MS Excel in Hindi – एम एस एक्सेल का पूरा नाम Microsoft Excel होता है! Microsoft Excel एक तकनीकी Worksheet है जिसे Microsoft Corporation द्वारा बनाया गया!

आज के समय में एम एस एक्सेल का उपयोग बहुत अधिक होने लगा है! इसलिए एम एस एक्सेल ज्ञान से आप खुद का काम और जॉब भी प्राप्त कर सकते है!

आज के इस पोस्ट में हम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है, MS Excel Me Formula Kya Hota Hai, एक्सल में वर्कबुक और वर्कशीट क्या है? और एक्सेल में क्या फीचर्स होते हैं, के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे 

तो चलिये आगे बढ़ते है और जानते हैं MS Excel Kya Hai.

What is Excel in hindi
Excel Kya Hai in Hindi / excel formulas in Hindi

इस हिंदी आर्टिकल में हम जानेंगे Microsoft Excel Kya Hai ऍक्सल की परिभाषा क्या है एक्सेल का हिंदी में अर्थ क्या है [Hindi Meaning of Excel] इसके क्या फीचर्स हैं (Advantage of Ms Excel in Hindi).

एक्सेल कैसे सीखें – How to Learn Excel in Hindi और साथ में हम जानेगे एम एस एक्सेल के मुख्य फॉर्मूले क्या हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं – 

विषय - सूची

एक्सेल का हिंदी मिनिंग क्या है – Hindi Meaning of Excel 

Excel का Hindi Meaning बढ़कर करना होता है! एक्सेल के माध्यम से सभी कामों को उम्दा परिणाम के साथ जोड़ा जाता है! इसलिए इसी शब्द से मिला हुआ अंग्रेजी में शब्द है Excellent,

जिसका Hindi Meaning उत्कृष्ट या शानदार कार्य करना होता है! किस भी अच्छे काम के लिए शाबासी के रूप में हम Excellent शब्द का उपयोग करते हैं! 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है – Microsoft Excel Kya Hai in Hindi

Microsoft Excel एक Spread Sheet Program है जिसमें अलग अलग प्रकार के आंकड़ों को एडिट और फॉर्मेटिंग किया जाता है! यह Microsoft Office Suite का एक भाग है!

जो बिना किसी गलती के बहुत कम समय में और सरलता के साथ स्प्रेड शीट बनाने, आंकडों को मैनेज करने तथा Mathematical Questions का परिणाम ज्ञात करने के लिये उपयोग किया जाता है!

साधारण शब्दों में एम एस एक्सेल को स्प्रेड शीट कहा जाता है जिसकी शुरुआत माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए किया था!

Microsoft ऑफिस एक Software Suite का नाम है जिसकी शुरुआत पहली बार अगस्त 1988 में हुई थी!

माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफिस में मुख्यत होने वाले सारे कार्यो को करने के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का बंडल बनाया जिसे Microsoft Office Suite कहते है और एम एस एक्सेल इस बंडल में से एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है!

Microsoft Office के अंतर्गत एक्सेल की तरह और भी एप्लीकेशन आते हैं जैसे Outlook, One Drive, MS Word, Power Point, OneNote, इत्यादि!

हर वो व्यक्ति माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को अपने उपयोग में लाता है जो Computer का यूज़ करता है!

चाहे वह व्यक्ति किसी भी तरह के काम से जुड़ा हो जैसे Accountant, Chartered Accountant, Engineer, Medical Shop या फिर कोई भी प्राइवेट जॉब से जुड़ा हो! 

कई तरह के ऐसे काम हैं जो हम एक्सेल की मदद से कुछ ही समय में कर सकते हैं! यही मुख्य कारण है कि आज के समय में हर किसी के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल व इसके कई तरह के फॉर्मूला को सीखना बहुत जरुरी है! 

