Rate this post

Hello दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम Mobile Ko Full Reset Kaise Kare के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानेगे! आज के समय में हमारे देश में 95% लोग मोबाइल का यूज करने लगे हैं लेकिन Mobile की Setting और Mobile को Reset कैसे करें? इसके बारे में अधिक लोगों को पता नहीं होता है! 

Mobile को Reset तब किया जाता है जब आपके मोबाइल की चलने की स्पीड कम हो गयी हो या फिर आपका मोबाइल अधिक बार हैंग हो रहा हो!

ऐसे में आपको दिक्कत तो आती ही है साथ में आप अपने मोबाइल से जरुरी काम भी नहीं कर पाते हैं! 

Mobile से Gmail Account डिलीट कैसे करें? जानिए मोबाइल से डिलीट करने का ये आसान तरीका 

तो आज के इस पोस्ट में हम अपने मोबाइल को फुल रिसेट कैसे करें? के बारे में जानेंगे! यह जानकारी हम स्टेप बाई स्टेप जानेंगे जिससे हमें या प्रोसेस करने में कोई भी दिक्कत ना हो!

Mobile को फुल रिसेट कैसे करें? 

मोबाइल को रिसेट करने के बाद आपका मोबाइल नए Mobile की तरह हो जाता है! आपके Mobile में Save Folders, Files, Photos और अन्य सामग्री डिलीट हो जाती है!

इसलिए जब भी आप अपना Mobile Reset करने की सोच रहे हैं तो उसमें उपस्थित जरुरी चीजों को कहीं अन्य Computer में या अन्य Mobile में Transfer कर लें इससे आपका डाटा सुरक्षित रहेगा !

आगे मोबाइल को रिसेट करने की विधि को हम Step By Step आगे इस पोस्ट में जानते हैं! बताये गए स्टेप को आप जरूर फॉलो कीजिये जिससे आपको मोबाइल को फुल रिसेट करने में आसानी होगी! 

Step 1.) मोबाइल में Google Accounts रिमूव कीजिये! 

Mobile Reset करने से सबसे पहले मोबाइल से Google Accounts को रिमूव कर लीजिये! इसके लिए आप मोबाइल के Setting ऑप्शन में जाइये!

आगे User Accounts में क्लिक किजिये! आगे Google Gmail Id ऑप्शन आपको दिख जायेगा इस पर आप क्लिक कीजिये! दायीं तरफ बने थ्री डॉट पर क्लिक कीजिये और Remove Accounts ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

अब नए पेज पर Are You Sure? का नोटिफिकेशन आपको मोबाइल स्क्रीन में दिख जायेगा आप OK ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

अब आपके मोबाइल में मौजूद Google Account रिमूव हो चुका है!

Step 2.)  मोबाइल से सिम कार्ड और एसडी कार्ड को निकाल लीजिये! 

Mobile से रिसेट करने से पहले अपने मोबाइल से अपने Sim Card कार्ड और SD Card कार्ड को निकाल लीजिये! ऐसा करने से आपके सिम कार्ड में सेव मोबाइल नंबर कर एसडी कार्ड में डाटा सुरक्षित रहेगा! 

Step 3 .) मोबाइल के Setting ऑप्शन में जाइये! 

Mobile के Setting ऑप्शन में जाइये और नीचे की तरफ बने System Setting ऑप्शन में जाइये! आगे आप नीचे की तरफ आइये और Backup and Reset ऑप्शन में क्लिक कीजिए! 

आगे Reset Phone ऑप्शन में क्लिक कीजिए और Erase all Data ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! अगर आपके मोबाइल में कोई लॉक या Pattern Lock लगा होगा तो यहाँ पर पासवर्ड आपको डालना होगा! 

Pattern Lock ओपन होते ही आपका Mobile Reset होना स्टार्ट हो जायेगा! रिसेट होने के प्रोसेस में 5 से 10 मिनट का समय लग सकता है!

Reset करने से आपके मोबाइल में अगर कोई डाटा होता है तो वो सब डिलीट हो जाता है!

रिसेट करने से पहले डाटा को किसी अन्य Sd Card कार्ड या Computer में सेव करके रख लीजिये! आपको रिसेट करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखना है ताकि आपका कोई डाटा लॉस न हो! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमें मोबाइल को फुल रिसेट कैसे करें? (Mobile Ko Full Reset Kaise Kare) के बारे में विस्तार से जाना!

हमें Android Mobile को Use करने के साथ साथ मोबाइल को Setting की जानकरी भी जरूर रखनी चाहिए ताकि कभी भी हमारे मोबाइल में आने वाली दिक्कत का समाधान हम खुद कर सकें! 

आपको यह (Mobile Ko Full Reset Kaise Kare) आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं!

इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर भी जरूर करें! इसी तरह को अन्य जारकारियों को जानने के लिए हमारे अन्य पोस्ट को भी जरूर पढ़ें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here