आज के समय में सभी को Social Media में अपनी Photos शेयर करना पसंद है! ऐसे में हर कोई युवा इंस्टाग्राम क्या है (Instagram Kya hai) का जवाब जनता है! इंस्टाग्राम एक Most Popular Social Media Platform है जहा पर आप Photos और Videos शेयर कर सकते है! अक्सर Instagram का नाम सुनकर मन में Bollywood Celebrities या फिर High Standard Lifestyle के Photos सामने आते है! 

लेकिन वर्तमान समय में Instagram को Photos और Videos Sharing App के साथ साथ Business के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है! आज के इस लेख में हम इंस्टाग्राम के बारे में विस्तार से जानने वाले है जैसे – इंस्टाग्राम का मालिक कौन है (Instagram Ka Malik kaun hai)! इंस्टाग्राम किस देश की कम्पनी है Instagram में क्या फीचर्स हैं और Instagram को कैसे Use करते हैं!

Instagram ka malik kaun hai
Instagram Kya hai in Hindi

[ Instagram Kya hai – Instagram ka Malik Kaun hai ]

इसके साथ हम Instagram Mobile App क्या है और इसे कैसे इनस्टॉल करे भी जानने वाले है!

विषय - सूची

इंस्टाग्राम क्या है – Instagram Kya Hai 

इंस्टाग्राम एक Mobile या Desktop Application है जो Users को Images, Videos को निजी तौर पर साझा करने की अनुमति देता है! साथ ही इसमें Live Location को भी Add किया जा सकता है! 

इसे Mobile के Use के लिए लॉन्च किया गया था! इस Mobile Friendly Application का मुख्य उद्देश्य Users को Encourage करना है! 

Instagram के माध्यम से Users अच्छे Caption के साथ Photos और Videos अपने Personal Account में लोगों के साथ साझा कर सकते हैं! आज के समय में Instagram का उपयोग आम आदमी से लेकर बड़े सेलिब्रिटी तक करते हैं! 

इस Mobile Application को Windows, Android और IOS सभी तरह के Mobiles में चलाया जा सकता है! दुनिया भर में Instagram का Use करने वालों की संख्या करोड़ों में है! 

इंस्टाग्राम को किसने बनाया – Instagram Ko Kisne Banaya

इंस्टाग्राम को दो App Developers ने बनाया था! एक का नाम केविन सिस्ट्रोम और दूसरे व्यक्ति का नाम माइक क्रीजर था! इन दोनों ने Instagram Mobile App को 26 अक्टूबर 2010 में बनाया था! केविन सिस्ट्रोम को शुरुआत से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रूचि थी! Doom -2 Game के levels पार करते हुए इन्होने पहले Computer Game Programming में रूचि दिखाई!

केविन सिस्ट्रोम ने गूगल में करीब 3 साल काम किया! इस बीच इन्होने Gmail, Google Calendar, Google Spreadsheet में भी काम किया! 2009 में इन्होने nextstop.com नाम का एक Startup में भी काम किया!

इसी स्टार्टअप के दौरान उन्हें फोटो शेयर करने वाले प्लेटफॉर्म की कमी भी महसूस हुई! आगे जैसे जैसे केविन सिस्ट्रोम को इसमें जिस फीचर्स की जरूरत हुई उस पर उन्होंने लगातार काम किया और आखिरकार उन्होंने 2010 में इसे लॉन्च किया! 

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है – Instagram Ka Malik Kaun Hai 

2012 में Instagram को फेसबुक के मालिक मार्क जुगरबरक ने खरीद लिया था तभी से Instagram के Owner मार्क जुगरबरक हैं! मार्क ने फेसबुक की शुरुआत 4 फरवरी 2004 में की थी!

ये Most Popular Messaging App WhatsApp के भी मालिक हैं! ऐसा कहा जाता है कि मार्क जुगरबरक ने केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीजर से करीब 100 करोड़ अमेरिकी डॉलर में यह डील करके इंस्टाग्राम को खरीदा था! 

IOS Operating System के लिए Kevin Systrom और Mike Krieger ने Instagram को शुरू किया था! Android Mobile के Use के लिए इसे 2012 में इजाजत मिली! यह उस समय की विश्व की सबसे बड़ी डील मानी जाती है! यही कारण रहा कि फेसबुक के साथ साथ इंस्टाग्राम भी अधिक लोकप्रिय होता चला गया!  

इंस्टाग्राम किस देश की कम्पनी है – Instagram Kis Desh ki Company hai

Instagram अमेरिका की कम्पनी है! भारत समेत दुनिया के कई देश जैसे जर्मनी, ब्राजील, फ़्रांस, यूएई देशों में इंस्टाग्राम के मुख्यालय बने हुए हैं! किन्तु चीन में Instagram को Ban किया गया है! चीन ने Instagram को अपने देश में 2014 से बैन किया है! 