एक्सल में वर्कबुक और वर्कशीट क्या है – Workbook & Worksheet in Excel

Workbook एक एक्सेल फाइल है जिसमें डेटा स्टोर किया जाता है! वर्कबुक फाइल के अंतर्गत कई vहोती है जिन्हें वर्कशीट कहा जाता है! वर्कशीट को स्प्रेडशीट भी कहते हैं! वर्कशीट में बने बॉक्स को सेल कहा जाता है! 

प्रत्येक सेल का सेल एड्रेस बना होता है! यह कॉलम और रॉ से मिलकर बना होता है! 

वर्कशीट के शीर्ष पर A से Z तक कॉलम बने होते हैं और बाईं ओर 0 से 9 तक रॉ बने होते हैं! एक्सेल के एक वर्कशीट में करीब 17 अरब से अधिक सेल बने होते हैं! 

वर्कशीट का उपयोग डेटा को स्टोर करने और सरल रूप में प्रदर्शित के लिए किया जाता है! 

Data को सरल रूप में रखने के लिए वर्कशीट में सेल बने होते हैं! ये आयताकार होते हैं और Grid Pattern में व्यवस्थित होते हैं! 

एक्सेल में गूगल शीट क्या है – Google Sheet Excel in Hindi

Excel की एक शीट को गूगल शीट कहा जाता है! एक शीट में 256 कॉलम होते हैं! शीट में 4 लाख से अधिक सेल होते हैं! 

गूगल शीट को कॉमन नाम दिया जाता है जिसे वर्कशीट कहा जाता है! गूगल शीट पर हमें यह Sheet 1, Sheet 2 के नाम से दिखाई देते हैं! आप इन नामों को बदल भी सकते हैं! 

Excel Google Sheet in Hindi
Excel Google Sheet in Hindi / Basic Functions of Excel

Excel में क्या फीचर्स होते हैं – MS Excel Features in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में काम करने के लिए एक्सेल का लेआउट समझना बहुत जरूरी है! अब हम जानेंगे एक्सेल के इंटरफ़ेस में क्या फीचर्स होते हैं और ये फीचर्स एक्सेल में क्या काम करते हैं!

आइये आगे जानते हैं – M S Excel Ke Features

  • Office Button
  • Text Area & Main Working Area 
  • Title Bar
  • Menu Bar
  • Home
  • Insert
  • Page Layout
  • Formulas
  • Insert WorkSheet
  • Zoom Level

Office Button 

Excel वर्कशीट के बायीं तरफ यह ऑप्शन होता है जिसमें क्लिक करने पर आपको Recent, New, Print, Save  & Save और Helps ऑप्शन मौजूद रहते हैं! 

Text Area & Main Working Area

यह एक शीट होती है जिसे हम वर्कशीट कहते हैं! इसमें Cell, Raw, और Column होते हैं! एक्सेल का सारा काम इसी पर होता है! किसी भी सेल के अंदर डेटा डालने के बाद Calculation शुरू होता है! 

Title Bar

एक्सेल शीट के सबसे ऊपर टॉप पर जो बार आपको दिख रहा है यह टाइटल बार कहलाता है किसी भी वर्कशीट पर जब आप काम करेंगे तो उसको जब भी सेव करेंगे

तो उसको एक नाम देंगे फिर जब आप दोबारा उस शीट को खोलेंगे तो सबसे ऊपर वही नाम टाइटल बार पर दिखाई देगा! 

excel page layout in hindi
excel formulas in Hindi

इसके दायीं तरफ Minimize, Maximize और Close Button होता है! Close Button हमें Red Color में दिखाई देता है!  

Menu Bar

यह टाइटल बार के ठीक नीचे होता है! इसमें बहुत सारे ऑप्शन होते हैं! हर किसी ऑप्शन को खास काम के लिए यूज़ किया जाता है! इसके अंदर बहुत सारे Ribbon मौजूद होते हैं जिनमें एक्सेल टूल्स होते हैं! 

इस ब्लॉग में आपको नीचे इन Ribbon और Tools के बारे में भी बताया जा रहा है क्योंकि ये भी हमें एक्सेल के लेआउट में दिखाई देते हैं! 

