Computer का उपयोग आज हर क्षेत्र में होता है लेकिन अक्सर छात्रों द्वारा Computer से जुड़े सवाल जैसे Computer Kya Hai, Computer का Full Form, Father of Computer किसे कहा जाता है और इसके साथ – साथ History of Computer क्या है आदि पूछे जाते है! यदि आप भी इन सवालो के जवाब जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुंचे है! तो चलिए इस Blog में जानते है Computer Kya Hai और Computer Generations in Hindi with Full Details.

वास्तव में Computer आविष्कार से लेकर अभी भी विकसित होते जा रहा है! एक समय था जब Computer में Vacuum Tube का उपयोग किया जाता था जिससे इसका आकर पूरे कमरे के बराबर होता था लेकिन आज ULSI Based Microprocessor जिसमे एक करोड से भी अधिक Electronic Components आ सकते हैं का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे Computer का आकर आज बहुत छोटा हो गया है!

Computer Generations in Hindi
Computer Generations in Hindi

आज के समय में सभी लोग Computer की जानकारी रखते हैं! क्या आप इस मशीन को सिर्फ घर और दफ्तर में Use होने वाला एक Computer समझते है? यह आपके लिए जानना बहुत जरूरी है कि Computer सिर्फ एक Device ही नहीं है बल्कि यह एक Modern Technology को विकसित करने का जादुई यंत्र है!

कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi

Computer Kya Hai: यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन सिस्टम होता है! जो बहुत सारे काम एक साथ बहुत तेजी से करता है! Computer शब्द की उत्पति लैटिन भाषा के “Computare” शब्द से हुई! जिसका हिंदी में अर्थ “गणना करना” होता है! इसलिए Computer को हिंदी में संगणक भी कहते है!

यह नाम Computer को जब इसे बनाया गया तब दिया गया लेकिन आज Computer केवल गणना करने तक सिमित नहीं है बल्कि हम Computer से एक समय में हजारो काम कर सकते है! जी है हजारो, आप सही सुन रहे है!

दरअसल Computer खुद में एक Single Devices न होकर अलग अलग Electronic Devices का एक System होता है! इसलिए इसे आम भाषा में Computer System कहा जाता है!

विशेष रूप से Computer System में अलग अलग Electronic Devices जैसे Monitor, CPU, Processor, Keyboard, Mouse, RAM और Speaker इत्यादि लगे होते है!

Computer System में इन सभी Devices का अपना अलग – अलग काम होता है! आप जरुरत के अनुसार Computer System में और भी Devices जोड़ सकते है जैसे यदि आपको अपने किसी Documents को Print करना है तो आप Printer add कर सकते है, आप Camera Add कर सकते है इसी तरह आप अपने Computer System के साथ अलग से Pen-drive लगा सकते है!

Computer का Full Form क्या है – Full Form of Computer 

Full Form of Computer: Computer का Full Form Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research होता है! यह पूरे 7 शब्दों से मिलकर बना हुआ है! हर एक शब्द का एक अलग अलग मतलब होता है!

हिंदी में कम्प्यूटर का फुल फॉर्म: Computer का हिंदी में फुल फॉर्म “संगणक” होता है! यह एक ऐसी आधुनिक Electronic Machine है जिसे नई तकनीक और शैक्षिक अनुंसंधान के लिए उपयोग किया जाता है!   

कंप्यूटर का जनक किसे कहा जाता है – Who is the Father of Computer

आज के समय में जब भी सवाल पूछा जाता है कि Computer का आविष्कार किसने किया या फिर कम्प्यूटर का जनक किसे कहा जाता है तो जवाब में Charless Babbage का नाम सबसे पहले आता है!

Father of The Computer
Father of The Computer

Charless Babbage – Father of The Computer एक प्रसिद्ध Mathematician और एक इन्वेंटर थे! उन्होंने सबसे पहले Digital Programmable Computer की अवधारणा को जन्म दिया!

कंप्यूटर कार्य कैसे करता है – How does Computer works in Hindi

आमतौर पे आप और हम Computer System का उपयोग तो करते है लेकिन कभी आपने सोचा की Computer आखिर काम कैसे करता है!

