको को कई बार दोहरना है!

तो चलिए अब आगे बढ़ते है और उन English Padne ke 5 Aasan tarike को विस्तार से जानते है जिनसे आप अंग्रेजी पढ़ना सिख सकते है!

  1. Alphabet, Vowel और Consonant के बारे में ज्ञान
  2. बेसिक ग्रामर का ज्ञान (Basic Grammar Knowledge)
  3. खूब अंग्रेजी पढ़े (Read a Lot English)
  4. फ़ोन डिक्शनरी का इस्तेमाल करें (Use Phone Dictionary)
  5. यूट्यूब में टेड टॉक्स वीडियोस देखे (Watch Ted Talks in YouTube)

1. Alphabet, Vowel और Consonant के बारे में ज्ञान

जिस प्रकार हिंदी में स्वर और व्यंजन के मिलने पर शब्द का निर्माण होता है उसी प्रकार अंग्रेजी में Vowel और Consonant को मिलकर word बनता है!

English मे Alphabet के दो भाग होते है!

  1. Vowel
  2. Consonants

Vowel (वॉवेल):

हिंदी में इन्हे स्वर कहते है! English Alphabet में 5 Vowel होते हैं. ‘a‘, ‘e‘ ‘i‘, ‘ o‘ और ‘u‘.

Consonant (कॉन्सोनेंट):

हिन्दी मे इनको व्यंजन कहा जाता है! Vowel के अलावा बाकी के 21 Letters (B C D F G H K L M N P Q R S T V X Y Z) Consonants होते है!

English के सरल से लेकर कठिन शब्द इन्ही Vowel और Consonant से मिलकर बनते है! इसलिये आपको English Alphabet का ज्ञान और इनका कैसे उच्चारण करते है आना चाहिये!

2. बेसिक ग्रामर का ज्ञान – Basic Grammar Knowledge

आप समझ गए होने की इंग्लिश के शब्द कैसे बनते है अब इन शब्दों को मिलाकर अंग्रेजी में Sentence मतलब वाक्य बनते है!

इसलिए आपको इन अंग्रेजी वाक्यों का मतलब समझने के लिए थोड़ी बहुत ग्रामर जैसे – Nouns, Pronoun, Verb, Adjective, Tense और Adverb इत्यादि का ज्ञान होना जरुरी है!

3. खूब अंग्रेजी पढ़े – Read a Lot English

अक्सर लोग English सीखने के लिए बहुत महंगे मंहगे Courses Join कर लेते है लेकिन जब उन्हें किसी के सामने English में बात करनी होती है तो वे हिचकिचाने लगते है और उनकी जुबान English बोलने में फिसलने लगती है अंग्रेजी में इसे Slip of Tongue कहते है!

ऐसे में आप जितना ज्यादा English पढ़ोगे उतना ज्यादा अच्छे से आप English बोल पाओगे और आपका Slip of Tongue नहीं होगा! इसलिये जितना हो सके English पढ़िये!

आप अंगेजी पढने के लिये निम्नलिखित 5 Tips को Follow कर सकते है!

  1. अच्छे बुक का चयन करें!
  2. हर एक वर्ड को समझना जरुरी नहीं!
  3. अंग्रेजी पढ़ते हुए रुकना मना है!
  4. कठिन शब्दों को चिन्हित करें!
  5. अमेज़न किंडल का सब्सक्रिप्शन लें!

1. अच्छे बुक का चयन करें (Select Best English Book)

अधिक अंग्रेजी पढ़ने के लिए आपको सही इंग्लिश बुक का चयन करना चाहिए! ऐसे में आप अपने खुद के अंगेजी के स्तर के अनुसार इंग्लिश बुक का चुनाव करें!

हो सके तो बच्चों के अंग्रेजी किताब को पढ़ने से शुरुआत करे!

2. हर एक वर्ड को समझना जरुरी नहीं (Don’t Try To Understand Each Word)

अग्रेंजी पढ़ते समय यह आवश्यक नहीं है की आपको हर एक English Word का मतलब पता हो! अंग्रेजी में ऐसे बहुत से शब्द होते है जिनका वाकई में हमे अर्थ पता नहीं होता है लेकिन आप फिर भी स्टोरी को समझ सकते है!