Home

वर्कशीट के ऊपर की तरफ Home ऑप्शन होता है! इसमें क्लिक करने पर फॉन्ट से सम्बंधित ऑप्शन होते हैं! वर्कशीट के दायीं तरह Conditional Formatting, Format as Table, और Cell Styles का ऑप्शन होता है! 

इसी के साथ में सेल को इन्सर्ट करने, डिलीट करने और सेल का फॉर्मेट बदलने का ऑप्शन मौजूद रहता है! 

Insert

Home option के साथ में यह ऑप्शन होता है जिसमें Pivot Table,Table, और भी कई ऑप्शन मौजूद रहते हैं! दायीं तरफ Text Book,Header & Footer, और Hyperlink Tools होते हैं! 

Page Layout

वर्कशीट में हमें दो तरफ Page Layout का ऑप्शन दिखाई देता है! पहला वर्कशीट के ठीक दायीं तरफ में नीचे की तरफ, यहां से हम वर्कशीट का लेआउट अलग अलग तरीके से देख सकते हैं! 

दूसरा हमें Page Layout का ऑप्शन ऊपर टूल बार में मिलता है जिसमें आपको Page Setup, Scale to Feet, Themes, Margin, Print Area, Background, Print Titles, Arrange, Sheet ऑप्शन और भी कई ऑप्शन मिल जाते हैं! 

Formulas

टूल बार के सबसे ऊपर की तरफ हमें Formulas Tools Option मिलता है जिसमें Function Library, Deified Names, Formulas Auditing, Calculations होते हैं!

अगर आप किसी भी फॉर्मूला को भूल रहे हैं या फिर आपको फार्मूला लगाने में दिक्कत हो रही है तो आप इस टूल बार में जाकर फार्मूला लगा सकते हैं! 

Insert Work Sheet

यह ऑप्शन वर्कशीट के नीचे की तरफ होता है! यहां पर इस ऑप्शन की सहायता से एक शीट के साथ दूसरे शीट को जोड़ सकते हैं! 

Zoom Level

वर्कशीट के दायीं तरफ Zoom Level का ऑप्शन होता है! इससे हम वर्कशीट को छोटा या बड़ा कर सकते हैं! 

एक्सेल के क्या लाभ हैं – Advantage of Excel in Hindi

  • एक्सेल एक Data Entry Application है जिसका उपयोग हम Mathematical से जुड़े प्रोजेक्ट को पूरा करने में कर सकते हैं! 
  • हम एक्सेल की किसी भी शीट को प्रोजेक्ट कर सकते हैं इसके लिए हम शीट पर पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं! इसके लिए आप Review Tab में जाएँ और यहीं पर आपको Protect Sheet और Protect Workbook का ऑप्शन मिल जायेगा!
  • Marge Center ऑप्शन के द्वारा हम एक से अधिक सेल को मिलाकर एक सेल बना सकते हैं!
  • एक्सेल में कोई भी काम Manual Calculation के आधार पर नहीं होता है इसमें अनेकों फॉर्मूले होते हैं जिन्हें डेटा के साथ एक बार व्यवस्थित करना होता है!
  • फॉर्मूला के लिए टूल बार दिया गया है जिसकी सहायता से हम फॉर्मूले खोज सकते है!
  • Excel की सहायता से हम बच्चों की मार्कशीट, उपस्थिति का ब्यौरा, बैंक की फाइलें और भी कई तरह के काम कर सकते हैं जिसमें कुछ ही समय में हमारा काम हो जाता है! 

एक्सेल के बेसिक फंक्शन क्या हैं – What is Basic Functions of Excel

एक्सेल में बहुत सारे बेसिक फंक्शन ऐसे होते हैं जिनको सीखना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है! यह समझिये कि अगर आपको इन फंक्शन के बारे में मालूम नहीं है तो आप किसी प्रकार के प्रोजेक्ट को एक्सेल में पूरा नहीं कर सकते हैं! 

तो चलिए आगे जानते हैं वो कौन से ऐसे फंक्शन [ Basic Functions of Excel -excel formulas in Hindi ] हैं जो हमारे रोजाना के कार्यों में उपयोग में लाये जाते हैं! 