चलिए साधारण शब्दों में समझते है की Computer Kaise Kaam Karta hai – How does Computer works.

Computer System की कार्य प्रणाली मुख्यतः 3 भाग में विभाजित है!

  1. Input
  2. Process
  3. Output

Input

सबसे पहला Step Input होता है इस पहले Step में User किसी Input Device से Computer को Data (डाटा) या Instructions (निर्देश) Input के रूप में देता है! 

Input Devices
Input Devices

Input Devices में Keyboard, Scanner और Mouse इत्यादि का प्रयोग किया जाता है!

Process

उसके बाद का Step Process होता है जिसमे Computer, Input Device से मिले हुए उस Data या Instruction की Processing करता है!

Output

Third और आखरी Step Output होता है जिसमे दिए गए Input की Processing Complete होने के बाद Computer System User को Output के रूप में Result (परिणाम) को प्रदान कर देता है!

Output Devices
Output Devices

यहा पर Output का रूप अलग अलग जैसे Audio, Video, Text, इत्यादि हो सकता है और यह User द्वारा दिए गए Data या Instruction पर निर्भर करता है!

इस प्रक्रिया को एक उदाहरण के तौर पे समझे तो मान लीजिये आप Computer में गाने सुनना चाहते है तो इसके लिए आप Keyboard का उपयोग करके Data या Instruction को Input के रूप में देते है

[ Computer Kya Hai – Computer Generations in Hindi ]

फिर Computer System, CPU का इस्तेमाल करके आपके Input को Process करता है और उसके बाद Computer System Speaker का इस्तेमाल करके आपको गाने Output के रूप में देता है!

Computer Processing
How Computer does Works

यहा पर Output का Form (रूप) Audio है इसलिए Speaker का उपयोग होगा! इसी प्रकार Video के लिए Monitor, Print के लिए Printer आउटपुट के लिए उपयोग होते है!

आइये एक और उदाहरण से समझते है माना आप एक photo को edit करना चाहते है! तो आप कम्प्यूटर को Input देंगे यानि आपको कम्प्यूटर में उस photo को Upload करना है! अब कंप्यूटर Process करके आपको आपकी Photo Computer Screen यानि की Monitor पर दिखायेगा!

यहा पर Computer ने Process किया और Output के रूप में आपको Monitor पर Photo दिखाई देने लगी! अब यदि आप चाहे तो आप किसी Computer Software का उपयोग करके इसे Edit कर सकते है!

कंप्यूटर का इतिहास क्या है – History of Computer in Hindi

History of Computer in Hindi: Computer के आविष्कार की प्रारंभिक तकनिकी बहुत जटिल थी! लेकिन Computer के आविष्कार के बाद इस जटिल तकनिकी और Hardware पर धीरे – धीरे समय के साथ बदलाव होते रहे! इसलिए Computer के इस इतिहास को आसानी से समझने के लिए Computer के पुरे Development को Generations अर्थात पीडियों में विभाजित कर दिया गया!

प्रत्येक पीढ़ी को उसकी एक समय अवधि और विशेषताओ के आधार पर बाटा गया है! Computer के इतिहास को Generations के अनुसार समझने में बहुत आसानी होती है! तो चलिए जानते है Computer के 5 Generations को!

कंप्यूटर की पीढ़ियां – Computer Generations in Hindi

  1. First Generation of Computer
  2. Second Generation of Computer
  3. 3rd Generation of Computer
  4. Fourth Generation of Computer
  5. 5th Generation of Computer

कंप्यूटर पीढ़ियों की व्याख्या करें – Explain the Generation of Computer

Computer Generations in Hindi: आज तक Computer के Development को 5 Generations में बाटा गया है! अर्थात वर्तमान तक Computer की 5 पीढ़ियां ज्ञात है!

कंप्यूटर की पहली पीढी – First Generation of Computer (1946-1959)

First Generation of Computer: सबसे पहली पीढ़ी के Computer Vacuum Tube Based होते थे! इन Computers में सर्किट के लिए Vacuum Tube और Memory के लिए Magnetic Drum का उपयोग होता था! इसलिए First Generation of Computer अक्सर आकर में बहुत बड़े मतलब लगभग कमरे के बराबर होते थे!