इंस्टाग्राम में अकाउंट कैसे बनायें – Instagram mai Account kaise banaye

Instagram ka Use करने से पहले इसमें Account बनाना बहुत ही जरूरी है आइये जानते हैं कैसे इसमें Account बनायें- 

  • सबसे पहले आप Google Play स्टोर से इस Instagram App को Download और फिर Install कर लें! 
  • Install करने के बाद Instagram App को Open करें अगर आपका Account पहले से बना है तो Login कर लें नहीं तो Create New Account पर क्लिक करें!
  • यहाँ पर आप अपने Mobile Number और Email ID दोनों में किसी भी माध्यम से Account बना सकते हैं! 
  • हम Email ID के द्वारा Account बनाना जानते हैं तो आप अपना Email ID डाल दें! आगे अपना Full Name और Password Choose कर लें और Continue पर क्लिक कर दें! 
  • आगे अपना Username अपने अनुसार Change कर लीजिये और Next पर क्लिक कर दें! 
  • अब आपको अपना Profile Photo लगाना है आप Add a Photo पर क्लिक करें और अपने अनुसार फोटो चुन लें! अब आगे next पर क्लिक कर दें! 
  • आप Instagram Account को Facebook से भी connect कर सकते हैं! 

तो इस तरह आप बड़ी आसानी से अपना Instagram Account बना सकते हैं! धन 

इंस्टाग्राम के फीचर्स क्या हैं – Instagram ke Features

Account बनाने के बाद इसके फीचर्स के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है तो आइये जान लेते हैं – 

Home Page – Instagram के Home Page से आप किसी अन्य Users कि Post को देख सकते हैं! Comment, Like और Share भी कर सकते हैं! 

Search Option- इस ऑप्शन से आप किसी भी Users को Search कर सकते हैं इसके लिए ऊपर बने Search Box में आपको यूजर का नाम या यूजर की id लिखनी होती है! यहां पर आपको अन्य Users की Profile दिख जाती है जिन्हें आप यहां से Fallow कर सकते हैं! 

Live Location Users – यह ऑप्शन Search Option में ही आपको मिल जायेगा! यहां से आप उन Users की Profile देख सकते हैं जो आपके आसपास Top Instagram Users में आते हैं! 

Plus Icon – Instagram App के सबसे ऊपर की ओर बायीं तरफ आपको Plus Icon दिया रहता है यहां से आप Gallery से कोई भी Photo या Video को select कर सकते हैं! जिसे आप अपने Account में post कर सकते हैं!

Heart Icon – यह एक Notification Option होता है! कोई आपको Fallow करता है या फिर Post को Like या Comment करता है तो आपको इस Icon में दिख जायेगा! 

Profile Icon – Instagram के Home Page पर नीचे की तरफ दायीं ओर यह option होता है!  यहां पर आपके कितने Fallowers हैं कितने लोगों को आप Fallow कर हैं! इसकी जानकारी आपको मिलती है! इस option में आप निचे की तरफ आकर आप अपना Bio लिख सकते हैं! Edit Profile पर जाकर आप Profile फोटो को बदल सकते हैं! 

Messaging –  Instagram के इस फीचर्स से आप अपने Fallowers को व्यक्तिगत सन्देश भेज सकते हैं! आप अन्य लोगो के साथ Group Chatting भी कर सकते हैं!

Instagram Stories – इस फीचर्स से आप कोई भी फोटो और वीडियो को Stories पर लगा सकते है! 24 घंटे में Stories में ऐड किया हुआ Content अपने आप Disappear हो जाता है! 

इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट कैसे करें – Instagram Account ko Private kaise kare

किसी भी Instagram Account को Private करने के बाद उस अकाउंट के फोटो और वीडियो वही लोग देख पाते हैं जो Fallowers में शामिल होंगे! इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ Steps को Fallow करना होगा – 

  • सबसे पहले आप अपने Instagram Home Page पर जाएँ और दायीं तरह बने Profile Icon पर क्लिक करें! 
  • इसके बाद आपको आगे ऊपर की ओर दायीं तरफ थ्री लाइन option दिखेगा इसमें आपको क्लिक करना है! 
  • यहां पर आपको Setting का Option मिलगे इस पर क्लिक करें! आगे आपको Privacy Option पर क्लिक  करना है! 
  • आपको आगे Privet Account का Option दिखेगा जिसे आपको On कर देना है! 

तो इस तरह आप अपने Instagram Account को Privet कर सकते हैं! 

कुछ जरुरी प्रश्न – FQA (Frequently Asked Questions)

Q 1. Instagram में Bio में क्या लिखें?

Ans. किसी भी Profile के Bio में आप कोई Unique वाक्य लिख सकते हैं जो आपके जीवन से जुड़ा हो, जो visitors को आकर्षित करने वाला हो! साथ में अभिवादन वाक्य जरूर लिखें! 

Q 2. इंस्टाग्राम का सस्थापक कौन हैं? Intagram ko Kisne Develop Kiya?

Ans. Instagram का संस्थापक केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीजर हैं जो अमेरिकन हैं! 

Q 3. इंस्टाग्राम और फेसबुक के सीईओ कौन हैं – Instagram aur Facebook ke CEO kaun Hai

Ans. Instagram और Facebook के CEO Mark Zuckerberg हैं! 

Q 4. इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहाँ है ? Instagram Ka Headquarter Kaha Hai.

Ans. Instagram का मुख्यालय Menlo Park, California, USA में है!

Conclusion

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हमने इंस्टाग्राम क्या है (Instagram Kya hai) और इसके साथ हमने इंस्टाग्राम का मालिक कौन है (Instagram Ka Malik kaun hai)! इंस्टाग्राम किस देश की कम्पनी है Instagram में क्या फीचर्स हैं और Instagram को कैसे Use करते हैं! के बारे में जाना!

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताये! आशा करते है आपको Instagram App के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! हमारी यह हिंदी लेख को अपने सोशल मिडिया Whatsapp, Facebook, Instagram, twitter आदि जरूर शेयर करे!

पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here