यहां पर हम Formulas के साथ इन फंक्शन का यूज़ करना भी सीखेंगे – How to Learn Excel Formulas in Hindi

Sum

इसका उपयोग हम सेल का Sum Values या कुल योग निकालने में करते हैं! इसके लिए हम =Sum(A1+A2) फॉर्मूले का उपयोग करेंगे यानि जिस सेल में आपका डाटा है उस सेल को सलेक्ट करके यह फॉर्मूला लगाएंगे!  

Count

इस फंक्शन से हम अलग अलग सेल के अंदर के डाटा को काउंट कर सकते हैं जैसे अलग अलग सेल में आपका डेटा है तो आप =Count(A1:A6) का Formula लगाएंगे तो आपको कुल काउंट का परिणाम मिल जायेगा! 

Vlookup   

Microsoft Excel के बेसिक वर्क में यह फंक्शन उपयोग में लाया जाता है! इसके अलावा H- lookup फंक्शन भी उपयोग में लाया जाता है! 

Vlookup किसी भी फाइल में Vertical परिणाम को खोजता है! इसका इस्तेमाल किसी भी डाटा को Lookup करने के लिए किया जाता है!

Vlookup Formula =Vlookup (Value,table,col_index,[range-lookup]) होता है!

If Function

इस फंक्शन का उपयोग कोई भी परिणाम कितना सही और कितना गलत है यह देखने में किया जाता है! इसका फॉर्मूला True और False के साथ यूज़ किया जाता है!

Function Formula =If(logical_test,[value_if_true], [value_if_false])

Pivot Table Function in Excel

  • किसी भी Special Data एक Individual परिणाम निकालने के लिए Pivot Table का प्रयोग किया जाता है! 
  • इसके लिए आप ऊपर दिए गए टूल बार में आप Insert पर क्लिक करें!
  • यहां पर आपको बायीं तरफ Pivot Table ऑप्शन दिखेगा! यहां से आप Pivot Table का उपयोग कर सकते हैं!

Excel Worksheet>Insert> Pivot Table

Concatenate

यह फंक्शन दो से अधिक Text Data को ज्वाइन करता है! Exm. इससे कोई भी दो अलग अलग Name को एक साथ जोड़ा जाता है! 

Concatenate Formula =Concatenate(text1,[text2],[text3]…. )

Len

एक सेल के अंदर कितने Characters हैं इसके लिए आपको Len का Use करना होता है! इस Len Function का फॉर्मूला इस प्रकार है –

Len Formula =Len(A1)

Match

इस फंक्शन का उपयोग अलग अलग सेल में बने डेटा को मैच करने के लिए किया जाता है! जैसे किसी भी बैंक का Cashbook और Passbook में Amount की Entry मैच करनी है तो इस फॉर्मूला का उपयोग किया जाता है! 

Match Formula =Match (Lookup_value,Table_array,0)

Dsum Function

इस Function का उपयोग आप तब कर सकते हैं जब आपके पास एक बहुत बड़ी table हो जिसमें आपको कुछ स्पेसिफिक चीज की Quantity ढूढ़नी हो! यह Sum Function की तरह काम करता है! 

Dsum Formula =Dsum(Database,field,criteria)

Trim

यह फंक्शन किसी एक कॉलम में अवव्यवस्थित डेटा को एक नए कॉलम में फार्मूला लगाने पर उनको व्यवस्थित रूप में रख देता है!

इसमें आपको जिस कॉलम में डेटा है उसके शुरू से Drag करके अंत तक के डेटा को लेना होगा! 

Trim Formula =Trim(A1: A2)

एक्सेल में फॉर्मूले कैसे लगाएं – Learn Excel Formulas Use in Hindi

कोई भी फार्मूला लगाते समय आपको इस Equal चिन्ह =() का प्रयोग जरूर करना होता है! एक्सेल के फंक्शन पहले से फॉर्मूले के अनुसार बनाये होते हैं जो Calculation को बेहतर सटीक बनाते हैं!