First Generation Computers
First Generation of Computer

पहली पीढी के Computers में Machine Language का उपयोग होता था! इस Generation के Computers में UNIVAC और ENIAC Computers शामिल है!

कंप्यूटर की दूसरी पीढी – Second Generation of Computer (1959-1964) 

Second Generation of Computer: First Generation Computer में Vacuum Tube उपयोग होने की वजह से Computers का आकर विशाल होता था इसलिए Second Generation of Computer में Vacuum Tube को बदल कर Transistors को उपयोग में लाया गया! Transistors आकर में छोटे, सस्ते और Fast होते थे!

Second Generation Computers
Second Generation Computers

Second Generation of Computer में अब symbolic Language का इस्तेमाल होने लगा! और इसी समय High Level Programming Languages जैसे COBOL और FORTRAN को भी बनाया जा रहा था!

कंप्यूटर की तीसरी पीढी – 3rd Generation of Computer (1964-1971)

3rd Generation of Computer: तीसरी पीढी के समय में Integrated Circuit को Develop किया गया और Computers में इनको उपयोग में लाया गया! इसी समय Transistors का आकर छोटा करके Silicon Chips में रखा गया जिसे semiconductors अर्थात अर्धचालक कहा जाने लगा!

Third Generation Computers
3rd Generation of Computer

इस Generation के Computers (3rd Generation of Computer) में सबसे पहली बार Keyboard, Monitor और Operating System का उपयोग किया गया! इससे पहले Computers को Instruction देने के लिए punched cards या Papers का Use होता था!

3rd Generation of Computer में अलग – अलग Applications को एक ही समय में चलाया जा सकता था!

कंप्यूटर की चौथी पीढी – Fourth Generation of Computer (1971-1982)

Fourth Generation of Computer: चौथी पीढी के समय में Very Large Scale Integrated (VLSI) Circuits को Develop किया गया! इस Single Circuit को ही Microprocessor का नाम दिया गया!

Microprocessor को एक छोटी सी चिप में हजारो ट्रांजिस्टरों को सूक्ष्म रूप से रख कर बनाया गया इसलिए Fourth Generation में इन Microprocessor का उपयोग करके ही Microcomputers को बनाना सम्भव हुआ!

Fourth Generation Computers
Fourth Generation Computers

Fourth Generation of Computer बहुत Powerful, Reliable और Affordable थे! अब इन Computers में Distributed Operating System और साथ ही लगभग सभी High-level languages जैसे C, C++, DBASE आदि का प्रयोग होने लग गया था!

कंप्यूटर की पांचवीं पीढी – 5th Generation of Computer (1982-Present)

5th Generation of Computer: Computer की पांचवीं पीढ़ी का आरम्भ 1982 से हुआ और इस 5th Generation of Computer में 1982 से लेकर अभी वर्तमान के Powerful, High Technology और Super Computers को शामिल किया गया है!

Fifth Generation Computers
5th generation of Computer

इस 5th generation of Computer में VLSI (Very Large Scale Integrated) Microprocessors के बदले ULSI (Ultra Large Scale Integrated) Circuit Based Microprocessors का उपयोग होना शुरू हुआ जिससे 5th generation of Computer का Size और भी बहुत छोटा हो गया!

इन्हें भी पढ़ें:

Conclusion [निष्कर्ष]

आज के इस Hindi लेख में हमने Computer Kya Hai जाना! इसके साथ साथ Computer Generations in Hindi What are Computer Generations में हमने First Generation of Computer, Second Generation of Computer, 3rd Generation of Computer, 4th Generation of Computer और 5th Generation of Computer को भी समझने की कोशिश की! 

आशा करता हूँ आपको दोनों टॉपिक Computer kya hai in Hindi और Computer Generations in Hindi अच्छे से समझ आये होंगे! 

आपके मन कोई भी सुझाव हों तो आप हमें Comment Section में जाकर जरूर बताएं! इस पोस्ट को Other Social Networks में Share अवश्य करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here