3. इंग्लिश पढ़ते हुए रुकना मना है (Don’t Stop While Reading English)

जब आप अंग्रेजी पढ़ रहे हो तो रुको मत! लगातार पढ़ते रहो! आप अपने लिये समय सीमा तय कर सकते है जैसे- आपको लगातार 5 मिनट तक पढ़ना है!4. कठिन शब्दों को चिन्हित करें (Underline Tough Words and Phrases)

इंग्लिश पढ़ते समय आप उन कठिन शब्दों और वाक्यों को Underline (चिन्हित) करें जिनको पढ़ने या समझने में आपको दिक्कत हो रही है!

5. अमेज़न किंडल का सब्सक्रिप्शन लें (Subscribe Amazon Kindle)

अपने फ़ोन में Netflix का Subscription लेने से कही बेहतर है की Amazon Kindle का Subscription ले जहा पर आपको बहुत सारे New and Latest Books मिल जाते है! इन Books को पढ़कर आपका Knowledge स्तर बहुत ऊचा हो जायेगा!

4. फ़ोन डिक्शनरी का इस्तेमाल करें – Use Phone Dictionary

अब वह जमाना चले गया जब हम बड़ी – बड़ी Dictionary लेकर उसके पन्ने पलटते थे! अब आप अपने फ़ोन में Google PlayStore से किसी अच्छे Offline English Dictionary Application को Install कर सकते है!

जब भी आपको किसी कठिन शब्द का अर्थ ढूढ़ना हो तो इस Dictionary Application का इस्तेमाल करके आप पूरी जानकारी ले सकते है! Best Part यह है की ये Mobile Dictionary कठिन शब्दों को Pronounce भी कर सकते है!

5. यूट्यूब में टेड टॉक्स वीडियोस देखे – Watch Ted Talks in YouTube

वैसे आप YouTube तो हर रोज Videos देखते होंगे! लेकिन अगर आप Ted Talks Videos नहीं देखते तो उन्हें जरूर देखना शुरू करें! ये Videos अधिकतर English में होती है और मोटिवेशनल होते है!

> Top 10 Best Current Affairs App – UPSC और SSC की तैयारी के लिए

> 5+ Best Mobile Apps for Exams Preparation in Hindi

6. इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे App – English learning app

यदि आपको अपने फ़ोन पर ही अंग्रेजी पढ़ना सीखना है तो आपको इसके लिए अपने एंड्राइड डिवाइस के गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध इंग्लिश लर्निंग मोबाइल एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर लेना है!

आप बहुत ही कम समय में और आसान तरिके से इंग्लिश सिख सकते है एप्लीकेशन के माध्यम से आप ग्रामर, इंग्लिश स्पीकिंग टिप्स के बारे में जान सकते है!

7.) अनुशासन का पालन करते हुए अंग्रेजी पढ़ें! 

अगर आप कोई भी नई भाषा या फिर कोई नहीं चीज को सीख रहे हैं तो आप अनुशासन के साथ उसे ध्यान से पढ़ें! अच्छे से अंग्रेजी पढ़ना सीखना है तो आपको रोज आदत डालना होगा कि एक नियमित समय में आपको इंग्लिशपढ़ने की आदत डालनी होगी! 

अगर आप अनुशासन का पालन करेंगे तो जो भी आपने पढ़ा है उसके बारे में आप ठीक से ग्रहण कर पाएंगे! 

10+ Best English Learning App | घर बैठे मोबाइल से अंग्रेजी सीखे

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने इंग्लिश कैसे पढ़ते है (English Kaise Padhte Hain) और 5 आसान तरीको (English padne ke Asaan Trike) से इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे (English Padhna Kaise Sikhe), सीखा!

आपको यह पोस्ट (English Kaise Padhte Hain) कैसे लगी हमें Comment Box में जाकर जरूर बताएं! हमें उम्मीद है आज के इस पोस्ट में आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आप हमारे इस पोस्ट को Facebook, Twitter, WhatsApp में शेयर जरूर करें!

पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here