प्रत्येक फंक्शन का एक विशेष फॉर्मूला होता है!

कुछ अन्य फॉर्मूले – Excel Formulas in Hindi

आइये एक्सेल में कुछ और सीखते हैं – Learn other Excel Functions and Formulas in Hindi

  • Division – इसका उपयोग दो सेल में जो संख्या होती है उनका भागफल ज्ञात करने के लिए किया जाता है! 

Division Formula =(A1/A2) 

  • Percentage – प्रतिशत 

इस फंक्शन का उपयोग प्रतिशत निकलने के लिए किया जाता है! 

Percentage Formula =(A1*A2/100)

  • Sorting & Filtering – किसी भी बड़े रेंज के डाटा छोटा करना कभी मुश्किल हो जाता है! आपको जो भी ढूढ़ना है आप Sorting & Filtering का प्रयोग करके उस डाटा ढूढ़ सकते हैं!
  • इससे आपका समय बच जायेगा और आप डेटा को व्यवस्थित कर पाएंगे! 

इसके लिए आपको पूरा डाटा को सलेक्ट करना होगा और मेनू बार में डेटा पर जाना होगा वहां से आप Sorting & Filtering का प्रयोग कर सकते हैं! 

Sorting & Filtering Short Key – Alt+D=F डेटा Sorting & Filtering Short Key – Alt+D=F 

एडवांस एक्सेल कोर्स क्या होता है – What is Advance Excel Course in Hindi

अगर आप बेसिक एक्सेल जानते हैं तो आपको इससे ज्यादा हेल्प नहीं मिलने वाली है इसके लिए आपको Advance Excel Learn करना बहुत ही जरुरी है! 

इसलिए अब आगे हम जानते हैं Advance Excel Course Kya Hai – How to Learn Advance Excel in Hindi और इसके कोर्स के बारे में भी जानेंगे! 

एडवांस एक्सेल कोर्स सीखने के बाद एक्सेल का कोई और कोर्स सीखने की जरुरत नहीं होती है! Advance Excel Course एक प्रोफेशनल कोर्स है!

इसका 6 Months से 1 साल का Complete Course होता है जिसमें एक्सेल के सभी फंक्शन्स और फॉर्मूला को सिखाया जाता है!

Advance Excel Course को सीखने के बाद आप स्मार्ट तरीके से कोई भी कार्य कर सकते हैं! इससे आपका समय भी बचता है इसमें एडवांस एक्सेल के सभी Versions के बारे में बताया जाता है जैसे 2007, 2010, 2013 Version! 

एडवांस एक्सेल में Menu Bar, Quick Formula, Quick Access और File Option के बारे में बताया जाता है! 

Advance Excel Course सीखने के बाद आप कौन सी जॉब पा सकते हैं- 

इस एडवांस एक्सेल कोर्स को सीखने के बाद आप एक अच्छी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में समय का बचत करना सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है!

इसलिए कंपनियां एडवांस एक्सेल के साथ स्मार्टवर्क करना चाहती हैं जिससे उन्हें मुनाफा भी अधिक हो और काम भी कम समय में हो जाये!

  • MIS Executive 
  • Data Entry 
  • Financial Analyst
  • Customer Support  Executive
  • Data Management  Executive 
  • Data Specialist 
  • Market Research Analyst
  • Reporting Analyst इत्यादि पर आप जॉब पा सकते हैं! 

इन्हें भी पढ़ें

> Polytechnic Course क्या है इस Course को करने के बाद क्या करें!

> MBA का फुल फॉर्म क्या है इसका Course कैसे करें!` 

> BBA का फुल फॉर्म क्या है? BBA का Course कैसे करें!`

> MCA क्या है इसका फुल फॉर्म क्या है? MCA का Course कैसे करें!`  

एक्सेल कैसे सीखें – How to Learn Excel in Hindi 

जैसा कि मैंने आपको बताया Advance Excel को सीखने से पहले आपको बेसिक एक्सेल को सीखना बहुत ही जरूरी है! एक्सेल आज के समय में प्रत्येक स्कूल, विश्वविद्यालयों, सरकारी दफ्तरों, बैंकों सभी जगह यूज़ में लाया जाता है!

