आज के समय में प्रत्येक इंटरनेट यूजर Gmail का उपयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं Gmail kya Hai हम अपना New Gmail Account कैसे बनायें! हम E-Mail लिखकर कुछ ही सेकेण्ड में अपने संदेश को चाहे कोई कितनी ही दूर क्यों न हो यह Gmail वहाँ तक पहुंचा देता है! 

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे जीमेल क्या है Gmail Kya hai In Hindi जीमेल की फुल फॉर्म क्या है Full-Form of Gmail इसकी शुरुआत कैसे हुई Gmail ki Shuruaat kisne ki जीमेल डोमेन नाम कहाँ से आया! Gmail के क्या फायदे हैं Benifits of Gmail in Hindi.

और हम अपना New Gmail Account कैसे बनायें New Gmail Account Kaise Banaye in Hindi तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं 

New Gmail Account Kaise Banaye
Gmail Kya Hai

फुल फॉर्म ऑफ जीमेल – Full Form of Gmail

G mail का फुल फॉर्म Google Mail होता है! इसे आम तौर पर Web Mail Services भी कहा जाता है! 

जीमेल क्या है – Gmail Kya hai In Hindi 

जीमेल एक Electronic E-Mail सुविधा है! यह गूगल द्वारा दी जाने वाली Free Gmail services है! जिससे आप ईमेल से सन्देश भेज या प्राप्त कर सकते हैं! 

शुरु यह सुविधा Google ने अपने कर्मचारियों के लिए उपलब्ध की थी! शुरू में सिमित लोगों को New Account Open करने की इजाजत दी गयी थी! 

Google द्वारा 1 अप्रैल 2004 को Gmail का Public Services के लिए Announce हुआ था! 7 फरवरी 2007 को यह आम जनता के लिए शुरू किया गया!

शुरुआत में जीमेल ने एक व्यक्ति को 1 GB Data का स्टोरेज दिया! उसके एक साल बाद इसे 2 GB कर दिया गया! 

2012 में Google D Drvice के आने से इसे 7. 5 GB कर दिया गया! मई 2014 में Gmail को Google Play Store में उपलब्ध करा दिया गया! आज के समय में पूरी दुनिया में Gmail के करोड़ो User हैं! 

जीमेल की शुरुआत किसने की – Gmail ki Shuruaat kisne ki

Gmail की शुरुआत Google ने की! किन्तु Gmail की शुरुआत की घोषणा Google के ही एक कर्मचारी पॉल बुछेइत द्वारा की गयी! शुरू में उन्होंने अपने और Google के कर्मचारियों के उपयोग के लिए ही इसे शुरू किया था! 

जीमेल डोमेन नाम कहाँ से आया – Gmail Domain kaha se ayaa

Google द्वारा अधिग्रहित Gmail Domain से पहले यह Domain Garfield.com के नाम से उपलब्ध था! यह नाम कॉमिक स्ट्रिप (Comic Strip) और गारफिल्ड (garfield) नाम की Website से मिलता जुलता ही बनाया गया था! बाद मे इस Wesbite को पूरी तरह से बंद कर दिया गया!   

गूगल में जीमेल आईडी कैसे बनायें – New Gmail Account Kaise Banaye

Create New Gmail Account Step by Step

आज हम आपको New Gmail Account कैसे बनायें Step by Step बताएँगे! जिससे आप बिना देरी किये कुछ ही समय में अपना एक नया जीमेल आईडी बना सकते हो तो चलिए आगे बढ़ते हैं 

Step 1. अपने Mobile या Computer में Google Browser Open कर लें! 

Step 2. अब आप Gmail.com पर जाएँ और Create Account पर क्लिक कर लें!

Gmail account
Gmail account

Step 3. Create Account पर क्लिक करने पर आपको my self और to manage my busniess का ऑप्शन दिखेगा! अगर आप अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए Gmail Account बना रहे हैं

तो my self पर क्लिक करें अगर आप व्यवसाय के लिए बना रहे हैं तो to manage my business पर क्लिक करें! 

Step 4. यहां पर My Self पर क्लिक करें!

Step 5. अब आपसे New Account के लिए कुछ Details मांगी जाएँगी जिसमें आपका नाम का पहला शब्द, नाम का अंतिम शब्द, Username जिसमें आपको जिस नाम से आप New Account बना रहे हैं वो नाम put करना होगा! 

Gmail account
Gmail account

Step 6. Username ध्यान से बनाएं! नाम के साथ Username में कुछ Numeric Digit भी शामिल होने जरुरी होते हैं! जैसे मैंने यहां पर उदाहरण के तौर पर Username [email protected]  New Account बनाया है!

Gmail account
Gmail account

Step 7. आगे New Account का Password बनाएं! Password शब्दों का और अंकों का मिलाजुला बनाये! आगे Confirm पर क्लिक कर दें! 

Step 8. अब आपको अपना मोबाईल नंबर और रिकवरी जीमेल आईडी feel करना है! आगे अपनी Date of Birth, Gender को feel करें और Next पर क्लिक कर दें!

Gmail account
Gmail account

Step 9. अब आपके मोबाईल नंबर पर एक कोड आएगा! इसे Verify करें और Next पर क्लिक कर दें! 

Step 10. New Page पर Yes i am in पर क्लिक कर दें और Privacy and Terms पेज पर Agree पर क्लिक कर दें! 

अब आपका New Gmail Account बन चुका है जिसे आप अब अपने उपयोग में ला सकते हैं! 

Gmail account
Gmail account

जीमेल के फायदे क्या हैं – Benifits of Gmail in Hindi

  • यह Google द्वारा दी जाने वाली एक मुफ्त सेवा है जिसमें हम अपने जरुरी Documents और Massages किसी और को भेज सकते हैं! 
  • Gmail से समय की बचत होती है! बहुत काम समय में हम कहीं भी अपने आवेदन संबंधी संदेश भेज सकते हैं और संदेश का उत्तर भी प्राप्त हो जाता है!
  • अपने जरूरी Documents को Gmail Account में Save करके रखा जा सकता है! 
  • किसी भी Online Process के लिए Gmail Account को उपयोग में लाया जा सकता है जिससे जरूरी Massages या Notification हमें प्राप्त होते रहते हैं! 
  • आप किसी भी Social Plateform में Gmail Account से अपनी Entryकर सकते हैं जैसे Facebook,YouTube,Twitter इत्यादि! 

इन्हे भी पढ़ें 

Conclusion [ निष्कर्ष ]

इस Hindi Post हमने सीखा Gmail क्या है Gmail kya hai in Hindi जीमेल का फुल फॉर्म क्या है Full Form of Gmail इसकी शुरुआत कैसे हुई थी Gmail ki Shuruaat kisne ki.

साथ में हमने जाना गूगल में अपना New Gmail Account कैसे बनायें New Gmail Account Kaise Banaye in Hindi और जीमेल के क्या फायदे हैं Benifits of Gmail in Hindi.

आशा करता हूँ हमारे द्वारा Gmail kya hai in Hindi और New Gmail Account Kaise Banaye in Hindi दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होंगी!

और आपको यह Post पसंद आयी होंगी और यदि इस पोस्ट से Related आपके पास कोई प्रश्न या कोई सुझाव हो तो कृपया निचे Comment सेक्शन में जरूर बतायें! 

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here