लगभग हर व्यवसाय में इसका यूज़ किया जा रहा है इसलिए इसे सीखना भी महत्पूर्ण हो जाता है! 

इसी विषय को ध्यान में रखते हुए हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिससे आपके लिए एक्सेल सीखने में कुछ आसान हो जायेगा कैसे आप एक्सेल सीख सकते हैं – Learn Excel in Hindi 

  • एक्सेल को बेहतर तरीके से सीखने के लिए आपके पास कम्प्यूटर होना बहुत ही जरुरी होता है आप किसी Cyber Café पर भी जा सकते हैं किन्तु अभ्यास के लिए आपको कम्प्यूटर की जरूरत होगी! 
  • आप किसी भी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं जहां पर आपको कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा एक्सेल की सारी बारीकियां सिखाई जाएँगी! 
  • एक्सेल में आपको फंक्शन और फॉर्मूला को सीखने और समझने की जरुरत होती है! फॉर्मूला अगर ना समझ पाएं तो आप वर्कशीट में फॉर्मूला ऑप्शन में जाकर भी फॉर्मूला को Note कर सकते हैं!
  • फंक्शन और फॉर्मूला के Notes बनायें इससे आपको एक्सेल सीखने करने में आसानी रहेगी! 
  • एक्सेल वर्कशीट पर मार्कशीट या किसी भी नाम की टेबल बनाकर फॉर्मूला लगाना सीखें क्यूंकि टेबल के साथ अभ्यास करने पर आपको एडवांस एक्सेल सीखने में भी मदद मिलेगी! 
  • किसी भी सेल को कैसे एडिट करना है दूसरे सेल के साथ उसको कैसे join करना है इसके लिए आप Online YouTube Videos की सहायता भी ले सकते हैं! 

[ How to learn Excel in Hindi ] यह इसलिए भी इंट्रेस्टेड हो जाता है क्योंकि एक्सेल में आपको मैनुअल कुछ नहीं करना होता है! किसी भी टेबल या डेटा पर आप एक बार फॉर्मूला लगा दीजिये और नीचे की तरफ कंप्यूटर के कर्सर को ड्रैग करिये!

Enter Press कर दीजिये, परिणाम आपको प्राप्त हो जायेगा! 

निष्कर्ष – Conclusion

Microsoft Office Suite के इस एक्सेल एप्लीकेशन को आप ऑफिस से बाहर कहीं भी यूज़ में ला सकते हैं! Android Mobile में भी आप एक्सेल एप्लीकेशन को Play Store में जाकर Install कर सकते हैं!

अगर आप कंप्यूटर इस्तेमाल नहीं करते तो मोबाईल से भी एक्सेल सीख सकते हैं! 

इसलिए हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स (MS Excel Features in Hindi) Function और Formulas (excel formulas in Hindi) की जानकारी देने की कोशिश की है!   

आज के इस पोस्ट में हमने जाना Microsoft Excel Kya Hai, इसके Functions और Formulas क्या है! Excel का हिंदी मीनिंग क्या है Hindi Meaning of Excel एक्सल में वर्कबुक और वर्कशीट क्या होता है एक्सल के क्या फीचर्स हैं MS Excel Features in Hindi इसके क्या लाभ हैं Advantage of Excel in Hindi!

साथ में हमने जाना एडवांस एक्सल कोर्स क्या होता है Advance Excel Course in Hindi इसको कैसे सीखा जा सकता है How to Learn Advance Excel in Hindi. 

दोस्तों [Microsoft Excel Kya Hai – Microsoft Excel excel formulas in Hindi] यह पोस्ट आपको कैसे लगी आप पोस्ट के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताएं! हमें आपके सुझावों का इन्तजार रहता है!

आप हमारे इस पोस्ट को सोशियल साइड [ Facebook, Twitter, WhatsApp ] इत्यादि पर Share जरूर करें!  

सभी पाठकों का पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु बहुत बहतु धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here